छींक आना कब होता है शुभ और कब होता है अशुभ

वैसे तो हिन्दू धर्म में बहुत सारी मान्यताएं और अंधविश्वास हैं इन्हीं में में एक है छींक, आमतौर पर देखा जाए तो छींक हर किसी को कभी न कभी आ ही जाती है क्योंकि यह एक तरह से हमारे शरीर में स्थित वैज्ञानिक प्रक्रिया का एक ऐसा हिस्सा हैं परन्तु छींक आने को लेकर बहुत सी मान्यताएं जुड़ी हुई होती हैं। आमतौर पर सभी लोगों के द्वारा छींक आने को अशुभ ही माना जाता है। तो छींक आना शुभ है या अशुभ इन सब की विस्तार से जानकारी तो आइए हम हमारे योग्य ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा जानते हैं।

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार छींक आना कब शुभ माना जाता है

शास्त्रों के अनुसार कुछ परिस्थितियां ऐसी होती हैं जिसमें छींक आना काफी ज्यादा शुभ माना जाता है साथ ही जातक को इसकी शुभ स्थिति में धन लाभ मिलने की संभावना भी बनी रहती है। ज्योतिष तथा पौराणिक मान्यताओं के अनुसार छींक आने को बहुत ही शुभ माना जाता हैं।

☸ यदि आप किसी शुभ काम को करने जा रहे हैं और अचानक से आपके सामने गाय या फिर गाय का बछड़ा आकर छींक मार दे तो ऐसी स्थिती आपके लिए बहुत ज्यादा शुभ मानी जाती है। ऐसे में आप जिस शुभ काम के लिए जा रहे होते हैं उसमें आपको पूर्ण रूप से सफलता मिलती है।

☸ यदि कोई व्यक्ति किसी दुर्घटना स्थल या फिर शमशान में खड़ा है और उसे अचानक से छींक आने लगे तो, वैदिक शास्त्रों के अनुसार इस छींक को शुभ माना जाता है।

☸ शास्त्रों के अनुसार यदि बाहर किसी दुकान पर दवा लेते समय आपको छींक आ रही है और दवा हाथ में लेते समय नीचे गिर जाए तो ऐसी आई हुई छींक को शुभ माना जाता है कहा जाता है कि ऐसी स्थिति में छींक आने से जो रोग आपको हुआ है उस रोग का निवारण जल्द ही हो जाता है।

☸ यदि आपके आस-पास कोई कुत्ता हो और वह लगातार एक से अधिक बार छींक रहा हो तो ऐसी स्थिति में कुत्तों का छींकना शुभ माना जाता है। मान्यता के अनुसार, ऐसी स्थिति विपत्ति या किसी समस्या के टल जाने का संकेत देती है।

☸ यदि आप अपने किसी महत्वपूर्ण कार्य को करने बाहर जा रहे हैं और आपको एक से अधिक बार छींक आ जाए तो ऐसी स्थिति या संकेत से आपके ऊपर आई हुई कोई बला अवश्य ही टल जायेगी।

☸ यदि आप बहुत गम्भीर बीमारी से पीड़ित हैं और आपको दवा खाते वक्त छींक आ जाए तो ऐसा माना जाता है कि आपको जो बीमारी हुई है आप उस रोग से जल्द ही छुटकारा पाने वाले हैं और आपको उस बीमारी से जल्द ही मुक्ति मिल जायेगी।

READ ALSO   24 जून 2023 को बनने वाला है भद्र राजयोग इन राशि के जातकों को मिलेगा बुध देव का आशीर्वाद साथ ही चमक जायेगी किस्मत

☸ यदि आप किसी महत्वपूर्ण कार्य को करने के लिए मार्ग पर जा रहे हैं और आपके पीछे से कोई व्यक्ति अचानक से छींक दे तो अवश्य रूप से आपके महत्वपूर्ण कार्य पूरे हो जायेंगे।

☸ यदि आपको रास्ते में जाते वक्त हाथी दिख जाए और आपको हाथी की छींक सुनाई दे दे तो यह स्थिति आपके लिए अत्यधिक शुभ माना जाता है मान्यता के अनुसार ऐसी स्थिति से आपको खुद का विकास करने में बहुत ज्यादा मदद मिलती है।

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार छींक आना कब अशुभ माना जाता है

☸ शास्त्रों के अनुसार कुछ परिस्थितियाँ ऐसी होती है में जिसमें छींक आना बहुत ज्यादा अशुभ माना जाता है। साथ ही आपको इससे मिलने वाले नुकसानों को भी झेलना पड़ सकता है।

☸ यदि आप अपने रसोई में दूध उबाल रहे हैं और दूध उबालते समय ही आपको छींक आ जाए तो ऐसी स्थिति में छींक आना अशुभ माना जाता है। इस तरह से छींक आने के कारण आपका परिवार के किसी सदस्य से झगड़ा भी हो सकता है।

☸ यदि आपके घर में कोई मांगलिक कार्यक्रम हो रहा हो और उस वक्त आपको अचानक से छींक आ जाए तो यह स्थिति आपके लिए अशुभ मानी जाती है इस समय छींक आने से आपके घर के मांगलिक कार्यों में कोई न कोई विघ्न और बाधाएं आती ही रहती हैं।

☸ यदि आपको अपने घर के सदस्यों में से किसी के भी सामने छींक आ जाए तो ऐसे में आपकी उस व्यक्ति से मतभेद हो सकती हैं, इसके अलावा यदि आपको रास्ते में चलते समय छींक आ रही हो तो यह स्थिति आपको किसी प्रकार के कष्ट होने का संकेत देती है।

☸ यदि आप कहीं दूर विदेश कि यात्रा करने जा रहे हैं और यात्रा पर निकलते समय यदि कोई व्यक्ति खड़े होकर छींक दे तो यह स्थिति हमेशा ही अशुम मानी जाती है। इन परिस्थितियों में यदि संभव हो तो उस यात्रा को टाल देना ही सबसे ज्यादा उचित माना जाता है अन्यथा आपके साथ कुछ बुरे होने के योग बन सकते हैं।

☸ यदि आप अपने घर में ध्यानमग्न होकर पूजा कर रहे हैं और उस दौरान आपको छींक आ रही है तो पूजा के समय छींक आना बहुत ही ज्यादा अशुभ माना जाता है। कहा जाता है पूजा के दौरान छींक आने से आपकी कि गई पूजा अधूरी मानी जाती है साथ ही भगवान भी आपसे नाराज हो जाते हैं।

READ ALSO   मार्गशीर्ष अमावस्या 2023
शास्त्रों के अनुसार किसी दिशा में छींक आने से क्या मिलते हैं फल

कुछ परिस्थितियों में दिशाओं के अनुसार छींक आने के भी शुभ और अशुभ फलों को देखा गया है तो आइए शास्त्रों के अनुसार देखते हैं छींक आने के फल

☸ बात करते हैं सबसे पहले हम उत्तर दिशा की तो उत्तर दिशा में खड़े होकर यदि आपको छींक आए और यह छींक की आवाज दूसरे व्यक्ति को सुनाई दे तो वास्तव में यह स्थिति अशुभ मानी जाती है। ऐसे संकेत आपको इस ओर ईशारा करते हैं कि वास्तव में आप किसी बड़ी परेशानी या विवाद में फंस सकते हैं। यदि इस दिशा में आपको कभी छींक आए तो आपको अपने आप पर बहुत अधिक नियंत्रण करना चाहिए और छींक न आए ऐसी कोशिश करनी चाहिए।

☸ बात करें यदि हम दक्षिण दिशा की तो शास्त्रों के अनुसार इस दिशा को बहुत ही शुभ माना गया है इस दिशा को धन की देवी लक्ष्मी की दिशा बताया जाता है। यदि दक्षिण दिशा में खड़े होकर आपको अचानक से छींक आ जाए तो यह स्थिति आपके लिए बहुत शुभ होती है। मुख्य रूप से यदि आप यात्रा करने जा रहे हैं और आपको उस समय छींक आ जाए तो यह बहुत ही ज्यादा शुभ माना जाता है।

☸ यदि किसी जातक को उत्तर पूर्व यानि ईशान कोण दिशा में बैठे-बैठे छींक आ जाए तो ऐसी स्थिति जातक के लिए बहुत ही ज्यादा शुभ होता है। इस दिशा में छींक आना इस बात का संकेत देता है कि जल्दी ही आपके घर में कोई मांगलिक कार्यक्रम होने वाला है।

☸ इसके अलावा यदि आपके घर के ईशानकोण की दिशा में मंदिर है और आपको पूजा करते वक्त छींक आ जाए तो ऐसी स्थिति में छींक आना आपको हानि पहुँचा सकता है।

☸ वास्तु और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बात करें यदि हम पश्चिम दिशा कि तो इस दिशा का स्वामी ऋषि अगस्त्य को माना जाता है साथ ही इस दिशा पर शनि ग्रह का प्रभाव होता है वहीं इस दिशा को सूर्यास्त होने की दिशा भी कहा जाता है। कुल मिलाकर इस दिशा को धार्मिक दृष्टिकोण से बहुत ही ज्यादा शुभ माना जाता है। यदि इस दिशा में खड़े होकर छींक आती है तो यह स्थिति आपके लिए बहुत अशुभ होती है। इस दिशा में छींक आने से आपकी धन हानि के योग बनने लगते हैं।

READ ALSO   मंगल का राशि परिवर्तन (01 जुलाई)

☸ इसके अलावा इस दिशा में पीठ करके बैठना और इस दिशा में भोजन करना घर में बहुत ज्यादा तनाव की स्थिति उत्पन्न कर सकता है। इसलिए इन सभी बातों का आपको विशेष ख्याल रखना चाहिए।

अत्यधिक छींक आने के प्रभावों को कैसे कम करें

☸ यदि किसी जातक को बिना किसी वजह के छींक आने की समस्या बार-बार लगी रहती है। तो ऐसी स्थिति शरीर में किसी न किसी कमी के कारण भी हो सकती है ऐसे में जातक को विटामिन सी से भरपूर किसी न किसी चीजों का हमेशा सेवन करना चाहिए ऐसा करने से आपकी छींक आने की समस्या धीरे-धीरे कम हो जाती हैं।

☸ प्रतिदिन सुबह-शाम हल्दी वाले दूध का सेवन करने से आपकी छींक आने की समस्या में जल्द ही राहत मिल सकती है।

☸ बेवजह छींक आने की समस्या से राहत पाने के लिए शाम होने के बाद आपको ठंडी चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए।

☸ यदि आपको छींक आने की समस्या लगातार लगी हुई है तो इसे ठीक करने और इससे छुटकारा पाने के लिए आपको खट्टी चिजों का सेवन अवश्य करना चाहिए ऐसा करने से आपको बहुत हद तक इससे राहत मिलेगी।

☸ लगातार छींक आने की समस्या से बचने के लिए आपको शराब अथवा नशीली चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए इसके अलावा हमेशा घर का थोड़ा-थोड़ा भोजन ही ग्रहण करना चाहिए छींक आने की समस्या आपकी दूर हो जायेगी।

☸ यदि आप अपने जीवन में लगातार छींक आने की समस्या से परेशान हैं तो आपको अवश्य रुप से नोजल स्प्रे का उपयोग करना चाहिए ऐसा करने से छींक आने की समस्या से आपको धीरे-धीरे राहत मिलने लगेगी।

☸ यदि आप लगातार छींक आने की समस्या से परेशान हैं तो ऐसी स्थिति में आपको बार-बार स्टीम लेना चाहिए साथ ही काली इलायची का दिन में दो तीन बार सेवन करने से लगातार छींक आने की समस्या जल्द ही दूर हो जायेगी।