नवरात्रि में करें ये विशेष उपाय दूर होगी आपकी समस्या

नवरात्रि में माता रानी की उपासना करने से मनचाहे फल की प्राप्ति होती है इस नवरात्रि में आप ये विशेष पांच उपाय करके माँ दुर्गा की कृपा प्राप्त कर सकते है। तथा अपने परेशानियों से भी आपको मुक्ति मिलेगी। घर में सुख-समृद्धि का आगमन होगा। आपके कार्य-व्यवसाय में उन्नति होगी अर्थात आप अपनी सभी इच्छाओं की पूर्ति कर सकते है।

नवरात्रि में माता को अर्पित करें ये पाँच वस्तुएं(लौंग, सुपारी, हल्दी पान का पत्ता एवं नारियल) जो माता को है बेहद प्रिय तथा अपनाएं इनके चमत्कारी उपाय
सुपारी का उपाय:-
सुपारी पूजा में अर्पित की जाने वाली बहुत महत्वपूर्ण वस्तु है जो माता रानी को बहुत प्रिय है इसको अर्पित करने से विवाह में आ रही रूकावटें दूर होती है तथा शिघ्र विवाह का योग बनता है।
सुपारी अर्पित करने का नियमः- एक सम्पूर्णसुपारी ले तथा ध्यान रखें कि सुपारी जितना बड़ा हो उतना ही शुभ होता है अब इसके चारों और सिंदुर लगाएं। सिंदुर लगी सुपारी को पीले वस्त्र में रखकर देवी माँ को अर्पित करें साथ ही शिघ्र विवाह की प्रार्थना करें। नवरात्रि के बाद कपड़े के साथ सुपारी को अपने श्यनकक्ष में रख लें।

हल्दी का उपायः-
हल्दी का उपयोग स्वास्थ्य एवं सुरक्षा दोनों के लिए किया जाता है और यह बेहद फायदेमंद भी होता है।
हल्दी अर्पित करने का नियमः– माता रानी को दो गाठ हल्दी अर्पित करें इसके बाद माता के समक्ष श्री सूक्तम का पाठ करें और माता रानी से धन की समस्या को दूर करने के लिए प्रार्थना करें और  नवरात्रि के बाद इन दोनों हल्दी की गाठों को लाल वस्त्र में लपेटकर अपने धन स्थान पर रख दें प्रत्येक नवरात्रि में पुरानी हल्दी को जल में प्रवाहित कर दे और नई गाठ रखेे।

पान के पत्ते का उपाय:-
पान का पत्ता पूजा में प्रयोग की जाने वाली वस्तुओं में से एक है यह बहुत महत्वपूर्ण होता है और लगभग सभी पूजा-पाठ के कार्यों में इसका उपयोग किया जाता है यह एक प्रकार की औषधि के रूप में भी प्रयोग किया जाता है।
पान का पत्ता अर्पित करने का नियमः- नवरात्रि में किसी भी दिन 27 पान के पत्ते लें ले इनको लाल धागे मे बांधकर माला बना लें और नवरात्रि की किसी रात्रि में देवी माँ को अर्पित करें इसके बाद शीघ्र रोजगार प्राप्ति की प्रार्थना करें और जब रोजगार की व्यवस्था हो जाए तो इस माला को जल में प्रवाहित कर दें।

नारियल का उपाय:-
नारियल का फल सभी पूजा में सम्पन्नता और समृद्धि के लिए प्रयोग किया जाता है। माता रानी की पूजा बिना नारियल के अधुरी मानी जाती है इसलिए माता रानी को नारियल अवश्य अर्पित करें। नवरात्रि में नारियल अर्पित करने से आप अपने अशुभ ग्रह दशाओं से छुटकारा पा सकते है।
नारियल अर्पित करने का नियमः- किसी भी नवरात्रि को एक पानी वाला नारियल ले उसके बाद अपनी गोद में रखकर माता रानी के समक्ष बैठे और नीचे दिये गये मंत्रों का संभव अनुसार जाप करें। जिससे आपको अशुभ ग्रहों के दुष्प्रभाव से छुटकारा मिलेगा।
मंत्रः-
शांतिकर्माणि सर्वत्र तथा दुःस्वपनदशर्न।
ग्रहपीड़ासु चोग्रासु महात्म्यम श्रृणुयान्मम। ।

लौंग का उपाय
माता रानी की पूजा में लौंग महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है इसको अर्पित करने से आपकी सभी मनोकामना पूर्ण होती है माता रानी को लौंग बहुत प्रिय है।
लौंग अर्पित करने का नियम:-
अपनी उम्र के बराबर लौंग लें ले और इस काले धागे में बांधकर माला बना ले तथा नवरात्रि में किसी भी दिन माता रानी को अर्पित करें फलस्वरूप आपकी मनोकामना पूर्ण होगी जब आपकी मनोकामना पूर्ण हो जाए तो इस माला को जल में प्रवाहित कर दें। नवरात्रि में माता रानी कों चांदी का लौंग अर्पित करने से तंत्र-मंत्र की बाधा कट जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *