(7 जून) बुध का राशि परिवर्तन | zodiac change of mercury |

बुधः- हमारे ज्योतिष शास्त्र में बुध को धन, बुद्धि एवं वाणी का कारक माना गया है। यदि कुण्डली में बुध मजबूत हो तो जातक को बोलने की कला अच्छी होती है। वह विनम्र एवं शांत स्वभाव का होता है परन्तु यदि यही बुध खराब स्थिति में हो तो त्वचा रोग, हकलका के बोलना, ऐसी परिस्थितियों का सामना कर सकते है। नये वर्ष में बुध का राशि परिवर्तन 7 जून दिन बुधवार को हो रहा है। बुध वृष राशि में गोचर करेंगे तो आइयें हम प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य के.एम. सिन्हा जी के द्वारा समझते है कि सभी राशियों पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा:-

मेष लग्नः- आपकी कुण्डली में बुध का राशि परिवर्तन द्वितीय भाव में हो रहा है यह राशि परिवर्तन आपको सामान्य परिणाम देगा। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें गले से सम्बन्धित कुछ परेशानी बन सकती है। कई परिस्थितियों को लेकर आप मानसिक तनाव मे आ सकते है। कार्य-व्यवसाय की दृष्टि से समय अच्छा रहेगा। आमदनी के अवसर प्राप्त हो सकते है तथा धन का संग्रह करने में आप सक्षम होंगे। आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। भूमि, वाहन से सम्बन्धित कार्यों मे कुछ रुकावटें महसूस हो सकती है तथा संतान को भी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा रहेगा। वैवाहिक जीवन में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी।
उपायः- पांच प्रकार के अनाजों को मिलाकर दान करें, आपका वैवाहिक जीवन अच्छा होगा।

वृष लग्नः- आपकी कुण्डली मे बुध का राशि परिवर्तन लग्न भाव में हो रहा है। यह राशि परिवर्तन आपको मिश्रित परिणाम देगा। शारीरिक रुप से आप ऊर्जावान अनुभव करेंगे। आपका पराक्रम बढ़ा-चढ़ा रहेगा परन्तु छोटे भाई-बहनों से कुछ मतभेद हो सकता है। अपने परिश्रम द्वारा भाग्य उन्नति करने में सक्षम होंगे। आपकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी तथा धन का संग्रह करने मे आप सक्षम होंगे। अपने बुद्धिबल और गुप्त योजनाओं द्वारा शत्रुओं का सामना करने में आप सफल होंगे। भूमि, वाहन का सुख प्राप्त करेंगे तथा सभी सुख-सुविधाओं वस्तुएं भी प्राप्त होंगी। सामाजिक लोकप्रियता में कुछ कठिनाई महसूस हो सकती है। गले से सम्बन्धित कुछ विकार उत्पन्न हो सकते है।
उपायः- गणेश जी की आराधना करें तथा शुक्र के बीज मंत्र का पाठ करें।

मिथुन लग्नः- आपकी कुण्डली में बुध का राशि परिवर्तन द्वादश भाव में हो रहा है। यह राशि परिवर्तन आपको कई क्षेत्रों मे सकारात्मक परिणाम देगा। दूर संचार के माध्यमों से आप लाभ प्राप्त करेंगे आमदनी के अच्छे अवसर प्राप्त होंगे लेकिन कुछ परेशानियों का सामना कर सकते है। इस राशि परिवर्तन के दौरान गर्भवती महिलाओं को अपना विशेष ध्यान रखना चाहिए। विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में कुछ परेशानियों के बाद लाभ प्राप्त होगा तथा संतान को लेकर थोड़ी बहुत चिंता बन सकती है। आपके खर्चों मे बढ़ोत्तरी हो सकती है तथा धन संग्रह में भी कुछ रुकावटें उत्पन्न हो सकती है। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें गले एवं त्वचा सम्बन्धित कुछ रोग उत्पन्न हो सकते है। परिवार में भी विपरीत परिस्थिति का सामना कर सकते है। आपकी यात्राएं अधिक रहेंगी।
उपायः- नारंगी रंग की वस्तुओं का दान करें, पारिवारिक स्थिति अच्छी रहेगी।

READ ALSO   जानें ज्योतिषशास्त्र में नवमांश कुण्डली का महत्व

कर्क लग्नः- आपकी कुण्डली में बुध का राशि परिवर्तन एकादश भाव में हो रहा है जिसके फलस्वरुप आपको आमदनी के अच्छे अवसर प्राप्त होंगे दूर संचार के माध्यमों से भी आपको विशेष लाभ प्राप्त होगा। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर चिंता बन सकती है जिसके कारण वैवाहिक जीवन को लेकर उतार-चढ़ाव की स्थिति बन सकती है। कार्य-व्यवसाय के क्षेत्र में परिश्रम करना पड़ेगा। दूर संचार के माध्यमों से लाभ प्राप्ति के योग बन रहे है साथ ही पुरातत्व से जुड़े कामों मे भी आपको लाभ प्राप्त होगा। परिवार में सुख-शांति का माहौल बना रहेगा एवं आपकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी। भूमि, वाहन इत्यादि के कार्यों में रुकावटें महसूस हो सकती है। इसके साथ ही माता को लेकर भी चिंता बन सकती है विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा रहेगा।
उपायः- भगवान शिव को बेलपत्र अर्पित करें, आपकी परेशानियां दूर होंगी।

सिंह लग्नः– आपकी कुण्डली में बुध का राशि परिवर्तन दशम भाव में हो रहा है और कार्य-व्यवसाय के दृष्टि से यह राशि परिवर्तन आपको अच्छा परिणाम देगा। आप ऊर्जावान अनुभव करेंगे परन्तु जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर चिंता बन सकती है। कई कार्यों मे आपको भाग्य का साथ नही प्राप्त होगा जिसके कारण आप चिंतित हो सकते है। आपके खर्चों मे बढ़ोत्तरी होगा तथा शत्रुओं का सामना आप शांति से करने मे सक्षम होंगे। समाज मे आपको मान-सम्मान प्राप्त होगा तथा आमदनी के अच्छे अवसर भी मिलेंगे। प्रशासन द्वारा भी आपको लाभ प्राप्त होगा। छोटे भाई-बहनों से वैचारिक मतभेद हो सकता है तथा पिता को लेकर भी चिंता बन सकती है।
उपायः- नियमित सूर्यदेव को जल दें तथा सूर्य के बीज मंत्रों का पाठ करें।

कन्या लग्नः- आपकी कुण्ड़ली में बुध का राशि परिवर्तन भाग्य भाव में ही रहा है जो आपके लिए लाभदायक साबित होगा। कार्य-व्यवसाय में आपको सफलता मिलेगी तथा समाज में मान-सम्मान मिलेगा विद्यार्थियों को अपने शिक्षा में परेशानियां महसूस हो सकती है। धन का संग्रह करने में आप सक्षम होंगे। पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी। संतान पक्ष की ओर आपका स्नेह बढ़ेगा। शारीरिक रुप से आप ऊर्जावान अनुभव करेंगे प्रेम-प्रसंग मे आपको बेहद सावधान रहने की आवश्यकता है अन्यथा परिस्थितियां आपके अनुकूल होती नजर आयेंगी। आमदनी के क्षेत्र में कुछ रुकावटें महसूस होंगी साथ ही जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर भी चिंता बनी रहेगी। दैनिक रोजगार के क्षेत्र में कठिनाईयां महसूस होंगी।
उपायः- गणेश जी को लड्डूओं का भोग लगाएं तथा नारंगी रंग की वस्तुओं का दान करें।

READ ALSO   हनुमान जयंती पर बन रहा है सर्वार्थ सिद्धि योग कर लें ये उपाय होगी आपकी सभी मनोकामना पूर्ण | Hanuman jayanti Benefit 2023 |

तुला लग्नः- आपकी कुण्डली में बुध का राशि परिवर्तन अष्टम भाव में हो रहा है। यह राशि परिवर्तन आपको सामान्य परिणाम देगा। कई कार्यों को लेकर आपके मन में दुविधा उत्पन्न हो सकती है जिसके कारण आप निर्णय लेने में असमर्थ महसूस करेंगे। कार्य-व्यवसाय के क्षेत्र में आपको अत्यधिक परिश्रम करने के पश्चात सफलता प्राप्त होगी प्रशासन द्वारा भी लाभ प्राप्ति की संभावना बन रही है। स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहें तथा तली-भुनी वस्तुओं का सेवन कम से कम करें। विद्यार्थियों को अपने शिक्षा में अत्यधिक अच्छे परिणाम मिल सकते है विशेषकर जो विद्यार्थी तकनीकी क्षेत्र से जुड़े है। आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी एवं परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी।
उपायः- पांच प्रकार के अनाजों को मिलाकर दान करें, आपकी परेशानियां दूर होंगी।

वृश्चिक लग्नः- आपकी कुण्डली में बुध का राशि परिवर्तन सप्तम भाव में हो रहा है शारीरिक रुप से आप मजबूत अनुभव करेंगे परन्तु जो लोग मधुमेह एवं शरीर के मोटापे से परेशान है उन्हें अपने स्वास्थ्य पर बेहद ध्यान रखने की आवश्यकता है। दैनिक कार्यों में आपको कुछ परेशानियों के बाद अच्छे लाभ प्राप्त होंगे तथा ससुराल पक्ष से भी आपको लाभ प्राप्त होगा। वैवाहिक जीवन में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी। विद्यार्थियों को अपने शिक्षा में अत्यधिक परिश्रम करने की आवश्यकता है। संतान पक्ष को लेकर चिंता बन सकती है। भूमि, वाहन का सुख आपको थोड़े विलम्ब से प्राप्त होगा तथा कार्य-व्यवसाय में लाभ प्राप्ति के योग बन रहे है।
उपायः- गरीबों मे नारंगी रंग की वस्तुएं दान करें तथा हनुमान जी की पूजा करें।

धनु लग्नः- आपकी कुण्डली में बुध का राशि परिवर्तन अष्टम भाव में हो रहा है। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें विशेषकर जो लोग त्वचा सम्बन्धित रोग से पीड़ित है उनकी समस्या बढ़ सकती है। साथ ही वैवाहिक जीवन को लेकर भी उतार-चढ़ाव की स्थिति बन सकती है। संतान पक्ष के लिए यह समय अच्छा नही रहेगा। आमदनी प्राप्ति में रुकावटें महसूस होंगी। कार्य-व्यवसाय के क्षेत्र में आपको अत्यधिक परिश्रम करना पड़ सकता है उसके बाद ही लाभ प्राप्ति की संभावना है। पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी। आपका पराक्रम बढ़ा-चढ़ा रहेगा। धन का संग्रह करने में आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। अतः कुल मिलाकर कहा जाए तो बुध का राशि परिवर्तन आपको कुछ रुकावटों के बाद लाभ प्राप्ति करायेगा। सुख-सुविधाओं की प्राप्ति होगी।
उपायः- हरे रंग की वस्तुओं को गणेश जी को अर्पित करें।

READ ALSO   महाशिवरात्रि पर न करें ये काम

मकर लग्नः- आपकी कुण्डली में बुध का राशि परिवर्तन पंचम भाव में हो रहा है जिसके फलस्वरुप आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें उदर सम्बन्धित परेशानी बढ़ सकती है तथा संतान पक्ष को कुछ कष्ट मिल सकता है। आपके व्यक्तित्व में निखार आयेगा। कार्य-व्यवसाय के क्षेत्र में आपको कुछ परेशानियों के बाद सफलता प्राप्त होगी परन्तु दैनिक रोजगार के क्षेत्र में आपको अत्यधिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। भूमि, वाहन से सम्बन्धित कार्यों में धन खर्च की संभावना बन रही है। धन का संग्रह करने में आप सक्षम होंगे एवं पारिवारिक स्थिति सामान्य रहेगी आपकी यात्राएं अच्छी रहेगी लेकिन यात्रा के दौरान सावधान रहें।
उपायः- नारंगी रंग की वस्तुओं का दान करें, जिससे वैवाहिक रिश्ते मधुर रहेंगे।

कुंभ लग्नः- आपकी कुण्डली में बुध का राशि परिवर्तन सुख भाव में हो रहा है और यह राशि परिवर्तन आपको शुभ फलों की प्राप्ति करायेगा। शारीरिक रुप से आप ऊर्जावान अनुभव करेंगे परन्तु मानसिक पीड़ा, रक्तचाप की समस्या बढ़ सकती है। भौतिक सुख-सुविधाओं के लिए समय अच्छा रहेगा लेकिन कुछ समय के लिए थोड़ी बहुत परेशानी बन सकती है। वैवाहिक जीवन में सुख-शांति बनी रहेगी। धार्मिक कार्यों को लेकर आप भ्रमित हो सकते है। माता-पिता को लेकर आप चिंतित हो सकते है छोटे भाई-बहनों के साथ आपके रिश्तों मे थोड़ी खटास उत्पन्न हो सकती है। आपकी यात्राएं अधिक रहेंगी तथा खर्चों मे भी वृद्धि होगी।
उपायः- अपने इष्टदेव की आराधना करें तथा सफेद रंग की वस्तुओं का दान करें।

मीन लग्नः- आपकी कुण्डली में बुध का राशि परिवर्तन द्वितीय भाव में हो रहा है। अपने पराक्रम द्वारा आप भाग्य उन्नति करने में सक्षम होंगे। आपकी यात्राएं अधिक रहेंगी तथा खर्चों मे बढ़ात्तरी हो सकती है। शारीरिक रुप से आप ऊर्जावान अनुभव करेंगे परन्तु गले से सम्बन्धित कुछ परेशानी बन सकती है। परिवार में स्थितियां आपके विपरीत हो सकती है तथा संतान पक्ष को भी कष्ट मिल सकता है। भूमि, वाहन से सम्बन्धित कार्यों मे आपको काफी परिश्रम करना पड़ सकता है। विद्यार्थियों के लिए समय सामान्य रहेगा। धन का संग्रह करने में आपको थोड़ी परेशानियां उत्पन्न होंगी। बड़े भाई-बहनों का सहयोग मिलेगा।
उपायः- गुरु के बीज मंत्र का पाठ करें, आपका दिन शुभ होगा।े

error: