जानें ज्योतिषशास्त्र में नवमांश कुण्डली का महत्व

साल 2022 के दिसम्बर के महीने में अच्छे से अच्छा तथा बुरे से बुरा परिणाम देखने के बाद यह नया साल 2023 जनवरी का महीना हमारे लिए कैसा होगा इस बात की जिज्ञासा हम सभी के मन में बहुत पहले से ही रहती है। इन्ही चीजों को जानने और अपने मन में चल रहें सभी जिज्ञासाओं को शांत करने के लिए हम अपने जीवन में आए सभी सुखों और दुखो को इस नव वर्ष की राशिफल देखकर भली भाँति परिचित हो सकते है। एक बात तो विशेष रुप से सत्य है कि हम अपने जीवन जो भी सुख दुख देखते है वह सभी हमारे पूर्व जन्मों में किये गये कर्मों का फल होता है। लेकिन बात की जाए राशिफल की यह एक ऐसी विद्या है जो कि हमारे हिन्दू धर्म के ज्योतिषशास्त्र में स्थित महान ऋषि मुनियों ने अपने बुद्धि बल और विद्या के आधार पर प्राप्त की थी। अतः इन्ही ज्योतिष विद्याओ के आधार पर आपकी कुण्डली पर पड़ने वाले अच्छे प्रभाव तथा बुरे प्रभावों को सभी ग्रह नक्षत्रों का आकलन करके इस नववर्ष यानि जनवरी के महीने मे आपके साथ क्या अच्छा और क्या बुरा घटित होने वाला है और बुरे प्रभावों से बचने के लिए क्या-क्या पहले से तैयारियाँ करनी चाहिए तथा उसके क्या उपाय होंगे इन सभी चीजों का विश्लेषण इस नववर्ष के विश्व प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा संपादकीय ज्योतिष विज्ञान की इस मैगजीन में देखेंगे। देखा जाए तो यह जनवरी का महीना सभी की कुण्डली के मामलों मे सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है। बहुत से लोगो के लिए गम परन्तु एक नयी जीवन कि शुरुआत के लिए यह नया वर्ष और जनवरी का महीना अच्छा माना जाता है जहाँ से एक व्यक्ति का नया अध्याय शुरु होता है। इस नये वर्ष की शुरुआत में बहुत से लोगो के मन मे कुछ न कुछ आशाएँ होती है चाहे हमारे साथ कुछ अच्छा हो या फिर कोई अनहोनी होने वाली हो सभी लोग अपने आने वाले भविष्य का अनुमान लगाना चाहते है ताकि उसके अनुसार ही तैयारियाँ की जा सकें। इसलिए हम सभी यह जानना चाहते है कि नए वर्ष का पहला अर्थात जनवरी का महीना हमारे लिए राशिफल के दृष्टिकोण से कैसा होगा। इन सारी चीजों को ध्यान में रखते हुए हम आपकी कुण्डली और राशि पर पड़ने वाले विभिन्न प्रकार के ग्रहों और नक्षत्रों के प्र्रभाव को हमारे ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा किये गये विश्लेषणों के अनुसार देखेंगे।

मेष राशि वालें जातकों के लिए यह वर्ष 2023 कैसा बीतेगा और साथ ही मेष राशि के जातकों का स्वास्थ्य, पारिवारिक जीवन, शिक्षा और करियर, नौकरी और व्यापार और प्रेम जीवन, आर्थिक स्थिति कैसा बितेगा। इन सभी चीजो का विश्लेषण ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा के द्वारा ही बताया गया है।

मेष राशि वाले जातकों के स्वास्थ्य की बात करे तो इस महीने की शुरुआत कुछ आपका कमजोर रहने वाला है, सेहत के दृष्टिकोण से आपका यह महीना बहुत अनुकूल दिखाई नहीं दे रहा है। इस कारण से आपको जनवरी से लेकर 6 महीने तक अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखने की जरुरत है। इस नये वर्ष मे आपके स्वास्थ्य को लेकर टायफाइड जैसी समस्या हो सकती है। जिसके कारण आप लम्बे समय तक पीड़ित रह सकते है। कुछ मामलों में मानसिक रुप से आप काफी तनाव में रह सकते है। इसलिए मन को शांत रखना इस महीने आपके लिए बहुत अच्छा होेगा। सेहत में अपने सुधार लाने के लिए प्रतिदिन सैर पर अवश्य जायें और जरुरत से ज्यादा परिश्रम करें जिससे आपकी सेहत में सुधार हो सके अगस्त और सितम्बर महीने केे मध्य तक आपकी सेहत पहले से ज्यादा अच्छी हो जायेगी।

 

मेष राशि वाले जातकों के पारिवारिक जीवन की बात करें तो यह साल आपके और आपके परिवार वालो के लिए उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है। इस महीने आप अपने काम में ज्यादा व्यस्त रहने के कारण अपने परिवार वालो को बहुत कम समय दे पायेंगे। कार्य-व्यवसाय के कुछ कामों से आपको अपने परिवार वालों से दूर भी जाना पड़ सकता है। जिसके कारण आपके परिवार के लोग आपसे ज्यादा नाराज रह सकते है। इस नये वर्ष यानि जनवरी के महीने में कोई न कोई शुभ कार्य हो सकते है। जिसके कारण आपके पारिवारिक जीवन में सुख-शांति बनी रहेगी। घर में स्थित पूरे परिवार वालों का धर्म के प्रति झुकाव ज्यादा बढ़ेगा। जिसके कारण घर में खुशनुमा माहौल रहेगा।

मेष राशि वाले जातकों के शिक्षा और करियर क्षेत्र की बात करें तो इस वर्ष पढ़ाई को लेकर आपके जीवन मे बहुत सारे उतार चढ़ाव देखने को मिलेंगे। इस वर्ष ज्यादातर आप पढ़ाई में ही लगे रहेंगे अगर आप पूरे मन से पढ़ाई मे लगे रहे तो इस नए वर्ष मे अवश्य आपको किसी भी क्षेत्र में सफलता मिलेगी मार्च-अप्रैल से लेकर नवम्बर-दिसम्बर का महीना शिक्षा के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं के क्षेत्र में भी खूब सफलता मिलेगी। करियर के क्षेत्र की बात करें तो मेष राशि वाले जातकों का इस वर्ष करियर के क्षेत्र में भी सफलता देखने को मिलेगी साथ ही करियर के क्षेत्र में तरक्की के अवसर मिलेंगे।

मेष राशि वाले जातकों के नौकरी और व्यापार क्षेत्र की बात करें तो पिछले कई महीनों से नौकरी को लेकर जो परेशानियां चल रही थी वह सभी परेशानियां इस नये वर्ष में दूर हो जायेगी साथ ही साथ आपको आपके साथ काम करने वाले कर्मचारियोें का पूरा-पूरा सहयोग मिलेगा। इसके अलावा मेष राशि वाले जातकों के व्यापार क्षेत्र की बात करें तो यह पूरा वर्ष आपके लिए किसी न किसी प्रकार के उतार चढ़ावो से भरा हुआ रहेगा परन्तु बहुत मेहनत और परिश्रम के बाद आपको अपने व्यापार में धीरे-धीरे बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी। इस नये वर्ष का मध्य आते-आते व्यापार के क्षेत्र में आपको तेजी से बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी साथ ही आप व्यापार को लेकर इस वर्ष खूब ज्यादा तरक्की करोगे। वर्ष का अगस्त से लेकर नवम्बर तक के महीने में कोर्ट-कचहरी और व्यापार से जुड़े हुए किसी मामलों में आपको सफलता मिलेगी। इसके अलावा वर्ष का अंतिम महीना आपको किसी नई कम्पनियों से जुड़ने और साथ में काम करने का मौका मिलेगा। विदेश में जाकर व्यापार करने वाले जातकों का भी यह वर्ष उत्तम रहने वाला है। कुल मिला जुलाकर यह वर्ष व्यापार के दृष्टिकोण से उतार-चढ़ाव वाला रहेगा।

मेष राशि वाले जातकों प्रेम जीवन की बात करें तो इस नये वर्ष में मेष राशि के प्रेमी जातक हर परिस्थिति में एक दूसरे का साथ निभाते हुए नजर आयेंगे आपस में यह प्रेमी जातक अपने रिश्तों को लेकर बहुत ईमानदार होंगे साथ ही साथ इस वर्ष यह दोनो ही अपने रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए सोच सकते है। साल के अंत तक मेष राशि वाले जातक विवाह के बंधन में भी बंध सकते है। इसके अलावा बात करें मेष राशि वाले उन जातकों की जो अभी कुँवारे है उनको को इस वर्ष किसी खास व्यक्ति से मिलने का मौका मिल सकता है। जिसके साथ आप अपने रिश्ते को आगे बढ़ा सकते है। जिन मेष राशि के जातकों का विवाह हो चुका है उनके रिश्तों में मार्च-अप्रैल के महीनों मे तनाव की स्थिति देखने को मिल सकती है, प्रयास करें किसी भी प्रकार के वाद-विवादों से दूर रहें। वर्ष का अंत आते-आते दाम्पत्य जीवन वाले जातकों के जीवन में प्रेम बढ़ेगा साथ ही जीवनसाथी के साथ आपका पिछला मनमुटाव भी दूर हो जायेगा।

मेष राशि वाले जातकों के आर्थिक स्थिति की बात करें तो यह वर्ष आपके लिए आर्थिक दृष्टिकोण से बहुत ही अच्छा जाने वाला है। इस वर्ष मेष राशि वाले जातकों के लिए आर्थिक रुप से उन्नति के योग बनेंगे। वर्ष की शुरुआत और वर्ष का मध्य आपके लिए खर्चीला रहने वाला है। ऐसी स्थिति में ग्रहों की उत्तम दृष्टि आपके आमदनी में बढ़ोत्तरी लायेगी। इस नये वर्ष का अंतिम महीना आते-आते आपके खर्च धार्मिक गतिविधियों में हो सकते है, इसलिए बहुत ज्यादा फिजूलखर्ची करने से आपको ज्यादा से ज्यादा इस वर्ष बचना चाहिए। कुछ पैसा आप बचाकर अवश्य रखें अन्यथा फिलूजखर्ची ज्यादा करने से आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है।

 

ऽ मेष राशि वाले जातकों की कुण्डली में आए हुए बुरे प्रभावों से बचने के लिए महामृत्यंुजय मंत्र को अपने घर में स्थापित कर प्रतिदिन उसकी पूजा, आराधना करनी चाहिए।
ऽ 21 गुरुवार का व्रत रखें और पूजा पाठ करने के बाद माथे पर तिलक अवश्य लगायें।
ऽ हनुमान चालीसा का पाठ हर मंगलवार करें साथ ही काले तिलों का बुधवार के दिन दान करें।

 

वृष राशि वालें जातकों के लिए यह वर्ष 2023 कैसा बीतेगा और वृषभ राशि वाले जातकों का स्वास्थ्य, पारिवारिक जीवन, शिक्षा और करियर, नौकरी और व्यापार, प्रेम जीवन और आर्थिक स्थिति कैसा बितेगा इन सभी चीजों का विश्लेषण ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा ही बताया गया है।

वृषभ राशि वाले जातकों ंके स्वास्थ्य की बात करें तो इस नये वर्ष की शुरुआत में आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष रुप से ध्यान रखना होगा क्योंकि वर्ष की शुरुआत में आपका स्वास्थ्य कुछ ठीक नही रहने वाला है। शुरुआती कुछ महीने में आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा परन्तु वर्ष के मध्य महीने मे आपके स्वास्थ्य में थोड़ी बहुत गिरावट देखने को मिल सकती है। स्वास्थ्य को लेकर हर महीने कोई न कोई परेशानी आपको लगी रहेगी, इसलिए इस पूरे वर्ष आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना पड़ेगा और जरुरत पड़ने पर आपको डॉक्टर से सलाह भी अवश्य लेते रहना चाहिए। कुल मिला जुलाकर इस वर्ष आपको अपने सेहत पर ज्यादा ध्यान देने की जरुरत है।

वृषभ राशि वाले जातकों के पारिवारिक जीवन की बात करें तो इस नये वर्ष में वृषभ राशि के जातकों को परिवार में कोई नयी खुशी देखने को मिल सकती है। इस वर्ष आप साल की शुरुआत से ही अपने परिवार वालो के साथ एक अच्छा समय व्यतीत करेंगे। निजी जीवन में छोटी-मोटी परेशानियाँ रहने के बावजूद भी आप अपने परिवार वालो के साथ हँसी खुशी समय व्यतीत करेंगे। साल के मध्य मे आपके परिवार वालो के बीच मनमुटाव रहेगा परन्तु धीरे-धीरे स्थिति सामान्य रहेगी, इसके अलावा अगस्त से लेकर नवम्बर के महीने तक घर परिवार मे आपके खुशी का माहौल रहेगा धार्मिक कार्य जैसे शुभ कार्यों के सम्पन्न होने की संभावना इस महीने आपके घर किसी खास लोगो का आगमन होगा। जिससे की घर में खुशहाली रहेगी कुल मिला जुलाकर यह वर्ष आपके और आपके परिवार वालो के लिए मिला जुला रहने वाला है।

वृषभ राशि वाले जातकों के शिक्षा और करियर के क्षेत्र की बात करें तो यह वर्ष आपकी पढ़ाई और शिक्षा के लिए अच्छा रहने वाला है। वर्ष का शुरुआती कुछ महीना आपकी शिक्षा के लिए अच्छा रहेगा। पढ़ाई मे ठीक-ठाक मन लगेगा, मेहनत करने के परिणाम स्वरुप परीक्षा में अच्छे अंको की भी प्राप्ति होगी। इसके अलावा वे विद्यार्थी जातक जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे है उनको उनका मनचाहा परिणाम इस वर्ष कुछ लम्बे समय बाद मिलेगा। प्रतियोगी परीक्षा मे अच्छे परिणाम और सफलता प्राप्ति के लिए नवम्बर और दिसम्बर का महीना बहुत ही अच्छा रहेगा। वही विदेश में पढ़ाई कर उच्च शिक्षा की प्राप्ति करने वाले जातक को और आगे की पढ़ाई करने का मौका मिलेगा और जो विद्यार्थी विदेश जाकर पढ़ाई करना चाहते है उनका सपना इस वर्ष अवश्य पूरा होगा आपको बता दें वर्ष के मध्य या वर्ष के अंतिम महीने तक उन्हें विदेश जाकर पढ़ाई करने को मौका मिल सकता है। यह वर्ष आपके करियर को लेकर बहुत अच्छा रहेगा

बात करते है वृषभ राशि वाले जातकों के नौकरी और व्यापार की तो वर्ष का शुरुआती समय आपकी नौकरी के लिए अच्छा रहने वाला है जिन लोगो की नौकरी छूट गई थी उन्हें वर्ष की शुरुआत के कुछ महीनो में नई नौकरी प्राप्त हो सकती है। परन्तु नौकरी मिलने के बाद आपको अपनी नौकरी के लिए परिश्रम करना होगा तथा उस पर विशेष ध्यान देना होगा। वर्ष के अंतिम कुछ महीनो में नौकरी को लेकर कुछ उतार-चढ़ाव वाली स्थिति बनी रहेगी। वही सरकारी नौकरी कर रहे वृषभ राशि के जातकों के विभागीय पदो में कुछ परिवर्तन होने के योग बनेंगे। इसके अलावा वृषभ राशि वाले जातकों के व्यापार की बात करें तो वर्ष का मध्य आपको व्यापार में अच्छी सफलता प्रदान करेगा परन्तु वर्ष का अंतिम कुछ महीना आपको आपके व्यापार में घाटा दिला सकता है। जिसके कारण आप थोड़ा चिंतित रह सकते है। वृषभ राशि के वे जातक जो विदेश में जाकर व्यापार कर रहे है, उन्हें इस वर्ष व्यापार में उच्च सफलता की प्राप्ति होगी। यदि किसी बड़ी कम्पनी में आप पहले से ही कार्यरत है तो इस वर्ष आप अपने व्यापार में और भी ऊँचा पद हासिल करेंगे। विदेश जाकर व्यापार करने के कारण आपको अपने घर परिवार से दूर रहना पड़ेगा। परन्तु आपका पूरा ध्यान व्यापार को आगे बढ़ाने मे ही होगा।

वृषभ राशि वाले जातकों के प्रेम जीवन की बात करें तो इस वर्ष इस राशि के जातक अपने प्रेम संबंध के मामलों मे अनुकूल रहेंगे। वर्ष की शुरुआत में आपके रिश्तो में मजबूती आयेगी। इस राशि के प्रेमी जातक का एक दूसरे के ऊपर विश्वास बहुत गहरा रहेगा। वर्ष का मध्य आते-आते आप दोनो विवाह के बंधन मे बँधने के बारे में सोच सकते है। साथ ही वृषभ राशि के वे जातक जो अविवाहित है उन लोगों को भी इस वर्ष विवाह करने की या रिश्ता जुड़ने की खुशखबरी मिल सकती है। वृषभ राशि के वे जातक जो विवाह के बंधन मे बंधे हुए है उनके प्रति अपने जीवनसाथी का प्रेम वर्ष के अंतिम 3 माह में बढ़ सकता है। छोटे मोटे मनमुटाव से इस वर्ष आपको बचकर रहना होगा अन्यथा आपके रिश्तों में तनाव बढ़ सकता है और यह तनाव बहुत लम्बे समय तक रह सकता है। कुल मिला जुलाकर प्रेम संबंध और विवाहित लोगों के लिए समय अच्छा रहने वाला है।

वृषभ राशि वाले जातकों के आर्थिक स्थिति की बात करें तो यह नया वर्ष आपकी आर्थिक स्थिति को लेकर उतार-चढ़ाव वाला हो सकता है। वर्ष के शुरुआत से लेकर वर्ष के मध्य तक आपकी आर्थिक स्थिति बढ़िया रहेगी। यह कुछ महीना आपके लिए धन को लेकर बहुत ही अच्छा रहने वाला है। आये दिन किसी न किसी माध्यम से आपको धन लाभ की प्राप्ति होगी, जिससे की आपको आर्थिक रुप से बहुत हिम्मत

मिलेगी। इस नये वर्ष का मध्य आते-आते आपके आर्थिक रुप से खर्चो में बहुत ज्यादा बढ़ोत्तरी होगी। इसके अलावा आपके कुछ खर्चे धार्मिक कामकाजों मे भी होंगे। फिजूलखर्ची वर्ष के इस महीने में ज्यादा होगी जो आपको मन न होते हुए भी अपने परिवार की खुशी के लिए करनी पड़ेगी। वर्ष का अंतिम महीना आते-आते आपके खर्चें थोड़े कम होंगे। जिससे की आपके पैसो की बचत होगी।।

 

ऽ वृषभ राशि के जातकों की कुण्डली में आये हुए बुरे प्रभावों से बचने के लिए शुक्रवार के दिन महालक्ष्मी जी के मंत्र तथा श्री सूक्त नामक पाठ का विधिपूर्वक जाप करें।
ऽ गरीबों को भोजन करायें संभव हो तो, चीटियों को आटा खिलायें, साथ ही स्फटिक की माला अपने गले में धारण करंे।
ऽ यदि आप अपने शरीर से पूरी तरह स्वस्थ है तो शुक्रवार के दिन माता वैभव लक्ष्मी का व्रत 21 बार रहना आपके लिए लाभदायक होगा।

मिथुन राशि वालें जातकों के लिए यह वर्ष 2023 कैसा बीतेगा और मिथनु राशि वाले जातकों का स्वास्थ्य, पारिवारिक जीवन, शिक्षा और करियर, नौकरी और व्यापार, प्र्रेम जीवन और आर्थिक स्थिति कैसा बितेगा साथ ही उनके बुरे प्रभावों से बचने के लिए उपाय क्या होंगे इन सभी चीजों का विश्लेषण ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा ही बताया गया है।

मिथुन राशि वाले जातकों के स्वास्थ्य की बात करें तो इस नये वर्ष की शुरुआत मे आपका स्वास्थ्य कुछ अच्छा नही रहेगा, कोई न कोई स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएँ आपको लगी ही रहेंगी जिसके वजह से वर्ष का शुरुआत आपका चिंताओं से भरा रहेगा। इस वर्ष आपको सबसे ज्यादा गैस से सम्बन्धित समस्या ज्यादा हो सकती है। इसलिए आप अपने अच्छे भोजन और खान-पान का खास ख्याल रखें इससे आपको पेट से सम्बन्धित कोई भी परेशानी नही होगी अन्यथा आपको अस्पताल के चक्कर काटने पड़ सकते है। वर्ष का मध्य महीना आते ही आपको चोट लगने या किसी दुर्घटना के होने की संभावना हो सकती है। इसके अलावा जून और जुलाई का महीना आते ही आपके स्वास्थ्य में सुधार होने लगेगा। आप पहले से काफी ज्यादा स्वस्थ और तन्दुरुस्त दिखाई देंगे। मौसम मे परिवर्तन होने के कारण आपके स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव थोड़ा बहुत लगा रहेगा।

मिथुन राशि वाले जातकों के पारिवारिक जीवन की बात करें तो यह नया वर्ष आपके परिवार के लिए बहुत ही अच्छा रहेगा, पुरानें हो रहे वाद-विवाद इस साल खत्म हो जायेंगे साथ ही दूर के रिश्तेदारों के साथ आपका मन-मुटाव भी बहुत कम हो जायेगा। वर्ष के मध्य महीने में आपके घर में कोई शुभ मांगलिक कार्य होंगे तथा विवाह की शहनाईयाँ जैसे शुभ कार्य भी हो सकते है। वर्ष का अंतिम 3 महीना आपके लिए बेहद कष्टदायक हो सकता है घर की प्रापर्टी को लेकर आपके परिवार वालों के बीच वाद-विवाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है परन्तु धीरे-धीरे यह स्थिति आपकी सामान्य हो जायेगी। वर्ष के अंतिम महीने तक धीरे-धीरे स्थिति सामान्य हो जायेगी साथ ही माता-पिता का आशीर्वाद भी आपको मिलेगा जिससे घर का माहौल आपका खुशहाल रहेगा।

मिथुन राशि वाले जातकों के शिक्षा और करियर क्षेत्र की बात करें तो शिक्षा के क्षेत्र में विद्यार्थियों के लिए हर तरफ से फायदे में रहने वाला है। नये वर्ष के शुरुआती समय में पढ़ाई की स्थिति आपकी कमजोर रहेगी और साथ ही बहुत सारी चुनौतियों का सामना भी आपको करना पड़ेगा। आपकी कुण्डली में ग्रहों की स्थिति अच्छी होने के कारण प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे मिथुन राशि के जातक को अपने मेहनत और परिश्रम से सफलता की प्राप्ति महीने की शुरुआत में मिल सकती है। इसके अलावा विदेश में उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थी उत्तम सफलता की प्राप्ति कर सकते है। जो विद्यार्थी विदेश जाकर पढ़ाई करना चाहते है उन्हें अप्रैल के महीने और मई के महीने में जाने का मौका मिल सकता है। इसके अलावा करियर क्षेत्र की बात करें तो वर्ष के दूसरे महीने मे आपको अच्छे परिणाम देखने को मिल सकते है। वर्ष के शुरुआत में आपके करियर को लेकर उतार-चढ़ाव वाली स्थिति बनी रहेगी, परन्तु बाद में सब कुछ सामान्य रहेगा।

मिथुन राशि वाले जातकों के नौकरी और व्यापार क्षेत्र की बात करें तो इस नये वर्ष में नौकरी को लेकर काफी उत्साह रहेगा। यदि मिथुन राशि के जातक पहले से नौकरी कर रहे है और इस वर्ष नौकरी में बदलाव करना चाहते है तो यह समय आपके बदलाव के लिए बहुत अच्छा है। सरकारी नौकरी कर रहे मिथुन राशि के जातक का यह वर्ष अच्छा बितेगा तथा स्थिति सामान्य रहेगी। इसके अलावा व्यापार कर रहे मिथुन राशि के जातक के लिए यह वर्ष सामान्य से अच्छा रहेगा, कभी-कभी उतार-चढ़ाव वाली स्थिति बनी रहेगी। परन्तु आगे आने वाले वर्षों में व्यापार के क्षेत्र में उन्नति होगी। वर्ष का शुरुआती महीना आपके व्यापार के लिए उत्तम होने वाला है आपका भाग्य भी इस महीने आपका पूरा-पूरा साथ देगा। नये वर्ष का मध्य महीना तथा अंतिम महीना आपके व्यापार में खूब वृद्धि लेकर आयेगा। साथ ही सफलता और पद प्रतिष्ठा भी दिलायेगा।

मिथुन राशि वाले प्रेम में पड़े हुए जातकों की बात करें तो इस नये वर्ष में प्रेमी जोड़े वाले जातकों के लिए यह समय काफी ज्यादा उतार-चढ़ाव से भरा हुआ होगा। विशेष रुप से महीने की शुरुआत से लेकर मध्य तक आपके प्रेम सम्बन्धों के बीच मन-मुटाव तथा बहस वाली स्थिति बनी रहेगी। यह महीना बीत जाने के बाद धीरे-धीरे आपके प्रेम सम्बन्धों में सुधार आयेगा। इसके अलावा प्रेम जीवन में पड़े हुए जातक इस वर्ष विवाह के बंधन मे भी बंधने के बारे में सोच सकते है। मिथुन राशि के वे जातक जिन लोगो का विवाह हो चुका है उनका रिश्ता इस वर्ष और ज्यादा मजबूत हो सकता है। साथ ही मिथुन राशि वाले अविवाहित लोग इस वर्ष विवाह के बंधन में भी बंध सकते है।

मिथुन राशि वाले जातकों के आर्थिक क्षेत्रों की बात करें तो इस पूरे वर्ष में आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहने की सम्भावना है। इस पूर वर्ष मे आपको अपने खर्च को लेकर किसी भी प्रकार की चिंता नही झेलनी पड़ेगी। इस वर्ष आपके खर्चें कुछ महीनो में तो सामान्य रहेंगे परन्तु कुछ महीनों मे ज्यादा रहेंगे, इससे घबराने की जरुरत नही है आप अपने खर्चें को थोड़ा कम करके चलेंगे तो खर्च को लेकर आप चिंतित नही रहेंगे। हर महीने आपको ऐसे अच्छे-अच्छे अवसर मिलेंगे जिससे आपके आर्थिक क्षेत्रों में भी बहुत ज्यादा बढ़ोत्तरी होगी। नए वर्ष के मध्य में जुलाई से लेकर नवम्बर के बीच आर्थिक क्षेत्रों मे आपको कही ज्यादा लाभ प्राप्त हो सकता है। वही मिथुन राशि के वे जातक जो सरकारी नौकरी में है उन्हें भी लाभ प्राप्ति हो सकती है। कुल मिला जुलाकर खर्चें आपके ज्यादा होंगे, परन्तु वर्ष के अंतिम कुछ महीनों मे आप बचत करने में काफी ज्यादा सक्षम होंगे।

✨ मिथुन राशि के जातकों की कुण्डली में आये हुए बुरे प्रभावों से बचने के लिए गौ माता की प्रतिदिन सेवा करें और उसे हरी सब्जियाँ और मूँग खिलाए।
✨ भगवान विष्णु जी को विष्णु सहस्त्रनाम स्त्रोत का पाठ करना चाहिए।
✨ योग्य ज्योतिषी के परामर्श से उत्तम गुणवत्ता वाला रत्न अवश्य धारण करें इससे बुरे प्रभाव जल्दी दूर हो जायेंगे।
✨ अगर संभव हो तो बुधवार के दिन उपवास अवश्य रखें।

 

 

 

 

 

इस नये वर्ष की शुरुआत में कर्क राशि वाले जातकों का यह पूरा साल कैसा बितेगा साथ ही कर्क राशि वाले जातकों का स्वास्थ्य, पारिवारिक जीवन, शिक्षा और करियर, नौकरी और व्यापार, प्रेम जीवन और आर्थिक स्थिति कैसा बितेगा इन सभी चीजों का विश्लेषण ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा ही बताया गया है।

कर्क राशि वाले जातकों के स्वास्थ्य की बात करें तो वर्ष की शुरुआत आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा नही रहेगा अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें और समय-समय पर अपने स्वास्थ्य का डॉक्टर से चेकअप करवातें रहें। अन्यथा समस्या आपकी स्वास्थ्य सम्बन्धी बढ़ सकती है। इस वर्ष का अप्रैल से लेकर जून तक का महीना आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे बेकार साबित हो सकता है। इस महीने में आपको सीने में दर्द या किसी प्रकार का इन्फेक्शन हो सकता है या फिर किसी कारणवश आपको निमोनिया की शिकायत भी हो सकती है। हर हाल में इस वर्ष आप अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखें। वर्ष के मध्य में आपका स्वास्थ्य कुछ ठीक-ठाक रहेगा पुरानी चल रही किसी बीमारी से आपको लम्बे समय बाद छुटकारा मिल सकता है। किसी भी प्रकार की लापरवाही इस वर्ष आपके लिए बहुत बड़ी समस्या खड़ी कर सकता है। इसलिए जरुरत से ज्यादा आप अपने खान-पान का खास ख्याल रखें और ज्यादातर आप अपने आपको आराम दें।

कर्क राशि वाले जातकों के पारिवारिक जीवन की बात करें तो यह वर्ष आपके परिवार वालों के लिए उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। वर्ष की शुरुआत में आपके परिवार के लोगों के बीच तनाव वाली स्थिति बनी रहेगी। जिसके कारण रह रहकर घर में झगड़े और क्लेश होते रहेंगे। वर्ष के मध्य में आपके माता-पिता के स्वास्थ्य में थोड़ी बहुत गिरावट देखने को मिल सकती है। जिसके कारण आपका मन बहुत ही ज्यादा चिंतित और परेशान रहेगा। परन्तु जैसे जैसे समय बितता जाये तो वर्ष के मध्य में आपके परिवार के बीच खुशी का माहौल रहेगा। वर्ष के अंतिम महीने तक आपके घर परिवार मे सभी का स्वास्थ्य एकदम उत्तम रहेगा। साथ ही घर में किसी अतिथि का आगमन भी हो सकता है। कुल मिलाकर आपके परिवार में कभी सुख तो कभी दुख ऐसा लगा रहेगा।

कर्क राशि वाले जातकों के शिक्षा और करियर के क्षेत्र की बात करें तो सभी कर्क राशि के विद्यार्थियों के लिए यह वर्ष मिश्रित परिणाम लेकर आयेगा, शुरुआत के कुछ महीनों में आप अपनी पढ़ाई को लेकर काफी ज्यादा उत्साहित रहेंगे और आपका मन भी पढ़ाई मे खूब

READ ALSO   साप्ताहिक राशिफल 26 जून से 02 जुलाई 2023 मेष से मीन लग्न वालें जातकों का कैसा रहेगा यह सप्ताह

लगेगा। वर्ष का मध्य महीना आते ही ग्रहो की दृष्टि पड़ने पर आपका मन पढ़ाई मे नही लगेगा तथा कुछ न कुछ रुकावटें आपके जीवन में पढ़ाई को लेकर आती रहेंगी ऐसे मे आपको अपनी पढ़ाई के लिए बहुत अधिक परिश्रम करना पड़ेगा। यदि आपकी पढ़ाई लगभग पूरी हो चुकी है तो किसी इंटरव्यू में आप चयनित हो सकते है। वर्ष का पूर्व तो आपके लिए अच्छा होगा परन्तु अंत में आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है। जो विद्यार्थी अपनी पढ़ाई विदेश जाकर करना चाहते है उनके लिए इस वर्ष जनवरी से अप्रैल तक का महीना बहुत ही अच्छा रहेगा। इस वर्ष आपको अपने करियर के क्षेत्र में अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी, वहीं कुछ महीना आपके करियर क्षेत्र के लिए चिंता से भरा हुआ हो सकता है।

कर्क राशि वाले जातकों के नौकरी और व्यापार क्षेत्र की बात करें तो इस वर्ष जो जातक पहले से ही नौकरी कर रहे है वह अपनी नौकरी में कुछ परिवर्तन करने का सोच सकते है। यह वर्ष नौकरी के लिए सामान्य रहेगा परन्तु इसको लेकर उतार-चढ़ाव लगा रहेगा। सरकारी नौकरी कर रहे जातक अपने कार्य को लेकर काफी ज्यादा ईमानदार नजर आयेंगे। जो कर्क राशि वाले जातक व्यापार कर रहे है उनको अपने व्यापार को लेकर काफी उतार चढाव का सामना करना पड़ सकता है। वर्ष की शुरुआत में आपका व्यापार थोड़ा धीमी गति से चलेगा परन्तु वर्ष का मध्य आते-आते आपके व्यापार के कार्यों मे भी बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी। बहुत पहले से चल रहे व्यापार में नुकसान वर्ष के मध्य में ही सही हो जायेंगे। इसके अलावा आपको नवम्बर के महीने में अपने व्यापार को लेकर कुछ अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते है। इस वर्ष यात्रा के दौरान अपने व्यापार को बढ़ाना उच्च सफलता की प्राप्ति करा सकता है। यात्रा के दौरान अच्छे-अच्छे लोगों से भी व्यापार को लेकर सम्पर्क बढ़ सकता है। यह पूरा वर्ष व्यापार के लिए अच्छा समय है, आपको जरुरत से ज्यादा परिश्रम करना होगा जिससे आपको उच्च सफलता की प्राप्ति होगी और व्यापार में भी बढ़ोत्तरी होगी।

कर्क राशि वाले प्रेम में पड़े हुए जातकों की बात करें तो दोनो जोड़ो के बीच प्रेम संबंधो को लेकर उतार-चढ़ाव वाली स्थिति बनी रहेगी। वर्ष की शुरुआत में आपके बीच मनमुटाव तो रहेगा परन्तु अपने समय पर सारी चीेजें सामान्य हो जायेगी। वर्ष के मध्य में आपके रिश्तों को बचाकर रखेंगे। वर्ष के मध्य के महीने में अपने रिश्तो पर ध्यान न देने के कारण फिर से आपके रिश्तों में तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। जून से लेकर अगस्त के महीने तक आपके रिश्तो में सब कुछ ठीक होता दिखाई देगा तथा आप अपने रिश्ते को आगे तक ले जाने अर्थात विवाह के बंधन में बँधने का फैसला ले सकते है। वही जो लोग अविवाहित है उनके लिए किसी जीवन साथी का मिलना अभी मुश्किल होगा उनके लिए अभी लम्बा समय लग सकता है। वही जिन लोगो का विवाह हो चुका है उनके बीच इस वर्ष प्यार और रोमांस ज्यादा बढ़ सकता है साथ ही आप अपने जीवनसाथी को कुछ अलग तरह का सरप्राइज भी दे सकते है।

कर्क राशि वाले जातकों के आर्थिक स्थिति की बात करें तो यह वर्ष आपके आर्थिक क्षेत्रों में मिश्रित परिणाम लेकर आने वाला है। यूँ कहे तो खर्चें को लेकर आपके जीवन में इस वर्ष उतार-चढ़ाव वाली स्थिति बनी रहेगी। वर्ष की शुरुआत यानि जनवरी महीने में आपकी आमदनी में दिनो-दिन बढ़ोत्तरी होगी, पिछले वर्ष आपने जिस भी काम को पूरा करने का प्रयास किया वह नही हो पाया, उसमें आपको इस वर्ष पूर्ण रुप से सफलता मिलेगी। इस नये वर्ष के मध्य तक कर्क राशि वाले जातकों के आमदनी में भी बढ़ोत्तरी होगी परन्तु आपको पैसों को लेकर बहुत सोच समझकर इन्वेस्ट करना चाहिए अन्यथा किसी बुरे ग्रहो की दृष्टि पडने पर आपका पैसा कही न कही डूब सकता है। इसके अलावा सूर्य की पूर्ण दृष्टि पड़ रही हो तो जातक के बैंक बैलेंस में बढ़ोत्तरी होगी अगस्त से सितम्बर के बीच में आपको अपने खर्च को लेकर सोच-समझकर चलना होगा क्योंकि इस महीने मे आपके बीच मे बहुत सारी चुनौतियां आ सकती है। इसके अलावा वर्ष के अंतिम दो तीन महीने में आप कुछ घर में बड़ा लेने का प्लान बना सकते है। जिसके कारण आपके खर्चों में बढ़ोत्तरी होगी लेकिन घबराने की जरुरत बिल्कुल भी नही है, पैसे को लेकर उतार-चढ़ाव लगा रहेगा।

ऽ कर्क राशि वाले जातकों की कुण्डली में आये हुए बुरे प्रभावों से बचने के लिए शिव सहस्त्रनाम स्त्रोत का पाठ करना चाहिए।
ऽ इसके अलावा अपने जीवन में आयी हुई समस्याओं को दूर करने के लिए सोमवार के दिन शिव तांडव स्त्रोत का पाठ श्रद्धापूर्वक करना चाहिए।
ऽ किसी योग्य ज्योतिषी की सलाह से आपको एकदम अच्छी गुणवत्ता वाला रत्न अपनी अंगुली में धारण करना चाहिए।
ऽ सम्भव हो पाये तो आपको हर पूर्णिमा व्रत रखना चाहिए, साथ ही हर सोमवार व्रत रहकर भगवान शिव की पूजा अर्चना करनी चाहिए।

 

इस नये वर्ष की शुरुआत में सिंह राशि वाले जातकों का यह पूरा साल कैसा बितेगा साथ ही कर्क राशि वाले जातकों का स्वास्थ्य, पारिवारिक जीवन, शिक्षा और करियर, नौकरी और व्यापार, प्रेम जीवन और आर्थिक स्थिति कैसा बितेगा साथ ही उनके बुरे प्रभावो से बचने के क्या उपाय होंगे इन सभी चीजों का विश्लेषण हमारे योग्य ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा बताया गया है।

सिंह राशि वाले जातकों के स्वास्थ्य की बात करें तो इस वर्ष आपको स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानियां बहुत कम होंगी छोटी मोटी दिक्कतें बस लगी रहेंगी परंतु परेशानी वाली कोई बात नही रहेंगी। यदि सिंह राशि वाले जातकों को लम्बे समय से कोई बिमारी हुई थी तो इस नये वर्ष में आपको हर प्रकार की परेशानियों से छुटकारा मिल जायेगा। लेकिन वर्ष के मध्य महीने में आपको अपने स्वास्थ्य का पूरा-पूरा ध्यान रखना चाहिए। अगर आप अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देगें तो आपकी पुरानी बीमारी आपको परेशान नही कर पायेगी। वर्ष के अंतिम महीनों में आप अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी ज्यादा खुश रहेंगे। आपका स्वास्थ्य पूरी तरह ठीक होने के कारण बाहर कही घूमने जाने का प्लान बना सकते है।

सिंह राशि वाले जातकों के पारिवारिक जीवन की बात करें तो इस वर्ष आपका अपने परिवार वालों के बीच सामंजस्य की स्थिति बनी रहेगी। हालांकि कभी-कभी आपको अपने परिवार में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। आपका अपनी पत्नी के साथ थोड़ा बहुत मनमुटाव हो सकता है परन्तु आपको अपने रिश्तो को जरुरत से ज्यादा संभलकर रहने की जरुरत है। वर्ष के मध्य महीने में आपके परिवार के लोग बहुत ही सुखी रहेंगे साथ ही आपके ऊपर उनका आशीर्वाद सदैव बना रहेगा। इसके अलावा वर्ष के अन्त में आपको कोई न कोई खुशखबरी भी मिल सकती है।

सिंह राशि वाले जातकों के शिक्षा और करियर के क्षेत्र की बात करें तो जो सिंह राशि वाले जातक उच्च शिक्षा की तैयारी करने में लगे हुए है उनका मन इस वर्ष बहुत कम ध्यान लगा पायेंगे। वर्ष का मध्य महीना आते-आते आपकी पढ़ाई में कुछ सुधार होगा तथा पढ़ाई में भी आपका मन ज्यादा लगेगा। जो विद्यार्थी विदेश जाकर अपनी पढ़ाई पूरी करना चाहते है उनके लिए यह वर्ष बहुत ही लाभ देने वाला हो सकता है। इसलिए आप अवश्य विदेश जाकर अपनी शिक्षा जारी कर सकते है। इसके अलावा सिंह राशि वाले जातक का करियर इस वर्ष काफी ज्यादा महत्वपूर्ण रहेगा। आप यदि इस वर्ष अपने करियर की शुरुआत करना चाहते है तो बिना संकोच के अपना करियर स्टार्ट कर सकते है।

सिंह राशि वाले जातकों के नौकरी और व्यापार की बात करें तो नौकरी को लेकर यह वर्ष आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। इस वर्ष जो जातक प्राइवेट नौकरी कर रहे है उन्हें अपने आफिस के तरफ से बाहर घूमने जाने का मौका मिल सकता है साथ ही आप अपने बॉस के साथ मिलकर नौकरी को आगे और बेहतरीन ढंग से बढ़ाने का प्रयास कर सकते है। इसके अलावा सिंह राशि के वे जातक जो सरकारी नौकरी में कार्यरत है उन्हें भी अपने सहकर्मियों का सहयोग इस वर्ष ज्यादा मिलेा साथ ही मान-सम्मान की भी प्राप्ति होगी। इसके अलावा सिंह राशि वाले जातकों के व्यापार क्षेत्र की बात करें तो इस वर्ष आप अपने व्यापार को आगे बढ़ाने के बारे में सोच सकते है साथ ही वर्ष के मध्य में आपको व्यापार में थोड़ी बहुत दिक्कतें आयेगी परन्तु आपके मेहनत और प्रयास से व्यापार में वृद्धि अवश्य होगी।

सिंह राशि वाले जातकों के प्रेम में पड़े हुए जातकों की बात करें तो इस नये वर्ष में जितने भी सिंह राशि के जातक है उन्हें अपने रिश्तों मे पूर्ण रुप से सफलता मिलेगी। वर्ष की शुरुआत आपके लाइफ पार्टनर के जीवन में सफलता की प्राप्ति करायेंगे साथ ही उनके बुद्धिमानी स्वभाव से भी आप बहुत ज्यादा प्रसन्न होंगे। वर्ष केे मध्य महीने मंे आप दोनो के रिश्तों मे थोड़ी कमजोरी आयेगी परन्तु आप अपने रिश्ते को बड़ी समझदारी के साथ समझा ले जायेंगे। वही सिंह राशि के वे जातक जो प्रेम संबंधो में अभी नही पड़े है वह इस वर्ष अप्रैल के महीने में किसी के साथ प्रेम में पड़ सकते है आप अपने रिश्ते को इस महीने आगे बढ़ाने के बारे में सोच सकते है। इसके अलावा जो लोग विवाहित है उनके बीच इस वर्ष और ज्यादा प्यार और स्नेह बढेगा साथ ही एक दूसरे के प्रति प्रेम और ज्यादा बढ़ेगा आप अपने जीवनसाथी को इस वर्ष और ज्यादा प्यार और सम्मान देंगे। सिंह राशि के वे जातक जो अभी अविवाहित है, वर्ष के अंतिम 3 महीनों में उनके विवाह के योग बन सकते है। इन महीनों में विवाह करना आपके लिए शुभ होगा।

सिंह राशि वाले जातकों के आर्थिक स्थिति की बात करें तो आर्थिक दृष्टिकोण से इस वर्ष परिणाम आपके अच्छे होगें। यह नये वर्ष की शुरुआत आपकी बहुत अच्छी होगी आपकी कुण्डली में सूर्य की दृष्टि अच्छी पड़ने से आपको उत्तम धन की प्राप्ति होगी। इसके साथ ही यदि आप अपने कार्य व्यवसाय में और ज्यादा कड़ी मेहनत और परिश्रम करेंगे तो आपको उस स्थिति में भी उत्तम धन की प्राप्ति होगी। वर्ष के मध्य महीने में जो जातक व्यापार करके धन कमाते है उनके भी पूर्ण रुप से इस वर्ष लाभ मिलने की संभावना है। वही सरकारी क्षेत्रो में कार्य कर रहे जातकों को वर्ष के मध्य महीने धन लाभ के प्रबल योग बनेंगे। वर्ष के अक्टूबर और नवम्बर महीने में आर्थिक स्थिति को लेकर आप थोड़ा तनाव महसूस कर सकते है। साथ ही इस महीनों में धन हानि की संभावना भी हो सकती है। इसलिए अपना पैसा कही निवेश करने से पहले सोच विचार लें। अन्यथा आपको इस दौरान कष्ट झेलना पड़ सकता है।

ऽ सिंह राशि वाले जातकों की कुण्डली में बुरे प्रभावो से बचने के लिए रविवार के दिन सूर्य भगवान को जल चढ़ाना चाहिए।
ऽ संभव हो तो रविवार के दिन व्रत रखकर सूर्याष्टक का पाठ करना चाहिए इससे आपको लाभ की प्राप्ति होगी।
ऽ सिंह राशि के जातक यदि किसी समस्या या बिमारी से परेशान है तो आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ श्रद्धा से अवश्य करना चाहिए।

 

इस नये वर्ष की शुरुआत में सिंह राशि वाले जातकों का यह पूरा साल कैसा बितेगा साथ ही कन्या राशि वाले जातकों का स्वास्थ्य, पारिवारिक जीवन, शिक्षा और करियर, नौकरी और व्यापार, प्रेम जीवन और आर्थिक स्थिति कैसा बितेगा साथ ही उनके बुरे प्रभावों से बचने के क्या उपाय होंगे इन सभी चीजों का विश्लेषण हमारे योग्य ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा बताया गया है।

