अपनी उंगलियों की बनावट और लम्बाई से जानें अपनी पर्सनालिटी, लक्षण और स्वभाव

हस्तरेखा शास्त्रों के अनुसार अपनी उंगलियों की बात करें तो इस सृष्टि पर जितने भी लोग हैं उन सभी के हाथों की उंगलियों तथा उन उंगलियों की बनावट अलग-अलग तरह से होती हैं। अतः उसी के अनुसार हथेली पर बनने वाली रेखाओं और निशानों को जानकर हम किसी भी व्यक्ति के स्वभाव और भविष्य के बारे में भली-भाँति पता लगा सकते हैं।

हथेली की तर्जनी उंगली लंबी हो तो

अपनी उंगलियों की बनावट और लम्बाई से जानें अपनी पर्सनालिटी, लक्षण और स्वभाव 14

हस्तरेखा शास्त्रों के अनुसार यदि किसी जातक की हथेली में उसकी तर्जनी उंगली लंबी हो तो इस उंगली के लम्बे होने के कारण जातक बहुत ही ज्यादा बुद्धिमान और ज्ञानी होते हैं। अपने इस बृद्धिमानी के कारण ही वह हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त करते हैं।

हथेली में तर्जनी उंगली लम्बी होने के कारण इन जातकों में लीडर बनने की क्षमता बहुत ज्यादा होती है। इसके अलावा यदि किसी जातक की तर्जनी उंगली, मध्यम उंगली के बराबर हो तो ऐसे जातकों का अन्य लोगों के ऊपर दबदबा काफी ज्यादा होता है। साथ ही यदि किसी जातक की मध्यमा उंगली अनामिका उंगली के बराबर हो तो ऐसे उंगलियों वाला व्यक्ति अत्यधिक धनी परिवार से होता है तथा उनके जीवन में कभी धन की कमी नही होती है।

हथेली की मध्यमा उंगली बड़ी हो तो

अपनी उंगलियों की बनावट और लम्बाई से जानें अपनी पर्सनालिटी, लक्षण और स्वभाव 15

हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार बात करें यदि हथेली में स्थित मध्यमा उंगली की तो, वैसे देखा जाए तो लगभग हर किसी की हथेली में मध्यमा यानि (शनि उंगली) बड़ी ही होती है तो ऐसी स्थिति में जातक कभी भी मेहनत करने से पीछे नही भागता है यह व्यक्ति अपने किसी भी काम को पूरे दिल से करके उस कार्य में सफल भी होते हैं।

इसके अलावा यदि जातक की हथेली में मध्यमा उंगली यदि छोटी हो तो ऐसा व्यक्ति हमेशा निराश रहने वाला तथा अत्यधिक मूर्ख स्वभाव का होता है।

यदि किसी जातक की हथेली में मध्यमा उंगली टेढ़ा हो तो ऐसा व्यक्ति बहुत ही चिड़चिड़ा तथा तानाशाह स्वभाव का होता है। कुल मिलाकर ऐसे उंगली वाले जातकों से हमेशा दूरी बनाकर रखना ही उचित होता है।

हथेली की अनामिका उंगली लम्बी हो तो

अपनी उंगलियों की बनावट और लम्बाई से जानें अपनी पर्सनालिटी, लक्षण और स्वभाव 16

हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार बात करे यदि अनामिका उंगली की तो यदि किसी जातक की हथेली में अनामिका यानि सूर्य उंगली लंबी हो तो ऐसी स्थिति में जातक कला, संगीत तथा लेखन जैसे अन्य रचनात्मक कार्यों में पूरी तरह से सफल होते जाते हैं। ऐसे जातक अपने जीवन में अत्यधिक धन कमाते हैं जिसके कारण उनके मान-सम्मान में कभी कमी नही होती है।

READ ALSO   किस राशि के जातक अपने जीवन में कभी GIVE UP नहीं करते हैं

इसके अलावा यदि जातक की हथेली में अनामिका उंगली यदि मध्यमा उंगली के बराबर है तो ऐसी स्थिति जातक के लिए बहुत शुभ संकेत नही होता है। उंगली की ऐसी स्थिति होने से यह जातक जुए तथा शराब जैसे नशे के लत के शिकार हो जाते हैं।

यदि हथेली में स्थित अनामिका उंगली बहुत छोटी हो तो ऐसी स्थिति में जातक को अपने मान-सम्मान की प्राप्ति के लिए अत्यधिक संघर्ष करना पड़ता है।

हथेली की कनिष्ठा उंगली यदि अनामिका तक पहुँचे तो

अपनी उंगलियों की बनावट और लम्बाई से जानें अपनी पर्सनालिटी, लक्षण और स्वभाव 17

हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार बात करें कनिष्ठा उंगली की तो हथेली में यह उंगली सबसे छोटी होती है जिसे कनिष्ठा उंगली कहा जाता है। इसे बुध की उंगली भी कहा गया है। यदि कनिष्ठा उंगली अनामिका के नाखून वाले भाग तक ऊपर तक पहुँच जाए तो ऐसा व्यक्ति अपने समय में बहुत अधिक बुद्धिमान होता है और यह व्यक्ति अपने बुद्धि के बल पर खूब प्रगति करता है। इन विद्यार्थी जातकों को विज्ञान के क्षेत्र में बहुत ज्यादा रुचि होती है।

इसके अलावा यदि जातक की हथेली में कनिष्ठा यानि (बुध), और तर्जनी यानि (सूर्य) उंगली बराबर है तो ऐसी स्थिति में जातक किसी क्षेत्र में बहुत बड़ा वैज्ञानिक होता है या फिर एक बहुत बड़ा व्यापारी हो सकता है।

यदि हथेली में स्थित कनिष्ठा उंगली बहुत ज्यादा छोटी है तो ऐसा व्यक्ति धन का अत्यधिक लालची हो सकता है।

हथेली में स्थित अंगूठे की स्थिति

अपनी उंगलियों की बनावट और लम्बाई से जानें अपनी पर्सनालिटी, लक्षण और स्वभाव 18

हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार यदि किसी जातक की हथेली में अंगूठा अत्यधिक मोटा हो तो ऐसा जातक बहुत ही ज्यादा गुस्सैल स्वभाव का होता है। अँगूठे का चैड़ा नाखून, अंगूठे की सही लम्बाई और सही मोटाई होने पर ऐसा जातक अपने जीवन में एकदम सही निर्णय लेने वाला होता है जिसके कारण आस- पास के सभी लोग हमेशा उनसे राय मांगने की चाह रखते हैं।

इसके अलावा यदि जातक की हथेली में अंगूठा बहुत लम्बा और बाहर की तरफ मुड़ा हुआ है तो ऐसा व्यक्ति बहुत आत्मविश्वासी स्वभाव का होता है तथा उस व्यक्ति में किसी भी कार्य को कर गुजर जाने की क्षमता होती है। यूँ कहें तो वह व्यक्ति अत्यधिक कार्य कुशल होता है।

READ ALSO   देवगुरु बृहस्पति हुए 118 दिनो के लिए वक्री, कैसा रहेगा प्रत्येक लग्न पर इसका प्रभाव ? 29th July 2022

यदि हथेली में स्थित अंगूठा बहुत छोटा, निर्बल और कमजोर हो तो ऐसे जातक को अपने जीवन में हमेशा असफलता का सामना करना पड़ता है जिसके कारण वह जातक कभी ऊंचाइयों पर नहीं पहुँच पाता है।

उंगलियों की बनावट के आधार पर व्यक्ति का चरित्र

अपनी उंगलियों की बनावट और लम्बाई से जानें अपनी पर्सनालिटी, लक्षण और स्वभाव 19

अपनी हथेली को अच्छी तरह से फैलाकर देखने के बाद हमे यह देखना चाहिए की हमारी उंगली किस अवस्था में है। यदि हमारी सभी उंगलियां एकदम अलग-अलग है तो इसका मतलब यह है की हमारी हथेली में स्थित सारे पर्वत एक संतुलित अवस्था में हैं। ऐसे में ग्रहों की यह स्थिति अनुकूल होने के कारण इन सभी पर्वतों का शुभ प्रभाव भी हमें अवश्य मिलेगा जो हमारे वर्तमान समय से लेकर भविष्य के लिए शुभफलदायक रहेगा।

यदि किसी जातक की हथेली में सभी उंगलियाँ एक दूसरे की ओर झुकी हुई हैं तो ऐसा व्याति बहुत ही ज्यादा लचीले स्वभाव का होता है। इसके अलावा यदि हथेली में स्थित सभी उंगलियों का झुकाव हाथ की मध्यमा उंगली की ओर है तो उनमे शनि पर्वत के सभी विशेष गुण और विशेषताएँ प्राप्त होती हैं।

यदि किसी जातक की तर्जनी उंगली का झुकाव हाथ के अंगूठे की तरफ ज्यादा होता है तो ऐसे जातकों में अहंकार बहुत ही कम होता है इसके अलावा यदि तर्जनी उंगली का झुकाव हाथ की मध्यमा उंगली की ओर हो तो ऐसा व्यक्ति बहुत ही ज्यादा खुशमिजाज और खुले विचारों वाले स्वभाव का होता है। ऐसे व्यक्ति वाले लोगों से हर कोई प्रसन्न रहता है।

यदि किसी जातक की हथेली में उनकी कनिष्ठा उंगली का झुकाव अनामिका उंगली की ओर ज्यादा होता है तो ऐसा व्यक्ति बहुत ही ज्यादा स्वार्थी स्वभाव का होता है ऐसा व्यक्ति दूसरों की परवाह बिल्कुल नहीं करता केवल अपने बारे में ही सोचता है इसलिए इन्हें जानने वाले लोग भी इनसे दूरी बनाकर के रहते हैं।

वहीं यदि हथेली की कनिष्ठा उंगली का झुकाव हथेली से बाहर की तरफ जाती हुई हो तो ऐसा व्यक्ति बहुत ही ज्यादा लापरवाह किस्म का होता है यह। व्यक्ति हमेशा से ही अपने काम को लेकर लापरवाही करता है जिसके कारण इस व्यक्ति को अपने जीवन में अत्यधिक हानि और घाटे का सामना करना पड़ता है।

यदि किसी जातक की मध्यमा उंगली का झुकाव हथेली की तर्जनी उंगली की ओर ज्यादा है तो ऐसे व्यक्ति का स्वभाव बहुत गंभीर होता है जिसके कारण यह व्यक्ति अपना कोई भी काम बहुत सोच विचारकर कर पाने में सक्षम हो पाता है। इन व्यक्तियों का स्वभाव कुछ ऐसा होता है कि यह व्यक्ति दूसरे लोगों से ज्यादा देर गुस्सा या घमंड नही कर पाते हैं। कुल मिला जलाकर इनमें अहंकार की भावना भी बहुत कम देखने को मिलती है।

READ ALSO   साप्ताहिक राशिफल | Weekly Horoscope Saaptahik Rashifal | 20 मार्च 2023 से 26 मार्च 2023 तक

यदि किसी जातक की अनामिका उंगली बहुत ज्यादा सीधी और लम्बी हो तो ऐसा व्यक्ति अत्यधिक धन कमाकर नाम कमाने में बहुत ज्यादा भाग्यशाली होता है। अह व्यक्ति अपने मिले हुए जीवन में खूब धन कमाकर नाम कमाने में सफल होते हैं।

हथेली में स्थित सभी उंगलियां पतली हो तो

अपनी उंगलियों की बनावट और लम्बाई से जानें अपनी पर्सनालिटी, लक्षण और स्वभाव 20

हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार बहुत ज्यादा पतली उंगली वाले जातकों की बात करें तो ऐसे जातक बहुत ही ज्यादा रचनात्मक क्रियाकलापों में माहिर होते हैं ऐसी उंगलियों वाले जातक दूसरे लोगों से बहुत ज्यादा किसी बात की उम्मीद नहीं रखते हैं परन्तु अपने किसी भी तरह के रिश्तों को निभाना यह भली-भाँति जानते हैं। यह व्यक्ति दूसरे लोगों के सुख और दुख का विशेष ख्याल रखते हैं। यह व्यक्ति बहुत खुले विचारों के होने के कारण अपने ही मस्ती में रहते हैं। इसके अलावा यह व्यक्ति अपने काम के प्रति बहुत ज्यादा जिमेदार होते हैं इनका दिल इतना ज्यादा साफ होता है कि दूसरों के सामने अपने दिल की बात तक करने में हिचकिचाते नहीं हैं। हर व्यक्ति को खुश करने की पूरी कोशिश करते हैं साथ ही अपने जीवन में अत्यधिक मेहनत कर सफलता प्राप्त करने में भी सक्षम होते है।

हथेली में स्थित उंगलियाँ बहुत ज्यादा मोटी और भरी हो तो

अपनी उंगलियों की बनावट और लम्बाई से जानें अपनी पर्सनालिटी, लक्षण और स्वभाव 21

हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार यदि किसी जातक की हथेली में स्थित उंगलियाँ बहुत ज्यादा मोटी और भरी हुई हो तो ऐसे जातक अपने काम और रिश्तों को लेकर बहुत ज्यादा गंभीर होते हैं। यह व्यक्ति अपने जीवन में बहुत ज्यादा कंजूस तो होते हैं परन्तु अपने भविष्य के लिए कुछ पैसों को बचत करके रखना यह व्यक्ति भली-भाँति जानते हैं।

इसके अलावा मोटी उंगलियों वाले लोग अन्य लोगों की अपेक्षा ज्यादा गुस्सैल स्वभाव के होते हैं, और किसी भी छोटी-छोटी बातों पर बहुत जल्द ही गुस्सा करने में तेज होते हैं। विशेष रूप से यह व्यक्ति अपने क्रोधी स्वभाव के लिए जाने जाते हैं।