कन्या राशिफल वार्षिक, Annaul Horoscope 2024

बीते वर्ष 2023 के हर माह के राशिफल को जानने के बाद अब हम आने वाले नये वर्ष के राशिफल के बारे में जानेंगे। आजकल के समय में हर कोई अपने भविष्य को जानने की इच्छा रखता है कि उसका आने वाला समय या वर्ष कैसा बीतेगा, किस समय उसे लाभ होगा तथा किस समय उसे चुनौतियाँ झेलनी पड़ेंगी। वर्ष का कौन सा महीना उनके लिए अच्छा रहेगा तथा किस माह में निराशा मिलेगी तो उनकी इन्ही समस्याओं को दूर करने के लिए ग्रहों की स्थिति के अनुसार तथा सभी गणनाओं के आधार पर वार्षिक फलादेश तैयार किया गया है।

हमारे योग्य ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा किये गये ग्रहों और नक्षत्रों के विश्लेषण के आधार पर आपके नौकरी, करियर, शिक्षा, स्वास्थ्य, प्रेम तथा पारिवारिक जीवन क्षेत्र की सटीक भविष्यवाणी बताने का प्रयास किया गया है इसके अलावा यहाँ आपको कुछ ज्योतिषीय उपाय भी बताये गये हैं जिनका पालन करके आप अपने आने वाले नये वर्ष की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं तो आइए जानते हैं कि आपका आने वाला वर्ष कैसा बीतेगा-

स्वास्थ्य

वर्ष के शुरुआत यानि जनवरी से अप्रैल माह की बात करें तो यह महीना स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से अनुकूल नही रहने वाला है। इस बीच आपको समय-समय पर मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस माह के मध्य में रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होगी परन्तु स्वास्थ्य समस्याएँ लगी रहेंगी। जीवन में अत्यधिक व्यस्तता के कारण स्वास्थ्य को अनदेखा न करें अन्यथा आपका स्वास्थ्य बुरी तरह प्रभावित हो सकता है।

वर्ष के मई से अगस्त माह तक की बात करें तो मई के महीने में स्वास्थ्य सम्बन्धित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है परन्तु जून के महीने में स्वास्थ्य की समस्या से आपको राहत मिलेगी। इस माह के मध्य में आपको अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान रखना होगा अन्यथा थोड़ी सी लापरवाही नुकसानदायक हो सकती है। अगस्त माह में गुप्त समस्या तथा पैरों में दर्द, आँखों में जलन तथा उदर से सम्बन्धित समस्या उत्पन्न हो सकती है। ऐसे में सचेत रहें।

वर्ष के सितंबर से दिसंबर माह तक की बात करें तो सितंबर और अक्टूबर के बीच का समय स्वास्थ्य के लिए अनुकूल रहेगा। इस समय आपकी सभी स्वास्थ्य समस्याएँ दूर होंगी तथा आप मानसिक चिंताओं से भी दूर रहेंगे।

पारिवारिक जीवन

वर्ष के शुरुआत अर्थात जनवरी से अप्रैल माह के मध्य में आपका पारिवारिक जीवन कमजोर रहने वाला है। इस बीच परिवार के सदस्यों के बीच उग्रता भाव होने के कारण कहासुनी तथा मानसिक तनाव उत्पन्न हो सकता है। वर्ष की शुरुआत में माता के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा अन्यथा परिवार में हुए तनाव के कारण माता के स्वास्थ्य में गिरावट आ सकता है। धीरे-धीरे पारिवारिक जीवन की समस्याएं सुधरती हुई प्रतीत होंगी।

READ ALSO   10 मई मंगल राशि का परिवर्तन

वर्ष के मई से अगस्त माह तक की बात करें तो इस समय पारिवारिक जीवन में कई सारे सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे। इस बीच आपके घर में कोई मांगलिक तथा शुभ कार्य जैसे पूजा-पाठ, सत्यनारायण की कथा तथा अन्य आध्यात्मिक कार्यक्रम भी हो सकते हैं।

