घर में हो रही घटनाओं से मिलते हैं पितृ दोष के संकेत

हिन्दू धार्मिक शास्त्रों के अनुसार आपके घर में होने वाली कुछ घटनाएं पितृ दोष का संकेत दे सकती हैं। हमारे पूर्वजों को शास्त्रो में एक विशेष स्थान दिया गया हैं और कहा जाता है कि वे हमारे बीच किसी न किसी रुप में उपस्थित रहते हैं। जो पूर्वज हमारे बीच नही है उन्हें पितरों के रुप में पूजा जाता है।

जब पितृ हमसे रुष्ट हो जाते हैं तो हमारे आस-पास, घर-परिवार में कुछ घटनाएं ऐसी होने लगती हैं जो पितृ दोष की ओर इशारा करती हैं परन्तु कई बार ऐसा होता है कि हमारे घर में पितृ दोष है और इसका क्या कारण है हम जान नहीं पाते हैं तो आइये ज्योतिषाचार्य के.एम. सिन्हा जी द्वारा जाने कि वे कौन सी घटनाएं हैं जो पितृ दोष का संकेत देती हैं।

घर में पीपल का वृक्ष का उगना

घर में हो रही घटनाओं से मिलते हैं पितृ दोष के संकेत 12

हिन्दू शास्त्रों में पीपल के वृक्ष को महत्वपूर्ण एवं पवित्र माना गया है लेकिन यह वृक्ष घर पर न लगाने की सलाह दी जाती है परन्तु आपके घर में कभी अचानक से ये पौधा उग आये तो ये पितृ दोष का कारण माना जाता है। यदि घर में यह पौधा उग आये तो इसे तोड़ के फेकना भी नही चाहिए। घर में इस पौधे का बार-बार निकलना इस बात का संकेत देता है कि आपके पितृ आपसे रुष्ट है। ऐसे में आपको पितरों की शांति के लिए उपाय अवश्य करना चाहिए।

यह पढ़ेंः- मूलांक, भाग्यांक जाने इनका महत्व गणना विधि और रहस्य 

तुलसी का सूखना

घर में हो रही घटनाओं से मिलते हैं पितृ दोष के संकेत 13

यदि आपके घर में लगा तुलसी का पौधा अचानक सूख जाए तो यह पितृ दोष का संकेत माना जाता है क्योंकि तुलसी आपके घर में सुख-समृद्धि का कारक होता है और अकारण इसका सुख जाना किसी बुरी घटना का संकेत देता है। ऐसी परिस्थिति में आपको पितृ दोष की पूजा अवश्य करनी चाहिए।

READ ALSO   महाप्रलय (युग परिवर्तन)
लड़ाई-झगड़ो का बढ़ना

घर में हो रही घटनाओं से मिलते हैं पितृ दोष के संकेत 14

यदि आपके घर-परिवार में निरन्तर क्लेश बढ़ते जा रहे हैं और इस समस्या का समाधान नही हो पा रहा हैं तो यह भी पितृ दोष का कारण बन सकता है साथ ही पति-पत्नी के जीवन में भी परेशानियों का पहाड़ टूट जाता है यह सभी इस बात की ओर ईशारा करते हैं कि आपके पित्तर आपसे रुष्ट हैं और रिश्तो में दूरियां भी इसी कारणवश आ रही है।

स्वास्थ्य कमजोर होना

घर में हो रही घटनाओं से मिलते हैं पितृ दोष के संकेत 15

हम सभी कभी न कभी बीमार अवश्य पड़ते हैं परन्तु कई बार ऐसा होता है कि परिवार में सदस्यों की सेहत एक-एक करके निरन्तर खराब होती जाती है और इलाजो द्वारा भी सुधार नही हो पाता है ऐसे में एक मुख्य कारण पितृ दोष हो सकता है। ऐसे में आप किसी योग्य ज्योतिषी की सलाह से पितृ दोष की पूजा अवश्य करवायें।

घर-परिवार में परेशानियों का बढ़ जाना

घर में हो रही घटनाओं से मिलते हैं पितृ दोष के संकेत 16

कई बार हम बेवजह विचार करने लगते हैं जिसका हमे कारण भी नही पता होता है और बेवजह उन बातों को लेकर मन ही मन चिंतित रहने लगते हैं। यह संकेत भी पितृ दोष का ही माना जाता है। अतः आपको पितृ दोष की पूजा अवश्य करनी चाहिए। आपकी दिन-प्रतिदिन बढ़ती चिंता पितरों का रुष्ट होना हो सकता है। साथ ही साथ परिवार में तनाव बढ़ता है।

यदि आप इन किसी भी समस्याओं से परेशान हैं तो आपको किसी ज्योतिषी सलाह पर पितृ दोष का निवारण अवश्य करवा लेना चाहिए।

One thought on “घर में हो रही घटनाओं से मिलते हैं पितृ दोष के संकेत

Comments are closed.