छोटी दिवाली करें यह विशेष उपाय अवश्य लाभ होगा

हिन्दू पंचांग के अनुसार छोटी दिवाली कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता है।

भारत में दिवाली का पर्व बहुत ही धुम-धाम से मनाया जाता है। दिवाली के एक दिन पहले छोटी दिवाली मनाई जाती है। छोटी दिवाली से जुड़ी एक कथा के अनुसार श्रीकृष्ण और उनकी पत्नी सत्यभामा ने नरकासुर का वध किया था। तथा उसकी कैद से लगभग 16 हजार महिलाओं को मुक्ति दिलाई थी इसी के उपलक्ष्य में दिवाली मनाई जाती है। इस वर्ष 2022 में दीवाली 24 अक्टूबर को मनाई जायेगी।

छोटी दिवाली पर करें ये उपाय :

उबटन लगाएँ :- छोटी दिवाली पर उबटन लगाने की एक विशेष परम्परा है जो कई वर्षो से चला आ रहा है। प्रातःकाल सूर्योदय से पहले उबटन लगाए उसके बाद स्नान करें तथा स्नान वाले पानी में नीम का पत्ता अवश्य डाले।

तिल एवं तेल से स्नान :- छोटी दिवाली के दिन -चंदन का लेप लगाएं औ लेप सूख जाने के बाद स्नान करें एवं तिल का तेल लगाएं। स्नान करने के बाद सूर्यदेव को अर्ग अवश्य दें।

माता कालिका की पूजा : छोटी दिवाली के दिन माता कालिका की विशेष पूजा-आराधना की जाती है। फलस्वरूप आपकी सभी परेशानियां दूर हो जाती है। तथा मां कालिका की कृपा बनी रहती है।

भगवान शिव को अर्पित करें पंचामृत :- छोटी दिवाली के दिन भगवान शिव को पंचामृत अप्रित करें तथा देवी पार्वती की पूजा भी करें। कार्य-व्यवसाय के क्षेत्र मे पदोन्नति होगी।

हनुमान जी की पूजा :– धर्म ग्रंथो के अनुसार छोटी  दिवाली के दिन हनुमान जयंती भी मनाई जाती है। इस दिन हम हनुमान जी की भी पूजा करनी चाहिए।

छोटी दिवाली 2022 शुभ मुहूर्त :

कार्तिक चतुर्दशी तिथि प्रारम्भ :- 23 अक्टूबर 2022 को शाम 06:03 से
कार्तिक चतुर्दशी तिथि समाप्त :– 24 अक्टूबर 2022 को 5:27 तक
 छोटी दिवाली 23 अक्टूबर दिन रविवार को मनाई जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *