अगस्त माह में जन्में जातक दिमाग से होते हैं बहुत तेज जानिये ऐसा क्यों?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगस्त माह में जन्म लेने वाले जातक के बारे में चर्चा कि जाए तो हिन्दू  कैलेण्डर के अनुसार अगस्त का महीना आठवां महीना होता है। आपको बता दें किसी व्यक्ति के जन्म का महीना वास्तव में उस जातक के व्यवहार और उसके व्यक्तित्व को निर्धारित कर सकता है। ठीक इसी तरह से अगस्त महीने में जन्म लेने वाले जातकों में भी बहुत सी ऐसी खूबियाँ पाई जाती हैं, जो उन्हें एक बहुत दिलचस्प व्यक्तित्व वाला इंसान बनाती है। जिन जातकों का जन्म अगस्त माह में होता है। उनके स्वभाव में कुछ विशेष ग्रहों के प्रभाव भी देखने को मिलते हैं।

शास्त्रों के अनुसार इस माह में जन्में जातक के ऊपर सूर्य का प्रभाव अत्यधिक होता है और इनकी राशि सिंह होती है। इन लोगों का मिथुन और कन्या राशि वाले जातकों के साथ संबंध अधिक अच्छा रहता है।  इसके अलावा प्रशासनिक नौकरी के क्षेत्र में इन जातकों को उच्च सफलता की प्राप्ति होती है तो आइए हमारे योग्य ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा यह जानने का प्रयास करते हैं कि अगस्त माह में जन्में जातकों में कौन-कौन सी खूबियाँ और बुराइयाँ पाई जाती हैं।

अगस्त माह में जन्में लोगों का स्वभाव

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार अगस्त महीने में जन्मे जातकों का स्वभाव कुछ ऐसा होता है कि यह व्यक्ति अपने स्वभाव से बहुत चतुर होते हैं। इन्हें किसी भी बातों को अपनी तरफ घूमा लेना बहुत ही अच्छे से आता है। इस माह में जन्मे जातक बहुत ही ज्यादा कंजूस होते हैं परन्तु इनका यही स्वभाव इन्हें धनी बनाने में बहुत ज्यादा मदद करता है। यह व्यक्ति बचपन से ही बहुत ज्यादा बुद्धिमान होते हैं समाज के लिए किये जाने वाली भलाई में भी इनका पूरा-पूरा स्वार्थ छुपा रहता हैं।

अगस्त माह में जन्में जातक अपने द्वारा कही गई किसी बात को बिना किसी भय के ही सबके सामने रख देते हैं। बहुत बार इनकी यही स्पष्ट बोलने की आदत भी इन्हें मुसीबत में डाल देती है शायद इन्हीं कारणों से इनके दोस्त भी बहुत कम होते हैं।

इसके अलावा अगस्त माह में जन्म लेने वाले जातक अपनी बुद्धि से बहुत धनी होते हैं वास्तव में ये जातक कला, साहित्य और रचनात्मक विद्याओं में अपनी बहुत ही अलग छाप छोड़ते हैं। ये जातक इतने ज्यादा मेहनती होते हैं कि खुद का जीवन जीने के लिए अपनी राह खुद आसान बनाते हैं।

इस माह में जन्में जातक के अन्दर आत्मविश्वास भरपूर होता है

अगस्त माह में जन्म लेने वाले जातक के अन्दर आत्म विश्वास कूट-कूटकर भरा होता है। जन्म तिथि के आधार पर सिंह या कन्या राशि में जन्म लेने वाले जातकों के बारे में बहुत सी अलग-अलग बातें पसंद की जाती हैं। कहा जाता है कि अपने हर काम में ये जातक आत्मिक दृष्टिकोण से बहुत मजबूत होते हैं। इसके अलावा इस माह में जन्मे जातकों के अन्दर एक मानसिक और शारीरिक शक्ति होती है। यह व्यक्ति अपने साहस, बहादुरी, गर्व और अपने महान दृष्टिकोण के कारण सभी लोगों के बीच का एक केन्द्र बनना पसंद करते हैं, लोगों के बीच अपनी वाह-वाही सुनना पसंद करते हैं साथ ही कभी-कभी किसी के द्वारा किये गये बुरे बर्तावों से अक्रामक भी हो जाते हैं।

READ ALSO   व्यक्ति का आकर्षण और ऐश्वर्य बढ़ाती है स्फटिक माला
बहुत ही जिद्दी स्वभाव के होते हैं अगस्त में जन्मे लोग

अगस्त माह में जन्म लेने वाले जातक बहुत जिद्दी स्वभाव के होते हैं परन्तु इन जातकों में आत्म ज्ञान और चतुरता की समझ बहुत ज्यादा होती है। ये व्यक्ति जिद्दी स्वभाव के होने के कारण अप्रत्याशित रूप से हमेशा यही सोच रखते हैं कि वही सही हैं और उन्हीं की राय सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होती है। ये जातक दूसरे लोगों को अपने से ऊपर न पहुंचने देने में अक्सर अपना आत्मविश्वास और अहंकार बनाये रखते हैं और कभी अपने से ऊपर तक नहीं पहुँचने देते हैं।

इन्हें अपनी बातों से प्रभावित कर पाना आसान नही होता है

अगस्त माह में जन्म लेने वाले जातक देखा जाए तो लोगों में बहुत ही चयनशील और सभी लोगों से उच्च उम्मीदें रखने वाले होते हैं। जब कभी स्नेह और लाड प्यार दिखाकर इन्हें प्रभावित करने की बात आती है तो ये व्यक्ति दूसरों से ज्यादा ही सतर्क रहते हैं। यह जातक दूसरे जातकों की ऐसी बातों पर विशेष रूप से ध्यान देते हैं। जिन लोगों से यह ज्यादा बहुत उम्मीद रखते हैं यदि वे उनकी उम्मीद पर खरे नहीं उतर पाते तो उन जातकों को इस माह में जन्में व्यक्ति बिल्कुल पसंद नही करते हैं।

व्यवस्थित होते हैं इस माह में जन्मे लोग

अगस्त माह में जन्म लेने वाले जातकों की बात करें तो ये जातक बहुत चतुर मेहनती और यथार्थवादी भी होते हैं। यूँ कहें तो इन जातकों का एक आकर्षक व्यक्तित्व होता है। ये जातक बहुत ही ज्यादा अनुशासित, व्यवहारिक तथा अपने लक्ष्यों पर ध्यान केन्द्रित करने वाले होते हैं। इस माह में जन्में जातक अपना कार्य-व्यवसाय बहुत ही स्थिरता से कर पाने में कुशल होते हैं।

READ ALSO   उत्पन्ना एकादशी 2023
इस माह में जन्में जातक बहुत स्पष्टवादी होते हैं

अगस्त माह में जन्म लेने वाले जातक सीधे और स्पष्ट बोलने वाले लोग होते हैं। किसी बात को लेकर ज्यादा अति हो जाने के कारण इन जातको में आत्म नियन्त्रण की कमी होती है परन्तु यदि स्वभाव और स्पष्टता की बात करें तो इनका दिल एकदम साफ होता है और यह जातक बहुत अच्छे दिल के होते हैं। ये जातक दूसरों के साथ अच्छी और स्पष्ट बातें कर दूसरों के साथ बिना किसी कठिनाई के घुल-मिल जाते हैं। सभी लोगों में आकर्षण का केन्द्र बने होने का आनंद लेते हैं लेकिन इन जातकों में दूसरे लोगों को सुनने का कौशल भी होता हैं। इस माह में जन्में जातक अक्सर करके कुछ चीजों को लेकर हमेशा स्वप्न देखने में माहिर होते हैं तथा अपने आप में यह व्यक्ति एक अच्छे संचालक भी होते हैं।

नेतृत्व गुणों से परिपूर्ण होते हैं इस माह में जन्में जातक

अगस्त माह में जन्म लेने वाले जातक आगे चलकर किसी सभा में नेता के रूप में सम्बोधित होते हैं। इन जातकों में आत्मविश्वास की भावना इतनी ज्यादा होती है कि वे आगे चलकर किसी बड़ी कंपनी या मैनेजर के पद पर नियुक्त होते हैं। ये जातक अपने जीवन में उच्च पद प्राप्त करने तथा सफलता प्राप्त करने से कभी पीछे नही हटते हैं। अपने आकर्षण व्यक्तित्व और अच्छे स्वभाव के कारण अगस्त माह में जन्में जातक एक अच्छे नेता होते हैं।

