कुण्डली के किन योगों से मिलती हैं स्टाॅक मार्केट में सफलता

आज के आधुनिक समय में प्रत्येक व्यक्ति धन प्राप्ति का एक से अधिक स्त्रोत ढूंढ़ता है और उन्हीं स्त्रोतों में से एक है स्टाॅक मार्केट | शेयर बाजार में अपना करियर बनाना एक चुनौतीपूर्ण कार्य एवं जोखिम है। स्टाॅक मार्केट एक ऐसा क्षेत्र है जहां निवेशकों का सही समय पर किया गया निवेश जीवन के उच्चतम शिखर पर पहुंचा सकता है और आपका योग्य समय एक योग्य ज्योतिषी ही बता सकता है तो आइयें हम प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा जाने स्टाॅक मार्केट में कब मिलेगी सफलता-

 ज्योतिष एक प्राचीन विज्ञान है, जिसमें जातक के जीवन को प्रभावित करने वाले ग्रहों और नक्षत्रों का अध्ययन किया जाता है और इसी विद्या का आधार पर जातकों के जीवन में होने वाली घटनाओं का गणना किया जाता है इन्हीं घटनाओं के अन्तर्गत हम शेयर बाजार का भी विश्लेषण कर सकते हैं।

शेयर मार्केट एवं ज्योतिष का अद्भुत संयोजन माना जाता है। शेयर बाजार की गणना आर्थिक ज्योतिष के अन्तर्गत की जाती है। अतः शेयर मार्केट में ज्योतिषी की सलाह लाभदायक साबित होगी क्योंकि इसके माध्यम से ग्रहों की गतिविधियों का अध्ययन करके निवेश बाजार को आप भली-भाँति समझ सकते हैं।

यदि आपको शेयर मार्केट में सफलता पाना हैं तो आपको यह जानना अति आवश्यक है कि कुण्डली में कौन से ग्रह की स्थिति कैसी है तथा कौन सा ग्रह स्टाॅक मार्केट से सम्बन्ध रखता है अर्थात कुण्डली के कौन से योग आपको निवेश में लाभ दिला सकते हैं आइये जानेः-

स्टाॅक मार्केट में निवेश के लिए महत्वपूर्ण महादशा
बुध की महादशा

वैदिक ज्योतिष के अनुसार बुध की महादशा किसी भी जातक के लिए श्रेष्ठ मानी जाती है। यदि बुध अधिक प्रभावशाली हो तो जातक के जीवन के कई क्षेत्रों को प्रभावित करता है एवं उनके जीवन में बदलाव लाता है। यदि बुध ग्रह किसी जातक की कुण्डली में उच्च और बलवान स्थिति में हो तो जातक को आर्थिक लाभ देता हैं। बुध ग्रह को ज्ञान, बुद्धि, विवेक, वित्तीय, समृद्धि और व्यापार का कारक माना जाता हैं इसलिए जब बुध की महादशा प्रारम्भ होती है तो जातक निवेश के माध्यम से धन लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही कुण्डली में बुध ग्रह का शासन वाणिज्यिक क्षेत्र में हो तो बुध की महादशा में स्टाॅक मार्केट से लाभ मिल सकता है।

READ ALSO   नमक के उपायों से दूर करें लगी हुई बुरी नजर
गुरु की महादशा

ज्योतिष में गुरु ग्रह को एक विशेष महत्व प्राप्त है जिन जातकों की कुण्डली में बलशाली एवं शुभ अवस्था में होता है वे जातक जीवन में सम्पन्न, उन्नति के मार्ग पर अग्रसर तथा धार्मिक स्वभाव के होते हैं। गुरु की महादशा के दौरान व्यक्ति को धन प्राप्ति के लिए उचित मार्ग और संचय करने की क्षमता प्रदान होती है और यह महादशा स्टाॅक मार्केट में निवेश के लिए शुभ मानी जाती है। अतः शेयर बाजार में सही तरीके के विश्लेषण के पश्चात निवेश करना फायदेमंद साबित हो सकता है।

शुक्र की महादशा

ज्योतिष शास्त्र में शुक्र को सुख का स्वामी कहा जाता है तथा सभी भौतिक सुख-सुविधाओं के लिए शुक्र जिम्मेदार होता है। अतः शुक्र की महादशा बेहद महत्वपूर्ण एवं प्रभावशाली मानी जाती है। जिन जातकों की कुण्डली में शुक्र शुभ अवस्था एवं बलवान होता है उन जातकों को शुक्र की महादशा में शेयर मार्केट द्वारा लाभ प्राप्त हो सकता है  क्योंकि शुक्र ग्रह वित्तीय सम्बन्धों , वाणिज्यिक, गतिविधियों और आर्थिक क्षेत्र को प्रभावित करता है।

शनि की महादशा

शनि एक न्यायप्रिय ग्रह है तथा ये जातकों को कर्मों के अनुसार फल प्रदान करता है। शनि देव को धन एवं निवेश का कारक माना जाता है। यदि शनि शुभ अवस्था में हो तो शनि की महादशा में शेयर मार्केट से लाभ प्राप्ति का योग बन सकता है। इस महादशा के अन्तर्गत आपको पूर्ण रुप से विश्लेषण कर लेना चाहिए।

शेयर मार्केट में लाभ दिलाने वाले योग
धन योग

जिन जातकों की कुण्डली में धन योग का निर्माण होता है उन जातकों को आर्थिक क्षेत्र में सहायता प्राप्त होती हैं तथा शेयर मार्केट द्वारा लाभ प्राप्ति के योग बनते हैं।

