नमक के उपायों से दूर करें लगी हुई बुरी नजर

मान्यताओं के अनुसार व्यक्ति को जब बुरी नजर लग जाती है तो उसके कारण उन्हें समस्याओं का सामना करना पड़ता है लेकिन अब सवाल यह उठता है कि आखिर बुरी नजर होती क्या है और व्यक्ति को कैस प्रभावित करती है जिसके कारण जातक को अपने जीवन में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

हमारे आसपास सकारात्मक और नकारात्मक दोनों प्रकार की ऊर्जा होती है इसी के साथ यह ऊर्जा हमारे व्यवहार सोच-विचार क्रियाओं से पैदा होती है साथ ही ऐसा माना जाता है कि जिस व्यक्ति को नजर लगती है उस व्यक्ति का स्वास्थ्य बिगड़ने के साथ-साथ जीवन की प्रगति भी रुक जाती है इसलिए बुरी नजर को काफी खतरनाक माना जाता है। साथ ही कई लोग इसके लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं उसमें नमक से भी बुरी नजर का उतारने का उपाय शामिल है।  नजर दोष के कारण व्यक्ति के सिर में हमेशा दर्द बना रहता है और उसे घबराहट होती है। उसे हर क्षेत्र में निराशा ही हाथ लगती है। ऐसा कहा जा सकता है बुरी नजर लगने से व्यक्ति की सकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है। इसी प्रकार अगर किसी घर जो नजर लगती है तो उस घर में सदैव वाद-विवाद की स्थिति बनी रहती है और घर में सदैव अशांति का माहौल बना रहता है। साथ ही परिवार के सदस्य किसी न किसी रोग से पीड़ित रहते हैं। साथ ही परिवार के सदस्यों की खुशियां कम हो जाती है यही कारण है कि नजर दोष को काफी कष्टदायक माना जाता है।

ज्योतिष शास्त्र में बुरी नजर का महत्व

हमारे शरीर में दो तरह की ऊर्जाएं होती है सकारात्मक और नकारात्मक और वही ऊर्जा हमारी सोच-विचार और क्रिया से पैदा होती है। वहीं हमारे शरीर और घर में सकारात्मक ऊर्जा मौजूद होती है किन्तु बुरी नजर के कारण यह सकारात्मक ऊर्जा कम हो जाती है। जिसके कारण घर और जातक के शरीर पर सकारात्मक ऊर्जा वास करने लगती है। जब किसी की सोच, स्वभाव और संपर्क से हमारे ऊपर नकारात्मक प्रभाव पड़े तो उसे बुरी नजर या नजर लगना कहते है। जिस प्रकार बिगड़े कामों को बनने के लिए ग्रह की स्थिति की गणना की जाती है उसी प्रकार बुरी नजर से बचने के लिए भी कुछ उपाय का सहारा लिया जाता है साथ ही यह नजर दोष जातक के लिए काफी कष्टदायक होता है क्योंकि इसके कारण जातक को कष्ट होता है क्योंकि इसके कारण जातक को स्वास्थ्य से लेकर अपने जीवन के सभी क्षेत्रों में मुश्किलों का अनुभव करना पड़ता है अगर किसी बच्चे का नजर लगती है तो वह बच्चा बीमार पड़ जाता है और बार-बार रोने लगता है अगर किसी घर को नजर लगती है तो उस घर के सभी सदस्यों का स्वास्थ्य खराब रहता है साथ ही उस घर में अशांति बनी रहती है।

बुरी नजर के लक्षण

जब किसी व्यक्ति को बुरी नजर लगती है तो उसे स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानी का अनुभव होता है साथ ही व्यक्ति के सिर में सदैव बना रहता है। वहीं व्यक्ति को घबराहट का अनुभव भी होता है। बुरी नजर के कारण व्यक्ति को अपने जीवन के सभी क्षेत्रों में निराशा झेलनी पड़ती है। साथ ही बुरी नजर के कारण जातक के अंदर सकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है और नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है।

बुरी नजर दूर करने के उपाय
शनिवार

शनिवार के दिन हनुमान मन्दिर में जाकर उनके कंधे पर से सिंदूर लेकर अपने माथे पर लगाने से बुरी नजर का प्रभाव खत्म हो जाता है एवं प्रतिदिन सुबह हनुमान चालीसा का पाठ करने से भी बुरी नजर से राहत मिलती है।

काला धागा

जब किसी को नजर लगती है तो उसे कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है इसके लिए उसे काला धागा बांधा जाता है एवं भैरो बाबा के मंदिर में मिलने वाले काले धागे को हाथ में धारण करने से बुरी नजर से छुटकारा मिलता है।

हनुमान चालीसा

आप हनुमान चालीसा एवं बजरंग बाण का नित्य जाप करने से भी नजर दोष बच सकते हैं इसी के साथ ही आप पंचमुखी हनुमान जी का लाकेट धारण करें।

नमक से बुरी नजर का छुटकारा

ज्योतिष के अनुसार नमक को चन्द्र और शुक्र का प्रतिनिधित्व माना जाता है नमक को यदि आप किसी स्टील या लोहे के बर्तन में रखे तो यहाँ चन्द्र और शनि का मिलन होता है जो बहुत ही सिद्ध होता है और यह रोग और शोक का कारण बनता है। नमक को किसी प्लास्टिक के पात्र में नही रखना चाहिए। नमक को केवल कांच के बर्तन में रखना चाहिए।

नमक से बच्चे की नजर उतारने के लिए अपने उल्टे हाथ में थोड़ा सा नमक लें और बच्चे के सिर से लेकर पैर तक तीन बार घूमा लें और हाथ को घूमते हुए थू थू बोलें। अब इस नमक को सिंक या किसी बहते हुए जल में फेक दें इसके बाद बच्चे का चेहरा पानी से धोना चाहिए इससे बुरी नजर उतर जाती है। आपको एक बाल्टी पानी में दो चम्मच नमक डालकर उस जल से स्नान करना है इससे व्यक्ति को नजर दोष से तुरन्त छुटकारा मिल सकता है।

अगर आप नजर दोष से परेशान हैं तो आपको एक कटोरी में लाल मिर्च, राई और दो चुटकी डालकर इसे सिर पर से तीन बार उतार कर कागल में डालकर जला देना चाहिए इससे काफी जल्दी नजर उतरती है।