कुंभ राशिफल वार्षिक, Annual Horoscope 2024

बीते वर्ष 2023 के हर माह के राशिफल को जानने के बाद अब हम आने वाले नये वर्ष के राशिफल के बारे में जानेंगे। आजकल के समय में हर कोई अपने भविष्य को जानने की इच्छा रखता है कि उसका आने वाला समय या वर्ष कैसा बीतेगा, किस समय उसे लाभ होगा तथा किस समय उसे चुनौतियाँ झेलनी पड़ेंगी। वर्ष का कौन सा महीना उनके लिए अच्छा रहेगा तथा किस माह में निराशा मिलेगी तो उनकी इन्ही समस्याओं को दूर करने के लिए ग्रहों की स्थिति के अनुसार तथा सभी गणनाओं के आधार पर वार्षिक फलादेश तैयार किया गया है।

हमारे योग्य ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा किये गये ग्रहों और नक्षत्रों के विश्लेषण के आधार पर आपके नौकरी, करियर, शिक्षा, स्वास्थ्य, प्रेम तथा पारिवारिक जीवन क्षेत्र की सटीक भविष्यवाणी बताने का प्रयास किया गया है इसके अलावा यहाँ आपको कुछ ज्योतिषीय उपाय भी बताये गये हैं जिनका पालन करके आप अपने आने वाले नये वर्ष की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं तो आइए जानते हैं कि आपका आने वाला वर्ष कैसा बीतेगा-

स्वास्थ्य

वर्ष की शुरुआत यानि जनवरी से अप्रैल माह की बात करें तो इस वर्ष आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा तथा अनुशासित तरीके से अपने स्वास्थ्य को अच्छा बनाने का प्रयास करेंगे। फरवरी से मार्च माह के मध्य में आपको स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं इस बीच अपना स्वास्थ्य ठीक रख पाना आपके लिए मुश्किल होगा। इस समय आप मांस मदिरा का अत्यधिक सेवन करते दिखाई देंगे जिसका नकारात्मक असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है।

वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो अचानक से स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। ऐसे में अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए अच्छा खान-पान तथा नियमित रूप से व्यायाम करना पड़ सकता है। तथा नियमित रूप से व्यायाम करना पड़ सकता है। वर्ष का यह समय आपके लिए अनुकूल नही रहने वाला है ऐसे में आपको अपने स्वास्थ्य का ज्यादा ध्यान रखना होगा।

वर्ष के सितंबर से दिसंबर माह की बात करें तो वर्ष के इस माह में बाहर आते-जाते समय वाहन सावधानी से चलाएं अन्यथा दुर्घटना हो सकती है। अक्टूबर से नवंबर माह के मध्य स्वास्थ्य को लेकर उतार-चढ़ाव से गुजरना पड़ सकता है। इस वर्ष बवासीर और गुदा रोग होने की संभावना हो सकती है साथ ही रक्त के संक्रमण से आप परेशान हो सकते हैं। ऐसे में समय-समय पर शारीरिक परीक्षण कराते रहें ताकि समय रहते उसका उचित उपचार हो सके। वर्ष का अंत स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से अच्छा रहेगा।

पारिवारिक जीवन

वर्ष की शुरुआत में जनवरी से अप्रैल माह की बात करें तो वर्ष की शुरुआत पारिवारिक दृष्टिकोण से अनुकूल रहेगा। इस बीच आपके पारिवारिक जीवन में खुशियाँ आयेंगी तथा माता-पिता के साथ आपके रिश्ते अच्छे बने रहेंगे। इस समय आपकी वाणी में कड़वाहट तथा स्वार्थ की भावना होने के कारण पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी जिसके कारण परिवार के सदस्यों में मनमुटाव उत्पन्न हो सकता है।

READ ALSO   साप्ताहिक राशिफल | Weekly Horoscope Saaptahik Rashifal | 17 अप्रैल 2023 से 23 अप्रैल 2023 तक

वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो इस वर्ष आपके पारिवारिक जीवन में प्रेम और स्नेह बढ़ेगा। माता के साथ रिश्तो में मधुरता आयेगी। घर में इस बीच किसी नये सदस्यों का आगमन हो सकता है साथ ही घर में कोई शुभ कार्य बच्चे का जन्म या विवाह होने की संभावना हो सकती है जिससे घर में मेहमानांे का आना जाना हो सकता है।

वर्ष के सितंबर से दिसंबर माह की बात करें तो इस वर्ष पिताजी को स्वास्थ्य समस्या हो सकती है। ऐसे में उनका ध्यान रखें साथ ही चिकित्सीय उपचार करवाते रहें। वर्ष के अंत में आप कठोर प्रवृत्ति के हो सकते हैं परन्तु अपने पारिवारिक जीवन को सुचारू रूप से चलाने के लिए आपको अपना स्वभाव विनम्र रखना होगा। अपने विनम्र स्वभाव के कारण आपका पारिवारिक जीवन सुख-शांति से व्यतीत होगा।

शिक्षा

वर्ष की शुरुआत में जनवरी से अप्रैल माह की बात करें तो यह वर्ष विद्यार्थी जातकों के लिए औसत रहेगा। शिक्षा के क्षेत्र में आप ज्ञानी, बुद्धिमान और गणनात्मक होंगे। इस बीच शिक्षा में तेजी से बदलाव होते नजर आयेंगे। वर्ष के इस माह में आपको शिक्षा में अत्यधिक ध्यान रखने की आवश्यकता है। फरवरी से मार्च माह के बीच का समय आपके लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण रहेगा। इस बीच आप अपने शिक्षा में अत्यधिक परिश्रम करेंगे जिससे शिक्षा क्षेत्र में एकाग्रता में मजबूती आयेगी।

वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो इस वर्ष शिक्षा क्षेत्र में आपको पेपर वर्क, नोट्स, लैपटाॅप तथा डेस्कटाॅप से सम्बन्धित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आप इन समस्याओं को दूर करने के लिए अत्यधिक परिश्रम करेंगे। वर्ष के सितंबर से दिसंबर माह की बात करें तो इस वर्ष शिक्षा में कोई न कोई व्यवधान आ सकते हैं। ऐसे में इस बीच आपको अपनी शिक्षा पर विशेष ध्यान देना होगा।

अगस्त से अक्टूबर माह के मध्य विद्यार्थी जातकों को प्रतियोगी परीक्षा में सफलता प्राप्त हो सकता है। इसके अलावा उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे जातकों के लिए यह समय अनुकूल है। इस वर्ष आपको शिक्षा में अच्छे परिणाम मिलेंगे। विदेश जाकर शिक्षा ग्रहण करने की इच्छा इस वर्ष पूरी हो सकती है। ऐसे में आप शिक्षा के क्षेत्र में अत्यधिक परिश्रम करेंगे। वर्ष के अंतिम माह में शिक्षा क्षेत्र में आपको पूर्णतः सफलता प्राप्त हो सकती है।

व्यापार

वर्ष की शुरुआत यानि जनवरी से अप्रैल माह की बात करें तो यह समय व्यापारिक दृष्टिकोण से अच्छा रहेगा। फरवरी से मार्च महीने में आपको विदेशों से व्यापार करने के अवसर प्राप्त हो सकते हैं। इस बीच आपको अपने व्यापारिक कार्यों में सफलता प्राप्त करने के लिए अत्यधिक परिश्रम करना पड़ सकता है जिससे आप अपने प्रतिद्वंदियों को पीछे करने में सक्षम होंगे।

READ ALSO   साप्ताहिक राशिफल | Weekly Horoscope | Saaptahik Rashifal | 04 अप्रैल 2023 से 10 अप्रैल 2023 तक |

इस वर्ष आप अपने जीवन में कुछ बड़ा करने के बारे में सोच सकते हैं। समाज की भलाई के लिए किसी संस्था की शुरुआत या जरूरतमंदों की मदद कर सकते हैं। वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो आपको अपने व्यापारिक योजनाओं को विस्तार देने का मौका मिलेगा। इस दौरान आप सरकारी क्षेत्रों से भी सफलता प्राप्त कर सकते हैं। इस बीच आप किसी सरकारी योजनाओं के भागीदार भी हो सकते हैं। व्यापार में जोखिम उठाने से इस वर्ष आपको उत्तम लाभ की प्राप्ति होगी।

वर्ष के सितंबर से दिसंबर माह की बात करें तो वर्ष का यह समय व्यापारिक दृष्टिकोण से कमजोर रहने वाला है। ऐसे में इस बीच अपने व्यापार का सही तरीके से संचालन करने का प्रयास करंे और व्यापार क्षेत्र में ऐसा कोई भी तरीका न अपनाएं जो कानूनी रूप से गलत हो अन्यथा आप किसी बड़ी समस्या में पड़ सकते हैं।

प्रेम जीवन

वर्ष की शुरुआत यानि जनवरी से अप्रैल माह की बात करें तो आपके लिए यह वर्ष औसत रहने वाला है। आपके जीवन में कोई बड़ा परिवर्तन नही आयेगा। यह समय प्रेम संबंधों के लिए अच्छा नहीं है। आपके बीच कहासुनी हो सकती है जिससे वाद-विवाद बढ़ने की संभावना है। ऐसे में वर्ष की शुरुआत में शांति बनाये रखें और धैर्य से काम लें।

