मकर राशिफल वार्षिक, Annual Horoscope 2024

बीते वर्ष 2023 के हर माह के राशिफल को जानने के बाद अब हम आने वाले नये वर्ष के राशिफल के बारे में जानेंगे। आजकल के समय में हर कोई अपने भविष्य को जानने की इच्छा रखता है कि उसका आने वाला समय या वर्ष कैसा बीतेगा, किस समय उसे लाभ होगा तथा किस समय उसे चुनौतियाँ झेलनी पड़ेंगी। वर्ष का कौन सा महीना उनके लिए अच्छा रहेगा तथा किस माह में निराशा मिलेगी तो उनकी इन्ही समस्याओं को दूर करने के लिए ग्रहों की स्थिति के अनुसार तथा सभी गणनाओं के आधार पर वार्षिक फलादेश तैयार किया गया है।

हमारे योग्य ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा किये गये ग्रहों और नक्षत्रों के विश्लेषण के आधार पर आपके नौकरी, करियर, शिक्षा, स्वास्थ्य, प्रेम तथा पारिवारिक जीवन क्षेत्र की सटीक भविष्यवाणी बताने का प्रयास किया गया है इसके अलावा यहाँ आपको कुछ ज्योतिषीय उपाय भी बताये गये हैं जिनका पालन करके आप अपने आने वाले नये वर्ष की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं तो आइए जानते हैं कि आपका आने वाला वर्ष कैसा बीतेगा-

स्वास्थ्य

वर्ष की शुरूआत यानि जनवरी से अप्रैल माह की बात करें तो इस समय आपका स्वास्थ्य अनुकूल रहने वाला है। शारीरिक समस्याओं से दूर रहेंगे तथा स्वास्थ्य सम्बन्धित समस्याओं को भी दूर करने का प्रयास करेंगे। फरवरी से मार्च माह के मध्य आपके अन्दर नकारात्मक विचारों का समावेश होगा जिससे मानसिक समस्याएँ बिगड़ सकती हैं, ऐसे में स्वयं को कभी अकेला न होने दें बल्कि अपने परिजनों के साथ मिल जुलकर बात करते रहें ऐसा करने से मानसिक तनाव आप पर हावी नही होगा।

वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो इस बीच आपका वजन बढ़ सकता है जिसके कारण भविष्य में स्वास्थ्य समस्याएँ उठानी पड़ सकती है, ऐसे में इस वर्ष अगस्त माह में आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा।

वर्ष के सितम्बर से दिसम्बर माह की बात करें तो इस समय आपको ज्यादा तला भुना खाने तथा शराब का सेवन करने से बचना चाहिए। अपने स्वास्थ्य को सही रखने के लिए व्यायाम करने की आवश्यकता होगी। इस वर्ष वाहन चलाते समय सावधानी बरतें तथा अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखें इससे आपका स्वास्थ्य उत्तम बना रहेगा।

पारिवारिक जीवन

वर्ष की शुरूआत यानि जनवरी से अप्रैल माह की बात करें तो यह वर्ष पारिवारिक दृष्टिकोण से अनुकूल रहेगा। इस बीच आपके परिवार का विस्तार होगा तथा विवाह या फिर बच्चे के रूप में कोई नया सदस्य घर में आ सकता है। इस समय आपको पारिवारिक जीवन में ढ़ेरों खुशियाँ प्राप्त होंगी। नया वाहन तथा घर खरीदने की चाह रखने वाले साथ ही घर का नवीनीकरण कराने वाले जातक का सपना इस वर्ष पूरा होता दिखाई देगा।

वर्ष के फरवरी माह में पारिवारिक जीवन में सफलता मिलने के योग हैं। वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो इस बीच आपके भाई-बहनों को स्वास्थ्य सम्बन्धित समस्या हो सकती है जिसका प्रभाव आपके रिश्तों पर पड़ेगा। ऐसे में वाद-विवाद करने से बचें और परिवार में सबके साथ अच्छे से पेश आयें ऐसा करने से आपको बड़ा लाभ प्राप्त होगा। जून से जुलाई माह के मध्य आपकी बातें किसी को बुरी लग सकती हैं परन्तु धीरे-धीरे सब कुछ ठीक होगा।

अगस्त माह में आपके पारिवारिक जीवन में भ्रम और स्नेह बढ़ेगा। वर्ष के सितम्बर से दिसम्बर माह के अंत तक आपके पारिवारिक जीवन में ढ़ेरो परेशानियाँ आ सकती है। इस बीच आपको अपने दाम्पत्य जीवन में कुछ परेशानियाँ उठानी पड़ सकती हैं साथ ही इस समय आपको मानसिक शांति नही मिलेगी जिससे परिवार की खुशियों में गिरावट आ सकती है।

शिक्षा

वर्ष की शुरूआत में जनवरी से अप्रैल माह की बात करें तो विद्यार्थी जातकों के लिए यह वर्ष अनुकूल रहेगा। शिक्षा क्षेत्र में इस बीच उत्साह देखने को मिलेगा साथ ही आंतरिक ज्ञान में वृद्धि होगी जिससे शिक्षा के क्षेत्र में उन्नति होगी और अपनों का सहयोग मिलेगा। इस वर्ष शिक्षा क्षेत्र में बुद्धि तीव्र होने के कारण आप एक नया आयाम हासिल करेंगे।

वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो इस वर्ष आप अपनी शिक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब होंगे साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में एकाग्रता में वृद्धि होगी। इस समय आप अपने शौक को पाठ्यक्रम या पढ़ाई के हिस्से के रूप में चुन सकते हैं। जुलाई से अगस्त माह के मध्य विदेश जाकर शिक्षा ग्रहण करने का सपना पूरा कर सकते हैं। इस वर्ष आप अपने समय का सदुपयोग शिक्षा में करें साथ ही शिक्षा क्षेत्र में विकास करने का पूरा प्रयास करें।

वर्ष के सितम्बर से दिसम्बर माह की बात करें तो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे जातक को इस वर्ष उत्तम सफलता मिलने के योग बनेंगे। इस बीच शिक्षा क्षेत्र में पीछे हटने से बचें बल्कि अत्यधिक परिेश्रम करें आने वाले समय में आपको अच्छा परिणाम मिलेगा। उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थी जातकों को इस वर्ष कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है जिससे आपकी एकाग्रता में कमी आयेगी। वर्ष के अक्टूबर से नवम्बर माह के मध्य शिक्षा में किसी प्रकार का व्यवधान आने के कारण आपकी शिक्षा बाधित हो सकती है ऐसे में हिम्मत न हारें और शिक्षा क्षेत्र में अत्यधिक परिश्रम करते रहें।

व्यापार

वर्ष की शुरूआत यानि जनवरी से अप्रैल माह की बात करें तो इस वर्ष आपको व्यापार क्षेत्र में मिश्रित परिणाम मिलने वाला है। जनवरी तथा फरवरी माह के मध्य आपको विदेशी माध्यमों से व्यापार को विस्तार देने का अवसर प्राप्त होगा। यह वर्ष आपके व्यापार में उन्नति के लिए अच्छा साबित होगा। ऐसे में व्यापार में किसी प्रकार की लापरवाही करने से बचें अन्यथा आपका व्यापार नकारात्मक रूप से प्रभावित हो सकता है। इसके अलावा मार्च के महीने में व्यापार क्षेत्र में आपका आत्मविश्वास तथा ऊर्जा बढ़ा रहेगा।

वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो इस बीच व्यापार क्षेत्र में वृद्धि होगी। व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े जातकों को विशेष लाभ प्राप्त होगा। यह समय व्यापारिक दृष्टिकोण से धन कमाने के लिए उत्तम है। व्यापारिक वृद्धि के लिए किये गये निवेश से आपको लाभ प्राप्त होगा।

इस पूरे वर्ष व्यापार में परिवर्तन की स्थिति बनी रहेगी। वर्ष के सितम्बर से दिसम्बर माह की बात करें तो इस वर्ष आपके व्यापार क्षेत्र में पदोन्नति के योग बन सकते हैं जिससे आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी साथ ही आपके परिवार के सदस्य आप पर गर्व महसूस करेंगे। वर्ष का अंत व्यापारिक दृष्टिकोण से उत्तम रहने वाला है।

प्रेम जीवन

वर्ष की शुरूआत यानि जनवरी से अप्रैल माह की बात करें तो यह वर्ष आपके प्रेम जीवन के लिए बेहद शानदार रहने वाला है। अपने जन्मस्थान से दूर विदेश या फिर किसी स्थानीय संस्कृति या पृष्ठभूमि वाले व्यक्ति के साथ विदेश या फिर किसी स्थानीय संस्कृति या पृष्ठभूमि वाले व्यक्ति के साथ प्रेम जीवन के रिश्तों में बंध सकते हैं। लम्बे समय से प्रेम जीवन में जुड़े जातक को लम्बी दूरी के कारण कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

फरवरी से अप्रैल माह के मध्य आप अपने साथी को परिवार के सदस्यों से मिलवा सकते हैं। वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो इस वर्ष आपके प्रेम संबंधों में स्पष्टता और मजबूती आयेगी। इस बीच आप अपने रिश्तों में एक दूसरे की जिम्मेदारी को समझने का प्रयास करेंगे। वर्ष के इस माह में आप दोनों एक दूसरे पर भरोसा रखेंगे साथ ही अपने रिश्तों को ज्यादा अहमियत देंगे।

वर्ष के सितम्बर से दिसम्बर माह की बात करें तो इस वर्ष आपको प्रेम जीवन में थोड़ा सतर्क रहने की आवश्यकता है। इस बीच आपको प्रेम जीवन में कुछ अनिश्चितता महसूस हो सकती है परन्तु फिर भी रिश्तों में आ रही समस्या इस वर्ष दूर होगी। सितम्बर से दिसम्बर माह के मध्य आपका प्रेम जीवन अच्छा व्यतीत होगा।

वैवाहिक जीवन

वर्ष की शुरूआत में जनवरी से अप्रैल माह की बात करें तो इस वर्ष आपका वैवाहिक जीवन औसत रहने वाला है। इस बीच जीवनसाथी के साथ आपके अच्छे पल व्यतीत होंगे। अविवाहित जातकों के जीवन में मार्च से अप्रैल माह के मध्य में किसी खास व्यक्ति की दस्तक हो सकती है जिससे आने वाले समय में आपके विवाह की बात चल सकती है।

वर्ष के मई से अगस्त माह के मध्य आपका वैवाहिक जीवन अनुकूल रहेगा। इस वर्ष आप अपने परिवार को विस्तार देने में रूचि रख सकते हैं। दाम्पत्य जीवन में इस बीच बच्चे के जन्म की संभावना हो सकती है जिसके कारण वैवाहिक जीवन आनन्दमय रहेगा।

वर्ष के सितम्बर से दिसम्बर माह की बात करें तो इस वर्ष दाम्पत्य जीवन में जीवनसाथी को स्वास्थ्य समस्या हो सकती है, ऐसे में इस समय आप अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें अन्यथा आपका रिश्ता बिगड़ सकता है। अक्टूबर से दिसम्बर माह के मध्य दाम्पत्य जीवन अनुकूल रहेगा तथा जीवनसाथी के साथ आप आनन्द भरे पल व्यतीत करेंगे। ऐसे में दाम्पत्य जीवन सामान्य रहेगा तथा प्रेम में बढ़ोत्तरी होगी।

आर्थिक स्थिति

वर्ष की शुरूआत यानि जनवरी से अप्रैल का महीना आर्थिक दृष्टिकोण से अनुकूल रहेगा। इस बीच आपकी आमदनी दिन-प्रतिदिन बढ़ती हुई दिखाई देगी। इस वर्ष आप धन संचय करने की प्रवृत्ति पर ज्यादा जोर देंगे जिससे आप अपना धन संचित करने में सफल होंगे। वर्ष की शुरूआत में खर्च में वृद्धि होगी परन्तु फरवरी माह के बाद से खर्च में कमी आयेगी।

इस वर्ष आपके घर में शुभ कार्य, बच्चे के जन्म, विवाह तथा संतान की शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण कार्यों पर धन खर्च हो सकता है। वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो इस वर्ष आपको अपना धन सोच-समझकर निवेश करना चाहिए अन्यथा अचानक से आपका धन नुकसान हो सकता है। इस बीच धन को लेकर जोखिम उठाने से बचने की सलाह दी जाती है।

जुलाई से अगस्त माह में आपको वित्तीय लाभ तथा धन के निवेश में लाभ प्राप्त हो सकता है। वर्ष के इस माह में आप आर्थिक संतुलन बनाने में सफल होंगे। वर्ष के सितम्बर से दिसम्बर माह के मध्य आपकी आर्थिक स्थिति पूरी तरह से अच्छी रहेगी। धन सम्बन्धित किसी प्रकार का निर्णय ले सकते हैं। इस बीच आपको आर्थिक क्षेत्रों में उत्तम लाभ प्राप्त होगा जिससे आप अपना धन खुलकर खर्च करते नजर आयेंगे।

उपाय

शनि के बीज मंत्र ओम प्राँ प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः का जाप करें।
आर्थिक चुनौतियों को दूर करने के लिए नियमित रूप से श्री सूक्त का पाठ करें।
प्रत्येक शनिवार को श्री महाराज दशरथ कृत शनि स्त्रोत का विधिपूर्वक पाठ करें।
जितना संभव हो जरूरतमंदों और दिव्यांग लोगों की मदद करें।
अपने घर के बड़े-बुजुर्गों का सम्मान करें।

🌟 Special Offer: Buy 1 Get 10 Astrological Reports! 🌟

Unlock the secrets of the stars with our limited-time offer!

Purchase one comprehensive astrological report and receive TEN additional reports absolutely free! Discover insights into your future, love life, career, and more.

Hurry, this offer won’t last long!

🔮 Buy Now and Embrace the Stars! 🔮