कर्क राशिफल वार्षिक, Annual Horoscope 2024

बीते वर्ष 2023 के हर माह के राशिफल को जानने के बाद अब हम आने वाले नये वर्ष के राशिफल के बारे में जानेंगे। आजकल के समय में हर कोई अपने भविष्य को जानने की इच्छा रखता है कि उसका आने वाला समय या वर्ष कैसा बीतेगा, किस समय उसे लाभ होगा तथा किस समय उसे चुनौतियाँ झेलनी पड़ेंगी। वर्ष का कौन सा महीना उनके लिए अच्छा रहेगा तथा किस माह में निराशा मिलेगी तो उनकी इन्ही समस्याओं को दूर करने के लिए ग्रहों की स्थिति के अनुसार तथा सभी गणनाओं के आधार पर वार्षिक फलादेश तैयार किया गया है।

हमारे योग्य ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा किये गये ग्रहों और नक्षत्रों के विश्लेषण के आधार पर आपके नौकरी, करियर, शिक्षा, स्वास्थ्य, प्रेम तथा पारिवारिक जीवन क्षेत्र की सटीक भविष्यवाणी बताने का प्रयास किया गया है इसके अलावा यहाँ आपको कुछ ज्योतिषीय उपाय भी बताये गये हैं जिनका पालन करके आप अपने आने वाले नये वर्ष की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं तो आइए जानते हैं कि आपका आने वाला वर्ष कैसा बीतेगा-

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से वर्ष का शुरुआती समय अर्थात जनवरी से अप्रैल माह तक अनुकूल नही रहने वाला है। इस बीच आपको बुखार तथा सिर दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में सावधानी रखें तथा अत्यधिक मिर्च मसालों का सेवन करने से बचें। वर्ष के शुरुआती समय में स्वास्थ्य संबंधी छोटी-मोटी समस्या को गम्भीरता से लें जिससे कोई बड़ी बीमारी न हो।

इस माह वाहन सावधानी से चलाएं अन्यथा वाहन दुर्घटना हो सकती है। वर्ष के मई से अगस्त माह के मध्य में पिता को लेकर कोई स्वास्थ्य समस्या हो सकती है और आपको भी स्वास्थ्य सम्बन्धित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। वर्ष के जुलाई माह में आपके स्वास्थ्य में सुधार होगा तथा स्वास्थ्य अनुकूल परिणाम मिलेंगे। वर्ष के सितम्बर से दिसम्बर माह तक शरीर में पित्त की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

इसके अलावा मौसम परिवर्तन होने के कारण सर्दी, जुकाम, बुखार, सिर दर्द तथा कमर दर्द की शिकायत भी हो सकती है। ऐसे में छोटी-मोटी समस्याओं को नजरअंदाज करने के बजाय अपने दैनिक जीवन में योग और व्यायाम अवश्य करें। इसके अलावा नवम्बर और दिसम्बर माह में स्वास्थ्य में लाभ होगा परन्तु बीच-बीच में छोटी-मोटी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

पारिवारिक जीवन

वर्ष के शुरुआत यानि जनवरी से अप्रैल माह के मध्य में पारिवारिक जीवन अनुकूल रहेगा। परिवार के सभी सदस्यों के बीच आपसी प्रेम बढ़ेगा। घर के बड़े-बुजुर्गों को इस माह आप पर गर्व होगा जिससे उनका आशीर्वाद सदैव आप पर बना रहेगा। अप्रैल माह में आपके पिताजी को स्वास्थ्य सम्बन्धित समस्या हो सकती है इसलिए उनके स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें और समय-समय पर उनका उपचार करवाते रहें।

READ ALSO   सिद्धिदात्री माता | Siddhidatri Mata |

अगस्त माह में आपकी वाणी उग्र्र होने के कारण परिवार में कुछ समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में अपनी इस आदत को सुधारने का प्रयास करें। परिवार के सभी सदस्यों का समर्थन मिलेगा। इस बीच भाई-बहनों से कुछ समस्या हो सकती है इसके बावजूद भी आपके भाई-बहन आपके लिए मददगार साबित होंगे।

वर्ष का अंतिम यानि सितम्बर से दिसम्बर तक का महीना पारिवारिक दृष्टिकोण से उत्तम रहने वाला है। छोटे मोटे वाद-विवाद तथा तनावों को दूर करके अपने परिवार के प्रति ज्यादा ध्यान रखें और किसी भी तरह के मनमुटाव से माह के अंत में दूर रहें।

