जुलाई माह में 05 बड़े ग्रहों का गोचर, जानिए किन राशि वालों के लिए रहेगा ये महीना अनुकूल

ग्रह नक्षत्रों के स्थिति के अनुसार जुलाई माह खास है क्योंकि जुलाई में पाँच बड़े ग्रहों का राशि परिवर्तन होने जा रहा है। वैसे तो ग्रहों के गोचर का प्रभाव सभी 12 राशियों पर पड़ेगा लेकिन कुछ ऐसी विशेष राशियाँ है जिन्हें इस अवसर का सम्पूर्ण लाभ मिलेगा।

जानिए कब होगा किस ग्रह का गोचर और किस राशि वालों को मिलेगा इस अवसर का लाभ
मंगल ग्रह का सिंह राशि में प्रवेश

मंगल ग्रह का गोचर 1 जुलाई 2023 को प्रातः 01 बजकर 52 मिनट से होने वाला है। ज्योतिष शास्त्र में ग्रहों का योद्धा मंगल पुरुष स्वभाव वाला एक गतिशील और आदेश देने वाला ग्रह माना गया है। मंगल ग्रह को रक्त और साहस का कारक भी माना जाता है इसलिए मंगल के इस राशि परिवर्तन से कुछ राशि के जातकों के साहस और आत्म अभिव्यक्ति में वृद्धि होगी। इन राशियों के नाम क्रमशः मिथुन, कर्क, सिंह, तुला, वृश्चिक, धनु तथा कुंभ है।

शुक्र ग्रह का सिंह राशि में गोचर

शुक्र ग्रह 07 जुलाई 2023 को प्रातः 03 बजकर 59 मिनट पर सूर्य के सिंह राशि में प्रवेश करेंगे। शुक्र को वैभव, धन, विलासिता, भौतिक सुख और ऐश्वर्य का कारक माना जाता है। ऐसे में शुक्र के गोचर से कुछ राशि के सुख-सुविधाओं में वृद्धि होगी। शुक्र के गोचर का विशेष लाभ वृषभ, मिथुन, कर्क, सिंह, तुला, मकर और कुंभ राशि के जातकों को मिलेगी।

बुध ग्रह का कर्क राशि में गोचर

बुध, बुद्धि, तर्क और संचार कौशल का ग्रह माना जाता है। ये 08 जुलाई 2023 को प्रातः 12 बजकर 05 मिनट पर कर्क राशि में गोचर करेगा। बुध ग्रह भावनात्मक बुद्धिमत्ता में वृद्धि कराता है तथा घर की समस्याओं के तरफ भी ध्यान आकर्षित करता है। इस गोचर का प्रभाव सभी 12 राशियों पर पड़ेगी लेकिन वृषभ, कन्या, तुला और मीन राशि के जातकों के लिए यह गोचर बेहतरीन परिणाम देने वाला साबित होगा।

READ ALSO   नवरात्रि के सातवें दिन करें ये खास उपाय 2023
सूर्य ग्रह का कर्क राशि मेें प्रवेश

सूर्य ग्रह का कर्क राशि में गोचर प्रातः 04 बजकर 59 मिनट पर होगा। वैदिक ज्योतिष में बताया गया है कि सूर्य का गोचर परिवार, घर और भावनात्मक भलाई पर प्रकाश डालता है। सूर्य को आत्मा और जगत का कारक माना गया है। सूर्य की कृपा से जातक को नौकरी मिलती है और सरकारी क्षेत्रों में कार्य करने का अवसर भी प्राप्त होता है। जुलाई माह में सूर्य के गोचर का पूरा लाभ मेष, वृषभ और तुला राशि के जातकों को मिलेगा। इस गोचर के दौरान इन राशि के जातकों को करियर से सम्बन्धित नये अवसर प्राप्त होंगे।

बुध का सिंह राशि में गोचर

बुध ग्रह का सिंह राशि में गोचर 25 जुलाई 2023 को प्रातः 04 बजकर 26 मिनट पर होगा। बुध के सिंह राशि में प्रवेश करने से मिथुन, तुला और धनु राशि के जातकों को अत्यधिक लाभ मिलेगा। उनके आय में वृद्धि होगी, नई नौकरी का अवसर मिल सकता है तथा इन राशि के शादीशुदा जातकों का वैवाहिक जीवन भी खुशहाल रहेगा।