कन्या राशि वाले जातकों के स्वास्थ्य की बात करें तो इस नये वर्ष में आपको अपने स्वास्थ्य पर पूरा-पूरा ध्यान देना चाहिए। आपको बता दें वर्ष की शुरुआत आपकी बहुत अच्छी रहेगी परन्तु स्वास्थ्य को लेकर उतार-चढ़ाव लगा रहेगा वर्ष के मध्य महीने में स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं के लिए बहुत ज्यादा परेशानी जनक हो सकती है। आपने इस समय बहुत ज्यादा अपने पर ध्यान नही दिया तो स्वास्थ्य सम्बन्धित समस्या हो सकती है। इसके अलावा वर्ष का मध्य महीने में स्वास्थ्य सम्बन्धित समस्या ज्यादा हो सकती है। आपको स्वास्थ्य को लेकर अपने खान-पान का ज्यादा ख्याल रखना चाहिए। कन्या राशि वाले सभी जातकों को वर्ष के अंतिम महीने तक पूरी लापरवाही बरतनी चाहिए। कुल मिलाकर यह वर्ष आपका स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से कमजोर रहेगा।

कन्या राशि वाले जातकों के पारिवारिक जीवन की बात करें तो यह वर्ष उतार-चढ़ाव से पूरा भरा हुआ रहेगा। इस वर्ष पारिवारिक जीवन में आपके सुख शांति बनी रहेगी परन्तु अप्रैल से लेकर जून महीने तक आपके परिवार वालो के जीवन में कुछ न कुछ समस्याएँ लगी रह सकती है। ग्रहों के बुरे प्रभाव से आपके घर के बड़े बुजुर्गों को शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है साथ ही साथ भाइयों के बीच पारिवारिक जीवन में कलह उत्पन्न हो सकता है। इस नये वर्ष के मध्य तक आपके पारिवारिक जीवन में तनाव की स्थिति बढ़ सकती है। इस वर्ष आपके भाई बहनों के बीच कुछ खास तालमेल न के बराबर होगा। साथ ही इस वर्ष आपके परिवार वालो को विभिन्न प्रकार की चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। परन्तु आये हुए सभी चुनौतियों को पूरा परिवार मिलकर अच्छे से सहयोग करेगा। वर्ष के अंतिम कुछ महीनों में आपके परिवार वालों मे से किसी के विवाह की बात हो सकती है। जिससे की सभी तनावों को भूलकर आपके सभी परिवार वालों के बीच खुशियों का माहौल रहेगा।

कन्या राशि वाले सभी जातकों के शिक्षा और करियर क्षेत्र की बात करें तो यह वर्ष विद्यार्थी जातकों के लिए बहुत अच्छा बितने वाला है। पढ़ाई को लेकर आपने पिछले वर्ष में जितनी भी मेहनत कि थी उसका फल आपको इस वर्ष अवश्य मिलने वाला है। वर्ष के शुरुआती समय में आपका पढ़ाई में मन बहुत कम लगेगा। इस वजह से आपको पढ़ाई के क्षेत्र में सफलता मिलना मुश्किल होगा। इसके अलावा कन्या राशि के जातक जो लोग प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे है उन्हें भी इस वर्ष सफलता अवश्य मिलेगी। इसलिए आप इस वर्ष अपनी मेहनत को जारी रखेंगे तो आपको सफलता भी बहुत जल्दी मिलेगी। उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थी जातक के लिए यह वर्ष उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा वर्ष के अंतिम तीन महीने उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थियों के लिए बहुत ही शुभ साबित हो सकता है। जो विद्यार्थी विदेश जाकर पढ़ाई कर रहे है उनके लिए भी सफलता के नये मार्ग खुलेंगे और कुछ विद्यार्थी इस वर्ष विदेश जाकर अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते है।

कन्या राशि वाले जातकों के नौकरी और व्यापार के क्षेत्र की बात करें तो नौकरी कर रहे कन्या राशि के जातकों के लिए इस वर्ष कोई नयी समस्या खड़ी हो सकती है। इसलिए अपने काम को लेकर किसी प्रकार की लापरवाही न करें और बहुत ही सावधानी से आगे बढ़ें। वर्ष के इन महीनो सितम्बर से दिसम्बर के बीच में आपके नौकरी में कुछ परिवर्तन के योग बनेंगे। वही सरकारी नौकरी कर रहे कन्या राशि के जातकों का समय सामान्य रहेगा। इसके अलावा व्यापार की बात करें तो इन जातकों को इस वर्ष अपने व्यापार में समझदारी से काम लेने की जरुरत है क्योंकि वर्ष की शुरुआत में तो आपके व्यापार में वृद्धि होती नजर आयेगी परन्तु वर्ष के मध्य का समय आपके व्यापार की स्थिति बहुत कमजोर रहने की संभावना है। व्यापार को लेकर वर्ष का मध्य महीना आपके लिए निराशा जनक हो सकता है। अगस्त से लेकर सितम्बर के बीच आप अपने लिए कोई न कोई नया व्यापार शुरु कर सकते है। वर्ष के अंतिम महीनों में आपको व्यापार के लिए विदेशो से सम्पर्क भी आने लगेगा जिससे आपको लाभ होगा और व्यापार में भी बढ़ोत्तरी होगी। इस वर्ष आपको अपने व्यापार पर पूरा-पूरा ध्यान देना होगा।

बात करते है कन्या राशि के प्रेम मे पड़े हुए जातकों की तो इस वर्ष आपको अपने रिश्तों को लेकर कोई न कोई परीक्षा देनी पड़ सकती है। वर्ष की शुरुआत आपके लव लाइफ के लिए बहुत अच्छा होगा आप अपने रिश्ते को हर समय मजबूत बनाने का प्रयास करेंगे जिससे की आपके बीच दूरियाँ बहुत कम होंगी। शुरुआत के महीनों के बाद आपके रिश्ते छोटी-छोटी बातो पर टूटते हुए नजर आयेंगे साथ ही आप दोनो के बीच छोटी-छोटी बातों को लेकर अनबन होती रहेगी। जिसके कारण आपके लाइफ पार्टनर कुछ समय के लिए आपसे दूर भी हो जायेंगे परन्तु वर्ष के मध्य महीने में आप अपने रिश्तो के बीच सुधार करने की कोशिश करेंगे जिससे आपका रिश्ता टूटने से बच जायेगा। जिन कन्या राशि के जातकों का लाइफ पार्टनर नही है उसे इस वर्ष कोई खास मिल सकता है। इसके अलावा शादी शुदा लोगों की बात करें तो वर्ष के कुछ महीनों अप्रैल, नवम्बर, दिसम्बर और अगस्त में आपके बीच प्यार बढ़ेगा परन्तु बाकी कुछ महीना आपके लिए सामान्य रहेगा और जिन लोगो का अभी तक विवाह नही हुआ है उनके विवाह के योग भी इस वर्ष बन सकते है।

कन्या राशि वाले जातकों के आर्थिक क्षेत्रों की बात करें तो इस वर्ष आपके अपने खर्च को लेकर सँभलकर रहने की जरुरत है क्योंकि वर्ष की शुरुआत आपकी तो अच्छी रहेगी परन्तु बहुत ज्यादा खर्च करने के कारण आपको आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए समय जब अच्छा रहे तो आपको अपने पास कुछ सेविंग करके रखना चाहिए ताकि बुरी स्थिति में काम आ सके। इस वर्ष जनवरी से लेकर अप्रैल महीने तक आप किसी चीजों में निवेश कर सकते है। निवेश करने के लिए यह समय आपका अति उत्तम रहेगा। इसके अलावा वर्ष का अंतिम महीना आपके लिए चुनौतीपूर्ण रहेगा। आपको धन के मामलों में इस वर्ष थोड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। यदि कन्या राशि के जातक जुआँ खेलने, सट्टेबाजी करने तथा लॉटरी के चक्कर में पडे हुए है तो यह सब चीजे आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है साथ ही आप आर्थिक रुप से बहुत ज्यादा कमजोर हो सकते है। इसलिए फिजूलखर्ची करने से इस वर्ष आपको बचना चाहिए।

 

ऽ कन्या राशि वाले जातकों की कुण्डली में बुरे प्रभावो से बचने के लिए विष्णु सहस्त्रनाम स्त्रोत का पाठ करना चाहिए।
ऽ बुधवार के दिन संभव हो तो व्रत रखें साथ ही बुद्ध देव के बीज मंत्रों का जाप करना आपके लिए लाभदायक होगा।
ऽ यदि आप अपने जीवन में किसी प्रकार की समस्या से जूझ रहे है तो आपको राम रक्षा के स्त्रोत का पाठ करना आपके लिए लाभदायक रहेगा।
ऽ किसी योग्य ज्योतिषी की सलाह से आपको अच्छी क्वालिटी का रत्न धारण करना चाहिए। बिना सलाह के रत्न धारण करने से आपके जीवन में बहुत सारी समस्याएँ आ सकती है।
ऽ प्रतिदिन स्नान करके ही पूजा पाठ में ध्यान लगायें।

इस नये वर्ष की शुरुआत में तुला राशि वाले जातकों का यह पूरा साल कैसा बितेगा साथ ही तुला राशि वाले जातकों का स्वास्थ्य, पारिवारिक जीवन, शिक्षा और करियर, नौकरी और व्यापार, प्रेम जीवन और आर्थिक स्थिति कैसा बितेगा साथ ही उनके बुरे प्रभावों से बचने के क्या उपाय होंगे इन सभी चीजों का विश्लेषण हमारे योग्य ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा बताया गया है।

तुला राशि वाले जातकों के स्वास्थ्य की बात करें तो इस वर्ष के शुरुआत में आपका स्वास्थ्य कुछ कमजोर रहेगा। शुरुआती कुछ महीनों मे आपके किसी न किसी बिमारी में बढ़ोत्तरी हो सकती है। इसलिए आपको अपने स्वास्थ्य को लेकर जरुरत से ज्यादा सावधानी बरतनी होगी अन्यथा आपको कोई न कोई बिमारी अवश्य हो सकती है। यदि कोई परेशानी आपको होती है तो इस मामले में आपको अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी होगी। वर्ष के मध्य में आपकी सेहत ठीक-ठाक रहेगी परन्तु उसके अगले महीने में ही आपकी तबीयत फिर से बिगड़ने की सम्भावना होगी।

तुला राशि वाले जातकों के पारिवारिक जीवन की बात करें तो इस नये वर्ष की शुरुआत में यह वर्ष आपके परिवार के लोगो के लिए तनाव लेकर आने वाला है। परन्तु महीने का मध्य आते-आते आपको अपने पारिवारिक जीवन में बहुत सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। जिसके कारण जरुरत से ज्यादा आपको परेशानियाँ झेलनी पड़ेंगी। इसके बाद अक्टूबर और नवम्बर महीने में पहले से ही जो भी समस्याएँ छोटी या बड़ी आपके जीवन में चल रही थी उनमें बहुत ही ज्यादा कमी देखने को मिलेगी। मई जून का महीना आपके परिवार वालो के लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है इस महीने में आपके पारिवारिक जीवन में आपस में लड़ाई झगड़े और कलह की स्थिति उत्पन्न हो सकती है साथ ही आपके माता-पिता की सेहत भी थोड़ी बहुत खराब हो सकती है। इसलिए उनके स्वास्थ्य का ख्याल आपको ज्यादा रखने की जरुरत है। नवम्बर और दिसम्बर के महीने में आपके परिवार में खर्चें और बढ़ सकते है। जिससे आपकी जिम्मेदारियाँ कही ज्यादा बढ़ सकती है। परन्तु घबराने की जरुरत बिल्कुल नही है समय के साथ सब कुछ ठीक हो जायेगा।

तुला राशि वाले जातकों के शिक्षा और करियर की बात करें तो यह वर्ष विद्यार्थियों के लिए बहुत ही ज्यादा मेहनत से भरा हुआ हो सकता है। इस वर्ष आपको अपनी पढ़ाई के लिए जरुरत से ज्यादा कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है। पढ़ाई में मन न लगने के बावजूद भी

आप कड़ी मेहनत करेंगे और लक्ष्य की प्राप्ति करने के लिए पूरी कोशिश करेंगे। वर्ष के मध्य में आपका जो भी पढ़ाई में मन नही लग रहा था वह स्थितियाँ सुधरने लगेंगी और आपका मन पहले की तरह पढ़ाई मे लगने लगेगा। वही प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे तुला राशि वाले जातकों को इस वर्ष पूरी सफलता मिल सकती है। इसलिए कड़ी मेहनत करने से कभी पीछे न हटें महीने की शुरुआत के बीच और महीने के अंत के बीच में आपको पूर्ण रुप से सफलता की प्राप्ति होगी। विदेश में उच्च शिक्षा की तैयारी कर रहे तुला राशि के जातकों की बात करें तो शुरुआत के दो चार महीने में आपको पूरी तरह से सतर्क रहना होगा और जो विद्यार्थी विदेश जाकर पढ़ाई करना चाहते है। उसके लिए मई से लेकर अक्टूबर नवम्बर तक का समय आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। आपके द्वारा किये गये पढ़ाई को लेकर किसी भी प्रयास में आपको सफलता मिलेगी। करयिर की बात करे तो वर्ष की शुरुआत में आपके करियर में कुछ बदलाव आ सकता है। जिससे आपके जीवन में एक नया परिवर्तन आ सकता है।

बात करते है तुला राशि वाले जातकों के नौकरी और व्यापार की तो इस वर्ष यदि आप किसी नौकरी की तलाश में है तो आपको कोई नयी नौकरी मिल सकती है। जो नौकरी आप पहले से कर रहे होंगे वह जा सकती है। जिसकी वजह से आपकी नौकरी में परिवर्तन हो सकता है। इसके अलावा सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे तुला राशि के जातकों का किसी नये जगह पर स्थानान्तरण हो सकता है। जिसकी वजह से आपके पद और तनख्वाह में बढ़ोत्तरी भी हो सकती है। अपनी नौकरी को लेकर किसी भी निर्णय पर सोच समझकर पहुँचना आपके लिए किसी भी परेशानियों को खड़ा होने से बचा सकता है। तुला राशि वाले जातकों के व्यापार क्षेत्र की बात करें तो व्यापार करने वाले जातकों के लिए यह वर्ष एक मिश्रित परिणाम लेकर आ सकता है। इस वर्ष तुला राशि वाले जातक अपने व्यापार को लेकर कुछ अलग योजना बना सकते है परन्तु अगर आपने सही योजना नही बनायी तो आपको व्यापार को लेकर बहुत सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। यदि आपने सरकारी क्षेत्रों के विरुद्ध काम किया तो आपके व्यापार में नुकसान हो सकता है साथ ही आप किसी नयी मुसीबत में पड़ सकते है। वर्ष के अंतिम कुछ महीनों में आपका संपर्क विदेशी व्यापारियों के साथ बढ़ सकता है। जिससे की आपके व्यापार की गति में कुछ परिवर्तन आने से आपके व्यापार में बहुत तेजी से बढ़ोत्तरी होगी।

तुला राशि वाले जातकों के प्रेम जीवन की बात करें तो इस वर्ष आपके प्रेम संबंधो में उतार-चढ़ाव की स्थिति लगी रहेगी साथ ही आपको अपने प्यार का अपने पार्टनर को प्रूफ भी देना पड़ सकता है। वर्ष का शुरुआती समय आपके प्रेम जीवन के लिए बहुत अच्छा होगा आपके रिश्तों में इस वर्ष प्रेम और रोमांस काफी हद तक ज्यादा बढ़ सकता है। वर्ष के मध्य में शुक्र ग्रह की दृष्टि पड़ने से आपके जीवन में अच्छे और बुरे परिणामों की प्राप्ति हो सकती है। आपने अपने आपको रिश्तो को लेकर सब्र नही रखा तो आपका रिश्ता कुछ हद तक बिगड़ सकता है। जिसे संभाल पाना बहुत मुश्किल होगा। वर्ष के मध्य में आपके प्रेम विवाह सफल होने की संभावना रहेगी। जिसके कारण आपके रिश्तो में और ज्यादा प्रेम और सम्मान बढ़ेगा साथ ही बहुत सारी खुशियाँ आपको मिलेगी। जो तुला राशि के जातक अभी सिंगल है उन्हें कोई खास इस वर्ष मिल सकता है। जिन लोगो का विवाह हो चुका है उनका पूरा वर्ष बहुत ही अच्छा जाने वाला है और जिन लोगो का विवाह नही हुआ उनके विवाह होने के योग इस वर्ष के अंत तक अवश्य बनेंगे।

READ ALSO   Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal आज का राशिफल, 13 April 2023 In Hindi

तुला राशि वाले जातकों के आर्थिक स्थिति की बात करें तो इस वर्ष आर्थिक क्षेत्रो में आपको अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी। वर्ष के शुरुआती समय में आपकी आमदनी काफी अच्छी रहेगी। जिसके कारण आपको आर्थिक रुप से किसी भी परेशानी का सामना नही करना पड़ेगा। आपकी कुण्डली में आर्थिक स्थिति को लेकर शनि ग्रह की शुभ दृष्टि पड़ेगी जिससे आपकी आमदनी बहुत ही अच्छी हो जायेगी। ग्रहों की शुभ दृष्टि और आपकी कड़ी मेहनत से आपकी आर्थिक स्थिति इस पूरे वर्ष अच्छी ही रहेगी। वर्ष के अंतिम कुछ महीने जैसे सितम्बर से नवम्बर में आपके खर्च बहुत ज्यादा बढ़ेगे, यूँ कहे तो आपकी फिजूलखर्ची कुछ ज्यादा होगी। इस फिजूलखर्ची को आपको कुछ हद तक संभालना होगा अन्यथा आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है। इसके अलावा किसी नयी सम्पत्ति को लेने और अपने पैसों को इन्वेस्ट करने लिए आपका समय यानि दिसम्बर का महीना आपका अच्छा रहेगा।

 

ऽ तुला राशि के जातकों की कुण्डली में आये हुए बुरे प्रभावो से बचने के लिए शुक्रवार के दिन व्रत रखना तथा शुक्रवार के दिन मंदिर जाकर पूजा करना चाहिए। इसके साथ ही पूजा करते समय शुक्र देव के बीज मंत्रो का जाप करना चाहिए।
ऽ बुरे प्रभावो से बचने के लिए भी सूक्त का पाठ करना चाहिए।
ऽ यदि आप किसी परेशानी से या किसी समस्या से जूझ रहे है तो आपको गजेन्द्र मोक्ष नामक स्त्रोत का पाठ करना चाहिए यह करना आपके लिए लाभदायक रहेगा।

 

इस नये वर्ष की शुरुआत में वृश्चिक राशि वाले जातकों का यह पूरा साल कैसा बितेगा साथ ही वृश्चिक राशि वाले जातकों का स्वास्थ्य, पारिवारिक जीवन, शिक्षा और करियर, नौकरी और व्यापार, प्रेम जीवन और आर्थिक स्थिति कैसा बितेगा और इनके बुरे प्रभावो से बचने के क्या उपाय होने चाहिए इन सभी चीजों का विश्लेषण ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा ही बताया गया है।

वृश्चिक राशि वाले जातकों के स्वास्थ्य की बात करें तो इस नये वर्ष की शुरुआत आपके लिए बहुत अच्छी नही रहेगी आपकी कुण्डली में राहु और केतु आपके स्वास्थ्य में कुछ गिरावट ला सकते है। शुरुआती कुछ महीनों के बाद आपके स्वास्थ्य में कुछ सुधार हो सकता है। वर्ष के मध्य के कुछ महीनों मे आप अपने स्वास्थ्य को लेकर परेशान और पीड़ित रह सकते है। आपके स्वास्थ्य में आयी हुई किसी भी मुसीबत को बहुत हल्के में नही लेना चाहिए। उसको गम्भीरता से लेते हुए डॉक्टर के परामर्श से इलाज करवाना चाहिए। आप कही न कही इस वर्ष पेट और उदर की समस्या से पीड़ित हो सकते है साथ ही आँख मे किसी प्रकार के दर्द या शारीरिक किसी दर्द से आप पीड़ित रह सकते है। वर्ष के अंतिम कुछ महीने जैसे अक्टूबर, नवम्बर और दिसम्बर का महीना आपके स्वास्थ्य में सुधार ला सकता है। इन महीनों में आप अपने आपको तरोताजा महसूस करेंगे।

वृश्चिक राशि वाले जातकों के पारिवारिक जीवन की बात करें तो इस वर्ष आप अपने परिवार को लेकर बहुत ही ज्यादा गम्भीर रहेंगे। वर्ष की शुरुआत में आपके माता-पिता के सेहत में आपको कुछ सुधार देखने को मिलेगा और कभी-कभी स्वास्थ्य को लेकर उतार-चढ़ाव वाली स्थिति बनी रहेगी। वर्ष के जनवरी महीने में आपके काम को लेकर व्यस्तता बढ़ेगी अगर अपने परिवार के लिए कुछ महत्वपूर्ण निर्णय इस संयम लेना है तो इस समय के लिए उसे टाल दें। अपने काम में पूरी तरह व्यस्त होने के कारण आप अपने परिवार वालों को ज्यादा समय नही दे पायेंगे। जिससे आपके परिवार केलोगो के बीच नाराजगी रहेगी। इसके अलावा अप्रैल महीने से नवम्बर के महीने के बीच घर के बड़े बुजुर्गों की तबीयत थोड़ी बिगड़ सकती है। परन्तु आप अपने भाई-बहनों के साथ अपने परिवार में आये हुए
किसी भी मुसीबत को अच्छे से संभाल सकते है। कुल मिला-जुलाकर इस वर्ष इस वर्ष अपने परिवारवालों और खुद पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

वृश्चिक राशि वाले जातकों के शिक्षा और करियर क्षेत्र की बात करें तो वर्ष का शुरुआती तीन महीना विद्यार्थी जातकों के लिए बहुत अच्छा रहने वाला है अगर आपने इस समय शिक्षा में कडी मेहनत की तो वर्ष के मध्य महीने मे आपको उत्तम सफलता की प्राप्ति होगी। इस महीने आपका मन पढ़ाई में ठीक-ठाक लगा रहेगा। जिसकी वजह से विद्यार्थी जातक अपनी पढ़ाई को लेकर बहुत खुश रहेंगे। वर्ष के अगस्त से लेकर अक्टूबर तक के महीने में आपको अपनी सेहत पर काफी ज्यादा देना पड़ेगा, आप इस बीच अवश्य बीमार हो सकते है। जिसके कारण आपका मन पढ़ाई से बहुत दूर भागेगा इसी कारण से आपकी पढ़ाई थोड़ी पहले से खराब हो सकती है। वर्ष के अंतिम महीनों मे आपको सफलता मिल सकती है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे वृश्चिक राशि के जातकों का शुरुआत से लेकर अप्रैल मई तक के महीने में अच्छी सफलता मिल सकती है। विदेश में उच्च शिक्षा की पढ़ाई कर रहे वृश्चिक राशि के जातक को पढ़ाई के क्षेत्र में अच्छे परिणाम मिल सकते है। इसके बाद जो विद्यार्थी जातक विदेश जाकर पढ़ाई करना चाहते है उनका सपना इस वर्ष पूरा हो सकता है। वृश्चिक राशि वाले जातकों के करियर के क्षेत्र की बात करें तो करियर में इस वर्ष आपको सफलता मिलने के योग बनेंगे।

बात करते है वृश्चिक राशि वाले जातकों के नौकरी और व्यापार की तो यदि आप पहले से ही नौकरी कर रहे है तो इस वर्ष आपको अपने नौकरी में बहुत ज्यादा कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी इसके अलावा आपको बहुत ही ईमानदारी से काम करना होगा तभी आपको इस वर्ष पूर्ण रुप से सफलता मिलेगी। वही जो लोग अभी नौकरी नही कर रहे है इस वर्ष अप्रैल से लेकर नवम्बर के बीच नौकरी करने की सोच सकते है। यह समय नौकरी के लिए अच्छा है। सरकारी नौकरी कर रहे वृश्चिक राशि के जातक के पद प्रतिष्ठा में इस वर्ष बढ़ोत्तरी होगी। इसके अलावा व्यापार कर रहे वृश्चिक राशि के जातक का यह वर्ष उतार-चढ़ाव से भरा हुआ हो सकता है। वर्ष की शुरुआत आपके लिए बहुत अच्छा रहने वाला है। इन महीनों में आपके व्यापार मे बहुत अच्छी उन्नति के योग बनेंगे। जनवरी के बाद का कुछ महीना आपके व्यापार के लिए तनाव से भरा हुआ हो सकता है। वर्ष के अगस्त और सितम्बर के महीने में आपके व्यापार में आपको सफलता और साथ ही वृद्धि भी दिला सकता है। कुल मिला जुलाकर आपका यह वर्ष आपके व्यापार में मिश्रित परिणाम लेकर आने वाला है।

वृश्चिक राशि वाले जातकों के प्रेम जीवन की बात करें तो प्रेम संबंध वाले रिश्तों में आपको उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा, जनवरी के महीने में आपका प्रेम जीवन वाला रिश्ता कुछ सामान्य रहेगा। वृश्चिक राशि वाले वे जातक जो अभी सिंगल है उनके जीवन में इस वर्ष कोई न कोई खास आ सकता है। जिसके साथ आप अपना रिश्ता आगे बढ़ाने के बारे में सोच सकते है। वृश्चिक राशि वाले जातकों का फरवरी से अप्रैल तक का महीना प्रेमी जोड़ो के लिए बहुत अच्छा रहने वाला है। इस बीच आपके प्रेम जीवन में प्यार में बहुत ज्यादा बढ़ोत्तरी होगी। जिसके कारण आप अपने रिश्ते को विवाह के बंधन में बाँध सकते है। इस नये वर्ष के मध्य महीने में जिन लोगो का विवाह हो चुका है। उनके रिश्तो मे तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। परन्तु परेशान न हो आपका रिश्ता धीरे-धीरे अनुकूल हो जायेगा। वर्ष के अन्तिम महीने मे आपका रिश्ता काफी हद तक सुधर जायेगा और जो लोग अभी भी अविवाहित है, उनके विवाह होने की संभावना इस वर्ष हो सकती और आपका रिश्ता बहुत मजबूत हो सकता है।,

वृश्चिक राशि वाले जातकों के आर्थिक स्थिति की बात करें तो इस वर्ष आपको अपने जीवन में विशेष रुप से आर्थिक क्षेत्रो को लेकर हमेशा संतुलन बनाये रखना चाहिए हो सके तो इस वर्ष अपने खर्च को जितना हो सकते उतना कंट्रोल में रखना चाहिए। इस वर्ष आपको अपनी आर्थिक स्थिति में आमदनी को लेकर बढ़ोत्तरी तो होगी परन्तु आपके खर्चें दिनो-दिन बढ़ते ही रहेंगे। वर्ष की शुरुआत में आपके खर्चे बहुत ज्यादा बढ़ेंगे बहुत ज्यादा बेवजह का खर्च करने से बचें। अन्यथा आपकी आर्थिक स्थिति बहुत ज्यादा बिगड़ सकती है। जिसको सम्भाल पाना मुश्किल होगा। वर्ष के मध्य में वृश्चिक राशि वाले जातकों के खर्चों मे बढ़ोत्तरी होगी। वर्ष के अंतिम कुछ महीनों में आप अपने खर्चों से छुटकारा पा सकेंगे या यूँ कहें तो आपको खर्चों में कुछ राहत मिलेगी। इसलिए इस वर्ष आपको पूरी तरह से खर्च को लेकर सावधानी रखनी होगी। यदि आप कोई प्रापर्टी या नयी सम्पत्ति खरीदने की सोच रहे है तो इस वर्ष आप बिना सोचे समझे इस वर्ष सम्पत्ति खरीद सकते है। इसके अलावा किसी क्षेत्र में आप निवेश करने की सोच रहें है तो सोच-समझकर निवेश करें अन्यथा आर्थिक क्षेत्रों मे भारी नुकसान हो सकता है।

 

ऽ वृश्चिक राशि के जातकों की कुण्डली में आये हुए बुरे प्रभावों से बचने के लिए मंगलवार के दिन व्रत रखना अति उत्तम होगा।
ऽ इसके अलावा हर मंगलवार को श्री हनुमान चालीसा का पाठ आपको श्रद्धापूर्वक करना चाहिए।
ऽ यदि आपके जीवन में बहुत कठिन समस्याएँ हर बार उत्पन्न हो रही है तो आपको हनुमान जी के संकटमोचन स्तोत्र का पाठ अवश्य करना चाहिए।

 

 

 

 

 

 

 

इस नये वर्ष की शुरुआत में धनु राशि वाले जातकों का यह पूरा साल कैसा बितेगा साथ ही धनु राशि के जातकों का स्वास्थ्य, पारिवारिक जीवन, शिक्षा और करियर, नौकरी और व्यापार, प्रेम जीवन और आर्थिक स्थिति कैसा बितेगा और इनके बुरे प्रभावों से बचने के क्या उपाय होने चाहिए इन सभी चीजों का विश्लेषण हमारे योग्य ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा बताया गया है।

धनु राशि वाले जातकों के स्वास्थ्य की बात करे तो इस वर्ष आपको अपने स्वास्थ्य का पूरा-पूरा ख्याल रखना चाहिए। वर्ष की शुरुआत में आप अपने स्वास्थ्य को लेकर बहुत लापरवाही बरतेंगे इसके वजह से आपको अपने स्वास्थ्य को लेकर बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है। स्वास्थ्य पर इस वर्ष विशेष ध्यान दें अन्यथा कोई बड़ी बीमारी हो सकती है। खाने-पीने पर अपने विशेष ध्यान दें अन्यथा पेट से सम्बन्धित कोई समस्या आपको हो सकती है। फालतू के चीजे खाने-पीने से आपका पाचन कुछ गड़बड़ हो सकता है साथ ही गैस की समस्या भी आपको हो सकती है। वर्ष के मध्य से आपको अपने स्वास्थ्य से धीरे-धीरे छुटकारा मिलने लगेगा और आपके स्वास्थ्य में सुधार हो जायेगा। अपने पेट से सम्बन्धित समस्या को दूर करने के लिए प्रतिदिन समय से योगा अवश्य करें यह करना आपके लिए बेहतर होगा।

धनु राशि वाले जातकों के पारिवारिक जीवन की बात करें तो यह वर्ष आपके और आपके परिवार के लिए अच्छा रहने वाला है। इस नये वर्ष में आप अपने परिवार वालों के साथ बहुत ही खुश होंगे। इस नये वर्ष के जनवरी महीने मे आपके पारिवारिक जीवन में आपको कोई अच्छी खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। साथ ही आज अपने परिवारवालों के साथ बाहर कही घूमने जाने का प्लान बना सकते है। वर्ष के मध्य में आपके परिवार में कुछ न कुछ ऐसा हो सकता है। जिससे आपके परिवार की खुशी कुछ कम हो सकती है। घर के बड़े बुजुर्गों का स्वास्थ्य कुछ बिगड़ सकता है। इसलिए आपको पहले से ही अपने बड़े बुजुर्गों का ख्याल रखना चाहिए। महीने के मध्य के बाद से आपके माता जी के स्वास्थ्य में कुछ पहले से सुधार हो सकता है। इसके अलावा वर्ष का अंतिम महीना आपके और आपके परिवार वालों के लिए बहुत अच्छा रहेगा। आपके परिवार के लोगों के बीच सुख-शांति बनी रहेगी। यदि आप अपने परिवार वालों के लिए कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेने जा रहे है तो उसे कुछ समय के लिए टाल दें अन्यथा परिवार वालों को समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

 

धनु राशि वाले जातकों के शिक्षा और करियर की बात करें तो यह वर्ष विद्यार्थी जातकों के लिए बहुत सारी चुनौतियाँ लेकर आने वाला है साथ ही दूसरों के चक्कर में रहने और फालतू की चीजों में ध्यान लगाने से आपका मन पढ़ाई में बहुत कम लगेगा। पढ़ाई को लेकर आपका यह पूरा वर्ष उतार चढ़ाव से भरा रहेगा। आपकी कुण्डली में बुरे ग्रहों की दृष्टि आपकी बुद्धि भ्रमित कर सकती है। जिसके कारण आपको अपनी पढ़ाई पूरी करने में बहुत सारी रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है। जिसके कारण आपकी शिक्षा कुछ समय के लिए बाधित हो सकती है। वर्ष के मध्य में वृश्चिक राशि वाले जातकों को कोई न कोई शारीरिक रुप से समस्या उत्पन्न हो सकती है। जिसके कारण आपकी पढ़ाई में बहुत सारी बाधाएँ आयेंगी। इसलिए मध्य के कुछ महीनों में आपको जरुरत से ज्यादा मेहनत करना होगा तथा अपनी पढ़ाई को कुछ समय के लिए जारी रखना होगा तभी आपको इस वर्ष अच्छी सफलता की प्राप्ति होगी। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे बच्चो को वर्ष के अन्त तक परिश्रम के बाद सफलता मिलेगी। वही विदेश में पढ़ने वाले जातकों को इस वर्ष उच्च शिक्षा की प्राप्ति होगी। इसके अलावा करियर क्षेत्र की बात करें तो इस नये वर्ष में आपको जरुरत से ज्यादा सावधानी बरतनी होगी। आप अपने करियर के क्षेत्र में पहले से जिस पोजीशन पर कार्यरत थे उसी तरह से आपका कार्य इस वर्ष चलता रहेगा और आप अपने पद पर जमे रहेंगे।

धनु राशि वाले जातकों के शिक्षा और व्यापार क्षेत्र की बात करें तो जो जातक पहले से ही कोई नौकरी कर रहे है इस वर्ष वह जातक अपनी नौकरी में कुछ परिवर्तन लाने की सोच सकते है। वर्ष का अंतिम समय आपको अपनी नौकरी में परिवर्तन लाने के लिए बहुत अच्छा समय रहेगा। इस वर्ष बदलाव करने से आपको अपने आमदनी में भी वृद्धि देखने को मिल सकती है। बात करते है धनु राशि वाले जातकों के व्यापार की तो व्यापार करने वाले लोगो के लिए यह समय अच्छा जाने वाला है। इस वर्ष आपको अपने व्यापार में बहुत ही ज्यादा उन्नति के योग बनेंगे। शुरुआत का कुछ महीना आपके लिए सामान्य रहेगा परन्तु शुरुआत के महीने से लेकर मध्य के महीने तक आपको अपने व्यापार के लिए विदेश के लोगों से सम्पर्क अच्छे बनेंगे जिसके कारण दिनो दिन आपके व्यापार में बढ़ोत्तरी होगी। जिसके कारण आपका पूरा परिवार सुखी रहेगा। वर्ष के अंतिम कुछ महीनों मे आप अपने व्यापार को लेकर कोई नयी योजना बना सकते है जिसमें आपको दिन पर दिन सफलता मिलेगी साथ ही आपके व्यापार में भी बहुत ज्यादा बढ़ोत्तरी होगी। व्यापार में आपके करीबी दोस्त और सहकर्मी आपका पूरी ईमानदारी के साथ काम में साथ दे सकते है।

प्रेम मे पड़े हुए धनु राशि के जातकों की बात करें तो इस वर्ष आपको अपने प्रेम जीवन में बहुत सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। इस वर्ष आप अपने रिश्तों में बहुत कुछ नया करने के बारे में सोचेंगे साथ ही अपने रिश्तो को आगे बढ़ाने के बारे में सोचेंगे। आप अपने प्रेम को लेकर इतने ज्यादा ईमानदार होंगे कि बिना किसी दूसरे की परवाह किये बिना आप अपने रिश्तो में आगे बढ़ेंगे। वर्ष के मध्य तक आपके और आपके पार्टनर के बीच किसी बात को लेकर तनाव बढ़ेगा और यह तनाव किसी दूसरे की वजह से होने के कारण आपका यह तनाव बहुत लम्बे समय तक चलेगा। वर्ष का अंतिम महीना आते-आते आपके रिश्ते पहले से बेहतर होने लगेंगे और उसके बाद आप अपने रिश्ते को आगे बढ़ाने के बारे में सोचेंगे। इसके अलावा जिन लोगो का विवाह हो चुका है उन लोगो के वैवाहिक जीवन मे उतार-चढ़ाव वाली स्थिति बनी रहेगी और जो लोग अभी सिंगल है उन लोगो के जीवन में सितम्बर से नवम्बर के बीच में कोई खास आ सकता है। जिसके साथ आप अपना प्रेम जीवन आगे बढ़ाने के बारे में सोचेंगे साथ ही बहुत लम्बे समय तक निभायेंगे।

धनु राशि वाले जातकों के आर्थिक स्थिति की बात करें तो इस वर्ष आपकी आर्थिक स्थिति सामान्य रहने वाली है न तो आपको इस वर्ष बहुत ज्यादा आर्थिक लाभ होने वाला है और न ही आर्थिक स्थिति को लेकर कोई नुकसान होने वाला है। परन्तु हर परिस्थिति में इस वर्ष आपको अपनी आर्थिक समस्याओं को सुलझाने का प्रयास करना चाहिए। धनु राशि वाले जातक को इस वर्ष धन प्राप्ति के तो योग बनते नजर आ रहे है परन्तु आपको यह धन अपने मेहनत और परिश्रम से आपको प्राप्त करने होंगे। इस नये वर्ष का कुछ महीना आपके लिए बहुत खर्च से भरा हुआ हो सकता है। यह खर्च आपका अप्रैल से लेकर दिसम्बर के महीने तक रह सकता है तो आपको अपने खर्च का बहुत कंट्रोल करके चलना चाहिए। अन्यथा आपकी वित्तीय समस्यायें बेवजह बढ़ सकती है। अत्यधिक खर्च होने के कारण आप मानसिक रुप से तनाव के शिकार भी हो सकते है। जिसके कारण आर्थिक रुप से आप और ज्यादा कमजोर हो सकते है।

 

ऽ धनु राशि वाले जातकों की कुण्डली में आये हुए बुरे प्रभावों से बचने के लिए बृहस्पतिवार के दिन विष्णु जी की विधिपूर्वक पूजा कर पीले रंग के फूल की माला चढ़ाकर पूजा करनी चाहिए।
ऽ इसके अलावा बृहस्पति भगवान की पूजा करने के साथ-साथ आपको इस दिन राम जी की चालीसा का पाठ करना चाहिए साथ ही गाय की सेवा कर गौ माता को चारा खिलाना चाहिए।
ऽ यदि आपके जीवन में स्वास्थ्य से सम्बन्धित कोई समस्याएं है या आप किसी कठिन समस्या से जूझ रहे है तो आपको श्री राम जी की रक्षा स्तोत्र का पाठ करना चाहिए।
ऽ इसके साथ ही अपनी पुरानी समस्याओं को दूर करने के लिए किसी योग्य ज्योतिष की सलाह के अनुसार आपको उत्तम प्रकार की गुणवत्ता वाला रत्न धारण करना आपके लिए लाभदायक रहेगा।

 

इस नये वर्ष की शुरुआत में मकर राशि वाले जातकों का यह पूरा साल कैसा बितेगा साथ ही मकर राशि के जातकों का स्वास्थ्य, पारिवारिक जीवन, शिक्षा और करियर, नौकरी और व्यापार, प्रेम जीवन और आर्थिक स्थिति कैसा बितेगा और इनके बुरे प्रभावों से बचने के क्या उपाय होने चाहिए। इन सभी चीजों का विश्लेषण हमारे योग्य ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा बताया गया है।

मकर राशि वाले जातकों के स्वास्थ्य की बात करें तो इस वर्ष आपको अपने स्वास्थ्य के ऊपर विशेष ध्यान देने की जरुरत है क्योंकि इस वर्ष मकर राशि वाले जातकों को हृदय से सम्बन्धित कुछ गम्भीर समस्याएँ हो सकती है। जिसके कारण आप हमेशा परेशान रहेंगे। आपके सीने में किसी प्रकार की जलन सम्बन्धी समस्याएं हो सकती है और कुछ परिस्थितियों में सीने में जकड़न सम्बन्धित समस्याएं भी हो सकती है। इस वर्ष आपकी यह समस्या आपको पूरे वर्ष अत्यधिक समस्याएं दे सकती है। यदि आप पिछले वर्ष किसी प्रकार की मानसिक परेशानियों से परेशान थे आपकी वो सारी मानसिक परेशानियाँ इस वर्ष दूर हो सकती है। आपको अपनी तबीयत का ख्याल इस वर्ष ज्यादा रखना होगा तथा स्वस्थ होने के लिए आपको पर्याप्त नीद लेनी होगी। वर्ष के मध्य के महीने में मकर राशि के जातक वाहन थोड़ा सावधानी से चलाये यदि आपने तेज गति से वाहन चलाया तो दुर्घटना होने की संभावना ज्यादा हो सकती है। यदि आपने अपना खान-पान सही नही रखा तो पेट से सम्बन्धी आपको समस्याएं भी हो सकती है फालतू की चीजे खाने से आपको इस वर्ष बचना चाहिए। वर्ष के अंतिम दो महीनों में आपके स्वास्थ्य में पूर्ण रुप से सुधार हो सकता है। जिससे आपको पहले से बहुत ज्यादा राहत महसूस होगी।

मकर राशि वाले जातकों के पारिवारिक जीवन की बात करें तो इस वर्ष पारिवारिक जीवन को लेकर आपके परिवार वालों के बीच तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। वर्ष का शुरुआती कुछ महीना आपका पूरा तनाव और मनमुटाव से भरा होगा। जिसके कारण आपके परिवार के लोगों के बीच कहासुनी हो सकती है। परन्तु अपने जीवन मे आये हुए इन सभी समस्याओं को अपने परिवार वालों के साथ मिलकर दूर करेंगे। वर्ष के मध्य महीने में आपके परिवार वालों के बीच तनाव थोड़ा ज्यादा बढ़ सकता है। इस बीच आपको अपने परिवार के बड़े बुजुर्गों का पहले से ज्यादा ध्यान रखने की जरुरत है। मकर राशि के जातकों को इस वर्ष अपने बड़े भाई-बहनों का सहयोग हमेशा मिलता रहेगा। वर्ष का अंतिम महीना आपके परिवार वालों के लिए बहुत अच्छा रहने वाला है। इसके अलावा आपके परिवार वालों के बीच कोई पुराना वाद-विवाद चल रहा है तो इस वर्ष वह सभी वाद-विवाद खत्म हो जायेंगे। आपके परिवार में जीवनसाथी से आपका तालमेल बहुत अच्छा बना रहेगा साथ ही आप कही बाहर घूमने जाने का भी प्लान बना सकते है।

मकर राशि वाले जातकों के शिक्षा और करियर क्षेत्र की बात करें तो इस वर्ष विद्यार्थियों के लिए कुछ महीना पढ़ाई को लेकर कमजोर रहेगा। वर्ष का शुरुआत आपका पढ़ाई के लिए कमजोर रहेगा आप अपनी पढ़ाई को लेकर बहुत आलस महसूस करेंगे कुछ बुरे ग्रह की दृष्टि आपकी कुण्डली पर पड़ने के कारण आपकी पढ़ाई मे बाधाएं उत्पन्न होती रहेंगी, साथ ही आप अपनी पढ़ाई को बहुत ज्यादा समय नही दे पायेंगे, जिसके कारण इस वर्ष आपको आपकी पढ़ाई को लेकर बहुत अच्छे परिणाम नही मिल पायेंगे। जो विद्यार्थी जातक प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे है उनके लिए वर्ष का शुरुआती कुछ महीना आपके लिए उत्तम सफलता की प्राप्ति के योग बना सकता है। अत्यधिक मेहनत और परिश्रम प्रतियोगी परीक्षाओं को लेकर करना आपके लिए अत्यधिक लाभकारी हो सकता है। आपको अपनी पढ़ाई को लेकर इस वर्ष विदेश जाकर पढ़ाई लिखाई करने का तथा उच्च शिक्षा की प्राप्ति करने का सपना पूरा हो सकता है और जो विद्यार्थी जातक इस वर्ष अपनी पढ़ाई को लेकर विदेश जाने की सोच रहे है उन्हें इस चीज को लेकर हमेशा प्रयास करते रहना चाहिए। जिससे आपको पूर्ण रुप से सफलता मिल सकती है। इसके अलावा उच्च शिक्षा की प्राप्ति कर रहे मकर राशि के जातकों को इस वर्ष उत्तम सफलता की प्राप्ति होगी।

मकर राशि वाले जातकों के नौकरी और व्यापार क्षेत्र की बात करें तो यदि आपका मन नौकरी में नही लग रहा है तो इस वर्ष अत्यधिक परिश्रम के बाद ही आपको नौकरी में सफलता मिलेगी। यदि आप इस वर्ष अपनी नौकरी छोड़ना चाहते है तो इस वर्ष इस बारे में आप बिल्कुल भी ना सोचें और अपने नौकरी को आगे बढ़ाने के बारे में सोचे। इस नये वर्ष के मध्य महीने और अंतिम के कुछ महीनों मे आप अपनी नौकरी के लिए कुछ परिवर्तन कर सकते है। वही नौकरी न करने वाले जातकों को इस वर्ष नौकरी मिल सकती है परन्तु आपकी नौकरी मे उतार-चढ़ाव वाली स्थिति बनी रहेगी। इसके अलावा मकर राशि वाले जातकों के व्यापार की बात करें तो यह वर्ष आपके व्यापार के लिए सफलता प्राप्ति के योग बन सकते है। इस नये वर्ष में आपको अपने पार्टनर के साथ व्यापार बढ़ाने का मौका मिलेगा। वर्ष का मध्य का महीना आपके व्यापार को लेकर कुछ समस्याएँ आपके लिए खड़ी कर सकता है। इसलिए इस कुछ महीनों में आपको अपने व्यापार को लेकर कोई निर्णय लेने से बचना चाहिए और आपका व्यापार जैसे चल रहा वैसे ही चलते रहना चाहिए। जून-जुलाई से लेकर अगस्त-सितम्बर के बीच विदेशी लोगों के साथ आपको व्यापार करने का मौका मिल सकता है। वर्ष का एकदम अंतिम का महीना आपके व्यापार क्षेत्र में आपको सफलता दिला सकता है।

