किस राशि के जातक धारण कर सकते हैं अगेट या हकीक रत्न

बात करें हम अगेट रत्न की तो हिन्दी में इसे हकीक और अंग्रेजी में इसे अगेट के नाम से जाना जाता है। हकीक रत्न सभी मुख्य उपरत्नों का एक विकल्प होता है यह एक अपारदर्शक पत्थर है परन्तु कुछ जगहों पर इसका पारदर्शी रूप भी प्राप्त किया जाता है, भारत समेत दुनिया के तमाम देशों में यह पत्थर बहुत ही आसानी से प्राप्त हो जाता है। दुनिया भर में इस रत्न को बहुत ही चमत्कारी रत्न माना जाता है। इस स्टोन को हिन्दू और मुस्लिम दोनों ही धर्म के लोग धारण करते हैं। इस रत्न को आमतौर पर माला या अंगूठी के रूप में पहना जाता है। यह रत्न मुख्य रूप से 6 रंगों में पाया जाता है जैसे काले, दूधिया सफेद, ग्रे, नीले, हरे, गुलाबी और भूरे रंग के साथ ही ब्लू बैंडेड, ब्लू लेंस, बुल आई इत्यादि कई तरह के प्रकारों, में पाया जाता है परन्तु जिस हकीक में सफेद पट्टियाँ पाई जाती हैं उसे सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। इनमें से काला रंग मानसिक संतुलन और तनाव के लिए, सफेद रंग आध्यात्मिक शांति और वैराग्य के लिए, पीला हकीक, धन, सुख-समृद्धि के लिए तथा नीला हकीक नींद आने और बुरे सपने से बचने के लिए होता है।

अगेट रत्न या (हकीक रत्न) से मिलने वाले लाभ

☸ अगेट रत्न से मिलने वाले लाभ की बात करें तो कई रंगों में पाया जाने वाला यह रत्न दिखने में बहुत सुंदर होता है। इस रत्न को धारण करने वाले जातक पर माँ लक्ष्मी की विशेष कृपा बरसती है। मान्यता के अनुसार इस रत्न को धारण करने वाले जातकों को किसी भी प्रकार के भूत, भय, तंत्र-मंत्र तथा किसी प्रकार की बाधा इत्यादि का भय नही रहता है। इस रत्न को विधि-विधान से धारण करने पर व्यक्ति के जीवन से शत्रुओं का भय हमेशा के लिए दूर हो जाता है।

☸ यह रत्न धारण करने से व्यक्ति की शारीरिक रूप से होने वाले हड्डियों व जोड़ों, में दर्द की समस्या कम होती है साथ ही जातक के कंधे व गर्दन के दर्द भी हमेशा के लिए दूर हो जाते हैं।

☸ हकीक रत्न धारण करने तथा हकीक की माला का जप करने से भगवान शिव जी पूरी तरह से प्रसन्न हो जाते हैं साथ ही हर प्रकार के संकट दूर होने के साथ-साथ शनि, राहु और केतु के दोष जल्द ही दूर हो जाते हैं।

READ ALSO   Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal आज का राशिफल, 18 May 2023 In Hindi | KUNDALI EXPERT |

☸ यह रत्न धारण करने वाले जातको का कोई बुरे वक्त में साथ दे या ना दे यह रत्न आपकी सभी मुश्किलों को कोसों दूर करने के लिए आपका साथ अवश्य देता है।

☸ हकीक रत्न धारण करने वाले जातकों के पास कभी भी किसी प्रकार की कोई कमी नही होती है यह रत्न धारण करने वाला व्यक्ति कभी भी गरीबी वाले जीवन से नही गुजरता है साथ ही घर में आये हुए दरिद्रता को नाश करने में मदद करता है।

☸ इस रत्न को धारण करने वाले जातकों को चारों दिशाओं से लाभ की प्राप्ति होती हैं इसके अलावा यदि कोई जातक डिप्रेशन, उलझन और चिड़चिड़ेपन जैसे मानसिक विकारों से परेशान है तो यह रत्न इन सभी में आपको अत्यधिक लाभ देकर इन सभी परेशानियों को दूर करने में मदद करता है।

☸ इस रत्न को धारण करने वाले व्यक्ति को इससे मिलने वाले शुभ प्रभावों से जातक के वैवाहिक संबंध मजबूत होते हैं इसके अलावा वैवाहिक जीवन में सुख-समृद्धि लाने के साथ-साथ व्यक्ति के प्रेम जीवन को प्यार से भरने की शक्ति प्रदान करते हैं।

☸ इस रत्न को धारण करने वाले जातक रत्न के द्वारा उत्पन्न होने वाली गर्म ऊर्जा से स्त्री जातकों को गर्भावस्था व स्तन कैंसर जैसी बीमारी में लाभ प्राप्त कराते हैं।

☸ इस रत्न को धारण करने से जातक अपने जीवन में आए हुए हर तरह के भय से दूर रहता है साथ ही अपने जीवन में बहुत आगे बढ़ने में भी सफल होता है।

अगेट (हकीक) रत्न से मिलने वाले नुकसान

बात की जाए अगेट यानि हकीक रत्न से होने वाले नुकसान की तो इस रत्न को धारण करने से पहले या रखने से पहले किसी योग्य ज्योतिष से सलाह लेना या पूछना अति आवश्यक होता है अन्यथा अत्यधिक रत्ती का रत्न या उससे कम रत्ती का रत्न धारण कर लेने से जातक को उससे मिलने वाले प्रभाव विपरीत हो सकते हैं। वैसे तो इस रत्न को धारण करने के लिए किसी कैरेट या माप तौल का पालन नही किया जाता परन्तु फिर भी ज्योतिषी की सलाह से बताए गए रंगों के अनुसार ही रत्न को धारण करना सही माना जाता है। इस रत्न को धारण करने के कोई नुकसान नहीं होते हैं।

