ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जानते है कौन सा पौधा घर में लगाना होता है हमारे लिए शुभ

हर व्यक्ति की इच्छा होती है कि वह अपने घर के आस-पास के वातावरण को प्राकृतिक सौन्दर्य प्रदान करें अर्थात प्रकृति की मनोरम हरियालियों से अपने घर को सजाएं। इसके लिए वह अपने घर में एक छोटी सी बागवानी बनाता है तथा उसमें तरह-तरह के पेड़ पौधों को लगाता है किन्तु वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में या उसके आस-पास कुछ पेड़ या पौधों का होना अशुभ भी माना जाता है। कई पौधे ऐसे होते है जो निवारक माने जाते है आइए जानते है प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी से कौन सा पेड़ लगाना होता है शुभ और कौन सा होता है अशुभ।

तुलसी का पौधा | हिन्दीकुंज,Hindi Website/Literary Web Patrika

तुलसी का पौधाः- हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे को एक तरह से माता लक्ष्मी की उपाधि प्रदान की गयी है तथा तुलसी भगवान विष्णु जी की भी अति प्रिय है जिस घर के आंगन में तुलसी का पौधा होता है। उस घर में सुख-शांति बनी रहती है एवं भगवान विष्णु की सदैव कृपा दृष्टि बनी रहती है और नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाती है ध्यान रखें कि तुलसी का पौधा घर के दक्षिणी भाग में नही लगाना चाहिए क्योंकि यह आपको फायदें के बदले काफी नुकसान पहुंचा सकता है।

Bel fruit | fruit and tree | Britannica
बिल्व का वृक्षः- बेल के वृक्ष को ही बिल्व कहा जाता है यह वृक्ष भगवान शिव का अत्यन्त प्रिय है मान्यता है इस वृक्ष पर स्वयं भगवान शिव निवास करते है। भगवान शिव का परम प्रिय यह वृक्ष जिस घर में होता है वहां धन सम्पत्ति की देवी लक्ष्मी कई पीढ़ियों तक निवास करती है इसको घर में लगाने से धन-सम्प्रदा की देवी प्रसन्न भी होती है और सभी संकट दूर भी करती है। इस पेड़ को घर के सामने लगाया जाता है। दायें ओर रहना चाहिए।

shami palnt for shani shanti and make shani strong in kundali dharm latest news Shami Plant For Shani Shanti: शमी का पौधा है शनि की शान्ति का सरल उपाय, लेकिन इस गलत

शमी का पौधाः- शमी का पौधा घर के दरवाजे पर या घर के आंगन में लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है। शमी के पौधे के बारे में तमाम प्रजातियां होती है और कुछ लोग अंध विश्वास के कारण इस पौधे को लगाने से डरते है। ज्योतिष मे इसका सम्बन्ध शनि से माना जाता है और शनि देव की कृपा पाने के लिए इस पौधे को लगाकर इसकी पूजा उपासना की जाती है। इसका पौधा घर के मुख्य द्वार के बायी ओर लगाना शुभ है। शमी वृक्ष के नीचे नियमित रुप से सरसों तेल का दीपक जलाएं इससे शनि का प्रकोप और पीड़ा कम होगी और आपका स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा विजयादशमी के दिन शमी का विशेष पूजा आराधना करने से व्यक्ति को कभी भी धन-धान्य का अभाव होता है।

READ ALSO   लौंग के चमत्कारी ज्योतिषीय उपाय, जो चमका सकते हैं आपकी सोई किस्मत

30,000+ Ashwagandha Pictures | Download Free Images on Unsplash

अश्वगंधा का पौधाः- अश्वगंधा को भी बहुत ही शुभ पौधा माना गया है। यह सुख-शांति और वैभव का प्रतीक होता है इसको घर में लगाने से समस्त वास्तु शास्त्र दोष समाप्त हो जाते है तथा घर में चल रहे क्लेश से मुक्ति मिलती है। अश्वगंधा का पौधा जीवन में शुभता को बढ़ाकर जीवन को और भी अधिक सक्रिय बनाता है यह एक अत्यन्त लोकप्रिय आयुर्वेदिक औषधि है।

Transplanting Amla Seedlings to Small Pots - YouTube

आंवले का पेड़ः- यदि घर में आवले का पेड़ लगाना हो तो उसे या तो उत्तर दिशा या पूर्व दिशा मे लगाना बहुत ही लाभदायक होता है। यह एक औषधि के रुप में भी कार्य करता है इससे हमें विटामिन सी प्रचूर मात्रा में प्राप्त होता है तथा यह अनेक प्रकार के खाद्य वस्तुओं में भी उपयोग होता है। यह हमारे सभी कष्टों का निवारण करता है। आॅवले के पौधे की पूजा करने में मन्नत पूर्ण होती है तथा इसका नित्य पूजा-अर्चना करने से भी समस्त पापों का नाश हो जाता है।

अशोक का पेड़ कैसे लगाये - विधि, वैज्ञानिक नाम, देखभाल की जानकारी

अशोक का पौधाः- घर में अशोक का पौधा लगाना बहुत ही शुभ होता है। यह बड़ा वृक्ष बन जाता है। इसलिए इसे घर के आंगन मे लगाना तो संभव नही किन्तु घर के सामने दरवाजे पर लगाया जाता है। अशोक का वृक्ष अपने नाम के भाँति ही हमारे जीवन से शोक का हरण करता है। अर्थात शोक को समाप्त करता है। इसका वृक्ष हमारे जीवन में प्रसन्नता लाता है और घर-परिवार में खुशियां एवं आपसी प्रेम और स्नेह को बढ़ाता है।

Know The Benefits Of Aak Plant According To Vastu | HerZindagi

श्वेतार्क का पौधाः- यह पौधा नुकसान दायक होता है। श्वेतार्क का पौधा दूध वाला होता है। वास्तु सिद्धान्त के अनुसार दूध से युक्त पौधा का घर की सीमा में नही होना चाहिए यह घर मे सीमा में रहे तो अशुभ फल देता है। श्वेतार्क को आक का पौधा भी कहते है। इस पौधे की हल्दी, अक्षत और जल से सेवा करें ऐसा करने से इस पौधे की बरकत से उस घर के रहने वालो को सुख-शांति प्राप्त होती है। ऐसी भी मान्यता है कि जिसके घर पास श्वेतार्क का पौधा फलतः फूलता है, वहां बरकत बनी रहती है। उस भूमि में गुप्त धन होता है या गृह स्वमी को अचानक ही धन की प्राप्ति होती है।

READ ALSO   Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal आज का राशिफल, 02 May 2023 In Hindi | KUNDALI EXPERT |

Tree With Big Red Flowers Hibiscus Stock Photo - Download Image Now - Hibiscus, Plant, Beauty - iStock

गुड़हल का पौधाः– ज्योतिषा शास्त्र में कहा गया है कि गुड़हल का पौधा सूर्य और मंगल से सम्बन्ध रखता है गुड़हल का पौधा घर में कहीं भी लगा सकते है परन्तु ध्यान रखा जाता है कि उसको पर्याप्त धूप मिलता रहे गुड़हल के फूल को जल में डालकर सूर्य भगवान को जल देना अत्यन्त शुभ होता है एवं फलदायी भी होता है। सूर्य को अघ्र्य देना आंखों एवं हड्डियों की समस्या तथा नाम एवे यश प्राप्ति में लाभकारी होता है। मंगल ग्रह की समस्या सम्पत्ति की बाधा या कानून सम्बन्धी समस्या हो तो हनुमान जी को नित्य गुड़हल अर्पण करने वाले के जीवन से सारे संकट दूर रहते है।

Trothic Coconut Plant Price in India - Buy Trothic Coconut Plant online at Flipkart.com

नारियल का पेड़ः- ज्योतिष शास्त्र में नारियल के पेड़ को अत्यन्त शुभ माना गया है कहा जाता है जिनके घर के दरवाजे पर नारियल का पेड़ लगा हो उसको धन-सम्पत्ति की कभी कमी नही होती है जैसे नारियल के पेड़ की एक लम्बी ऊंचाई होती है उसी प्रकार मनुष्य के मान, पद, प्रतिष्ठा में वृद्धि होती है।

Neem Tree PNG Images, Transparent Neem Tree Image Download - PNGitem

नीम का पेड़ः- नीम का पेड़ हमारे जीवन में बहुत महत्व रखता है यह एक प्रकार का औषधि का कार्य करता है नीम का पेड़ शीतलता का प्रतीक भी माना गया है। घर के वायव्य कोण में नीम के वृक्ष का होना अति शुभ होता है। सामान्यतः लोग घर में नीम का पेड़ लगाना पसन्द नही करते है लेकिन घर के बाहर इस पेड़ को लगाना शुभ माना जाता है। सकारात्मक ऊर्जा के साथ यह पेड़ कई प्रकार के कल्याण कारी होता है। शास्त्रों के अनुसार जो व्यक्ति नीम के सात पेड़ लगाता है उसे मृत्योपरान्त शिवलोक की प्राप्ति होती है जो व्यक्ति नीम के तीन पेड़ लगाता है वह सैकड़ो वर्षों तक सूर्य लोक में सुखों का भोग करता है।

READ ALSO   Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal आज का राशिफल, 14 May 2024 In Hindi | KUNDALI EXPERT |

केले का पेड़ - Banana Tree Information in Hindi - GARDEN FANDA

केले का पौधाः- केले का पौधा धार्मिक कारणों से भी काफी महत्वपूर्ण माना गया है। गुरुवार को इसकी पूजा की जाती है। भगवान विष्णु को केले का पौधा अति प्रिय है। बृहस्पतिवार को जो व्यक्ति श्री हरि भगवान का वृक्ष करता है। उसको केले के पौधे की भी पूजा करनी होती है। हर पूजा-पाठ में केले के पत्तों का ही इस्तेमाल किया जाता है इसे भवन के ईशान कोण में लगाना चाहिए क्योंकि यह बृहस्पति ग्रह का प्रतिनिधि वृक्ष है इसे ईशान कोण में लगाने से घर में धन बढ़ता है केले के समीप यदि तुलसी का पेड़ भी लगा लें तो अधिक शुभकारी रहेगा। इससे विष्णु और लक्ष्मी की कृपा साथ-साथ बनी रहती है कहते है इस पेड़ छांव तले बैठकर पढ़ाई करने पर जल्दी याद होता है।