कन्या मासिक राशिफल दिसम्बर 2023

दिसम्बर माह के राशिफल की बात करें तो कुछ लोगों के लिए यह महीना बेहद खास रहने वाला है तो कुछ लोगों के लिए यह महीना कई सारी चुनौतियों से भरा रहने वाला है। अपने जीवन में आये हुए निरन्तर उतार-चढ़ावों का सामना करने के बाद लोगों के मन में पहले से ही यह इच्छा जागृत होने लगती है कि आने वाला अगला महीना हमारे और हमारे परिवार के लिए कैसा रहेगा व्यापार आगे बढ़ेगा या नहीं, आने वाले माह में किसी बड़ी परिस्थितियों का सामना तो नहीं करना पड़ेगा। ऐसी तमाम प्रकार की चिंताओं को दूर करने के लिए दिसम्बर माह का अच्छे तरह से विश्लेषण करने के बाद यह राशिफल प्रस्तुत किया जा रहा है। कुण्डली एक्सपर्ट के द्वारा दिसम्बर माह में आपकी राशि पर पड़ने वाले विभिन्न ग्रहों और नक्षत्रों के शुभ और अशुभ प्रभाव को देखते हुए प्रत्येक राशि के अनुसार दिसम्बर 2023 के भविष्यफल का एकदम सटीक विश्लेषण किया गया है तो आइए दिल्ली के विख्यात ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा जानते हैं इस माह का सटीक भविष्यफल-

स्वास्थ्य

इस माह स्वास्थ्य से सम्बन्धित कुछ समस्याएं हो सकती हैं। सिर.दर्द तथा पाचन से सम्बन्धित समस्या से परेशान रहेंगे इसके अलावा इस माह कमर दर्द और अपच की शिकायत भी हो सकती है। माह के मध्य में मानसिक तनाव, चिंता तथा घबराहट जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है। परन्तु माह के अंत तक आपकी स्वास्थ्य सम्बधित समस्या दूर हो  जायेगी। कुछ मामलों में आपको पैरो तथा जांधों में दर्द उत्पन्न हो सकता है ऐसे में इस माह खान-पान का विशेष ध्यान रखें। नियमित रूप से योग और व्यायाम करेंए स्वास्थ्य उत्तम रहेगा।

READ ALSO   सावन में भगवान शिव को खुश करने के उपाय

पारिवारिक जीवन

माह के आरम्भ में पारिवारिक जीवन में वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। इस दौरान आपके अंदर अहंकार की भावना उत्पन्न हो सकती है। माह के मध्य में किसी महत्वपूर्ण विषय को लेकर चर्चा हो सकती है। परिवार के सदस्यों के साथ इस माह अपने पुश्तैनी घर जाना हो सकता है। इस दौरान आप अपने रिश्तेदारों से भी मिल सकते हैं। माह के अंत में आपका व्यवहार सभी सदस्यों के प्रति कोमल होगा। आपके इस कोमल व्यवहार से परिवार के सभी सदस्य आपसे प्रभावित रहेंगे। घर में इस माह किसी का विवाह तय हो सकता है जिससे सभी का मन आनंदित रहेगा। अमुश्किल होगा।

आर्थिक स्थिति

आर्थिक दृष्टिकोण से इस माह अत्यधिक खर्च होने की संभावना है। अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए कर्ज लेना पड़ सकता है। माह के मध्य में धन हानि होने की संभावना है जिसके कारण धन का संचय करने में असमर्थ रहेंगे। माह के अंत तक आर्थिक स्थिति अनुकूल हो जायेगी। जिसके कारण धन कमाने और बचत कर पाने में सक्षम होंगे। स्वयं का व्यवसाय चला रहे जातकों को इस माह धन लाभ नहीं होगा।

नौकरी और व्यापार

नौकरी कर रहे जातकों को इस माह रचनात्मक कार्यों में नये अवसर प्राप्त होंगे। इस माह काम का दबाव ज्यादा होने के कारण नौकरी से मोहभंग हो सकता है। व्यापारी जातकों को इस माह कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। माह के मध्य में आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी। इस माह अपने काम को सफलता से पूरा कर पाने में सक्षम होंगे। स्वयं का व्यवसाय चला रहे जातकांे को औसत परिणाम प्राप्त होंगे। व्यापार को आगे बढ़ाने की योजना इस माह असफल हो सकती है। व्यवसाय में लाभ प्राप्त करने के लिए इस माह कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है।

READ ALSO   Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal आज का राशिफल, 04 January 2024 In Hindi | KUNDALI EXPERT |

प्रेम एवं वैवाहिक जीवन

प्रेम जीवन  के दृष्टिकोण से यह महीना औसत रहने वाला है। साथी के साथ किसी बात को लेकर बहस या नोंक-झोंक हो सकती है। प्रेमी जातक इस माह अपने साथी के समक्ष विवाह का प्रस्ताव रख सकते हैं। विवाहित जातकों को इस माह उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। विवाह की प्रतीक्षा कर रहे जातको को इस माह अच्छे परिणाम नही मिलेंगे। एक अच्छा जीवनसाथी पाने के लिए थोड़ी प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है। माह के अंत में अविवाहित जातकों के लिए विवाह के प्रस्ताव आ सकते हैं तथा विवाह की बात भी इस माह थोड़ी बहुत आगे बढ़ सकती है।

शिक्षा

इस माह शिक्षा क्षेत्र में कड़ी मेहनत करने के बावजूद भी मनचाहे परिणाम प्राप्त करने में समस्या होगी। अपने अध्यापकों से इस विषय में चर्चा करेंगे। कालेज के विद्यार्थी जातकों का किसी से वाद-विवाद हो सकता है जिससे विद्यालय में उनकी छवि खराब बन सकती है। इस माह विवाद से दूर रहें और सबके साथ मित्रतापूर्ण व्यवहार रखें। इस माह प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे जातकों को असफलता हाथ लग सकती है।

उपाय

बुध के बीज मंत्र का जाप करें।

माँ दुर्गा के समक्ष घी का दीपक जलाकर उनकी आराधना करें।

ओम केतवे नमः का 41 बार जाप करें।