शिक्षा

वर्ष के शुरुआत में अर्थात जनवरी से लेकर अप्रैल तक का महीना विद्यार्थी जातकों को अनुकूल परिणाम देने वाला है। इस बीच आप अपनी शिक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर पाने में सफलता प्राप्त करेंगे। इस वर्ष आपके स्मरण शक्ति और ज्ञान में वृद्धि होगी जिससे आप अपने सभी विषयों को और अच्छे से समझ पाने में सक्षम होंगे। इस समय आप शिक्षा में अपनी एकाग्रता बनाये रखने में सफल होंगे।

अगस्त माह के मध्य प्रतियोगी परीक्षा में सफल होने के योग बनेंगे। इस बीच प्रतियोगी परीक्षा में सफलता प्राप्त करके आप सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा अगस्त माह में उच्च शिक्षा की प्राप्ति करने वाले जातक को विदेश जाने का अवसर प्राप्त हो सकता है परन्तु विदेश जाने के बाद शिक्षा के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है।

सितम्बर से दिसम्बर महीने में अपनी शिक्षा को लेकर अत्यधिक उत्साहित रहेंगे परन्तु पढ़ाई से ध्यान भंग होने के कारण शिक्षा में उतार-चढ़ाव लगा रहेगा। इसके अलावा इस वर्ष शिक्षा को लेकर अवरोध उत्पन्न हो सकते हैं परन्तु दिसम्बर का महीना शिक्षा के लिए उत्तम रहेगा।

व्यापार

वर्ष के शुरुआत यानि जनवरी से अप्रैल माह में व्यापारी जातकों को अपने कार्य-व्यवसाय में सावधानी से काम करना होगा अन्यथा व्यापार क्षेत्र में उतार-चढ़ाव हो सकता है। व्यापार को लेकर किये गये निवेश सोच समझकर करें अन्यथा धन हानि होने की संभावना हो सकती है। इस वर्ष व्यापार में बनने वाले काम भी बिगड़ सकते हैं।

फरवरी से मार्च माह के मध्य आप कोई बड़ा समझौता कर सकते हंै जिससे व्यापार में उन्नति होगी। मई से अगस्त माह के मध्य व्यापार क्षेत्र में थोड़ा जोखिम उठाना पड़ सकता है जिससे व्यापार में उन्नति होने की संभावना होगी। इस वर्ष व्यापार क्षेत्र में आपको किसी अनुभवी तथा वृद्ध व्यक्ति का सहयोग प्राप्त हो सकता है। उनके सहयोग से आप उन्नति के मार्ग पर चल पाने में सक्षम होंगे।

READ ALSO   Libra monthly Horoscope for November 2023 

मई माह में व्यापारिक स्थिति ठीक-ठाक रहेगी तथा आप किसी नये व्यावसाय की शुरूआत भी कर सकते हैं। जून से लेकर अगस्त माह के मध्य में बाहरी लोगों के सहयोग आपका व्यापार अच्छा रहने वाला है। वर्ष के सितम्बर से दिसम्बर माह में व्यापार क्षेत्र में समस्याएँ बढ़ सकती हैं।

इस माह आई हुई चुनौतियों को दूर करना आवश्यक होगा। व्यापार क्षेत्र में यदि जीवनसाथी आपके साझेदार हैं तो आपको अपना साझेदार बदलना होगा अन्यथा व्यापार में नुकसान हो सकता है। वर्ष का नवंबर और दिसंबर का महीना व्यापार में उन्नति प्राप्त करायेगा तथा बाहरी स्त्रोतों से भी आपको व्यापार में लाभ मिलेगा।

प्रेम जीवन

वर्ष के शुरूआत यानि जनवरी से अप्रैल माह के मध्य में प्रेम जीवन की शुरूआत अच्छी होगी। प्रेम जीवन में नई ऊर्जा बनी रहेगी। आपके और आपके साथी के मध्य प्रेम के भरपूर योग बनेंगे जिससे आपके रिश्तों में मजबूती आयेगी। इस बीच आप साथी के साथ घूमने जाने, फिल्म देखने तथा बाहर खाना खाने जा सकते हैं।