READ ALSO   15th JUNE 2022 DAILY HOROSCOPE BY ASTROLOGER KM SINHA

प्रेम में पडे हुए मकर राशि के जातकों की बात करें तो इस नये वर्ष में आप अपने पार्टनर को समझने में गलती करेंगे जिसकी नाराजगी के कारण आपका रिश्ता कुछ हद तक टूटने-टूटने तक आ सकता है। इसलिए आप अपने पार्टनर को अच्छे तरह से समझने की कोशिश करें न समझ पाने के कारण आपका दिल टूट सकता है। वर्ष के मध्य में आपके रिश्तों में प्रेम थोड़ा ज्यादा बढ़ सकता है। जिसके कारण आपकी नजदीकियाँ अपने पार्टनर के साथ ज्यादा बढ़ेगी। मकर राशि वाले जिन जातकों का विवाह हो चुका है उनके बीच भी प्यार और ज्यादा बढ़ेगा तथा आप अपने मन की बात अपने जीवन साथी के साथ कहेंगे। वर्ष के मध्य में शादी शुदा जातकों को थोड़ा सतर्क रहने की जरुरत है अन्यथा तनाव आपका बढ़ सकता है साथ ही साथ आपके रिश्ते के टूटने की भी संभावना बनी रहेगी और मकर राशि वाले वे जातक जो अभी सिंगल है उनके जीवन में कोई खास आयेगा। जिनके साथ आप अपने लव लाईफ के रिश्तों को आगे बढ़ायेंगे साथ ही आपका उनसे लव मैरिज होने की भी संभावना बन सकती है।

मकर राशि वाले जातकों के आर्थिक स्थिति की बात करें तो आपको इस वर्ष अपने खर्चों को लेकर थोड़ा ध्यान देना चाहिए वर्ष की शुरुआत आपके आर्थिक स्थिति में खर्चों को लेकर बढ़ोत्तरी करने वाला है। इस समय आपके बहुत ज्यादा फिजूल खर्च होंगे परन्तु आपको अपने खर्चों को इस वर्ष नियंत्रण में रखना चाहिए अन्यथा पैसे को लेकर संतुलन बिगड़ सकता है। वर्ष के कुछ महीनों में आपकी नौकरी को लेकर उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी। जिसके कारण आप अत्यन्त चिंतित रह सकते है। नौकरी में कुछ परिवर्तन आने के कारण आपके आर्थिक क्षेत्रो में भी कुछ गिरावटें आ सकती है। वर्ष के अंतिम कुछ महीनों में आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। उसके बाद आपको उत्तम सफलता की प्राप्ति के योग बनेंगे। कुल मिलाकर आपको इस वर्ष अपनी आर्थिक स्थिति पर विशेष ध्यान देने की जरुरत है।

ऽ मकर राशि वाले जातकों के जीवन में आये हुए बुरे प्रभावों से बचने के लिए प्रत्येक शनिवार के दिन व्रत रखना चाहिए साथ ही शनि चालीसा का पाठ भी आपको विधिपूर्वक करना चाहिए।
ऽ बुरी समस्याओं से बचने के लिए शनि स्त्रोत का पाठ करें।
ऽ गौ माता की सेवा करें तथा गौ माता को हरा चारा खिलाएं साथ ही उनकी सेवा भी करें अच्छे फलों की प्राप्ति होगी।
ऽ अपनी किसी भी समस्याओं को दूर करने के लिए किसी योग्य ज्योतिष की सलाह के अनुसार ही उच्च गुणवत्ता वाले रत्नों को धारण करें।
ऽ यदि आपको इस वर्ष स्वास्थ्य से सम्बन्धित किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न हो रही है तो शनिवार के दिन उड़द की दाल के पकौड़े गरीबों को खिलाएं।

इस नये वर्ष की शुरुआत में कुंभ राशि वाले जातकों का यह साल कैसा बितेगा साथ ही कुंभ राशि वाले जातकों का स्वास्थ्य, पारिवारिक जीवन, शिक्षा और करियर, नौकरी और व्यापार, प्रेम जीवन और आर्थिक स्थिति कैसा बितेगा और उनके बुरे प्रभावों से बचने के क्या उपाय होने चाहिए। इन सभी चीजों का विश्लेषण हमारे योग्य ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा बताया गया है।

कुंभ राशि वाले जातकों के स्वास्थ्य की बात करें तो इस वर्ष आपको अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना चाहिए। यदि आपने अपने स्वास्थ्य पर इस समय ध्यान नही दिया तो आपके स्वास्थ्य पर आपका कुछ लम्बा चौड़ा खर्च हो सकता है। इसके अलावा स्वास्थ्य के मध्य महीने की बात करें तो इस समय आपकी आँखों मे कोई न कोई समस्या हो सकती है। इसके बाद जब धीरे-धीरे समय बितता जायेगा शनि ग्रह की दृष्टि से आपके स्वास्थ्य में सुधार होने लगेगा। छोटी-मोटी चोट लगने की समस्या हो सकती है परन्तु उससे आपको घबराने की जरुरत नही है। सूर्य ग्रह की दृष्टि से आपके गले में थोड़ी बहुत समस्याएँ उत्पन्न हो सकते है। इसके बाद सूर्य की दृष्टि खत्म होते ही आपके स्वास्थ्य में थोड़ा बहुत सुधार भी आ जायेगा। वर्ष के सातवें या आठवें महीने में फिर से आपके स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है। वर्ष का अंतिम महीना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा रहने वाला है।

कुंभ राशि वाले जातकों के पारिवारिक जीवन की बात करें तो इस नये वर्ष की शुरुआत में पारिवारिक जीवन के बीच कुछ समस्याएं उत्पन्न हो सकती है।। इस समय में आपके परिवार के लोगों के बीच बहुत ज्यादा तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। जिसके कारण घर के सदस्यों के बीच मनमुटाव वाली स्थिति उत्पन्न होगी। परिवार में वाद-विवाद होने और घर के लोगों के बीच सामंजस्य का अभाव होने के कारण आपके परिवार में कोई भी किसी की भावना को भली-भाँति समझ नही पायेगा। वर्ष का शुरुआती समय बीत जाने के बाद आपके परिवार के बीच आई हर प्रकार की उलझनें दूर होने लगेंगी साथ ही आपकी बोली में भी मिठास उत्पन्न होगा। जिसके कारण सबसे आपका पहले जैसा रिश्ता हो जायेगा। वर्ष के मध्य महीने में आपके परिवार वालों को शारीरिक समस्याएँ उत्पन्न हो सकती है। जिसके कारण आपका मन थोड़ा चिड़चिड़ा रहेगा। इस समय आप किसी भी वाद-विवाद से दूर रहेंगे तो अच्छा होगा। वर्ष के अंतिम महीने मे आपके परिवार वालो की स्थिति सामान्य रहेगी लड़ाई-झगड़े बिल्कुल खत्म हो जायेंगे। इस समय आप अपने परिवार वालों के साथ किसी धार्मिक यात्रा पर भी जा सकते है।

कुंभ राशि वाले जातकों के शिक्षा और करियर क्षेत्र की बात करें तो इस वर्ष का शुरुआती महीना विद्यार्थी जातकों के लिए बहुत ही अच्छा रहने वाला है। इस समय आपको अपनी पढ़ाई में ठीक-ठाक मन लगेगा। जिसके कारण आपको पढ़ाई मे अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी। इस वर्ष आप पढ़ाई को लेकर जो भी कोशिश करेंगे उसमें आप कामयाब होंगे इस मेहनत और परिश्रम के कारण आपको अच्छे अंको की भी प्राप्ति होगी। वर्ष का तीसरा या चौथा महीना आपके लिए कुछ अच्छा बितेगा साथ ही उनकी समस्या भी बहुत हद तक कम हो जायेगी। इसके अलावा वर्ष का सितम्बर से अक्टूबर का महीना आपकी पढ़ाई के लिए थोड़ा बुरा हो सकता है। इसलिए इस महीने में विशेष रुप से आपको सावधानी बरतनी चाहिए। पढ़ाई मे बाधाएँ आने के कारण आप थोड़े बहुत तनाव में भी रह सकते है। वही विदेश में उच्च शिक्षा की तैयारी कर रहे कुंभ राशि के जातक को इस वर्ष बहुत सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। इसके अलावा प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे जातक को वर्ष के अंतिम महीने में सफलता मिलेगी।

कुंभ राशि वाले जातकों के नौकरी और व्यापार क्षेत्र की बात करें तो अपनी नौकरी को लेकर आपको थोड़ी बहुत चुनौतियों का सामना करना होगा। वर्ष के शुरुआती महीने मंे नौकरी कर रहे जातकों को थोड़ा बहुत कष्ट हो सकता है। इस वर्ष आप अपने नौकरी को लेकर कुछ परिवर्तन कर सकते है। इसके अलावा वर्ष के अंतिम महीने मे अपनी नौकरी में आप धीरे-धीरे सेटल हो जायेंगे जिससे आपको बहुत ज्यादा समस्या नही होगी। इसके अलावा कुंभ राशि वाले जातकों के व्यापार में जुड़े हुए लोगों की बात करें तो यह वर्ष आपके व्यापार के लिए अच्छा रहने वाला है। इस वर्ष आप अपने व्यापार में कुछ मुश्किल समस्याओं से गुजर सकते है। इस समय में व्यापार को लेकर किसी प्रकार का सौदा करना बहुत ज्यादा लाभदायक होगा जिसमें आप काफी ज्यादा मेहनत करेंगे। साथ ही इस वर्ष व्यापार को लेकर आपके लिए विदेशों से भी संपर्क स्थापित हो सकता है। जिसमें आपको विशेष रुप से सफलता मिलेगी।। आप अपने व्यापार को लेकर इस वर्ष थोड़े बहुत परेशान रह सकते है परन्तु आप मेहनत करेंगे तो आपको अवश्य पूर्ण रुप से सफलता मिलेगी। यूँ कहे तो वर्ष का अंतिम महीने में आप अपने व्यापार को लेकर बहुत आगे तक जायेंगे।

प्रेम मे पड़े हुए कुंभ राशि के जातकों की बात करें तो वर्ष की शुरुआत में आप अपने प्रेम संबंधों को बहुत ज्यादा एहमियत देंगे साथ ही आप दोनों के बीच इस समय आपसी प्रेम बढ़ा रहेगा जिसके कारण आपस में बातचीत भी अच्छी रहेगी। शुरुआती तीन महीनों में आपका जीवन तो अच्छा रहेगा परन्तु चौथे महीने में आपके रिश्तो में कुछ तनाव की स्थिति उत्पन्न रहेगी। इसी कारण से आप दोनों के रिश्तो मे छोटे-मोटे वाद-विवाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। ऐसे में आपको अपने रिश्तो को बचाने के लिए क्या करना चाहिए यह आपको सोचने का प्रयास करना होगा। कुछ वाद-विवाद के हो जाने के बाद मध्य के कुछ महीनों मे आपके रिश्तों मे सुधार होगा। इसके अलावा जिन लोगों का विवाह हो चुका है उनके रिश्तों में मई जून के महीने में मजबूती आयेगी साथ ही दोनो एक दूसरे के नजदीक आते नजर आयेंगे, बात करते है उन जातकों की जो अभी सिंगल है उनके लिए इस वर्ष प्रेम विवाह होने के प्रस्ताव आ सकते है। जिसके बाद आपका जीवन सुख शान्ति से बितेगा।

कुंभ राशि वाले जातकों के आर्थिक स्थिति की बात करें तो इस वर्ष कुंभ राशि वाले जातकों को अपनी आर्थिक परिस्थिति में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा। वर्ष की शुरुआत में आपके खर्चों में बहुत ज्यादा बढ़ोत्तरी होगी इसलिए आपको इस वर्ष अपनी आर्थिक स्थिति कोे बहुत कंट्रोल करते हुए चलना होगा अन्यथा आपके खर्चें बहुत हद तक बढ़ सकते है। वर्ष का मध्य आते-आते आपके वित्तीय क्षेत्रो में स्थिति सामान्य रहेगी। पैसो को लेकर इस समय आप बहुत सोच विचार नही करेंगे। यह समय आपके लिए ठीक-ठाक रहने वाला है। फिजूल खर्ची करना आपके लिए इस वर्ष बेवकूफी होगी। जरुरत पड़ने पर ही खर्च करें अन्यथा आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है। यदि आप अपने पैसों की बचत किसी नयी योजनाओं के लिए कर रहे है तो यह वर्ष आपके लिए एक सुनहरा मौका लेकर आने वाला है। आप अपनी नयी योजनाओं को पूरा करने में सफलता प्राप्त कर सकते है। इस वर्ष आपका मध्य महीना आपके लिए बहुत ज्यादा लाभदायक हो सकता है।

 

ऽ कुंभ राशि वाले जातकों के जीवन में आये हुए बुरे प्रभावों से बचने के लिए शनिवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ पढ़ना चाहिए तथा शनि भगवान जी के बीज मंत्रो का जाप करना चाहिए।
ऽ इसके अलावा पीपल और शमी के वृक्ष के नीचे प्रतिदिन सरसों के तेल का दीपक जलाना शुभ माना जाता है।
ऽ यदि आप अपने जीवन में किसी विशेष प्रकार की समस्या से पीड़ित है तो उस दिन यानि शनिवार के दिन आपको बजरंगबली के बजरंग बाण का पाठ अवश्य करना चाहिए।
ऽ साथ ही बुरे प्रभावो से बचने के लिए सुंदरकांड का भी पाठ श्रद्धा से कर सकते है।

 

इस नये वर्ष की शुरुआत में मीन राशि वाले जातकों का यह पूरा साल कैसा बितेगा साथ ही मीन राशि वाले जातकों का स्वास्थ्य, पारिवारिक जीवन, शिक्षा और करियर, नौकरी और व्यापार, प्रेम जीवन और आर्थिक स्थिति कैसा बितेगा साथ ही उनके बुरे प्रभावों से बचने के क्या उपाय होंगे इन सभी चीजों का विश्लेषण हमारे योग्य ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा बताया गया है।

मीन राशि वाले जातकों के स्वास्थ्य की बात करें तो वर्ष की शुरुआत में अपने स्वास्थ्य की समस्याओं को लेकर बहुत ध्यान देना होगा। इस समय आपका स्वास्थ्य थोड़ा सही होगा परन्तु गलत खान-पान की वजह से आपके स्वास्थ्य में फिर से गिरावट आ सकती है। इसलिए इस समय आप अपने आप पर खाने-पीने का ज्यादा ध्यान दें धीरे-धीरे आपको शुद्ध भोजन करने की आदत पड़ जायेगी। आपकी जन्म कुण्डली में शनि द्वादश भाव में होने के कारण आपका स्वास्थ्य बिल्कुल भी अच्छा नही होगा। इसलिए आपको इस वर्ष अपने खान-पान और दिनचर्या का विशेष रुप से ध्यान रखना होगा अन्यथा किसी प्रकार का रोग आपको अवश्य हो सकता है। इसके अलावा आपके आँख और दाँत में दर्द की भी समस्या हो सकती है। वर्ष के अंतिम महीने में आपका स्वास्थ्य कुछ ठीक रहेगा परन्तु इस समय अपने स्वास्थ्य को लेकर सावधानी नही बरती तो फिरसे आप गम्भीर रुप से बीमार हो सकते है। इसके अलावा छोटे-मोटे चोट लगने और दर्द होने की समस्याएँ लगी रहेंगी।

मीन राशि वाले जातकों के पारिवारिक जीवन की बात करें तो इस समय आपका पारिवारिक जीवन खुशियों से भरा होगा। गुरु की उपस्थिति आपकी जन्मकुण्डली में होने से यह समय आपका खुशियों से भरा होगा परन्तु परिवार के लोगों के बीच स्वास्थ्य कोई न कोई समस्याएँ लगी रहेंगी जिसके कारण आपके घर के सभी लोग थोड़े परेशान रहेंगे। इस वर्ष आपके परिवार में आपको बड़े भाई बहनों का पूरा सहयोग मिलेगा। वर्ष के मध्य तक आपके माता-पिता में किसी प्रकार के वाद-विवाद की समस्या प्रारम्भ हो सकती है। जिसके कारण आपके परिवार के लोगो के बीच सामंजस्य में थोड़ी कमी आ सकती है। इस समय आप अपने परिवार में आये हुए समस्याओं और विभिन्न प्रकार के परिस्थितियों को संभालने के प्रयास में लगे रहेंगे। वर्ष का अंतिम कुछ महीना जब आयेगा तब आपको थोड़ा बहुत सभी समस्याओं से राहत मिलेगी। इसके लिए आपको अपने पारिवारिक स्थितियों को संभालने में थोड़ा लम्बा समय लगेगा उसके बाद स्थिति सामान्य रहेगी।

मीन राशि वाले जातकों के शिक्षा और करियर क्षेत्र की बात करे तो विद्यार्थी जातकों के लिए यह वर्ष सामान्य रहेगा। वर्ष की शुरुआत में आपका मन एक से ज्यादा विषयों मे लगने लगेगा। जिसके कारण आपका मन पढ़ाई में ठीक-ठाक लगेगा। वर्ष के अंतिम कुछ समय में आपको किसी प्रकार का मानसिक तनाव हो सकता है। आपके परिवार में कुछ नकारात्मक माहौल बनने के कारण आपकी शिक्षा पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है परन्तु ध्यान रहे इस बात पर ध्यान न दें और अपनी पढ़ाई पर पूरी तरह से फोकस करें। इसके अलावा प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे मीन राशि के जातकों की बात करें तो इस वर्ष आपको शुरुआती कुछ महीनों में अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे। बाकी का बचा हुआ महीना आपको थोड़ी बहुत परेशानियाँ झेलनी पड़ेगी। वर्ष का शुरुआती कुछ महीना उतार चढ़ाव से भरा हुआ रहेगा। परन्तु विद्यार्थी जातकों के द्वारा की गई मेहनत का परिणाम आपको वर्ष के अंत में ही मिलेगा। विदेश जाकर उच्च शिक्षा की पढ़ाई करने वाले जातकों को भी पूर्ण रुप से वर्ष के अंत मे सफलता मिलेगी और जो विद्यार्थी विदेश जाकर पढ़ाई करना चाहते है उनका सपना इस वर्ष पूरा हो सकता है। करियर क्षेत्र की बात करें तो यह वर्ष आपके करियर के लिए अच्छा परिणाम लेकर आने वाला है।

मीन राशि वाले जातकों के नौकरी और व्यापार की बात करें तो यह समय आपकी नौकरी के लिए बहुत अनुकूल रहेगा। जो मीन राशि वाले जातक पहले से ही नौकरी कर रहे है वर्ष के मध्य के महीने मे आप अपनी नौकरी में परिवर्तन ला सकते है। इसलिए आपको अपनी नौकरी में आये हुए परिवर्तन को लेकर थोड़ी सावधानी अवश्य रखनी होगी। मीन राशि के जो जातक अभी नौकरी नही कर रहे है आपको इस समय कोई नयी नौकरी प्राप्त होगी साथ ही साथ नयी नौकरी को लेकर आपके मान सम्मान में भी बढ़ोत्तरी होगी। इसके अलावा नौकरी को लेकर आपको विदेश भी जाना पड़ सकता है। विदेशो से नौकरी को लेकर सम्पर्क स्थापित करेंगे तो नौकरी मे आपको और ज्यादा आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। वर्ष की शुरुआत में मीन राशि वाले जातक अपने करियर को लेकर बहुत बड़ी उपलब्धि मिलने का सुनहरा मौका मिल सकता है। कुछ ग्रहों की शुभ स्थिति इस वर्ष आपके व्यापार में बहुत ज्यादा प्रगति लेकर आयेगा। यह वर्ष यूँ कहे तो आपके व्यापार के लिए बहुत ही ज्यादा भाग्यशाली होगा। आपके मेहनत और परिश्रम से व्यापार मे आपके बहुत ज्यादा उन्नति होगी। वर्ष का कुछ महीना चुनौतियों से भरा रहेगा और बाकी का महीना आपका बहुत अच्छा बितेगा।

मीन राशि वाले जातकों के प्रेम जीवन की बात करें तो वर्ष की शुरुआत आपके प्रेम संबंधो के लिए सही रहेगा। कुछ परिस्थितियां ऐसी आयेंगी जिसके कारण आप दोनो के बीच दूरियाँ बढ़ेगी परन्तु आप अपने रिश्ते को बचाने का पूरा प्रयास करेंगे। इस वर्ष आपको यह सलाह दी जाती है। कि यदि आप किसी को पहले से पसंद करते है और उन्ही से विवाह करने की सोच रहे है तो आपको अपने दिल की बात अपने घरवालों से कह देना चाहिए। जिसको आप पसंद करते है उनके सामने अपने दिल की बात रखेते है तो प्रेम विवाह भी जातक के हो सकते है। उसके बाद वर्ष के मध्य महीने मे आपके शादीशुदा जीवन में कुछ उलझनें आ सकती है। जिसके कारण आपका रिश्ता टूटकर बिखर सकता है परन्तु आपको अपने रिश्ते को बचाकर रखना चाहिए। इस बात का ध्यान रखना होगा यदि आपने अपना रिश्ता अपनी समझ से नवम्बर के महीने तक बचाकर रखा है तो दिसम्बर के महीने में आपका शादीशुदा जीवन बहुत अच्छा जायेगा।

मीन राशि वाले जातकों के आर्थिक क्षेत्रो की बात करें तो इस वर्ष मीन राशि के जातकों को अपने आर्थिक स्थिति में उतार-चढ़ाव लगा रहेगा। वर्ष का शुरुआती समय आपका अच्छा रहेगा और संतुलन अच्छा बना रहेगा। इस समय आप जितना धन कमायेंगे उसका कुछ अंश बचत भी करेंगे परन्तु कुछ स्थितियों मे आपके खर्चों मे धीरे-धीरे बदलाव की स्थिति उत्पन्न होगी जिसके कारण आपके खर्चें अधिक बढ़ने लगेंगे। जिसके कारण आप अपने खर्चो पर नियंत्रण करने में असफल रहेंगे। इस खर्च को नियंत्रण में कर पाना इसलिए बहुत मुश्किल हो जायेगा क्योंकि यह वर्ष आपका लगभग पूरे वर्ष ही रहेगा। वित्तीय मामलों को लेकर आपको अपने परिवार में सामंजस्य स्थापित करने की कोशिश करनी पड़ेगी साथ ही अपने खर्चों को भी आपको कंट्रोल करना पड़ेगा। जिसके कारण खर्च को लेकर आपकी सभी समस्याएँ दूर हो जायेंगी।

 

ऽ मीन राशि वाले जातकों की कुण्डली में आये हुए बुरे प्रभावों से बचने के लिए बृहस्पतिवार के दिन बीज मंत्रो का जाप करना चाहिए।
ऽ बृहस्पतिवार के दिन व्रत रखें साथ ही इस दिन पीले चावल का कुछ मीठा भोग बनाकर भगवान जी को अर्पित करें
ऽ यदि आपके जीवन में आर्थिक रुप से कोई न कोई समस्याएं उत्पन्न हो रही है और आप किसी गम्भीर समस्या से पीड़ित है तो बृहस्पतिवार के दिन 11 बार विष्णु सहस्त्रनाम स्त्रोत का पाठ करें।
ऽ और यदि आप किसी कर्ज में डूबे हुए है तो इस वर्ष विद्यार्थियों ब्राह्मणों और गरीबों को भोजन कराना लाभदायक रहेगा।

सामान्यतः आप सभी को कुण्डली का नवम भाव पता होगा जिसे भाग्य भाव कहा जाता है। इसे अंग्रजी मे डी 9 कुण्डली भी कहा जाता है। भाग्य भाव का भी भाग्य देखा जाता है। जिसके लिए नवमांश कुण्डली की आवश्यकता पड़ती है। बिना नवमांश का अध्ययन किए बिना भविष्यकथन में भूल-चूक की सम्भावना रहती है। इसके अलावा ग्रह का बलाबल एवं उसके फलित होने की सम्भावनाएं भी नवमांश से ही ज्ञात किया जाता है। यदि कोई ग्रह लग्न कुण्डली मे मजबूत हो परन्तु नवमांश कुण्डली में कमजोर हो तो उस ग्रह द्वारा दिये जाने वाला लाभ की सम्भावना बहुत कम बनती है। ठीक इसी प्रकार लग्न कुण्डली में कोई ग्रह कमजोर दिख रहा हो और नवमांश में बली हो रहा हो तो भविष्य में उस ग्रह से आपको अच्छे लाभ प्राप्त होंगे।

यह नवम भाव के साथ जन्म कुण्डली के सप्तम भाव को भी बताता है। कुछ ज्योतिषों के अनुसार यह माना जाता है कि जिस प्रकार कुण्डली का लग्न आपके शरीर को दर्शाता है उसी प्रकार नवमांश आपकी आत्मा के बारे में जानकारी देता है। आपके शत्रुओं के बारे में भी इस वर्ग कुण्डली से ज्ञात किया जाता है। इसके साथ ही जीवन में होने वाली अशुभ घटनाओ के बार में भी बताती है। व्यवसायिक जीवन में आपको किस तरह के लाभ मिलेंगे तथा आपकी दैनिक आय कैसी रहेगी इसकी भी जानकारी प्राप्त होगी। नवमांश कुण्डली से आपका दाम्पत्य जीवन कैसा होगा और उसमें आपको क्या-क्या परेशानियां आ सकती है। इसका भी पता चलता है। इसलिए लग्न कुण्डली के साथ-साथ नवमांश कुण्डली भी देखा जाता है।
वर्गोत्तम कुण्डलीः-
जब कोई ग्रह लग्न कुण्डली और नवमांश में एक ही राशि में विराजमान है तो उसे वर्गोत्तम माना जाता है और जब ग्रह वर्गोत्तम होता है तो निम्न परिणाम देता है।
सूर्य वर्गोत्तमः- जब सूर्य ग्रह वर्गोत्तम होता है तो जातक को मान पद प्रतिष्ठा की प्राप्ति होती है।
चन्द्रमा वर्गोत्तमः- चन्द्र ग्रह के वर्गोत्तम होने पर जातक शांत स्वभाव का होता है तथा उसकी स्मरण शक्ति काफी अच्छी होती है।
मंगल वर्गोत्तमः- मंगल के वर्गोत्तम होने पर जातक मे उत्साह की अधिकता रहती है तथा जातक ऊर्जावान होता है और नेतृत्व की क्षमता भी अच्छी होती है।
बुध वर्गोत्तमः- बुध वर्गोत्तम हो तो जातक बुद्धिमान होता है तथा तर्क शक्ति भी अच्छी होती है।
बृहस्पति वर्गोत्तमःः- गुरु के वर्गोत्तम होने से जातक ज्ञानवान होता है तथा समाज में मान प्राप्त करता है।
शुक्र वर्गोत्तमः- जब शुक्र वर्गोत्तम हो तो जातक सुन्दर सौन्दर्य एवं कलाप्रेमी होता है।
शनि वर्गोत्तमः- शनि ग्रह वर्गोत्तम होने पर जातक न्यायप्रिय एवं लापरवाह होता है।

 

 

कई बार जातकों की जन्मकुण्डली में प्रेम विवाह का योग रहता है परन्तु जातकों के प्रेम विवाह मे रुकावट आती है। ऐसी परिस्थिति मे नवमांश कुण्डली को अवश्य देखना चाहिए। नवमांश कुण्डली मे यदि सप्तमेश और नवमेश की युति बन रहा है तो प्रेम विवाह की सम्भावना प्रबल हो जाती है। इसके साथ ही लग्न में शुक्र यदि अच्छी स्थिति मे न हो परन्तु नवमांश कुण्डली में यह उच्च का हो तो प्रेम विवाह का योग बनता है। इसके अलावा कुछ और योग भी है जिसमें लग्न कुण्डली में विवाह की अनुकूलता न होने के बावजूद भी नवमांश कुण्डली में ग्रहों के अच्छे संयोजन के कारण प्रेम विवाह का योग बनता है

 

 

 

 

लग्न कुण्डली मे आपके शिक्षा और करियर के भाव के स्वामी की स्थिति कैसी भी हो लेकिन नवमांश में यदि शुभ हो तो शिक्षा और करियर में भी शुभता बनी रहेगी।
नवमांश तीन प्रकार के होते है जो इस प्रकार से हैः-

 

1. देव नवमांश और इसकी गणनाः- ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार एक, चार और सात नवमांश को देव नवमांश कहा जाता है। देव नवमांश 3 डिग्री 20 मिनट, 10 डिग्री से लेकर 13 डिग्री 20 मिनट, 20 डिग्री से 23 डिग्री तक माना जाता है। इस नवमांश को शुभ माना जाता है। इस नवमांश के जातकों को अच्छा जीवनसाथी मिलता है तथा वैवाहिक जीवन भी अच्छा होता है। ऐसे जातकों सात्विक गुण पाए जाते है। इसके अलावा यह धार्मिक एवं न्यायप्रिय होती है। तीनों नवमांशो मे देव नवमांश सबसे शुभ माना जाता है।
2. नर नवमांश और इसकी गणना- शास्त्रों के अनुसार द्वितीय, पंचम और अष्टम नवमांश को नर नवमांश कहा जाता है। इस नवमांश के जातकों मे अधिक ऊर्जा होती है तथा यह दृढ़ संकल्पी भी होते है। जिसके कारण यह हर लक्ष्य को पाने की क्षमता रखते है। नर नवमांश के जातक अत्यधिक महत्वाकांक्षी होते है तथा सहनशील भी होते है। समाज में मान-सम्मान प्राप्त होता है तथा समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने का प्रयास भी करते है। नर नवमांश 3 डिग्री 20 मिनट से 6 डिग्री 40 मिनट 13 डिग्री 20 मिनट से 16 डिग्री 40 मिनट और 23 डिग्री 20 मिनट से 26 डिग्री 20 मिनट तक माना जाता है।
3. राक्षस नवमांश कुण्डली का महत्वः- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तृतीय, षष्ठम और नवम नवमांश को राक्षस नवमांश कहा जाता है। राक्षस नवमांश 6 डिग्री 40 मिनट से 10 डिग्री, 16 डिग्री 40 मिनट से 20 डिग्री और 26 डिग्री 40 मिनट से 30 डिग्री का माना गया है। राक्षस नवमांश को तमोगुण से युक्त माना जाता है। इस नवमांश के जातक बहुत स्वार्थी होते है। अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए गलत तरीकों का इस्तेमाल करने से पीछे नही हटते है।