बुधादित्य योग

जिन जातकों की कुण्डली में इस योग का निर्माण होता हैं वे जातक वित्तीय क्षेत्र में बेहद ही सूझ-बूझ के साथ निवेश करते हैं जिसके फलस्वरुप शेयर बाजार में लाभ प्राप्ति का योग बनता है।

READ ALSO   नवरात्रि में जौ से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें
धन लक्ष्मी योग

जिन जातकों की कुण्डली में धनलक्ष्मी योग का निर्माण होता है वे जातक अत्यधिक भाग्यशाली माने जाते हैं। यह योग आर्थिक क्षेत्र के लिए वरदान साबित होता है, इस योग के कारण आप अधिक धन शेयर बाजार में निवेश कर सकते हैं।

चन्द्रमा योग

जिन जातकों की कुण्डली में इस योग का निर्माण होता है वे जातक मानसिक तौर पर बहुत अच्छे होते हैं जिसके कारण कोई भी फैसला बहुत सोच-समझकर लेते हैं जिसमें उनको सफलता प्राप्त होती है अतः इस योग से निवेश में बुद्धि-विवेक से निर्णय लेने की शक्ति प्रदान होती है।

गजकेसरी योग

गजकेसरी योग एक अत्यन्त लाभदायक योग है इस योग के प्रभाव से जातक धन-सम्पत्ति से समृद्ध होता है। यह योग व्यापारिक क्षेत्र में उच्च प्रभाव देता है जिससे जातक को स्टाॅक मार्केट में विशेष लाभ प्राप्त होता है।

शेयर बाजार में हानि का योग

कुण्डली में ग्रहों की स्थिति और दोष कई बार शेयर बाजार में हानि का कारण बन सकते हैं।

शनि दोष

यदि आपके कुण्डली में शनि के कारण किसी अशुभ योग या दोष का निर्माण हो रहा है तो शनि के कारण व्यापारिक क्षेत्रों में परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। शनि की प्रभावशाली दशा के दौरान जातक को निवेश में हानि का सामना करना पड़ सकता है।

राहु दोष

आपके कुण्डली में राहु की अशुभ स्थिति आपके निवेश हानि का कारण बन सकती हैं तथा निवेश में अस्थिरता एवं हानि का सामना करना पड़ता है।

शेयर मार्केट में लाभ प्राप्त करने के लिए राशि अनुरुप जाने उपाय
मेष राशि

मेष राशि के जातकों को मंगलवार के दिन हनुमान जी की आराधना करनी चाहिए। आपके निवेश में लाभ होगा।

वृष राशि

वृष राशि के जातकों को माता लक्ष्मी और भगवान कुबेर जी का प्रतिदिन पूजा-पाठ करना चाहिए।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों को प्रतिदिन गणेश जी की आराधना के साथ-साथ उन्हें दूर्वा घास अर्पित करना चाहिए। इसके अलावा आर्थिक मजबूती के लिए अपने पास स्फटिक की माला रखें।

READ ALSO   बुध देव हो रहे है उदय चमकने वाली है इन राशियो की किस्मत
कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों को प्रतिदिन माता पार्वती एवं भगवान शिव जी की आराधना करनी चाहिए तथा ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप करें। इससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

सिंह राशि

सिंह राशि के जातकों को सदैव सूर्य देव की आराधना करनी चाहिए और प्रतिदिन एक माला सूर्य मंत्रों का जाप करें। ज्योतिषीय सलाह पर माणिक्य रत्न भी धारण कर सकते हैं जिससे धन, समृद्धि में बढ़ोत्तरी होगी एवं निवेश में लाभ होगा।

कन्या राशि

कन्या राशि के जातकों को प्रतिदिन माता सरस्वती की आराधना करनी चाहिए तथा उनके गायत्री मंत्र ओम भूर्भुवः स्वः का जाप करना चाहिए निवेश में लाभ मिलेगा।

तुला राशि

तुला राशि के जातकों को माता लक्ष्मी की आराधना करनी चाहिए तथा नियमित रुप सें माता के मंत्रों का जाप करना चाहिए।

वृश्चिक राशि

प्रत्येक मंगलवार के दिन हनुमान जी की आराधना के साथ-साथ हनुमान चालीसा का पाठ करें एवं लाल पुष्प अर्पित करें। इसके अलावा जरुरतमंदों को मसूर की दाल का दान करें।

धनु राशि

धनु राशि के जातकों को भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए तथा उनके विशेष मंत्रों का जाप करने से लाभ प्राप्त होगा।

मकर राशि

भगवान शनि की आराधना करने से आपकी मनोकामना पूर्ण होगी तथा उनके मंत्रों का जाप करना भी लाभदायक रहेगा। शनिदेव को तिल का तेल, काले तिल और नील फूल अर्पित करें।

कुंभ राशि

कुंभ राशि के जातकों को भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए तथा उन्हें दूध, शहद एवं फल अर्पित करना चाहिए जिससे आपको जीवन में लाभ प्राप्त होगा।

मीन राशि

भगवान विष्णु को पीला पुष्प अर्पित करें एवं विधिपूर्वक उनकी आराधना करें साथ ही उन्हें ताले फल, तुलसी के पत्ते भी अर्पित करना चाहिए।