तुला राशिफल वार्षिक, Annual Horoscope 2024

बीते वर्ष 2023 के हर माह के राशिफल को जानने के बाद अब हम आने वाले नये वर्ष के राशिफल के बारे में जानेंगे। आजकल के समय में हर कोई अपने भविष्य को जानने की इच्छा रखता है कि उसका आने वाला समय या वर्ष कैसा बीतेगा, किस समय उसे लाभ होगा तथा किस समय उसे चुनौतियाँ झेलनी पड़ेंगी। वर्ष का कौन सा महीना उनके लिए अच्छा रहेगा तथा किस माह में निराशा मिलेगी तो उनकी इन्ही समस्याओं को दूर करने के लिए ग्रहों की स्थिति के अनुसार तथा सभी गणनाओं के आधार पर वार्षिक फलादेश तैयार किया गया है।

हमारे योग्य ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा किये गये ग्रहों और नक्षत्रों के विश्लेषण के आधार पर आपके नौकरी, करियर, शिक्षा, स्वास्थ्य, प्रेम तथा पारिवारिक जीवन क्षेत्र की सटीक भविष्यवाणी बताने का प्रयास किया गया है इसके अलावा यहाँ आपको कुछ ज्योतिषीय उपाय भी बताये गये हैं जिनका पालन करके आप अपने आने वाले नये वर्ष की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं तो आइए जानते हैं कि आपका आने वाला वर्ष कैसा बीतेगा-

स्वास्थ्य

वर्ष की शुरूआत यानि जनवरी से अप्रैल माह की बात करें तो यह समय आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा नही है। इस माह के मध्य में कोई बड़ी समस्या तो नही आयेगी परन्तु अपना स्वास्थ्य पूरी तरह से ठीक रखने के लिए कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

वर्ष के अप्रैल माह में पेट, किडनी तथा लीवर में इन्फेक्शन इत्यादि स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो इस दौरान आपको वजन बढ़ना, मधुमेह, फैटी लीवर तथा पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। स्वास्थ्य को लेकर खर्च में वृद्धि इस वर्ष हो सकती है। स्वास्थ्य के प्रति की गई लापरवाही से भर्ती होने तक की नौबत भी आ सकती है।

वर्ष के सितम्बर से दिसम्बर माह की बात करें तो वर्ष के अंत में आपको थायरायड तथा गले से सम्बन्धित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में अपने स्वास्थ्य की जाँच समय-समय पर करवाते रहें। वर्ष के अंत में अपना स्वास्थ्य अच्छा बनाये रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम और संतुलित भोजन का सेवन करने की आदत डालें। इसके अलावा तली-भुनी और मीठी चीजों का सेवन करने से बचें।

पारिवारिक जीवन

वर्ष की शुरूआत यानि जनवरी से अप्रैल माह की बात करें तो इस वर्ष आपका पारिवारिक जीवन सुखद रहेगा। फरवरी माह में पारिवारिक वातावरण हँसी खुशी वाला होगा। इस बीच परिवार के सभी सदस्य तीर्थस्थल या धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं। जीवनसाथी के सहयोग से पारिवारिक सम्पत्ति में वृद्धि होगी। इसके अलावा अप्रैल माह में पारिवारिक रिश्ते भी मजबूत होंगे।

वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो इस बीच आपके परिवार में धार्मिक कार्यों को लेकर खर्च होने की संभावना है। वर्ष के जुलाई से अगस्त माह में घर में पूजा-पाठ इत्यादि शुभ कार्य हो सकते हैं। इसके अलावा इस वर्ष नया घर बनाने या नया वाहन खरीदने के भी योग बन सकते हैं।

वर्ष के सितम्बर से दिसम्बर माह की बात करें तो इस वर्ष संतान के लिए प्रयासरत जातक को इस मामले में सफलता प्राप्त हो सकती है। वर्ष के अंत में आपको सावधान रहने की आवश्यकता है अन्यथा पेशेवर जीवन के कारण आपका पारिवारिक जीवन प्रभावित हो सकता है। इसके अलावा परिवार में हुई किसी गलतफहमी के कारण परिवार के सदस्यों के बीच वाद-विवाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

शिक्षा

वर्ष की शुरूआत यानि जनवरी से अप्रैल माह की बात करें तो यह वर्ष आपका चुनौतियों से भरा रहेगा। इस बीच आपको अपने अध्ययन को विस्तार देने का मौका मिलेगा। फरवरी माह में आप अपनी पढ़ाई पर और ज्यादा ध्यान दे पायेंगे। टेक्निकल और मैकेनिकल की पढ़ाई कर रहे विद्यार्थी जातकों को इस वर्ष विशेष रूप से लाभ मिलेगा।

वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो वर्ष का यह महीना आपके लिए चुनौतीपूर्ण रहेगा। इस बीच आपको अपनी पढ़ाई पर विशेष ध्यान देना होगा अन्यथा शिक्षा में समस्याएँ बढ़ सकती हैं। जुलाई से अगस्त माह के मध्य आपको अपना लक्ष्य प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है। इसके अलावा शिक्षा में विलम्ब तथा बाधा का सामना करना पड़ सकता है।

वर्ष के सितम्बर से दिसम्बर माह की बात करें तो इस बीच प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे जातकों को उत्तम सफलता प्राप्त करने के योग बनेंगे। उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थी जातकों के लिए वर्ष का यह महीना मध्यम रहने वाला है। इस वर्ष आप अपनी योग्यता को और ज्यादा बढ़ाने पर ध्यान देंगे जिससे आपको मनोवांछित परिणाम हासिल होंगे। वर्ष के अंत में विदेश जाकर शिक्षा ग्रहण करने का सपना पूरा हो सकता है।

व्यापार

वर्ष की शुरूआत यानि जनवरी से अप्रैल माह की बात करें तो यह समय व्यापारी जातकों के लिए उत्तम रहेगा। इस वर्ष आपको व्यापार में उन्नति प्राप्त हो सकती है। वर्ष के फरवरी माह में आपके व्यापार में वृद्धि होगी तथा व्यापार में आगे बढ़ने के कई अवसर प्राप्त होंगे। वर्ष के अप्रैल माह में व्यापार में उन्नति उम्मीद से अच्छी होगी जिससे आप संतुष्ट रहेंगे।

वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो इस बीच आपको छोटी-मोटी चुनौतियों के बाद पदोन्नति होने की संभावना होगी। इस वर्ष आप अत्यधिक मेहनत और परिश्रम से कार्य करेंगे। इसके अलावा जुलाई से अगस्त माह में आप अपने संचार कौशल के द्वारा ऑफिस के लोगों को प्रसन्न कर पाने में सक्षम होंगे साथ ही व्यापार क्षेत्र में अच्छी उन्नति भी करेंगे। वर्ष के सितम्बर से दिसम्बर माह की बात करें तो वर्ष का यह महीना व्यापारिक दृष्टिकोण से अच्छा रहने वाला है। इस बीच आपको व्यापार क्षेत्र में अत्यधिक उन्नति मिलेगी।

वर्ष के अक्टूबर से दिसम्बर माह के अंत तक आपको अपने व्यापार क्षेत्र में सावधान रहना होगा अन्यथा कुछ समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं। वर्ष के इस माह में आप अपने व्यापारिक कार्यों को बहुत गंभीरता से लेंगे। व्यापार क्षेत्र में गलत दिशा में लिये गये फैसले से आपको बदनामी सहना पड़ सकता है। वर्ष के अंत में आप व्यापारिक कार्यों को लेकर थोड़े अक्रामक हो सकते हैं जिसके कारण किसी से मतभेद होने की संभावना हो सकती है ऐसे में सोच-समझकर अपने शब्दों का चयन करें।

प्रेम जीवन

वर्ष की शुरूआत यानि जनवरी से अप्रैल माह की बात करें तो यह समय प्रेम जीवन के लिए बहुत अच्छा रहेगा। इस बीच आप अपनी बातों से अपने साथी का दिल जीतने में कामयाब होंगे जिससे आपके साथी के मन में आपके लिए प्यार और सम्मान बढ़ेगा। वर्ष का मार्च महीना आपके रिश्तों के लिए रोमांटिक रहेगा।

वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो यह महीना आपके प्रेम जीवन के लिए उत्साहजनक रहेगा। इस माह के मध्य में आपके प्रेम विवाह होने के भी प्रबल योग बनेंगे। इसके अलावा जुलाई माह में प्रेम में बढ़ोत्तरी होगी। इस माह प्रेम विवाह होने में थोड़ी समस्या और विलम्ब हो सकता है परन्तु प्रेम विवाह अवश्य ही सफल होंगे।

वर्ष के सितम्बर से दिसम्बर माह की बात करें तो इस बीच आपके प्रेम जीवन में कुछ समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं साथ ही आप दोनों के बीच सामंजस्य बिगड़ सकता है। वर्ष के दिसम्बर माह में आपके प्रेम जीवन में प्रगाढ़ता आयेगी जिससे आप दोनों के बीच दूरियाँ कम होंगी इसके अलावा इस माह में आप दोनों को एक साथ अच्छा समय व्यतीत करने का मौका मिलेगा।

वैवाहिक जीवन

वर्ष की शुरूआत में जनवरी से अप्रैल माह की बात करें तो वैवाहिक जीवन के लिए यह समय अनुकूल रहेगा। इस बीच आपका मन थोड़ा शांत रहेगा जिससे आप अपने जीवनसाथी की सारी जिम्मेदारियों को बखूबी निभायेंगे साथ ही उनको समझने का भी प्रयास करेंगे।

इस माह आपके जीवनसाथी भी आपको समझेंगे और आपके साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने का प्रयास करेंगे। वर्ष के पूर्वार्ध में आप दोनों के बीच सामंजस्य में वृद्धि देखने को मिलेगी। वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो इस समय आपको अपने परिवार तथा रिश्तेदारों की तरफ से कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जो जातक अभी अविवाहित हैं उनके विवाह की बात इस बीच चल सकती है जिससे आपका मन आनन्दित रहेगा।

जुलाई से अगस्त माह के मध्य दाम्पत्य जीवन में परिस्थितियाँ कुछ सुधरती हुई दिखाई देंगी। इस बीच आपको ससुराल के किसी सदस्य के विवाह में जाने का अवसर प्राप्त होगा जिससे घर परिवार में खुशियाँ बनी रहेंगी। वर्ष के सितम्बर से दिसम्बर माह की बात करें तो इस समय आपका दाम्पत्य जीवन अनुकूल नही रहेगा। इस बीच दाम्पत्य जीवन में लड़ाई-झगड़ा तथा वाद-विवाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है ऐसे में रिश्तों में थोड़ी सावधानी बरतें और अपने रिश्ते को ठीक करने का प्रयास करें।

आर्थिक स्थिति

वर्ष की शुरूआत यानि जनवरी से अप्रैल तक का महीना आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छा रहने वाला है। इस बीच आपकी आर्थिक उन्नति के प्रबल योग बनेंगे साथ ही आप आर्थिक तौर पर अत्यधिक मजबूत रहेंगे। वर्ष का शुरूआती समय आर्थिक रूप से सभी समस्याओं को दूर करने के लिए अच्छा है।

वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो इस समय आपको धन कमाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है। मेहनत के परिणाम स्वरूप ही आय में बढ़ोत्तरी करने के अवसर प्राप्त होंगे। वर्ष के सितम्बर से दिसम्बर माह की बात करें तो इस माह के मध्य आपके बैंक बैलेंस में वृद्धि होगी जिससे आप बचत कर पाने में सक्षम होंगे। वर्ष के अंत तक आपको आर्थिक मामलों में सतर्क रहना होगा अन्यथा खर्च में वृद्धि हो सकती है।

अक्टूबर से नवम्बर माह के मध्य घर में होने वाले शुभ कार्यों के आयोजन में धन खर्च हो सकता है। इसके अलावा इस बीच नया घर या वाहन खरीदने के योग भी बन सकते हैं। कुल मिलाकर आर्थिक रूप से यह वर्ष फलदायी रहेगा तथा समय-समय पर धन-धान्य में भी वृद्धि होगी।

उपाय

माँ लक्ष्मी की पूजा करें तथा शुक्रवार के दिन लाल पुष्प अर्पित करें।
किसी महत्वपूर्ण कार्य के लिए बाहर जाते समय मीठा खाकर जायें।
भगवान श्री भैरवनाथ जी की उपासना करें।
अपने आस-पास के वातावरण को सुगंधित रखें।
शुक्र के बीज मंत्र का जाप करें।

🌟 Special Offer: Buy 1 Get 10 Astrological Reports! 🌟

Unlock the secrets of the stars with our limited-time offer!

Purchase one comprehensive astrological report and receive TEN additional reports absolutely free! Discover insights into your future, love life, career, and more.

Hurry, this offer won’t last long!

🔮 Buy Now and Embrace the Stars! 🔮