आत्म प्रेरणा से प्रेरित होते हैं अगस्त माह में जन्मे जातक

इस माह में जन्म लेने वाले जातकों के अन्दर आत्मिक प्रेरणा कूट-कूटकर भरी होती है जिसके कारण यह जातक अपने जुनून और लक्ष्य को खोये बिना ही सभी प्रकार की चुनौतियों का सामना कर पाने में सक्षम होते हैं। इस माह में जन्मे जातक स्वयं को प्रेरणा देने के साथ-साथ अपने आस-पास के लोगों को भी हर समय प्रेरणा देने का प्रयास करते हैं। कुल मिला-जुलाकर इन जातकों में एक उत्कृष्ट नेतृत्व के सभी गुण मौजूद होते हैं इसलिए वे हर किसी से अलग होते हैं।

इस माह में जन्में जातक के कुछ सकारात्मक पहलू

अगस्त माह में जन्म लेने वाले जातकों के कुछ सकारात्मक पहलुओं कि बात करें तो इस माह में जन्में जातक बहुत ही ज्यादा गुणी होते हैं यूँ कहें तो यह जातक जिस क्षेत्र में कार्यरत रहते हैं उस क्षेत्र में अपने गुणों से सभी लोगों का मन मोह लेते हैं। इन्हें अपने जीवन में रचनात्मक क्षेत्रों में किये गये कार्यों में सफलता मिलती है। इस माह में जन्में जातकों की जीवनशैली बहुत ज्यादा उच्च होती है ये जातक धर्म में आस्था रखने के साथ-साथ, माता-पिता की सेवा करने में भी बहुत ज्यादा विश्वास रखते हैं।

READ ALSO   ऋषिपंचमी 2023

इस माह में जन्मे जातक दूसरों के दुखों में मदद करने को हमेशा तैयार रहते हैं और दूसरे लोगों के प्रति दया भाव भी रखते हैं। इसके अलावा यह व्यक्ति हर समय पैसा कमाने के लिए अलग-अलग रास्तों की तलाश में लगे रहते हैं। योग्य ज्योतिषी के अनुसार इस माह में जन्मे जातक के गुरु ग्रह सूर्य होते हैं इसलिए इस माह में जन्मे जातक स्वयं ही अपने उग्र स्वभाव से परेशान हो जाते हैं। इसके अलावा इन जातकों में ऐशो आराम से जीने की इच्छा बहुत प्रबल होती है। अपनी सभी इच्छाओं को पूरा करने के लिए ये जातक सभी संभव प्रयास करते है।

अगस्त माह में जन्में जातकों का स्वास्थ्य

अगस्त माह में जन्म लेने वाले जातकों के स्वास्थ्य के बारे में बात कि जाए तो यदि इनकी जन्मकुण्डली में सूर्य नीच का हो तो जातक के शरीर का कोई अंग निष्क्रिय हो जाता है। इसके अलावा इनके बड़े होने की अवस्था तक में उच्च रक्तचाप, त्वचा रोग, चर्म रोग तथा और भी शारीरिक बीमारियों से हमेशा पीड़ित रहते हैं परन्तु अपना हर समय विशेष ध्यान देने के कारण यह जातक पूरी तरह से पहले की अपेक्षा ठीक भी हो जाते हैं।

अगस्त माह में जन्में जातकों का दाम्पत्य जीवन

ज्योतिष शास्त्र की गणना के अनुसार अगस्त माह में जन्म लेने वाले जातकों का दाम्पत्य जीवन हमेशा सुखी और उत्तम रहता हैं इन्हें अपने दाम्पत्य जीवन तथा संतान सुख में आजीवन किसी प्रकार का कष्ट नहीं होता है। इस माह में जन्में जातक बहुत दिलवाले होते हैं, इनका विचार एकदम उच्च तथा इनका स्वभाव अपने रिश्तों को पूरी ईमानदारी से निभाने वाला होता है जिसके कारण समाज में ये व्यक्ति एक अच्छे पति और पत्नी के रूप में जाने जाते हैं।