तुला मासिक राशिफल दिसम्बर 2023

दिसम्बर माह के राशिफल की बात करें तो कुछ लोगों के लिए यह महीना बेहद खास रहने वाला है तो कुछ लोगों के लिए यह महीना कई सारी चुनौतियों से भरा रहने वाला है। अपने जीवन में आये हुए निरन्तर उतार-चढ़ावों का सामना करने के बाद लोगों के मन में पहले से ही यह इच्छा जागृत होने लगती है कि आने वाला अगला महीना हमारे और हमारे परिवार के लिए कैसा रहेगा व्यापार आगे बढ़ेगा या नहीं, आने वाले माह में किसी बड़ी परिस्थितियों का सामना तो नहीं करना पड़ेगा। ऐसी तमाम प्रकार की चिंताओं को दूर करने के लिए दिसम्बर माह का अच्छे तरह से विश्लेषण करने के बाद यह राशिफल प्रस्तुत किया जा रहा है। कुण्डली एक्सपर्ट के द्वारा दिसम्बर माह में आपकी राशि पर पड़ने वाले विभिन्न ग्रहों और नक्षत्रों के शुभ और अशुभ प्रभाव को देखते हुए प्रत्येक राशि के अनुसार दिसम्बर 2023 के भविष्यफल का एकदम सटीक विश्लेषण किया गया है तो आइए दिल्ली के विख्यात ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा जानते हैं इस माह का सटीक भविष्यफल-

स्वास्थ्य

इस महीने स्वास्थ्य को लेकर उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। पाचन तथा त्वचा से सम्बन्धित कई समस्याएँ हो सकती हैं। माह के मध्य में आपका स्वास्थ्य पहले से बेहतर हो सकता है। हर तरह की बीमारियों से मुक्ति मिलेगी। माह के अंत में नसों तथा मस्तिष्क से सम्बन्धित समस्या उत्पन्न हो सकती है। पौष्टिक आहार लेने स्वास्थ्य आपका उत्तम रहेगा।

पारिवारिक जीवन

पारिवारिक दृष्टिकोण से यह महीना उत्तम रहने वाला है। इस माह पूजा-पाठ जैसे धार्मिक अनुष्ठान हो सकते हैं। घर का माहौल धार्मिक बना रहेगा। घर के सदस्यों में से किसी की उन्नति हो सकती है। मान-सम्मान में बढ़ोत्तरी होगी। आपके स्वभाव से सभी प्रभावित रहेंगें। पिता का स्वास्थ्य इस माह थोड़ा गड़बड़ हो सकता है। माह के अंत में रिश्तेदारों से हुए वाद-विवाद से राहत मिलने की संभावना है। घर के सदस्यों के बीच आपसी सामंजस्य बना रहेगा। कुल मिलाकर पारिवारिक जीवन इस माह सुखी व्यतीत होगा।

आर्थिक स्थिति

आर्थिक दृष्टिकोण से उतार-चढ़ाव लगा रहेगा। इस माह आपको धन कमाने के कई अवसर प्राप्त होंगे। धन का संचय कर पाने में भी सक्षम होंगे परन्तु अपेक्षा से अधिक बचत नही कर पायेंगे। व्यापारी जातकों को अपने प्रतिस्पर्धियों से कड़ी टक्कर मिल सकती है। माह के अंत में आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। पर्याप्त धन कमाने के साथ-साथ पैसों की बचत कर पाने में भी सक्षम होंगे।

नौकरी और व्यापार

माह की शुरुआत में नौकरी कर रहे जातकों को बेहतर परिणाम मिलेंगे। नौकरी के अच्छे अवसर भी प्राप्त हो सकते हैं। इस माह करियर के क्षेत्र में पदोन्नति मिलने की संभावना है। साथ ही वेतन में भी वृद्धि होगी। स्वयं का व्यापार कर रहे जातकों के लिये गये निर्णय सफल होंगे। माह के मध्य में व्यापार करने के नये अवसर प्राप्त हो सकते हैं। साझेदारी में किये गये व्यापार से बचने की आवश्यकता है।

प्रेम एवं वैवाहिक जीवन

प्रेम जीवन में इस माह खुशियाँ ही खुशियाँ हासिल होंगी। परिवार के सदस्यों को आपके प्रेम संबंध के बारे में पता चल सकता है। वैवाहिक जीवन इस माह खुशहाल रहेगा। माह के मध्य में आपसी तालमेल ठीक न रहने के कारण रिश्ते उलझे रहेंगे परन्तु माह के अंत में दाम्पत्य जीवन खुशहाल रहेगा। अविवाहित जातकों के लिए मामा पक्ष से विवाह का प्रस्ताव आ सकता है परन्तु मन कहीं और लगे रहने के कारण आपकी उसमें रुचि नही होगी। परिवार के सदस्यों से अपने मन की बात खुलकर कहना आपके लिए अच्छा रहेगा।

शिक्षा

इस माह विद्यार्थी जातक किसी बात को लेकर आशंकित रह सकते हैं। पढ़ाई का बहुत ज्यादा दबाव होने के कारण तनाव की स्थिति बनी रहेगी। माता-पिता से अपने समस्या को साझा करेंगे। उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे जातकों को शिक्षा के नए अवसर प्राप्त होंगे। इस माह किसी भी अवसर को हाथ से जाने न दें अन्यथा आपका भविष्य खराब हो सकता है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे जातक को इस माह कुछ नया प्रयास करने का अवसर मिलेगा। माह के अंत में शिक्षा को लेकर आपको सकारात्मक परिणाम मिलेंगे।

उपाय

प्रतिदिन नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करें।

गाय को हरा चारा खिलायें।

सफेद वस्तुओं का दान करें।

18 Views