कार्य-व्यवसाय में पदोन्नति के लिए करें ज्योतिष उपाय

कार्य-व्यवसाय से जुड़े जातकों को सदैव अपने नौकरी में तरक्की पाने और वेतन में वृद्धि होने का इंतजार रहता है पूरे वर्ष भर बेहतर प्रदर्शन और मेहनत करने पर पदोन्नति और वेतन में बढ़ोत्तरी होने से नौकरी करने वाला जातक खुश होता है किन्तु कई बार ऐसा होता है की नौकरी कर रहें जातकों को उनकी मेहनत का फल नही मिलता उनके प्रमोशन में किसी न किसी प्रकार की रुकावटें या बाधा देखने को मिलती है। ऐसे लोगों के लिए वैदिक ज्योतिष में नौकरी में तरक्की पाने के उपाय बताये गये हैं।

आइए जानते है नौकरी में तरक्की पाने का उपाय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दशम भाव कर्म का भाव होता है इस भाव से हमें नौकरी और व्यवसाय का बोध होता है। इसके अलावा दशम भाव का स्वामी शनि सांसारिक जीवन में हमारे प्रदर्शन के बारे में सूचित करता है। ज्योतिष के अनुसार कई ग्रह दशम भाव के लिए लाभकारी होते हैं और शुभ फल देते हैं। इनमें सूर्य कार्यक्षेत्र में हमारे लक्ष्य और महत्वांकाक्षा का कारक होता है। मंगल ग्रह हमारी व्यवसायिक आंकाक्षा की पूर्ति के लिए ऊर्जा प्रदान करता है और बेहतर प्रयासों के लिए प्रेरित करता है। वहीं बुध ग्रह बुद्धि और ज्ञान का कारक होता है इसलिए बुध के प्रभाव से व्यवसाय में उन्नति मिलती है। जब-जब कोई दूसरा क्रूर ग्रह दशम भाव में स्थित रहकर अशुभ परिणाम देता है तो इसके परिणाम स्वरुप नौकरी और व्यवसाय में समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में नौकरी मिलने में देरी नौकरी से निकाला जाना, पदोन्नति नही होना, जाॅब को लेकर असंतुष्ट रहना और करियर में तमाम तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

नौकरी में प्रमोशन पाने के लिए ज्योतिष उपाय

☸ कुण्डली में दशम भाव के स्वामी से सम्बन्धित मंत्रों का जप करना चाहिए।

☸ यदि जातक विभिन्न ग्रहों के दुष्प्रभाव से पीड़ित रहता है तो भी नौकरी में परेशानी आती है। इसे निवारण के लिए घर में नवग्रह हवन या मंदिर में नवग्रह अभिषेक करवाना चाहिए इसके प्रभाव से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। नवग्रह हवन व अभिषेक से राहु-केतु के दोषो से मुक्ति मिलती है।

☸ सूर्योदय के समय सूर्य देव को जल चढ़ाएं और गायत्री मंत्र या सूर्य मंत्र का जप करें ऐसा करने से व्यवसायिक जीवन में उन्नति होती है सूर्य के प्रभाव से मिलने वाली सकारात्मक ऊर्जा मनुष्य के जीवन में आने वाली कठिनाइयों से लड़ने की शक्ति प्रदान करती है। इसके प्रभाव से आपका कार्य स्थल पर अपने वरिष्ठ सहकर्मियों और अधिकारियों के साथ तालमेल बनाकर चलने में मदद मिलेगी।

☸ शनिवार के दिन शनि मंदिर में तेल का दिया जलाने से भी नौकरी में आ रही परेशानियों से मुक्ति मिलती है। शनि मंत्र का जप शनि से सम्बन्धित दुष्प्रभाव कम कर देता है। शनि देव की कृपा से मिलने वाली सकारात्मक ऊर्जा से हमारी व्यवसायिक जीवन में एक नई ऊर्जा का संचार होता है।

☸ वह जातक जो व्यवसाय करते हैं उनके लिए वृद्धि यंत्र एक वरदान है इस यंत्र को अपने कार्य स्थल या कार्यालय में स्थापित करें इस यंत्र के सकारात्मक प्रभाव से धन लाभ संतुष्टि व आर्थिक हानि का संकट दूर होता है। साथ ही व्यवसाय में एवं साझेदारी में लाभ मिलता है।

☸ इसके अलावा फेंग शुई के सिद्धान्त के अनुसार उत्तरी दिशा करियर और प्रोफेशनल लाइफ में वृद्धि से सम्बन्धित होती है। अतः इससे सम्बन्धित उपाय करने से कार्यक्षेत्र में उन्नति होती है।

पदोन्नति के सरल उपाय

शनि देव हमारे कर्मों का फल देने वाले देवता माने जाते हैं इसलिए नौकरी में पदोन्नति पाने वाले जातकों को शनिवार के दिन शनि देव की पूरे विधि-विधान से पूजा करनी चाहिए ऐसा करने से उन्हें नौकरी में शीघ्र पदोन्नति प्राप्त होगी।

शनि देव की आराधना करने की विधि

☸ प्रत्येक शनिवार को ब्रह्मा मुहूर्त में उठें।
☸ इसके बाद सभी नित्य कर्मों में निवृत्त होकर स्नान करें।
☸ इसके बाद पूजा स्थल पर पूजन के लिए विशेष प्रबन्ध करें।
☸ अब विधि-विधान के साथ पूजा करें।
☸ तिल तेल और छाया पात्र का दान करें।
☸ धतूरे की जड़ धारण करें।
☸ सात मुखी रुद्राक्ष धारण करें।
☸ शनि के बीज मंत्र ओम प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः का जाप करें।

सूर्य देव की आराधना करें

सूर्य समस्त ग्रहों का राजा कहा जाता है यह जातक की कुण्डली में सम्मान, सफलता, प्रगति एवं उच्च पदों को प्रदर्शित करता है। इसलिए नौकरी में प्रमोशन की कामना करने वाले जातकों को रविवार के दिन सूर्य की आराधना करें इससे उनके राजयोग का निर्माण होगा।

सूर्य आराधना की विधि

☸ सूर्योदय से पहले उठें और अपनी नग्न आंखों से उगते हुए सूरज को देखें।
☸ रोजाना सुबह-सुबह सूर्य को तांबे के पात्र से जल अर्पित करें।
☸ 12 मुखी रुद्राक्ष धारण करें।
☸ बेल मूल धारण करें।
☸ आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करें।
सूर्य यंत्र को विधि-विधान से स्थापित करें।
☸ सूर्य के बीज मंत्र ओम ह्रां ह्रीं ह्रौं सः सूर्याय नमः का जाप करें।

हनुमान जी की आराधना करें

☸ ज्योतिष के अनुसार यदि नौकरी पेशा में जातकों को पदोन्नति नही मिल रही या उसकी तनख्वाह में वृद्धि नही हो रही है तो उन्हें मंगलवार के दिन हनुमान जी की आराधना करनी चाहिए।
☸ मंगलवार को शुभ मुहूर्त में हनुमान जी का चित्र/प्रतिमा खरीदें और उसे घर ले जाएं।
☸ अब जिस दिशा में आप सिर रखकर सोते हैं ठीक उसके सामने वाली दीवार पर हनुमान जी का फोटो लगाएं।
☸ प्रतिदिन उठने से तुरन्त बाद बजरंगबली के दर्शन करें।
☸ मंगलवार अथवा शनिवार को हनुमान मंदिर जाकर चमेली के तेल का दीपक जलाएं।
☸ हनुमान चालीसा का जाप करें।
☸ मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में सिन्दूर चढ़ाएं।
☸ मंगलवार को बजरंग बाण का पाठ करें।
☸ यदि जातक विदेश में नौकरी पाना चाहता है तो हवा में उठते हुए हनुमान जी का चित्र अपने घर में वहां लगाएं जहा आप उसें बार-बार देख सके।

माँ काली की आराधना करें

नौकरी में पदोन्नति के लिए मां काली की आराधना करनी चाहिए। नौकरी में पदोन्नति पाने का यह अचूक उपाय है।

सोमवार के दिन सफेद वस्त्र में काले चावल बांधे फिर उन चावल को मां काली को अर्पित करें।

शिव जी की आराधना करें

शिव जी की आराधना करने से भक्तों को अखण्ड लक्ष्मी की प्राप्ति होती है इसलिए जो जातक अपनी नौकरी में पदोन्नति की कामना करते हैं। उन्हें शिव जी की आराधना करनी चाहिए।
☸ प्रतिदिन शिवलिंग पर जल अर्पित करें।
☸ शिवलिंग पर अक्षत अर्पित करें।
☸ शिवलिंग का कच्चे दूध से अभिषेक करें।
☸ शिव जी पर बेल पत्र चढ़ाएं।

भगवान विष्णु की पूजा करें

भगवान विष्णु की आराधना करने से भक्तों की मुराद पूरी होती है। इसलिए नौकरी में प्रमोशन पाने के इच्छुक जातकों को भगवान विष्णु जी की आराधना करनी चाहिए।
बृहस्पतिवार के दिन आप विष्णु भगवान की पूजा करें।

गुरुवार के दिन केले के पेड़ को जल चढ़ाएं।

गुरुवार के दिन किसी मंदिर में पीली वस्तुओं का दान करें।

गाय की सेवा करें

गौ माता की सेवा करने से जातकों की मन की मुराद पूर्ण होती है। अतः नौकरी करने वाले को रोजाना गौ माता की सेवा करनी चाहिए। इससे आपकी जाॅब में उन्नति होगी। फलस्वरुप आपको प्रमोशन अथवा सैलरी में वृद्धि होगी और नौकरी न मिलने से परेशान जातकों को नई नौकरी भी प्राप्त होगी।

गौ सेवा के उपाय

कार्यालय के लिए घर से निकलते समय अपने साथ थोड़ा आटा व गुड़ लें फिर जहां रास्ते में गाय दिखे उसे आटा और गुड़ खिलाएं।

 

30 Views