फरवरी से मार्च का महीना आपके लिए बहुत अच्छा रहने वाला है। आपके प्रेम जीवन में प्रेम बढ़ेगा तथा रिश्तों में आ रही समस्याएँ भी दूर होंगी। वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो इस वर्ष प्रेम जीवन में इरादे मजबूत होते नजर आयेंगे। आप अपने प्रेम जीवन में रिश्ते को निभाने का प्रयास करेंगे। जिसमें आपके मित्र भी आपका सहयोग करेंगे। जुलाई से अगस्त का महीना प्रेम जीवन के लिए बहुत खास रहने वाला है। आपके साथी इस वर्ष आपके समक्ष विवाह का प्रस्ताव रख सकते हैं।

वर्ष के सितंबर से दिसंबर माह की बात करें तो इस वर्ष आपके बीच गलतफहमी हो सकती है, साथ ही कुछ कहासुनी होने के कारण भावनात्मक रूप से उतार-चढ़ाव का सामना भी करना पड़ सकता है। अक्टूबर से नवंबर माह में आपका प्रेम जीवन शानदार रहेगा। इस समय आप अपने मन की बात अपने साथी से कह सकते हैं। वर्ष का अंत प्रेम जीवन के लिए अति उत्तम रहेगा।

वैवाहिक जीवन

वर्ष की शुरुआत यानि जनवरी से अप्रैल माह की बात करें तो इस वर्ष दाम्पत्य जीवन में उतार-चढ़ाव लगा रहेगा। जीवनसाथी के साथ तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। वर्ष के फरवरी से मार्च माह में आप अपने रिश्तों को और ज्यादा मजबूत बनाने का प्रयास करेंगे। वर्ष के अप्रैल माह में दाम्पत्य जीवन कुशल रहेगा। अविवाहित जातकों के इस वर्ष विवाह होने के भी योग बनेंगे।

READ ALSO   Aaj ka Rashifal |Today’s Horoscope | 30 March 2023 Thursday |

वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो इस बीच आपको अपनी वाणी पर नियन्त्रण रखने की आवश्यकता है इस बीच अपने जीवनसाथी को उल्टा सीधा कहने से बचें। ऐसा करने से आपका वैवाहिक जीवन अनुकूल रहेगा। वर्ष के जुलाई से अगस्त माह में दाम्पत्य जीवन में कुछ परेशानियाँ उत्पन्न हो सकती हैं।

वर्ष के सितंबर से दिसंबर माह की बात करें तो इस वर्ष आपके रिश्तों में अहंकार उत्पन्न हो सकता है जिससे दाम्पत्य जीवन में उतार-चढ़ाव आयेगा। कुछ परिस्थितियों में आपका रिश्ता टूटने की संभावना भी हो सकती है परन्तु रिश्तों में समझदारी दिखाते हुए अहंकार को बीच में आने नही देंगे। वर्ष के अंत में आपके रिश्तों में पूरी तरह से सुधार होता दिखाई देगा।

आर्थिक स्थिति

वर्ष की शुरुआत यानि जनवरी से अप्रैल माह की बात करें तो इस वर्ष धन लाभ होने के साथ-साथ आय की बचत कर पाने में भी सक्षम होंगे। इस वर्ष निवेश किये गये धन में वृद्धि होगी साथ ही अतीत में किये गये निवेश से भी आपको अच्छा खासा लाभ होगा। इस समय आप आर्थिक रूप से मजबूत होंगे तथा वित्तीय फैसले लेने में भी कठिनाई महसूस हो सकती है। कई बार आपके आर्थिक रूप से लिए गये निर्णय लोगों को आश्चर्यचकित कर देंगे।

वर्ष के मार्च महीने में आर्थिक स्थिति में कुछ असंतुलन हो सकता है ऐसे में अपनी आमदनी को बढ़ाने के लिए सामंजस्य बिठाना पड़ सकता है। वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो इस वर्ष आप अपने नये घर, नया वाहन, रियल स्टेट तथा प्राॅपर्टी खरीदने में भारी मात्रा में धन निवेश कर सकते हैं परन्तु इन क्षेत्रों में किये गये निवेश से आपको हानि और नुकसान होने की संभावना हो सकती है।

ऐसे में आर्थिक दृष्टिकोण से लिया गया फैसला सोच-समझकर लें। वर्ष के सितंबर से दिसंबर माह की बात करें तो इस बीच आर्थिक मामलों में अनुकूल परिणाम मिलेंगे। वर्ष के अंत में वित्तीय क्षेत्रों में अपने आपको मजबूत करेंगे। वर्ष का अंत आर्थिक दृष्टिकोण से संतुलित रहने वाला है।

उपाय

बुजुर्गों, जरुरतमंदों तथा दिव्यांगों की सामथ्र्य अनुसार सहायता करें।
मांस-मदिरा का सेवन करने से शनिवार के दिन बचें।
शनि देव के बीज मंत्र का विधिपूर्वक जाप करें।
लोहबान, लाल चंदन, देवदार इत्यादि को जल में मिलाकर स्नान करें।
मंगलवार के दिन किसी मंदिर में तिकोना या दो मुखी झंडा अवश्य लगायें।