कर्क मासिक राशिफल दिसम्बर 2023

दिसम्बर माह के राशिफल की बात करें तो कुछ लोगों के लिए यह महीना बेहद खास रहने वाला है तो कुछ लोगों के लिए यह महीना कई सारी चुनौतियों से भरा रहने वाला है। अपने जीवन में आये हुए निरन्तर उतार-चढ़ावों का सामना करने के बाद लोगों के मन में पहले से ही यह इच्छा जागृत होने लगती है कि आने वाला अगला महीना हमारे और हमारे परिवार के लिए कैसा रहेगा व्यापार आगे बढ़ेगा या नहीं, आने वाले माह में किसी बड़ी परिस्थितियों का सामना तो नहीं करना पड़ेगा। ऐसी तमाम प्रकार की चिंताओं को दूर करने के लिए दिसम्बर माह का अच्छे तरह से विश्लेषण करने के बाद यह राशिफल प्रस्तुत किया जा रहा है। कुण्डली एक्सपर्ट के द्वारा दिसम्बर माह में आपकी राशि पर पड़ने वाले विभिन्न ग्रहों और नक्षत्रों के शुभ और अशुभ प्रभाव को देखते हुए प्रत्येक राशि के अनुसार दिसम्बर 2023 के भविष्यफल का एकदम सटीक विश्लेषण किया गया है तो आइए दिल्ली के विख्यात ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा जानते हैं इस माह का सटीक भविष्यफल-

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से इस माह तबीयत खराब हो सकती है। भाई-बहनों के स्वास्थ्य में भी अचानक गिरावट आ सकती है। दाँतों और पैरों में दर्द की समस्या उत्पन्न हो सकती है। आँखों में जलन रहने के कारण आप थोड़े परेशान हो सकते हैं। इस माह किसी कारणवश घबराहट और चिंता बढ़ सकती है इसलिए अपनी जीवनशैली में खान-पान का विशेष ध्यान रखें तथा प्रतिदिन व्यायाम और मेडिटेशन अवश्य करें।

पारिवारिक जीवन

इस माह आपका पारिवारिक माहौल अशांत रहेगा। परिवार के सदस्यों के बीच तालमेल न रहने के कारण आपसी सहयोग में कमी आयेगी। किसी बात को लेकर सदस्यों के बीच वाद-विवाद हो सकता है। इस माह आप थोड़े अहंकारी स्वभाव के भी हो सकते हैं। इस माह परिवार में कुछ संवेदनशील मुद्दे हो सकते हैं। जीवनसाथी के साथ कुछ गलतफहमियाँ उत्पन्न हो सकती हैं। ऐसे में विनम्रता से काम लेकर समस्याओं को हल करने का प्रयास करें।

READ ALSO   Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal आज का राशिफल, 21 January 2024 In Hindi | KUNDALI EXPERT |

आर्थिक स्थिति

आर्थिक दृष्टिकोण से यह महीना औसत रूप से फलदायी सिद्ध होगा। इस माह आपसे कोई पैसे उधार मांग सकता है जिसके कारण खर्चों को व्यवस्थित कर पाना थोड़ा मुश्किल होगा। नौकरी में परिवर्तन होने के कारण आय की स्थिति बाधित हो सकती है। माह के मध्य में धन लाभ होने की संभावना होगी। इस माह धन संचय करने का प्रयास करें क्योंकि फिजूलखर्ची हो सकती है। आकस्मिक धन हानि के योग बन सकते हैं। स्वयं का व्यवसाय चला रहे जातकों को इस माह चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। इस माह लाभ कमाने में थोड़ी परेशानियाँ आयेंगी। अत्यधिक मात्रा में लाभ प्राप्त करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। नया व्यापार शुरू करने के लिए यह महीना अनुकूल नही है।

नौकरी और व्यापार

नौकरी कर रहे जातक इस माह अपनी नौकरी में परिवर्तन कर सकते हैं। उच्च पद पर नौकरी करने का लक्ष्य रखने वाले जातकों की नौकरी इस माह जा सकती है। करियर क्षेत्र में कार्यरत जातकों को इस माह लाभ प्राप्त करने में विलम्ब हो सकता है। करियर क्षेत्र में आगे बढ़ने में कुछ बाधाएँ आ सकती हैं। स्वयं का व्यवसाय चला रहे जातकों को अपने प्रतिद्वंदियों से कड़ी टक्कर मिल सकती है। इस माह आप अपेक्षा से अधिक लाभ प्राप्त करने में असफल होंगे। नए व्यवसाय की शुरुआत इस माह बिल्कुल न करें। उम्मीद से कम लाभ मिलने की संभावना होगी।

प्रेम एवं वैवाहिक जीवन

इस माह प्रेम जीवन में आपसी समझ में कमी आयेगी। माह के मध्य में प्रेम संबंधों में घनिष्ठता आयेगी। दोनो एक दूसरे को भली-भाँति समझने का प्रयास करेंगे। इस माह वैवाहिक जीवन प्रभावित होने की संभावना है। वैवाहिक जीवन के लिहाज से यह महीना औसत फलदायी रहने वाला है। अविवाहित जातकों को अपने प्रेम संबंध के विषय में परिवार वालों को बताने के लिए समय अनुकूल है। ननिहाल पक्ष से इस माह विवाह के लिए रिश्ता आ सकता है। विवाह की बात यदि पहले से चल रही हैं तो इस माह बात आगे बढ़ सकती है।

READ ALSO   प्रत्येक लग्न के दशम भाव में सूर्य का प्रभाव

शिक्षा

इस माह शिक्षा क्षेत्र में परीक्षा को लेकर तनाव आप पर हावी हो सकता है परन्तु तनाव में आने के बजाय मन को शांत रखने से अच्छे परिणाम मिलेंगे। इस माह इंजीनियरिंग के विद्यार्थी जातकों का अपने सहपाठियों के  साथ कुछ अनबन हो सकती है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे जातकों को इस माह उच्च सफलता प्राप्त होगी। इस माह किसी अनुभवी का मार्गदर्शन प्राप्त होगा जो भविष्य के लिए लाभदायक रहेगा।

उपाय

ओम चन्द्राय नमः का 21 बार जाप करें।

सोमवार के दिन चंद्रदेव की आराधना करें।

माता की सेवा करें।