धनु राशिफल वार्षिक, Annual Horoscope 2024

बीते वर्ष 2023 के हर माह के राशिफल को जानने के बाद अब हम आने वाले नये वर्ष के राशिफल के बारे में जानेंगे। आजकल के समय में हर कोई अपने भविष्य को जानने की इच्छा रखता है कि उसका आने वाला समय या वर्ष कैसा बीतेगा, किस समय उसे लाभ होगा तथा किस समय उसे चुनौतियाँ झेलनी पड़ेंगी। वर्ष का कौन सा महीना उनके लिए अच्छा रहेगा तथा किस माह में निराशा मिलेगी तो उनकी इन्ही समस्याओं को दूर करने के लिए ग्रहों की स्थिति के अनुसार तथा सभी गणनाओं के आधार पर वार्षिक फलादेश तैयार किया गया है।

हमारे योग्य ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा किये गये ग्रहों और नक्षत्रों के विश्लेषण के आधार पर आपके नौकरी, करियर, शिक्षा, स्वास्थ्य, प्रेम तथा पारिवारिक जीवन क्षेत्र की सटीक भविष्यवाणी बताने का प्रयास किया गया है इसके अलावा यहाँ आपको कुछ ज्योतिषीय उपाय भी बताये गये हैं जिनका पालन करके आप अपने आने वाले नये वर्ष की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं तो आइए जानते हैं कि आपका आने वाला वर्ष कैसा बीतेगा-

स्वास्थ्य

वर्ष की शुरुआत यानि जनवरी से अप्रैल माह की बात करें तो स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से यह वर्ष मध्यम रहने वाला है। इस समय आप किसी संक्रमण के शिकार हो सकते हैं। ऐसे में स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना चाहिए अन्यथा मौसम में बदलाव के कारण मौसम सम्बन्धित परेशानी हो सकती है। धूम्रपान से परहेज करें अन्यथा स्वास्थ्य समस्या बढ़ सकती है।

वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो वर्ष का यह महीना शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए अच्छा रहेगा परन्तु स्वास्थ्य के प्रति आलस्य करने से शरीर का वजन बढ़ सकता है। स्वास्थ्य पर अत्यधिक खर्च तथा अस्पताल में भर्ती होने का जोखिम इस वर्ष उठाना पड़ सकता है। इसके अलावा इस बीच लीवर के फैटी होने तथा पेट में पानी जमा होने से मधुमेह होने का खतरा बढ़ सकता है।

वर्ष के सितम्बर से दिसंबर माह की बात करें तो इस समय आपको अपना स्वास्थ्य पूरी तरह से ठीक रखने का अवसर प्राप्त होगा। वर्ष के अक्टूबर से नवंबर माह के मध्य आप स्वयं को स्वस्थ रखने के लिए जिम तथा व्यायाम कर सकते हैं जिससे आपकी सेहत में निश्चित रूप से सुधार होता दिखाई देगा।

पारिवारिक जीवन

वर्ष की शुरूआत में जनवरी से अप्रैल माह की बात करें तो इस समय आपका पारिवारिक जीवन थोड़ा कमजोर रहने वाला है। भाई-बहनों के रिश्तों में कुछ उतार-चढ़ाव देखना पड़ सकता है साथ ही पारिवारिक जीवन में भी उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी। इस वर्ष काम की व्यस्तता को हटाते हुए अपने परिवार के लिए भी समय निकालना पड़ेगा।

फरवरी तथा मार्च का महीना कुछ तनावपूर्ण रहने वाला है साथ ही घरेलू खर्चे बढ़ने के कारण पारिवारिक स्थितियाँ बिगड़ सकती हैं। वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो इस बीच आपकी वाणी में कड़वाहट आ सकती है जिससे पारिवारिक जीवन में तकरार और तनाव बढ़ने के योग बनेंगे। धीरे-धीरे परिवार की परिस्थितियाँ बदलते हुए दिखाई देंगी। वर्ष के जून माह में परिवार में तनाव बढ़ता हुआ दिखाई देगा साथ ही माता के स्वास्थ्य में भी कष्ट उत्पन्न हो सकते हैं ऐसे में स्वास्थ्य पर ध्यान केन्द्रित करना आवश्यक होगा।

READ ALSO   कुंडली में हैं ऐसे योग तो धनवान बनने से कोई नहीं रोक सकता (पाश योग)

वर्ष के सितम्बर से दिसम्बर माह की बात करें तो इस बीच पारिवारिक सम्पत्ति को लेकर वाद-विवाद उत्पन्न हो सकता है, ऐसे में धैर्य से काम लेना होगा। वर्ष के अक्टूबर से नवम्बर माह के मध्य परिवार में शांति बनी रहेगी जिससे रिश्तों में आगे बढ़ने का अवसर प्राप्त हो सकता है। वर्ष का अंत पारिवारिक दृष्टिकोण से अच्छा रहने वाला है।

शिक्षा

वर्ष की शुरूआत यानि जनवरी से अप्रैल माह की बात करें तो विद्यार्थी जातकों की बुद्धि तीव्र होगी जिससे ज्ञान प्राप्त करने की इच्छा रखेंगे। अत्यधिक ज्ञान प्राप्त करने के कारण आपको शिक्षा में अच्छे परिणाम की प्राप्ति होगी। वर्ष के फरवरी से अप्रैल माह के मध्य आपको शिक्षा क्षेत्र में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है परन्तु धीरे-धीरे सब कुछ ठीक होता दिखाई देगा।

वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो इस वर्ष आप अत्यधिक उत्साहित होकर शिक्षा पर ध्यान केन्द्रित करेंगे। विदेश जाकर शिक्षा ग्रहण करने वाले जातकों को इस वर्ष सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए यह समय अनुकूल है। पीएचडी और स्नातक की शिक्षा ग्रहण कर रहे जातकों को अपने शिक्षकों तथा गुरूओं का सहयोग मिलेगा।

वर्ष के सितम्बर से दिसम्बर माह की बात करें तो इस वर्ष शिक्षा में आपको अत्यधिक परिश्रम करने के बाद ही सफलता मिलेगी। उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थी जातकों को इस वर्ष विषेश सफलता मिलेगी। सितम्बर माह में शिक्षा क्षेत्र में आपको बड़ी उपलब्धि मिल सकती है। इस वर्ष इनफार्मेशन टेक्नोलाॅजी, कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग तथा शिक्षा शास्त्र से जुड़े विद्यार्थी जातकों के सफलता के पूर्ण योग बनेंगे। इसके अलावा विदेश जाकर शिक्षा ग्रहण करने का सपना वर्ष के अंत तक पूरा हो सकता है।

व्यापार

वर्ष की शुरूआत यानि जनवरी से अप्रैल माह की बात करें तो इस समय आपका व्यवसायिक जीवन बहुत बढ़ियाँ रहने वाला है। व्यापार क्षेत्र में उन्नति होगी तथा सरकारी क्षेत्रों में सफलता प्राप्ति के योग बनेंगे। वर्ष की शुरूआत में उत्तम लाभ मिलेगा। अप्रैल माह में कुछ व्यवसायिक चुनौतियाँ मिल सकती है। अपने व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए नये रास्तों का चयन करना पड़ेगा। इस वर्ष आपके करियर क्षेत्र में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो यह वर्ष शिक्षा, बैंक तथा खाद्य उद्योगों से जुड़े विद्यार्थी जातकों के लिए फायदेमंद रहेगा। इस वर्ष कार्यक्षेत्र में बदलाव आयेगा तथा विदेश जाकर व्यापार करने के अवसर प्राप्त हो सकते हैं। अत्यधिक परिश्रम के बाद व्यापार क्षेत्र में सफलता मिलेगी। वर्ष के जून तथा जुलाई माह में व्यापारिक कार्यों को लेकर असंतुष्ट हो सकते हैं। ऐसे में कोई ऐसा कार्य करें जिसमें आपको संतुष्टि मिले। वर्ष के सितम्बर से दिसम्बर माह की बात करें तो इस समय किसी प्रकार का व्यापारिक निर्णय लेने से बचें।

READ ALSO   जानिये राहुकाल के दौरान क्यों नही करते शुभ काम

सितम्बर से अक्टूबर माह में साझेदारी में किये गये काम में आपको उत्तम लाभ प्राप्त होगा। यह समय व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए अति उत्तम है। इस वर्ष किसी विशेष व्यक्ति से आपकी मुलाकात हो सकती है जिससे व्यापार में उन्नति करने में मदद मिलेगी। वर्ष के दिसम्बर माह का शुरूआती समय पुराना कर चुकाने के लिए उत्तम होगा।

प्रेम जीवन

वर्ष की शुरूआत यानि जनवरी से अप्रैल माह की बात करें तो प्रेम जीवन के लिए आपका यह समय अनुकूल रहने वाला है। इस समय आप अपने प्रेम जीवन को संतुलित करेंगे। इस बीच आपके व्यवहार में उग्रता बढ़ेगी जिससे रिश्तों में तनाव उत्पन्न हो सकता है। फरवरी से अप्रैल माह का समय आपके लिए अच्छा रहने वाला है। इस बीच आपके प्रेम जीवन में खुशियाँ बढ़ेंगी। इसके अलावा साथी के साथ रोमांटिक पल भी व्यतीत हो सकते हैं।

वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो इस वर्ष प्रेमी जातक विवाह के बंधन में बंधने का निर्णय ले सकते हैं। इस बीच आप अपने प्रेम जीवन को लेकर काफी उत्सुक रहेंगे साथ ही अपने साथी को खुश करने का प्रयास करेंगे। इसके अलावा अपने रिश्ते को लेकर आप अत्यधिक भावुक भी हो सकते हैं। वर्ष के सितम्बर से दिसम्बर माह की बात करें तो यह समय प्रेम जीवन के लिए बहुत अच्छा रहने वाला है।

अक्टूबर माह के बाद आपके प्रेम जीवन में थोड़ी परेशानियाँ खड़ी हो सकती हैं। अपने साथी के स्वास्थ्य को लेकर इस माह चिंतित रह सकते हैं। वर्ष के अंत में आपके प्रेम जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है ऐसे में अपने रिश्ते को संभालने का प्रयास करें और बोलते समय अपनी वाणी के साथ- साथ अपनी भावनाओं पर भी नियंत्रण रखें।

वैवाहिक जीवन

वर्ष की शुरूआत में जनवरी से अप्रैल माह की बात करें तो यह समय वैवाहिक जीवन के लिए कमजोर रहेगा। दाम्पत्य जीवन में जीवनसाथी के साथ तनाव बढ़ सकता है। आपके व्यवहार में उग्रता के कारण आपका रिश्ता भी बिगड़ सकता है। इस समय वाद-विवाद करने से बचें अन्यथा रिश्तों में तनावपूर्ण स्थिति बनी रहेगी। मार्च माह के मध्य में जीवनसाथी को स्वास्थ्य समस्या हो सकती है ऐसे में स्वास्थ्य समस्या को दूर करने का प्रयास करें तथा वाद-विवाद से दूर रहें।

READ ALSO   Gemini Horoscope March 2024, मिथुन मासिक राशिफल मार्च, Kundali Expert

वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो जून से जुलाई तक का समय दाम्पत्य जीवन के लिए अच्छा रहेगा। जीवनसाथी के मध्य तनाव दूर होंगे तथा रिश्तों में प्रेम बढ़ता हुआ प्रतीत होगा। जीवनसाथी के साथ की गई बातें आपके दाम्पत्य रिश्तों को संभालने में मदद करेगा। इस वर्ष अपने जीवनसाथी से खुलकर बात करें और रिश्तों के बीच आई गलफहमियाँ दूर करने का प्रयास करें।

वर्ष के सितम्बर से दिसम्बर माह की बात करें तो दाम्पत्य जीवन में रिश्ता धीरे-धीरे सामान्य होता जायेगा। वर्ष के अंतिम माह में खुशी-खुशी अपना दाम्पत्य जीवन व्यतीत करेंगे। आप अपने वैवाहिक जीवन में एक दूसरे को समझकर उनकी खुशी का ख्याल रखेंगे।

आर्थिक स्थिति

वर्ष की शुरूआत में जनवरी से अप्रैल माह की बात करें तो आर्थिक दृष्टिकोण से वर्ष का पूर्वार्ध अनुकूल रहने वाला है। इस बीच आपके जीवन में कुछ आर्थिक चुनौतियाँ आ सकती हैं। वर्ष के फरवरी से अप्रैल माह के मध्य आर्थिक समस्याओं में कमी आयेगी परन्तु सही निर्णय लेकर आप अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर पाने में सक्षम होंगे।

वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो इस बीच आर्थिक खर्च में वृद्धि होगी। यह समय आर्थिक स्थिति के लिए अनुकूल नही है। कुछ खर्चों पर इस वर्ष नियंत्रण पाने में सक्षम होंगे। इस वर्ष आपको अपनी आमदनी तथा खर्च में वित्तीय संतुलन बनाये रखना होगा अन्यथा आर्थिक क्षेत्रों में परेशानी उत्पन्न हो सकती है। वर्ष के जून तथा जुलाई माह में धन निवेश करने के बारे में सोच सकते हैं। इसके अलावा शेयर मार्केट या सट्टा से धन कमाने का मौका मिलेगा।

वर्ष के सितम्बर से दिसम्बर माह की बात करें तो इस माह आपको आर्थिक लाभ प्राप्त करने में जोखिम उठाना पड़ सकता है। इस पूरे माह धन का आवागमन होता रहेगा परन्तु खर्चे भी लगातार बने रहेंगे। ऐसे में आर्थिक स्थिति को मजबूत करने का प्रयास करें साथ ही वर्ष के अंत में किसी भी तरह का निवेश करने से बचें।

उपाय

शनिवार के दिन काले तिल का दान करें।
अपने मस्तक पर हल्दी और केसर का तिलक लगायें।
बृहस्पतिवार के दिन व्रत अवश्य रखें।
नियमित रूप से बृहस्पति के बीज मंत्र का 108 बार जाप करें।
बृहस्पतिवार के दिन केले के वृक्ष की पूजा करके उस पर जल चढ़ायें।