इन 10 दिखाई देन वाली पक्षियों को माना जाता है अति शुभ, माँ लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न

हमारे हिन्दू तथा सनातन धर्म के अनुसार इस सृष्टि पर मौजूद जितने भी जीव-जन्तु और प्राणी हैं उन सभी का अपना-अपना विशेष महत्व होता है। यदि हम इस बारे में ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बात करें तो कुछ चीजें ऐसी हैं इस सृष्टि पर जो प्रकृति के द्वारा बनाई गई हैं और जिनका दिखना कभी-कभी हमारे लिए शुभता का संकेत भी हो सकता है। जिसका सीधा संबंध हमारे जीवन से होता है। तो आइए ऐसे कुछ विशेष पक्षियों के बारे में जानते हैं जिनका दिखना हमारे जीवन में अत्याधिक शुभ होता है।

तोते का दिखाई देना

इन 10 दिखाई देन वाली पक्षियों को माना जाता है अति शुभ, माँ लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न 1

शास्त्रों के अनुसार तोता एक बहुत ज्यादा मन को भाने वाला पक्षी होता हैं वहीं आजकल के आधुनिक युग के तोता हर घर में भी पालते हुए देखा गया है शायद कुछ लोगों को यह बात पता नही होती की तोता भी हमारे लिए बहुत ज्यादा शुभ होता है। ऐसे में यदि आपके घर के छत पर या द्वार पर अचानक से तोता आता हुआ दिखाई दे या आकर वहाँ देर तक बैठा रहे तो यह संकेत बहुत ही ज्यादा शुभ होता है अतः इसके आने से घर में कोई मांगलिक कार्यक्रम होने वाला होता है तथा घर में तोते का आना किसी नये मेहमान के आने का संकेत होता है। इसके अलावा यदि आपके घर में जोड़े में तोता आकर बैठ जाए तो ऐसी स्थिति में दाम्पत्य जीवन मे बहुत ज्यादा प्रेम बढ़ने की संभावना होती है।

नीलकंठ का दिखाई देना

इन 10 दिखाई देन वाली पक्षियों को माना जाता है अति शुभ, माँ लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न 2

शास्त्रों के अनुसार यदि किसी जातक के घर पर या छत पर नीलकंठ पक्षी आकर बैठ जाए या फिर किसी जातक को सपने में नीलकंठ दिखाई देने लगे तो ऐसी स्थिति में नीलकंठ पक्षी का दिख जाना बहुत ही ज्यादा शुभ माना जाता है। इसके दिखने से जातक को संपत्ति का लाभ मिलता है उनके कार्य व्यवसाय में दिन-प्रतिदिन सफलता देखने को मिलती है साथ ही जातक को किसी नये वाहन की प्राप्ति होने का संकेत होता है। यदि किसी कुंवारे स्त्री या पुरुष को यह पक्षी सपने मे दिख जाए तो ऐसी स्थिति में आपको जल्द ही अपने जीवन मे जीवनसाथी की कमी पूरी होने वाली होती है।

उल्लू का दिखाई देना

इन 10 दिखाई देन वाली पक्षियों को माना जाता है अति शुभ, माँ लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न 3

शास्त्रों के अनुसार यदि किसी जातक को सामने से उल्लू दिखाई दे तो उल्लू का दिखना हमारे लिए बहुत ही ज्यादा शुभ संकेतों में से एक माना जाता है। उल्लू का दिखाई देना एक व्यक्ति को यह संकेत देता है कि आपके ऊपर माँ लक्ष्मी की कृपा होने वाली है साथ ही आपको अपने जीवन में धन लाभ होने वाला है। आपको बता दें उल्लू को माँ लक्ष्मी जी का वाहन माना जाता है। इसके अलावा उल्लू को सपने मे देख लेने के बाद भी जातक को धन लाभ की अवश्य प्राप्ति होती है।

कौवा दिखाई देना

इन 10 दिखाई देन वाली पक्षियों को माना जाता है अति शुभ, माँ लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न 4

शास्त्रों के अनुसार यदि किसी जातक को कौवा दिखाई दे या फिर अपने सपने में कोई व्यक्ति कौवा देख ले तो ऐसी स्थिति में जातक के घर में धनवान व्यक्ति का आगमन होता है। इसके अलावा कौवे के दिखने से जातक के मान-पद,प्रतिष्ठा में वृद्धि होती है साथ ही धन लाभ होने का संकेत भी माना जाता है।

चिड़िया का दिखना

इन 10 दिखाई देन वाली पक्षियों को माना जाता है अति शुभ, माँ लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न 5