वर्ष के सितंबर से दिसंबर माह तक की बात करें तो वर्ष के इस माह के मध्य में आपके घर का माहौल अस्त-व्यस्त हो सकता परन्तु उसके कारण पारिवारिक जीवन में अच्छे परिणाम प्राप्त होते दिखाई देंगे। इस समय आपको अपने परिवार के सदस्य तथा प्रियजनों का सहयोग प्राप्त होगा। वर्ष के अंत में पारिवारिक जीवन में कुछ मुश्किलें आ सकती हैं परन्तु उस मुश्किल में आप स्वयं को शांत रखने की कोशिश करें और अच्छा समय आने की प्रतीक्षा करें।

शिक्षा

वर्ष के शुरुआत यानि जनवरी से अप्रैल माह तक की बात करें तो विद्यार्थी जातकों की शिक्षा के लिए यह समय अच्छा है। इस बीच आप अपनी शिक्षा को लेकर ज्यादा गंभीर रहेंगे तथा अत्यधिक मेहनत भी करेंगे। जनवरी माह में आप अपनी शिक्षा में पूरा समय देकर एकाग्रता से पढ़ाई पर ध्यान देंगें जिससे सभी विषय समझ पाने में सफलता मिलेगी। फरवरी माह शिक्षा के लिए थोड़ा तनावपूर्ण रहेगा जिससे आपका मन पढ़ाई में थोड़ा कम लगेगा।

वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो मई माह में शिक्षा को लेकर परिस्थीतियाँ धीरे-धीरे सुधरती हुई दिखाई देंगी। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे जातक परीक्षा में सफल होंगे। पी. एच. डी या मास्टर की शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थी जातकों के लिए वर्ष का यह समय अनुकूल रहेगा। आपको अपने शिक्षकों का भरपूर सहयोग मिलेगा।

वर्ष के सितंबर से दिसंबर माह तक की बात करंे तो इस बीच शिक्षा में आप अच्छा प्रदर्शन करेंगे। शिक्षा में विद्यार्थी जातकों को अच्छे अंक की प्राप्ति होगी। वर्ष का अंतिम माह शिक्षा के लिए बहुत ही अच्छा रहेगा। इस समय शिक्षा में आपको कोई समस्या नही होगी।

व्यापार

वर्ष के शुरुआत यानि जनवरी से अप्रैल माह तक की बात करें तो वर्ष का यह महीना व्यापारिक दृष्टिकोण से उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। वर्ष के इन महीनों में आप अपना व्यापार अलग-अलग तरीके से आगे बढ़ाने का प्रयास करेंगे। इस समय आप अपने व्यवसायिक साझेदारों को ज्यादा महत्व नहीं देंगे जिससे आपका व्यापारिक क्षेत्र प्रभावित हो सकता है।

READ ALSO   मासिक शिवरात्रि पर 30 साल बाद बना शुभ संयोग शनि प्रदोष

जनवरी से अप्रैल माह के मध्य में व्यापार क्षेत्र में अत्यधिक पूंजी निवेश करने की आवश्यकता पड़ सकती है, जिससे आपके व्यापार में धन बढे़गा और आप व्यापार मे तरक्की कर पाने में भी सक्षम होंगे। वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो इस बीच आपके व्यापारिक क्षेत्रों में उतार-चढ़ाव लगा रहेगा। जिससे मानसिक तनाव उत्पन्न हो सकता है। ऐसे में व्यापार के लिए कोई बड़ा निर्णय लेने से बचें। जुलाई से अगस्त माह के मध्य में व्यापार से सम्बन्धित समस्याओं से राहत मिलेगी।

वर्ष के सितंबर से दिसंबर माह तक की बात करें तो वर्ष के इस माह में व्यापार में सोच-समझकर फैसला लेना उचित रहेगा। अक्टूबर माह के बीच का समय पेशेवर जीवन के लिए शानदार रहने वाला है। साझेदारी में किये गये व्यवसाय में गलतफहमियों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए कार्य स्थल पर साझेदारों की बात समझने का प्रयास करें।

प्रेम जीवन

वर्ष के शुरुआत यानि जनवरी से अप्रैल माह तक की बात करें तो फरवरी और मार्च का महीना प्रेम जीवन के लिए अनुकूल रहने वाला है। इस समय आपको अपने साथी के साथ समय व्यतीत करने का मौका मिलेगा। इस वर्ष प्रेमी जातक अपने साथी से विवाह करने का हर संभव प्रयास करेंगे।

अप्रैल माह में प्रेम जीवन में रिश्ता मध्यम रहेगा। इस समय आपको अपनी भावनाओं पर नियन्त्रण रखना होगा तथा भावनाओं में आकर अपने साथी से कुछ भी कहने से बचना होगा। वर्ष के मई से अगस्त माह तक की बात करें तो इस बीच प्रेम जीवन में रिश्तों को लेकर गम्भीर रहेंगें तथा आयी हुई सभी चुनौतियों को पार कर लेंगे। जो जातक अपने प्रेम जीवन के रिश्ते को लेकर गम्भीर नहीं है उन्हें वर्ष के इस माह में दुष्प्रभावों का सामना करना पड़ सकता है।

वर्ष के सितंबर से दिसंबर माह के मध्य प्रेम जीवन में कई चुनौतियाँ आ सकती हैं। वर्ष के अंत में आपको अपने सभी चुनौतियों और समस्याओं से राहत मिलेगी। आप दोनों एक दूसरे के साथ अच्छे पल का आनंद लेते हुए नजर आयेंगे।

वैवाहिक जीवन

वर्ष के शुरुआत यानि जनवरी से अप्रैल माह तक की बात करें तो इस समय आपका वैवाहिक जीवन उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। इस समय वैवाहिक जीवन में तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है जिसे संभालना आपके लिए चुनौतीपूर्ण रहेगा। फरवरी से मार्च माह के मध्य में कुछ ऐसी परिस्थिति भी आ सकती है जिससे आप दोनों के बीच समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में समझदारी से काम लें और वैवाहिक जीवन में सही निर्णय लेने का प्रयास करें। धीरे-धीरे वैवाहिक जीवन में आ रही समस्याएं कोसों दूर हो जायेंगी।

READ ALSO   Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal आज का राशिफल, 03 April 2023 In Hindi

वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो इस बीच आपको अपने जीवनसाथी के साथ वाद-विवाद करने से बचना चाहिए अन्यथा आपका विवाह टूटने की संभावना हो सकती है। इसके अलावा आपको कानूनी कारवाई से परेशान होना भी पड़ सकता है। धीरे-धीरे समय के साथ परिस्थितियाँ अच्छी होंगी तथा दाम्पत्य जीवन में सुधार होगा ।

वर्ष के सितम्बर से दिसंबर माह के मध्य में दाम्पत्य जीवन में प्रेम के अच्छे योग बनेंगे जिससे जीवनसाथी के साथ रिश्ते मजबूत होंगे। वर्ष के अंत में जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा तथा आप उनके साथ धार्मिक यात्रा पर भी जा सकते हैं।

आर्थिक स्थिति

वर्ष के शुरूआत में जनवरी से अप्रैल माह तक की बात करें तो आर्थिक दृष्टिकोण से यह माह उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है। आर्थिक रूप से आयी हुई समस्याओं से इस माह बाहर निकलने का प्रयास करना होगा। समस्याओं से इस माह बाहर निकलने का प्रयास करना होगा।

वर्ष के मई से अगस्त माह तक की बात करें तो यह समय वित्तीय मामलों के निवेश के लिए अनुकूल नही है। इस माह के मध्य में आपको वित्तीय क्षेत्रों में अत्यधिक ध्यान रखने की आवश्यकता है। आर्थिक स्थिति को देखते हुए जोखिम लेंगे और आर्थिक रूप से मजबूत होने के प्रयास में लगे रहेंगे।

वर्ष के सितम्बर से दिसम्बर माह तक की बात करें तो आर्थिक रूप से यह महीना आपके लिए अनुकूल रहने वाला है। इस बीच आपको वित्तीय रूप से और मजबूत देने की आवश्यकता है। वर्ष के अंत में वित्तीय मामलों में अच्छे परिणाम मिलेंगे जिससे धन की स्थिति मजबूत होगी।

उपाय

अपने घर और कार्यस्थल पर बुध यंत्र की स्थापना करें।
भगवान गणेश जी की पूजा करके उन्हें धूप और दूर्वा अर्पित करें।
गौ माता को प्रतिदिन हरा चारा खिलायें।
तुलसी के पौधे को नियमित रूप से जल दें और एक पत्ती का सेवन करें।
बुध के बीज मंत्र का जाप करें।