कुंभ मासिक राशिफल दिसम्बर 2023

दिसम्बर माह के राशिफल की बात करें तो कुछ लोगों के लिए यह महीना बेहद खास रहने वाला है तो कुछ लोगों के लिए यह महीना कई सारी चुनौतियों से भरा रहने वाला है। अपने जीवन में आये हुए निरन्तर उतार-चढ़ावों का सामना करने के बाद लोगों के मन में पहले से ही यह इच्छा जागृत होने लगती है कि आने वाला अगला महीना हमारे और हमारे परिवार के लिए कैसा रहेगा व्यापार आगे बढ़ेगा या नहीं, आने वाले माह में किसी बड़ी परिस्थितियों का सामना तो नहीं करना पड़ेगा। ऐसी तमाम प्रकार की चिंताओं को दूर करने के लिए दिसम्बर माह का अच्छे तरह से विश्लेषण करने के बाद यह राशिफल प्रस्तुत किया जा रहा है। कुण्डली एक्सपर्ट के द्वारा दिसम्बर माह में आपकी राशि पर पड़ने वाले विभिन्न ग्रहों और नक्षत्रों के शुभ और अशुभ प्रभाव को देखते हुए प्रत्येक राशि के अनुसार दिसम्बर 2023 के भविष्यफल का एकदम सटीक विश्लेषण किया गया है तो आइए दिल्ली के विख्यात ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा जानते हैं इस माह का सटीक भविष्यफल-

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से यह माह आपके लिए अनुकूल नही है। बेचैनी, चिंताए, पीठ दर्द और नींद की समस्या लगी रहेगी। सिरदर्द और उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियाँ भी उत्पन्न हो सकती हैं । पाचन सम्बन्धित परेशानियाँ रहेंगी। लम्बी दूरी की यात्रा करने से बचें, पैरों में अकड़न हो सकती है। स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए व्यायाम और योगा करें।

पारिवारिक जीवन

पारिवारिक दृष्टिकोण से यह महीना आपके लिए प्रतिकूल है। परिवार में वाद-विवाद उत्पन्न हो सकता है। आपसी सामंजस्य में कमी और गलतफहमी उत्पन्न हो सकती है। रिश्तों में मधुरता बनाये रखने के लिए परिवार के सदस्यों का सम्मान करें। माह के अंत में परिवार पर आर्थिक संकट आने की संभावना है।

आर्थिक स्थिति

आर्थिक जीवन की बात करें तो इस माह आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। धन-अर्जन करने के लिए अत्यधिक मेहनत की आवश्यकता है। इस माह धन-हानि की भी संभावना है। स्वयं का व्यापार कर रहे जातकों को धन-अर्जन करने में कठिनाईयों का सामना करना पड़ेगा। प्रतिद्वंदियों से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है। सोच-समझकर पैसे खर्च करें अन्यथा आर्थिक नुकसान झेलना पड़ सकता है।

नौकरी और व्यापार

व्यापारिक दृष्टिकोण से यह माह आपके लिए शुभ संकेत लेकर आया है। कार्यक्षेत्र में वरिष्ठों का सहयोग प्राप्त होगा। सरकारी नौकरी कर रहे जातकों को कुछ तनाव का सामना करना पड़ सकता है। व्यापार कर रहे जातकों को ना ही लाभ और ना ही हानि का सामना करना पड़ेगा। नौकरी कर रहे जातकों के प्रमोशन के योग भी बनेंगे। करियर को लेकर अनचाही यात्रा भी करनी पड़ सकती है।

प्रेम एवं वैवाहिक जीवन

प्रेम-संबंध को लेकर यह माह अनुकूल नही है। अविवाहित जातकों के विवाह में देरी हो सकती है। दाम्पत्य जीवन में सामंजस्य की कमी रहेगी। जीवनसाथी के साथ मनमुटाव की स्थिति बन सकती है। प्रेम जीवन व्यतीत कर रहे जातकों के बीच वैचारिक मतभेद उत्पन्न हो सकता है। विवाह की योजना बना रहे जातकों के लिए बेहतर होगा कि वह योजना आगे के लिए स्थगित कर दें।

शिक्षा

यदि आप काॅलेज मे हैं तो परिवार के सदस्य का उचित मार्गदर्शन मिलेगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे जातकों को सफलता प्राप्त होगी। स्कूल में अध्ययन कर रहे विद्यार्थी जातकों का किसी के साथ झगड़ा होने की संभावना है। जिसको लेकर उनकी नकारात्मक छवि बन सकती है। व्यर्थ के वाद-विवाद मे ना पड़ें अपनी शिक्षा पर ध्यान दें।

उपाय

शनिवार के दिन शनिदेव का सरसों के तेल से अभिषेक करें।

प्रतिदिन भगवान विष्णु जी की आराधना करें।

मंगलवार के दिन सुन्दर काण्ड का पाठ करें।