क्या होगा जब आपका मूलांक 1 हो, क्या बरसेगी सूर्य की कृपा या कहर

जिन जातकों का मूलांक एक होता है उसका स्वामी ग्रह सूर्य है। यह सूर्य का धनात्मक अंक हैं। सूर्य को पूरे सौरमण्डल का राजा ग्रह माना जाता है। इस अंक वाले लोगों मे राजासी गुण, स्वभाव और मिजाज रहना स्वभाविक होता है। सूर्य के अंक 1 के जातकों में सृजनशीलता, राजासी स्वभाष, कष्टों में मजबूती से खड़े रहने का गुण और कोई खासियत अवश्य रहता है ज्योतिष ग्रन्थों में बताए गए सूर्य के कारकतत्व वाले धनात्मक गुणों का समन्वय कुशल अंक ज्योतिषी को अवश्य करना चाहिए।

घनात्मक कारकतत्व

सूर्य धनात्मक कारकतत्व होने के कारण आत्मबल, हड्डियों में मजबूती, तेज तर्रार स्वभाव, क्रोध, तेजस्व व्यक्तित्व, धीरज, पिता का सहयोग अच्छी जीवनचर्या, चल-अचल सम्पत्ति, मजबूत पाचनशक्ति शिवभक्ति, निरोग, समाज में मान-सम्मान, ऊचें स्थान की यात्रा, प्रताप, चौपायों का सुख, आखो में कोई विकार, कड़वे पदार्थ खाने पीने का शौक, सरकारी सहायता तथा उच्च पद की प्राप्ति आदि प्रदान करता है।

सम्भावित रोग

जिन जातकों का मूलांक एक होता है उन जातकों को परिवार में चल रहे वाद-विवाद आंखो की कमजोरी, सिरदर्द, पित्त की थैली में कष्ट, पथरी बनना, गर्मी ज्यादा लगना तनाव आदि परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है इसके अलावा मन में निराशा का भाव उत्पन्न हो जाता है लेकिन ऐसे जातक अपने आत्मविश्वास के बल पर सभी परिस्थितियों धैर्य नहीं खोते हैं और उनका सामना कर लेते हैं। सब कुछ भाग्य समझकर उनको अपना लेते हैं।

व्यवसाय के क्षेत्र

मूलांक एक वालें जातकों के लिए व्यवसाय का क्षेत्र निम्न प्रकार का हो सकता है जैसे- चिकित्सा, दवा, सोना आदि धातु, पेय पदार्थों के क्षेत्र पेड़ पौधा के अंगो से बनी उपभोक्ता समाग्री, अधिकारी, ऊंचा सरकारी पद, सरकार के कामों को ठेके पर निपटाना, नौकरी, नेता, जनसम्पर्क के काम आदि।

READ ALSO   ज्योतिष व कुण्डली के द्वारा जाने अपने अगले जन्म के कर्म

पारिवारिक सामाजिक जीवन

अपनी जन्मराशि मकर या कुम्भ से त्रिकोण राशियों वाले सूर्य माह जनवरी 21 अप्रैल से 20 मई, 21 मई, 21 अगस्त से 20 दिसम्बर और अपने महीने की सूर्यराशि से सातवीं राशि के महीनों में जन्मे लोगों के साथ आपका अच्छा तालमेल बनेगा इनका 2,4,7 अंक वाले लोगों से मैत्रीभाव रहता है।

शुभाशुभ

इस मूलांक वालें जातको के लिए किसी महत्वपूर्ण काम को करने के लिए 1, 10, 9, 28 तारीखों के 2,4,7 मूलांक वाली तारीखों को चुनना शुभ होता है।

रविवार, सोमवार का दिन शुभ होता है अथवा किसी भी दिन सूर्य चन्द्र की होरा के दौरान महत्वपूर्ण काम करना शुभ होता है। इन्हें हल्के रंगों का प्रयोग करना चाहिए हल्का, पीला, क्रीम, सुनहरा, लाल रंगत लिए हल्के रंग खास अनुकूल हैं।

यदि इनका जन्म सिंह या कर्क लग्न या इन राशियों के चन्द्रमा के साथ हो तो माणिक पहनना शुभ होता है। अपने खाने में इन्हें नींबू, नारियल पानी, रस वाले फल , तरबूज, अनार, खीरा, तुलसी के पत्तो वाला, मोटी काली इलायची वाला पानी दिन में कई बार पीना चाहिए।

आर्थिक स्तर

जनवरी मास पर शनि का व्यापक प्रभाव आपको जीवन की शुरुआत में संघर्ष करने के बाद ही सफलता मिलता है। यदि जातक लगातार बिना अधिक लाभ या लालच छोड़कर पूरे जीवन काम करते रहे तो जैसे-जैसे उम्र बढ़ता है वैसे-वैसे कार्य-व्यवसाय के क्षेत्र में मान-सम्मान बढ़ता है। आप अपने राजशाही खर्च के अन्दाज पर नियनत्रण रखें। धनसम्पत्ति के विषय में भाग्य के बजाए आपकी मेहनत और बुद्धि विवेक का योगदान अधिक रहता है। लगातार परिश्रम लम्बे समय तक लाभ देता है। भूमि सम्पत्ति के विषय में कम लाभ प्राप्त होते हैं। अतः लम्बे समय के लिए या अपने इस्तेमाल के लिए ही अचल सम्पत्ति के क्षेत्र में निवेश करें और उधार मांगा गया धन या जरूरत पड़ने पर आपके धन निवेश को वापस पाना आपके लिए आसान नही होता है।

READ ALSO   09th JUNE 2022 DAILY HOROSCOPE BY ASTROLOGER KM SINHA

सामान्य विशेषताएं

इस मूलांक के जातकों में रचनाशीलता, खोजी स्वभाव कुछ नया करने और कुछ अलग करने की इच्छा शक्ति प्रबल होती है। इसके अलावा शासक बनने का गुण, प्रबल आत्मविश्वास, विचारों में मजबूती, अपने मन अनुसार काम करना अधिक पसन्द होता है। ये जातक अपने गुणों के कारण आकर्षक व्यक्तित्व वाले और बहुत से लोगों द्वारा पसन्द किये जाते हैं इनके अन्दर बुद्धि और ज्ञान की रोशनी रहती है। काम मे कुछ परेशानी के कारण इनका मन खराब हो जाता है लेकिन भीतर ही अपनी सफलता को निश्चित जानकर वैसा ही काम करते हैं। काम करने के तरीके और ख्यालों में आजादी लेना, कट्टर परम्परावादी न होना इनकी खासियत है। इनका मस्तिष्क कभी भी खुले तौर पर दिल के अधीन नहीं रहता है।