वर्ष का फरवरी माह प्रेम-प्रसंग के लिए तनावपूर्ण हो सकता है। मई से अगस्त माह के मध्य में आपके रिश्तों को बुरी नजर लग सकती है । प्रेम जीवन में अपना रिश्ता मधुर बनाये रखने के लिए किसी तीसरे को अपने रिश्तों में हस्तक्षेप न करने दें अन्यथा रिश्ता टूट सकता है।

सितंबर से दिसंबर माह में आप अपने प्रेम जीवन में विश्वास बनाये रखेंगे। वर्ष का अंतिम महीना प्रेम जीवन के लिए अति अनुकूल है इस माह आप अपने साथी के साथ विवाह के बारे में विचार करने की योजना बना सकते हैं।

वैवाहिक जीवन

वर्ष के शुरुआत यानि जनवरी से अप्रैल माह के मध्य में वैवाहिक जीवन में कुछ परेशानियाँ उत्पन्न हो सकती हैं। इस बीच जीवनसाथी का व्यवहार थोड़ा उग्र हो सकता है जिससे वाद-विवाद उत्पन्न होगा। ऐसे में आपके रिश्तों में तनाव उत्पन्न हो सकता है।

इस माह आपको अपने दाम्पत्य जीवन के रिश्ते को लेकर सावधान रहना होगा क्योंकि वर्ष का यह समय दाम्पत्य जीवन के लिए अनुकूल नही है। मई से अगस्त माह के मध्य विवाह में विच्छेद की स्थिति बन सकती है। आपके दाम्पत्य जीवन में ससुराल पक्ष का हस्तक्षेप होने के कारण इस माह कष्ट बढ़ता हुआ दिखाई देगा। थोड़ा सा धैर्य रखते हुए आप अपने दाम्पत्य जीवन की परिस्थितियों को संभाल पाने में सक्षम होंगे।

READ ALSO   Aaj ka Rashifal |Today’s Horoscope | 04 March 2023 Saturday|

सितम्बर से दिसम्बर माह के मध्य में जीवनसाथी की तलाश कर रहे जातकों को अपनी तालाश जारी रखनी होगी। वर्ष के अंत तक विवाह होने की संभावनाएँ कम होंगी। अगले वर्ष विवाह होने की प्रबल संभावना है। अविवाहित जातकों के लिए विवाह अगले वर्ष करना ही उचित रहेगा। वर्ष के अंत में आपके दाम्पत्य जीवन में प्रेम बढ़ेगा तथा आपके रिश्ते भी धीरे-धीरे अनुकूल होंगे।

आर्थिक स्थिति

वर्ष के शुरूआत में यानि जनवरी से अप्रैल तक का महीना आर्थिक दृष्टिकोण से आपके लिए अनुकूल रहने वाला है। इस माह आपको आय, लाभ, बैंक-बैलेंस तथा धन संचित करने के कई अवसर प्राप्त होंगे। इस समय निवेश किये गये धन में वृद्धि होगी तथा धन लाभ के लिए यह अनुकूल समय है। अपनी उच्च शिक्षा के माध्यम से गुरू तथा पिता तुल्य व्यक्ति की मदद से धन लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

मई से अगस्त माह के मध्य में कुछ समस्याओं और बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। इस माह दिये गये दान-दक्षिणा से आपको वित्तीय लाभ प्राप्त होगा। वर्ष के इस माह में जोखिम भरा काम करके धन कमाने से बचें, अन्यथा धन हानि होने के संकेत भी प्राप्त हो सकते हैं।

सितंबर से दिसम्बर माह में आमदनी और व्यय के बीच परेशानी महसूस हो सकती है। वित्तीय मामलों में आपके सलाहकार से आपको मदद मिल सकती है। वर्ष के इस माह में जिस प्रकार धन आयेगा उसी प्रकार से खर्च में भी वृद्धि होगी। इस माह आर्थिक मामलों में संतुलन बनाये रखने की आवश्यकता है।

उपाय

सोमवार के दिन नियमित रूप से शिवलिंग पर दूध चढ़ाएं।
चन्द्रमा के बीज मंत्र ओम श्रां श्रीं श्रौं सः चन्द्रमसे नमः का जाप करें।
माता स्वरुप महिलाओं का सम्मान करें तथा नियमित रूप से माता का आशीर्वाद लें।
अपने घर में सफेद फूल का पौधा लगाकर उसकी सेवा करें।
पूर्णिमा तिथि के दिन चन्द्रमा को अर्घ्य दें।