शास्त्रों के अनुसार यदि किसी व्यक्ति को सामने से या सपने में चिड़िया दिखाई देता है तो इसका दिखना अत्यधिक शुभ माना जाता है और यदि घर में चिड़िया ने घोंसला बनाया हुआ है तो ऐसी स्थिति में व्यक्ति को जीवन में अपार खुशियाँ प्राप्त होने वाली है साथ ही इसे धन लाभ का संकेत भी माना जाता है।

सारस का दिखाई देना

इन 10 दिखाई देन वाली पक्षियों को माना जाता है अति शुभ, माँ लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न 6

शास्त्रों के अनुसार यदि कोई जातक अपने सपने में या सामने कहीं सारस देख लेता है तो ऐसी स्थिति में यह संकेत मिलने से जातक को धन लाभ की प्राप्ति होती है। इसके अलावा जातक अपने नौकरी और व्यापार क्षेत्र में अत्यधिक लाभ प्राप्त करने वाला होता है या फिर जातक को इस क्षेत्र में धन लाभ की प्राप्ति भी होती है। यदि आपने कभी आसमान में उड़ता हुआ सारस, दाना खिलाते हुए सारस या फिर जोड़े में कहीं आपने सारस देखा है तो ऐसी स्थिति भी आपके लिए शुभ संकेत होता है। इसके अलावा यदि आपने मछली को पकड़े हुए सारस को या फिर मरा हुआ सारस देखा है तो यह स्थिति भी बहुत अशुभ माना जाता है।

हंस का दिखाई देना

इन 10 दिखाई देन वाली पक्षियों को माना जाता है अति शुभ, माँ लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न 7

शास्त्रों के अनुसार यदि कोई जातक अपने सपने में हंस  पानी में तैरते हुए हंस जोड़े में हंस या दाना खिलाते हुए हंस को कभी देखा है तो ऐसी सभी स्थितियों में हंस को देखना अत्यधिक शुभ माना जाता है। इस सभी बातों का यह संकेत होता है कि आपके घर में किसी मांगलिक कार्यक्रम की शुरुआत होने वाली हैं या जातक को धन लाभ होने वाला है। इसके अलावा ऐसे हंसों के सपने से जातक के जीवन में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। यदि किसी जातक ने सपने में काला हंस या मरा हुआ हंस देख लिया है तो ऐसी स्थिति में हंस दिखना अशुभ माना जाता है।

मोर का दिखना

इन 10 दिखाई देन वाली पक्षियों को माना जाता है अति शुभ, माँ लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न 8

शास्त्रों के अनुसार यदि कोई जातक अपने सपने में या सामने से मोर देख लेता है तो ऐसी स्थिति में जातक के जीवन में सुख-समृद्धि आने वाली होती है या फिर यह संकेत एक व्यक्ति के जीवन में बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल कराने वाला होता है। इसके अलावा यदि आपके मोर के ऊपर शनि देव को उपस्थित होते हुए देखा है तो ऐसी स्थिति आपके लिए अत्यधिक शुभ माना जाता है कहा जाता है शनि देव को इस स्थिति में देखना धन प्राप्ति कराने का संकेत देता है। इनके दिखने से आपको जल्द ही अपार धन की प्राप्ति होती है। आपको बता दें सपने मे केवल सफेद मोर दिखना ही शुभ माना जाता है। यदि काला, नीला, हरा या फिर किसी भी रंग का मोर आपके सपने में दिखाई दे तो यह स्थिति बहुत ही ज्यादा अशुभ मानी जाती है।

चील का दिखाई देना

इन 10 दिखाई देन वाली पक्षियों को माना जाता है अति शुभ, माँ लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न 9

शास्त्रों के अनुसार चील को देखना बहुत से लोगों द्वारा अशुभ माना जाता है परन्तु क्या आपको पता है इस पक्षी के दिखने का भी हमारे जीवन पर गहरा प्रभाव होता है। चील का संबंध एक तरह से हमारे मृत परिजनों का संकेत माना जाता है। अतः यदि किसी जातक को अचानक से बार-बार चील दिखाई दे तो ऐसी स्थिति में यह हमारे पूर्वजों के आशीर्वाद के रुप में हमे बार-बार दिखाई देता है।

बाज का दिखाई देना

इन 10 दिखाई देन वाली पक्षियों को माना जाता है अति शुभ, माँ लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न 10

शास्त्रों के अनुसार यदि आपको सपने में या रास्ते में कहीं चलते हुए बाज दिखाई दे तो ऐसी स्थिति जातक के लिए शुभ मानी जाती है। ऐसा होने से आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव होने वाला होता है साथ ही आपका कोई महत्वपूर्ण कार्य भी बनने वाला होता है।