ज्योतिष में 7 अंक को क्यों शुभ माना गया है?

मुलांक 7 वालें लोग- ज्योतिष की 12 राशियों की तरह अंक ज्योतिष में 1 से 9 तक के मूलांक होते है और इन सभी मूलांको पर किसी न किसी ग्रह का प्रभाव रहता है मूलांक जन्म तारीख का जोड़ होता है अंक शास्त्र में मूलांक 7 या नंबर 7 को बहुत शुभ माना गया है। 7 मूलांक वालें बच्चे बहुत भाग्यशाली होते है जो बच्चे किसी भी महीने की 7, 16, या 25 तारीख को जन्मे है उनका मूलांक 7 होता है ऐसे बच्चों पर धन के देवता कुबेर की विशेष कृपा होती है और अपने जीवन में अपार धन-दौलत और सफलता पाते है।
अकंशास्त्र(numerology) में मूलांक 7 के प्रतिनिधि ग्रह केतु है इसलिए मूलांक 7 के व्यक्तियों पर केतु ग्रह की विशेषताओं का विशेष प्रभाव होता है मूलांक 7 वाले गूढ़ विद्या और साहित्य में बहुत रूचि रखते है।

मूलांक 7 की स्वाभाविक विशेषताएं – मूलांक सात वालें व्यक्ति स्वतंत्र विचार के होते है इनका चित मन अशांत होता है ऐसे लोग एक विचार अथवा स्थान पर पूरी तरह से टिक नहीं पाते है। इनके विचारों में प्रतिक्षण बदलाव संभव है इनके मन में हमेसा कोई न कोई विचार चलते रहता है यहीं नहीं आप नकारात्मक विचारों से किसी न किसी रूप में प्रभावित होते रहते है।
ऐसे व्यक्ति अपनी बात दृढ़तापूर्वक रखते है और किसी से डरते नहीं है इनमें में आत्मविश्वास कूट-कूट कर भरा होता है। मूलांक 7 वालें समाज में प्रतिष्ठित होते है परन्तु कभी कभी साधारण बात को इतना बड़ा बना देते है की उसको संभालना मुश्किल हो जाता है
ऐसे जातक में दूसरों की मन की बात समझने की क्षमता होती है आप शीध्र ही लोगों की अपनी और आकृष्ट कर लेते है मूलांक 7 वाले जातक दिमाग के तेज होते है इनकी स्मरण शक्ति भी सुदृढ़ होती है समस्याओं से न ही घबराते है और न ही डर कर भागते है बल्कि उसका सामना करते है।
पारिवारिक तथा दाम्पत्य जीवन-
मूलांक 7 वालें जातक का वैवाहिक जीवन प्रायः सुखी होता है मूलांक 7 वाले जातक से प्रभावित व्यक्ति का प्रेम संबंध ज्यादा दिन तक टिक नहीं पाता है जातक को दिखावापन पसंद नहीं होता है ऐसे व्यक्ति परिवार और समाज के संबंध में सोचते है इस कारण इनका पारिवारिक संबंध अच्छा होता है। भाई-बहनों के साथ इनका व्यवहार अच्छा रहेगा। भाई-बहनों के साथ मिलकर कोई व्यवसाय भी कर सकते है जातक के मित्र प्रायः स्थायी नहीं होते है सगे संबंधियों से आप रिश्ते को बनाकर रखते है।

मूलांक 7 वालें की आर्थिक स्थिति
यदि मूलांक 7 वालों व्यक्ति की आर्थिक स्थिति के बारे में बात करें तो आप अपने परिश्रम के बल पर धन अर्जित करेंगे। मेहतन के अनुरूप धन की प्राप्ति होगी। आप जितना बनाते है उसी के अनुसार खर्च भी करते है। साथ ही दान पुण्य आदि में अपने धन खर्च कर देते है। आप मोक्ष प्राप्त करने के लिए कुछ भी खर्च करने के लिए तैयार रहते है

मूलांक 7 वालें जातक का स्वास्थ्य-
स्वास्थ्य की दृष्टिकोण से मूलांक 7 वाले शारीरिक रूप से कमजोर होते है मूलांक 7 वाले जातक पेट की बीमारी से हमेशा परेशान रहते है।
तथा मस्तिष्क संबंधी बीमारी जैसे- डिप्रेसन आदि से पीड़ित हो सकते है इसके आलावा रक्तचाप का कम या ज्यादा होना, त्वचा रोग, नजर कमजोर होना आदि रोगों के चपेट में आ सकते है।

मूलांक 7 वालों की शिक्षा –
मूलांक 7 वाले जातक की शिक्षा में रूचि होती है आपके अंदर शिक्षा के प्रति प्रेम है इस कारण आप हमेशा कोई न कोई पढ़ाई करने की तलाश में होते है स्वास्थ्य के कारण आपकी प्राथमिक शिक्षा में कुछ व्यवधान आ सकता है परन्तु माध्यमिक और उच्चतर शिक्षा में ज्यादा दिक्कत नहीं आती है आपको काई न कोई विदेशी भाषा का ज्ञान होना चाहिए। आपकी रूचि कला एवं गुप्त विद्या में भी होती है आप परिक्षा में आपको हमेशा रहस्यम  सफलता ही मिलेगा ऐसा नहीं है असफलता के बाद सफलता मिलना आप के लिए आम बात है आपका झुकाव रहस्यमय एवं गूढ़ विद्याओं की ओर रहता है आपकी बुद्धि अत्यंत तीक्ष्ण होती है इस कारण से आप इंटयूरान के माध्यम से अपने सामने वाले के चेहरों तक पढ़ने में समर्थ होते है।
मूलांक 7 वालों का कार्यक्षेत्र-
यदि आपके कार्य क्षेत्र अथवा व्यवसाय की बात करे तो मूलांक 7 वालें कल्पना शक्ति व अपनी अभिव्यक्ति को कुशलता पूर्वक अभिव्यक्ति करने के कारण लेखक दार्शनिक अध्यात्मिक गुरू तथा कवि के रूप में अधिक सफल होते है इसके अलावा आप सरकारी अधिकारी, ज्योतिषी, डाॅक्टर, अध्यापक, न्यायधीश, सलाहकार तथा गाइड आदि के रूप में भी ये कार्य करने वाले होते है।

मूलांक 7 वाले जातकों की यात्रा-
मूलांक सात के जातकों को यात्रा पर्यटन, सैर-सपाटा करना अच्छा लगता है आप अच्छे वकील या न्यायाधीश हो सकते है। आप की सहनशक्ति अच्छी होती है आपको यात्रा करना अच्छा लगता है इसलिए आपको मार्केटिंग के भी कार्य में खूब सफलता मिलती है।

मूलांक 7 की कमजोरी
अपने मित्र से सलाह नहीं लेना पसंद है अपने से बड़ो की सलाह ना लेना या उनकी बातों पर ध्यान न देना आपकी बड़ी कमजोरी है।
आप बहुत जल्द ही क्रोधित हो जाते है जिस वजह से बनता हुआ काम बिगड़ जाता है किसी कार्य में अपनी भावुकता को हथियार न बनाये। आप बात-बात में झगड़ा करने लगते है। आपको फैसला लेने में परेशानियां होती है।

मुलांक 7 वालों के लिए उत्तम सलाह –
आप को केतु ग्रह की उपासना करनी चाहिए आप को हनुमान जी की पूजा-अर्चना करनी चाहिए। हनुमान जी की पूजा करने से समस्याएं शीघ्र ही समाप्त हो जाती है।
प्रतिदिन आप को नियमित हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। नियमित हनुमान चालीसा का पाठ करने से आर्थिक समृद्धि मान-सम्मान तथा यश की प्राप्ति होती है। ओम गं गणपतये नमः मंत्र का जाप करना चाहिए। इससे आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा।
आप के लिए शुभ दिशा ईशान कोण है आप के लिए शुभ धातु सोना है।

आप के लिए शुभ रंग हल्का पीला व लाल है आप के लिए 7, 16 या 25 तारीखे और रविवार, सोमवार और गुरूवार के दिन शुभ रहते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *