ज्योतिष द्वारा जानें आपके आपकी कुण्डली में सरकारी नौकरी के योग

बात करें यदि हम सरकारी नौकरी की तो आजकल के समय में सरकारी नौकरी पाने की चाहत अधिकतर युवाओं में देखने को मिलती है परन्तु क्या इन कई लाख युवाओं में सभी को मनचाही सरकारी नौकरी मिल पाती है (नहीं) आपने कभी इस बात को जानने की कोशिश की है कि ऐसा क्यों होता है। दरअसल हम इससे शुरू से ही अनजान रहते हैं कि हमें अपने भविष्य में कौन सी नौकरी मिलेगी सरकारी प्राइवेट या फिर व्यापार इन सब का कारण हमारी जन्म कुण्डली में स्थित किसी न किसी योगों के द्वारा भी होता है।

इन्हीं योगों के द्वारा यदि आपकी कुण्डली में सरकारी, और प्राइवेट नौकरी या फिर व्यवसाय करने के योग बने होंगे तो आपको अवश्य ही वह नौकरी प्राप्त होगी। परन्तु यदि इस तरह के योग आपकी कुण्डली में नही बने होंगे तो आप चाह कर भी अपने भविष्य में किसी भी नौकरी को प्राप्त नहीं कर सकते है। तो इन सभी नौकरी के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आइए हम ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी से समझते हैं।

कुण्डली में सरकारी नौकरी प्राप्त होने के योग

वर्तमान समय में सरकारी नौकरी पाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो गया है परन्तु सरकारी नौकरी पाने के इस दौड़ में हरेक व्यक्ति जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए प्रयास करना बहुत जरूरी होता है परन्तु इस किये गये प्रयास के साथ हमारा भाग्य भी हमारे साथ हो तो ऐसी स्थिति में नौकरी पाने की राह हमारे लिए बहुत ही ज्यादा आसान हो जाती है।

READ ALSO   घर में किसी भी दिशा में है वास्तु दोष तो इन मंत्रों का करें जाप, दूर हो जाएंगी बाधा

हमारी जन्मकुण्डली में स्थित सभी भावों को देखते हुए बात करें तो हमारी कुण्डली में नौकरी का कारक ग्रह शनि होता है परन्तु नौकरी प्राप्त करने में अन्य पाप ग्रहों की भी भूमिका बहुत ज्यादा होती है। इसके लिए कुण्डली का षष्ठम् और एकादश भाव नौकरी से सम्बन्धित होते हैं और इनके स्वामी ग्रह भी सरकारी नौकरी प्राप्त करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं। हमारी कुण्डली में स्थित अग्नि और पृथ्वी राशियाँ भी कहीं न कहीं नौकरी पाने में खूब सहायता करती हैं।

किन योगों के बनने से मिलती है सरकारी नौकरी

☸ यदि किसी जातक की कुण्डली में स्थित सूर्य और चन्द्रमा दोनो में से कोई एक अत्यधिक मजबूत और शक्तिशाली हो तो ऐसे में सरकारी नौकरी के योग बनते है
☸ यदि किसी जातक की जन्मकुण्डली में इन सभी पंच महापुरुष योगों में से कोई एक या ज्यादा योग हो तो ऐसी स्थिति में जातक की कुण्डली में सरकारी नौकरी के पूर्ण योग बनते हैं।
☸ यदि किसी जातक की कुण्डली में शनि ग्रह अपनी मजबूत स्थिति में हो साथ ही शनि की साढ़े साती या शनि की ढै़य्या चल रही हो तो ऐसी स्थिति में जातक की कुण्डली में सरकारी नौकरी के योग बनते हैं।
☸ यदि किसी जातक की हथेली में सूर्य रेखा दोहरी हो तो ऐसी स्थिति में भी जातक को सरकारी नौकरी मिलने की संभावना ज्यादा होती है।
☸ यदि किसी जातक की हथेली में बृहस्पति पर्वत पर क्रास के चिन्ह बने हो तो ऐसी स्थिति में जातक की कुण्डली में सरकारी नौकरी के योग बनते हैं।

READ ALSO   महाशिवरात्रि से पहले एक साथ आ रहे हैं शुक्र, शनि और सूर्य,
किन योगों के द्वारा सरकारी नौकरी मिलने में आती है बाधा

☸ यदि किसी जातक की जन्मकुण्डली में बृहस्पति ग्रह काफी ज्यादा मजबूत स्थिति में हो तो ऐसी स्थिति में सरकारी नौकरी मिलने में बाधा आती है।
☸ यदि किसी जातक की जन्मकुण्डली में ग्रहण योग या गुरु चांडाल योग बन रहे हो तो ऐसी स्थिति में सरकारी नौकरी मिलने में बहुत बाधा आती है।
☸ यदि किसी जातक की जन्मकुण्डली में शनि ग्रह की उपस्थिति धन स्थान में हो बहुत बाधा आती है या किसी प्रकार से धन का सम्बन्ध शनि से हो तो ऐसी स्थिति में जातक को सरकारी नौकरी मिलने में बहुत सारी बाधाएं उत्पन्न होती है।
☸ यदि किसी जातक के हाथ की हथेलियों का रंग कालापन लिये हुए हो हथेली के बीच में कहीं तिल होतो ऐसी स्थिति में भी सरकारी नौकरी मिलने में बाधा उत्पन्न होती है।
☸ यदि किसी जातक की हथेली में सूर्य का घेरा हो तथा हथेेली पर स्थित भाग्य रेखा टूटी हुई हो तो ऐसी स्थिति में भी सरकारी नौकरी मिलने में बाधा उत्पन्न होती है।

सरकारी नौकरी प्राप्त करने के उपाय

☸ सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए मेहनत करने के साथ-साथ इन उपायों को भी आजमा लेना अति आवश्यक होता है।
☸ प्रतिदिन अपने माता-पिता तथा अपने बड़ों का चरण स्पर्श अवश्य करें। सुबह जगकर स्नानादि से निवृत होकर उगते हुए सूर्य देव को जल अवश्य अर्पित करें।
☸ प्रातः पूजा करते समय और शाम की पूजा करते समय प्रतिदिन 108 बार गायत्री मंत्रों का जाप अवश्य करें।
☸ किसी योग्य ज्योतिषी की सलाह लेकर ही अपने हाथ में माणिक्य और नीलम रत्न धारण करें।
☸ अपने प्रतिदिन की दिनचर्या में हल्के लाल रंग की किसी भी चीजों का ज्यादा प्रयोग अवश्य करें।

READ ALSO   कुण्डली में वलक्की योग