ज्योतिष द्वारा जानें व्यवसाय के लिए शुभ नाम

प्राचीन समय से लेकर आजकल के आधुनिक युग में ज्यादातर लोग अपने बच्चों के नामकरण, विवाह के लिए जन्मपत्री का मिलान, गोद भराई, गृह प्रवेश इत्यादि के लिए शुभ मुहूर्त और शुभ नाम की गणना योग्य ज्योतिष द्वारा करवाते हैं परन्तु अपने जीवन के एक सबसे महत्वपूर्ण कार्य यानि व्यवसाय जिससे की हमारे जीवन की रोजी रोटी चलती हैं। उसके लिए ही हम किसी प्रकार के शुभ मुहूर्त या शुभ नाम की गणना नही करवाते जबकि अपनी कंपनी, दुकान, ब्रांड, व्यापार, कारोबार इत्यादि के सही नाम और संस्था के साथ काम करने वाले सभी लोगों के साथ गहरा सम्बन्ध होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यदि हम अपने व्यापार क्षेत्र में तरक्की प्राप्त नहीं कर सकते हैं तो उस कंपनी में काम करने वाले लोग भी उन्नति नही कर सकते हैं।

ज्योतिष द्वारा व्यवसायिक विचार

आपको बता दें एक व्यक्ति और उसके भविष्य के लिए कारखाना, उद्योग, फर्म, संस्था और स्टार्टअप का नाम ही उसकी पहचान होती है। आपने एक चीज तो बहुत बार देखी होगी की वास्तु और ज्योतिषी के बिना किसी सलाह और जानकारी के किसी भी लोकेशन में व्यापार आरम्भ होने के बाद कुछ दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ ही नहीं होती है और ऐसा होने के पीछे केवल एक नहीं, कई कारण होते हैं। अतः दुकान, कंपनी, प्राइवेट फर्म और पार्टनरशिप फर्म इन सभी के शुभ नामकरण की पद्धति ज्योतिष के अनुसार अलग-अलग होती है इसलिए कभी भी नया व्यापार आरंभ करने और उनका नामकरण करने से पहले योग्य ज्योतिषी की सलाह और वास्तु के अनुसार ही व्यापार आरम्भ कर उसका सही नाम रखना चाहिए जिससे आने वाले भविष्य में हमें उससे खूब लाभ प्राप्त हो सके।

ज्योतिष द्वारा व्यवसायिक नाम चुनने के लाभ

जब कभी भी हमें अपना नया व्यापार आरम्भ करना हो तो उससे पहले ज्योतिष के द्वारा व्यवसाय से प्राप्त होने वाले लाभ को अवश्य जान लेना चाहिए तो आइए इनसे मिलने वाले व्यवसायिक नाम को समझते हैं-
💥 यदि आप अपना व्यापार आरम्भ करने और उस व्यापार व्यवसाय का शुभ नाम रखने से पहले ज्योतिष के अनुसार भाग्यशाली नाम रखते हैं तो इससे आपको व्यवसाय क्षेत्र में सफल होने की संभावना अत्यधिक बढ़ जाती है।
💥  यदि आप अपना व्यापार अपनी जन्म कुण्डली के अनुसार आरम्भ करना चाहते हैं तो ऐसा करने से आपको अपने व्यापार क्षेत्र में तुरन्त सफलता मिलती है।
💥  यदि आप अपने व्यापार का शुभ नाम अपने जन्मतिथि के अनुसार चुनते हैं तो आप अपने व्यापार क्षेत्र में किसी भी प्रकार की गलतियाँ करने से बेफिक्र रहते हैं।
💥 यदि आपने अपने व्यापार का शुभ नाम ज्योतिषी की सलाह के अनुसार रखा है तो ऐसा करने से आपके व्यवसाय में भागीदारों को बहुत ही बुद्धिमानी से चुनने की शत-प्रतिशत गारंटी देता है।
💥 यदि आपने अपनी जन्म तिथि के अनुसार अपने व्यापार के लिए शुभ नाम चुन रखा है, तो ऐसे में शुभ नाम आपकी खराब दशाओं या अवधियों में आने के बावजूद भी आपको आपके व्यापार क्षेत्र में लाभ देने की गारंटी देता है।
💥  आपको अपनी जन्मतिथि के अनुसार चुने गये शुभ और लकी नाम आपके व्यवसाय को जल्द ही खोलने और तरक्की करने में सफलता प्राप्त कराता है।
💥 यदि किसी योग्य ज्योतिषी की सलाह से बाद में अपने व्यापार के लिए कोई शुभ नाम खोजकर रखा हुआ है तो यह चुना गया शुभ नाम आपके पुराने व्यवसायों को भी लाभ प्राप्ति कराता है।
इन सभी बिन्दुओं को समझने के बाद आप यह भली-भाँति समझ गये होंगे कि ज्योतिष के अनुसार भाग्यशाली व्यवसाय का नाम चुनना जातक के भविष्य और सफलता के बीच का सबसे महत्वपूर्ण अन्तर हो सकता है।

READ ALSO   ALL ABOUT MOON : FACTORS, SIGNS AND REMEDIES

दुकान, व्यापार, फर्म, कंपनी, स्टार्टअप इत्यादि के लिए राशियों के अनुसार भाग्यशाली नाम

किसी भी जातक के लिए उसका फर्म, उसकी कंपनी या फिर उसका व्यापार एकदम माँ जैसी होती है अतः जिस तरह से हम सबकी माँ हम सबका पालन पोषण करके हमारी हर समय रक्षा करती है, ठीक उसी प्रकार से फर्म, कंपनी, व्यापार या दुकान भी हम सभी का पालन -पोषण करती है। इस मात्र एक व्यवसाय से ही हम सभी लोगों का भाग्य जुड़ा रहता है इसलिए अच्छी तरह से सोच समझकर तथा किसी योग्य ज्योतिषी द्वारा सुझाया गया नाम ही अपना व्यवसायिक नाम रखना चाहिए जिससे आपका नाम और आपका भाग्य बुलंदियों तक पहुँच सके और आप अपना जीवन खुशी -खुशी व्यतीत कर सके ।
मेष राशि:- मेष राशि वाले जातकों का उनके व्यवसाय के लिए ज्योतिषीय सलाह द्वारा शुभ नामों की बात करें तो, इन्हें अपने व्यवसाय के लिए शुभ नामों में म, ध, अ और ह अक्षर से नाम रखना सबसे ज्यादा भाग्यशाली माना जाता है।.
वृषभ राशि:-वृषभ राशि वाले जातकों को अपने व्यवसाय के लिए शुभ नाम रखने के लिए योग्य ज्योतिषी की सलाह से प, ज, और व अक्षर से नाम रखना उनके व्यवसाय के लिए सबसे ज्यादा भाग्यवर्धक होता है।
मिथुन राशि:- मिथुन राशि वाले जातकों को अपना व्यवसायिक शुभ नाम रखने के लिए योग्य ज्योतिषी की सलाह से क, र और झ अक्षर से अपने व्यवसाय का शुभ नाम रखना सबसे ज्यादा भाग्यशाली माना जाता है।
कर्क राशि:- कर्क राशि वाले जातकों को अपने व्यवसाय का शुभ नाम रखने के लिए योग्य ज्योतिषी की सलाह से ह, न, ज और द अक्षर से अपने व्यवसाय का शुभ नाम रखना सबसे ज्यादा भाग्यशाली माना जाता है।
सिंह राशि:- सिंह राशि वाले जातकों को अपने आरम्भ कर रहे व्यवसाय का शुभ नाम रखने के लिए योग्य ज्योतिषी की सलाह से म, ध और अ अक्षर से अपने व्यवसाय का शुभ नाम रखना सबसे ज्यादा भाग्यशाली माना जाता है।
कन्या राशि:- कन्या राशि वाले जातकों को अपने आरम्भ कर रहें व्यवसाय का शुभ नाम रखने के लिए योग्य ज्योतिषी की सलाह से प, ज, द और व अक्षर से अपने व्यवसाय का शुभ नाम रखना सबसे ज्यादा भाग्यशाली माना जाता है।
तुला राशि:- तुला राशि वाले जातकों को अपने आरम्भ कर रहे व्यवसाय का शुभ नाम रखने के लिए किसी योग्य ज्योतिषी की सलाह से र, स और क अक्षर से अपने व्यवसाय का शुभ नाम रखना अत्यधिक भाग्यशाली माना जाता है।
वृश्चिक राशि:- वृश्चिक राशि वाले जातकों को अपने आरम्भ कर रहे व्यवसाय का शुभ नाम रखने के लिए योग्य ज्योतिषी की सलाह से द, ह और न अक्षर से अपने व्यवसाय का नाम रखना अत्यधिक भाग्यशाली माना जाता है।
धनु राशि; – धनु राशि वाले जातकों को अपने आरम्भ कर रहे व्यवसाय का शुभ नाम रखने के लिए योग्य ज्योतिषी की सलाह से अ, म और क अक्षर से अपने व्यवसाय का नाम रखना अत्यधिक भाग्यशाली माना जाता है।
मकर राशि:- मकर राशि वाले जातकों को अपने आरम्भ कर रहे व्यापार का शुभ नाम रखने के लिए किसी योग्य ज्योतिषी की सलाह से प, व और र अक्षर से अपने व्यवसाय का नाम रखना परम् शुभ और फलदायी माना जाता है।
कुंभ राशि:- कुंभ राशि वाले जातकों को अपने आरम्भ करने वाले व्यापार का शुभ नाम रखने के लिए किसी योग्य ज्योतिषी की सलाह से र, म और क अक्षर से अपने व्यवसाय का नाम रखना अत्यधिक शुभ माना जाता है।
मीन राशि:- मीन राशि वाले जातकों को अपने आरम्भ कर रहे व्यापार का शुभ नाम रखने के लिए किसी योग्य ज्योतिषी की सलाह से ह, न और प अक्षर से अपने व्यवसाय का शुभ नाम रखना परम शुभ और फलदायी माना जाता है।

READ ALSO   ASHADHI  EKADASHI

व्यवसायिक नाम चयन करने में ज्योतिष की भूमिका

अपने किसी भी प्रकार के व्यवसाय चाहे वह छोटे हो या बड़े ,उन सभी व्यवसायिक नामों को चयन करने में ज्योतिष की एक बहुत ही अहम भूमिका होती है यदि आप अपना व्यापार आरम्भ करने से पहले ज्योतिष गणना करवा लेते हैं और उसके पश्चात अपने व्यापार का नाम रखतें है तो ऐसा करने से आप कुछ समय में ही अपने व्यवसाय को एक नये सफलता के शिखर पर ले जा सकते हैं। ज्योतिष के अनुसार एक शुभ व्यवसायिक नाम का चयन एक अनुभवी और ज्ञानी ज्योतिष ही कर सकता है। ऐसा क्यों होता है यह नीचे दिये गये बिन्दुओं के द्वारा बताया गया है।
💥 किसी जातक को उसका व्यवसाय शुरू करने के लिए ज्योतिष के सलाह से कंपनी के लिए शुभ नाम का सुझाव आपकी जन्मकुण्डली के अनुसार आपकी ताकत और आपकी कमजोरियों से भी जुड़ा होता है।
💥 आपकी जन्मकुण्डली में जन्मतिथि के अनुसार व्यवसाय का नाम इस बात पर भी पूरी तरह से निर्भर करता है की आपकी रुचि कौन सा व्यवसाय करने में है या फिर आपको कौन सा व्यवसाय सबसे ज्यादा अच्छा लगता है।
💥 इसके अलावा व्यवसाय आरम्भ करने का सुझाव एक योग्य ज्योतिष द्वारा दशा और गोचर को ध्यान में रख कर भी किया जाता है।
💥 व्यवसाय आरम्भ करने के लिए एक योग्य ज्योतिष द्वारा व्यवसाय का शुभ नाम निर्धारित करने के लिए डी- 10 चार्ट पर भी विश्लेषण करना अति आवश्यक होता है इसके बिना व्यवसाय के लिए कोई शुभ नाम निर्धारित नही कर सकते हैं।
💥 किसी जातक की जन्मकुण्डली के माध्यम से हमें अपने व्यवसाय का शुभ नाम पता करने के लिए इस पत्रिका के स्वामित्व पर भी निर्भर रहना पड़ता है इसका मतलब आपको अपने व्यवसाय की शुरुआत अकेले करनी चाहिए या फिर किसी के साथ साझेदारी में इस बात का पता भी अपनी कुण्डली के द्वारा ज्योतिषीय विश्लेषण के माध्यम से लगा सकते हैं।
💥 हमारी जन्म कुण्डली में उपस्थित जितने भी भाव होते हैं उन सबको भी व्यवसाय का नाम चयन करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। इसलिए व्यवसाय का नाम चयन करने के लिए जन्म कुण्डली के भावों को ध्यान में रखते हुए भी उचित सावधानी बरतनी चाहिए।

READ ALSO   The Tenth House In Vedic Astrology

 

error: