01 जुलाई को ग्रहों के सेनापति मंगल करेंगे सिंह राशि में प्रवेश

01 जुलाई को ग्रहों के सेनापति मंगल करेंगे सिंह राशि में प्रवेश जानिए इस गोचर के प्रभाव से किन राशियों वालों को मिलेगा भाग्य का साथ

मंगल ग्रह 01 जुलाई 2023 को प्रातः 01 बजकर 52 मिनट पर सिंह राशि में गोचर करेंगे और 18 अगस्त 2023 तक वहीं विराजमान रहेंगे। मंगल के सिंह राशि में प्रवेश करने से नीचभंग योग, मत्स्य योग और विष्णु योग का भी शुभ संयोग बन रहा है। इन तीनों योग के निर्माण से कई राशि के जातकों को लाभ प्राप्ति होगी। जानें कौन सी हैं वो राशियां जिन्हें मंगल के गोचर से प्राप्त होगा शुभ परिणाम।

मिथुन राशि

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मिथुन राशि के जातकों के लिए मंगल एकादश और छठें भाव के स्वामी होते हैं तथा 01 जुलाई को मंगल तृतीय भाव में गोचर करेंगे जिसको साहस और पराक्रम का भाव कहा जाता है। इस गोचर के दौरान मंगल ग्रह की चौथी दृष्टि मिथुन राशि के जातकों के छठे भाव पर, सप्तम दृष्टि इनके नवम भाव पर और अष्टम दृष्टि इनके दशम भाव पर होगी जिसके फलस्वरुप मंगल के इस गोचर से मिथुन राशि के जातकों के साहस और पराक्रम में वृद्धि होगी। सम्पत्ति से सम्बन्धित कार्य बनेंगे। शत्रु आपके सामने प्रभावहीन रहेंगे। सरकारी नौकरी कर रहे जातकों को अपने वरिष्ठों का सहयोग मिलेगा। कार्य-व्यवसाय में आपका मन लगेगा साथ ही इस गोचर के प्रभाव से आपका पदोन्नति भी हो सकता है।

धनु राशि

धनु राशि के जातकों के लिए मंगल, पंचम और द्वादश भाव के स्वामी होते हैं और जुलाई माह में मंगल आपके भाग्य भाव में गोचर कर रहा है। इस भाव में उपस्थित मंगल की चतुर्थ दृष्टि आपके द्वादश भाव पर सप्तम दृष्टि आपके तृतीय भाव पर तथा अष्टम दृष्टि आपके चतुर्थ भाव पर पड़ रही है। इस युति के कारण आपके लिए धार्मिक यात्राओं का योग बनेगा। गुरुजनों को सम्मान मिलेगा। यह गोचर विदेश से जुड़े जातकों के लिए बहुत फलदायी रहने वाला है, इस समय इन्हें अच्छा मुनाफा होने की संभावना है। आयात-निर्यात कर रहें व्यापारियों को भी लाभ मिलेगा। यदि आप उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाना चाहते हैं तो ये समय आपके लिए उचित है। पैतृक सम्पत्ति से जुड़ा विवाद सुलझ सकता है। वाहन या भवन खरीद सकते हैं या फिर आपके घर में किसी शुभ कार्य का आयोजन भी हो सकता है।

READ ALSO   करवा चौथ विशेष उपाय, शुभ मुहूर्त पूजन सामग्री
मीन राशि

मीन राशि के जातकों के लिए मंगल द्वितीय और भाग्य भाव के स्वामी होते हैं। 01 जुलाई को मंगल का गोचर षष्ठम भाव अर्थात शत्रु भाव में होगा। पाप ग्रह मंगल का गोचर षष्ठम भाव में शुभ परिणाम देता है। मंगल के इस गोचर से आपको मनचाहा पदोन्नति प्राप्त हो सकता है। शत्रु आपके सामने असमर्थ रहेंगे। विदेश जाने की संभावना बन सकती है। कुछ यात्राओं के योग बनेंगे जिसका फायदा आपको आगे चलकर प्राप्त होगा। मंगल की दृष्टि आपके लग्न पर भी पड़ रहा है जिसके परिणाम स्वरुप आत्मविश्वास और साहस में वृद्धि होगी तथा समाज में भी आपको मान-सम्मान मिलेगा।