READ ALSO   Star Ruby Gemstone

हकीक रत्न के कुछ ज्योतिषीय विश्लेषण

बात करते हैं हम अगेट या हकीक रत्न के कुछ ज्योतिषीय विश्लेषण की तो योग्य ज्योतिष के विश्लेषण  अनुसार हमारे ब्रह्माण्ड में स्थित पृथ्वी के चक्र को पूरी तरह से संतुलित बनाये रखने में यह रत्न सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं देखा जाए तो ज्योतिषीय दृष्टिकोण से यह रत्न व्यक्ति को आध्यात्मिक रुप से एक सूत्र में बाँधने की पूरी कोशिश करता है साथ ही दैविय शक्ति के साथ हमें जोड़े रखने में भी काफी मदद करता है। यह रत्न पृथ्वी और आकाश के बीच संतुलन बनाये रखने में पूरी तरह से सहायक होता है। इसके अलावा यह रत्न धारण करने वाले जातक को अन्य लोगों की अपेक्षा हमारी धारणाओं को सबसे भिन्न करने में काफी मदद करता है और धारण करने वाले जातक को मजबूती प्रदान करता है। यह रत्न हमारी कुण्डली में स्थित राहु और केतु जैसे अशुभ ग्रहों के प्रकोप से बचने के लिए भी धारण करने की सलाह दी जाती है।

न्याय के देवता शनि से सम्बन्धित है यह चमत्कारिक रत्न

देखा जाए तो इन सभी रत्नों का हमारे जीवन में विशेष महत्व होता है परन्तु किसी भी रत्न को बिना किसी योग्य ज्योतिष की सलाह से धारण करना उचित नहीं होता है। सभी रत्नों का संबंध किसी न किसी ग्रहों से अवश्य होता है इसलिए हमारी कुण्डली में स्थित कमजोर ग्रहों को देखकर ही रत्न धारण करने की सलाह दी जाती है। अब बात आती है। हकीक यानि अगेट रन की तो इस रत्न का सीधा संबंध न्याय के देवता यानि शनि से होता है जिसे हम ब्लैक स्टोन भी कहते हैं। इस रत्न को धारण करने से शनिदेव के दोषों और बुरे प्रकोप से मुक्ति मिलती है इसके अलावा जिनके ऊपर शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या चल रही हैं उन्हें भी अत्यधिक लाभ प्राप्त होता है। शनिवार के दिन इस रत्न को अपने परिवार के सदस्यों पर से 5 बार घुमा कर इसे अपने घर के दक्षिण दिशा की तरफ फेंक देने से घर के कलह दूर होते हैं साथ ही घर में सुख-शांति हमेशा बनी रहती है यह हर तरह की बीमारियों को दूर करने में सहायता प्रदान करते हैं।

READ ALSO   Ruby Gemstone

किस राशि के जातक धारण कर सकते हैं अगेट या हकीक रत्न

आमतौर पर व्यक्ति इस रत्न को किसी भी राशि के जातक बिना किसी की सलाह लिए धारण कर लेते हैं जो कि बिल्कुल गलत हैं किसी योग्य ज्योतिष के अनुसार सलाह लेकर ही वृषभ, मिथुन, कन्या, तुला, मकर और कुंभ राशि के जातक इस रत्न को धारण कर सकते हैं। इसके अलावा जिन जातकों की कुण्डली में शनि ग्रह मजबूत है और अपनी उच्च स्थिति में विराजमान है तो वह जातक काला  हकीक रत्न धारण कर सकते हैं।

अगेट (हकीक) रत्न धारण करने की विधि

अगेट रत्न धारण करने के लिए शनिवार के दिन शाम के समय में इस रत्न को दायें हाथ की मध्य उंगली में धारण करना चाहिए। इस रत्न को चाँदी की अंगूठी में बनवाकर धारण करने से पहले गंगाजल और दूध में डूूबोकर पूरी तरह से शुद्ध करें उसके बाद शनिदेव के बीज मंत्र का 108 बार जप करने के बाद धारण करना चाहिए, विधि विधान से धारण करने पर शनिदेव की विशेष कृपा जातक को मिलती है।

रत्न कहाँ से लें

वैसे तो आपको कई तरह के रत्न हर जगह आसानी से मिल जायेंगे परन्तु यह बिल्कुल भी जरुरी नहीं है कि आपको हमेशा उत्तम और उच्च गुणवत्ता वाला रत्न पूरी प्रमाणिकता और प्रमाणपत्र के साथ ही मिले। ऐसे में यदि आप प्रमाणित और उच्च गुणवत्ता का सुलेमानी हकीक रत्न बिना किसी मन में आई दुविधा के शत प्रतिशत विश्वास के साथ लेना चाहते हैं तो Kundaliexpert से प्राप्त कर सकते हैं। आप इस रत्न को दिये गये लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन भी आर्डर कर सकते हैं। इसके अलावा उच्च गुणवत्ता वाला सुलेमानी हकीक प्राप्त करने के लिए इस 9818318303 दिये गये नम्बर पर सम्पर्क भी कर सकते हैं। 

विशेष:- यह रत्नों की सामान्य जानकारी है। अतः आप कोई भी रत्न बिना किसी ज्योतिषी सलाह के न पहनें अन्यथा बुरे परिणाम मिल सकते हैं।