कौन सा पुष्प है किस देवता को प्रिय

गणेश जी- गणेश जी की पूजा मे जो वस्तु सबसे प्रिय है वह है दूर्बा इसलिए गणेश जी की पूजा करते समय उन्हे दूर्बा अवश्य चढाएँ। दूर्बा के ऊपरी हिस्से पर तीन या पांच पत्तियां हो तो बहुत ही शुभकामना जाता है।

 शंकर जी- भगवान शंकर जी को हरसिंगार एवं नाग केसर के पुष्प अत्यन्त प्रिय है इसलिए पूजा करते समय शंकर जी को ये पुष्प अवश्य चढाए और अगर ये न मिले तो सफेद फूल सूखे कमल गट्टे कनेर का भी पुष्प अर्पित कर सकते है। ये सब पुष्प सबसे अच्छे माने जाते है।

विष्णु जी-  भगवान विष्णु जी को कमल का पुष्प अत्यन्त प्रिय है। इसलिए पूजा करते समय कमल का पुष्प मिल जाये तो उत्तम होेगा। साथ ही साथ जूही कदम्ब चमेली चंपा और वैजयंती के पुष्प भी प्रिय है।

भगवान सूर्य देव- सूर्य की पूजा करने के लिए जिस पुष्प की आवश्यकता होती है वह है उपासना कुटज यह पुष्प सूर्य देव का अत्यन्त प्रिय है। इसके अलावा पूजा में हम कनेर कमल चंपा पलारा के पुष्प से भी हम सूर्य देव की पूजा-अर्चना कर सकते है।

कृष्ण भगवानः कृष्ण भगवान की पूजा करने के लिए हम निम्न पुष्प ले सकते है जैसेः- कुमुद, करवरी, मालती, पलाश और वन माला के फूल ऐ सब पुष्प कृष्ण भगवान को अत्यन्त प्रिय है। ऐ सभी पुष्प भगवान कृष्ण को अर्पित करने से वे जल्दी प्रसन्न होते है।

देवी पार्वतीः- माँ पार्वती जी को पूजा मे भगवान शंकर को चढ़ाएं जानने वाले पुष्प प्रिय है। इसलिए जो पुष्प हम शंकर भगवान को चढ़ते है। वही पुष्प माँ पार्वती को भी चढ़ना चाहिए। इसके अलावा आप बेला, सफेद कमल, पलाश, चंपा के भी फूल चढ़ा सकते है।

माँ लक्ष्मीः- माँ लक्ष्मी जो की हम विष्णु भगवान की पत्नी के रुप मे भी हम पूजते है और माँ लक्ष्मी की भी हम धन लक्ष्मी के स्वरुप में भी पूजते है। जिस प्रकार विष्णु जी को कमल का पुष्प अत्यन्त प्रिय है। उसी प्रकार माता लक्ष्मी को भी सबसे अधिक कमल का ही पुष्प प्रिय है। इसलिए माता की पूजा करते समय हमें अवश्य ही कमल का पुष्प चढ़ाना चाहिए साथ ही साथ आप उन्हें पीला फूल या लाल गुलाब भी चढ़ा सकते है।

हनुमान जीः- हनुमान जी की पूजा अर्चना करते समय हमेशा लाल पुष्प का ही प्रयोग करना चाहिए क्योंकि हनुमान जी को लाल पुष्प बहुत प्रिय ह। इसलिए हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए लाल गुलाब, लाल गेंदा चढ़ाना चाहिए।

देवी सरस्वती माँः- माँ सरस्वती ज्ञान की देवी है। इस लिए देवी सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए एवं उनकी पूजा-अर्चना करने के लिए हमेशा सफेद या पीले रंग का फूल ही चढ़ाना चाहिए। माता को सफेद गुलाब अत्यन्त प्रिय है तथा कनेर या पीले गेंदे के फूल से भी माता को प्रसन्न कर सकते है।

शनि देवः- शनि देव की पूजा करने के लिए हमें हमेशा लाजवन्ती के फूल चढ़ाना चाहिए तथा इसके अलावा कोई भी नीले या गहरे रंग के फूल भी शनि देव को चढ़ा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *