मिथुन राशिफल वार्षिक, Annual Horoscope 2024

बीते वर्ष 2023 के हर माह के राशिफल को जानने के बाद अब हम आने वाले नये वर्ष के राशिफल के बारे में जानेंगे। आजकल के समय में हर कोई अपने भविष्य को जानने की इच्छा रखता है कि उसका आने वाला समय या वर्ष कैसा बीतेगा, किस समय उसे लाभ होगा तथा किस समय उसे चुनौतियाँ झेलनी पड़ेंगी। वर्ष का कौन सा महीना उनके लिए अच्छा रहेगा तथा किस माह में निराशा मिलेगी तो उनकी इन्ही समस्याओं को दूर करने के लिए ग्रहों की स्थिति के अनुसार तथा सभी गणनाओं के आधार पर वार्षिक फलादेश तैयार किया गया है।

हमारे योग्य ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा किये गये ग्रहों और नक्षत्रों के विश्लेषण के आधार पर आपके नौकरी, करियर, शिक्षा, स्वास्थ्य, प्रेम तथा पारिवारिक जीवन क्षेत्र की सटीक भविष्यवाणी बताने का प्रयास किया गया है इसके अलावा यहाँ आपको कुछ ज्योतिषीय उपाय भी बताये गये हैं जिनका पालन करके आप अपने आने वाले नये वर्ष की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं तो आइए जानते हैं कि आपका आने वाला वर्ष कैसा बीतेगा-

स्वास्थ्य

वर्ष का शुरूआती समय अर्थात जनवरी से अप्रैल तक का महीना स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से कमजोर रहने वाला है। इस बीच स्वास्थ्य संबंधी समस्या बढ़ सकती है। रहन-सहन तथा खान-पान में की गई लापरवाही से स्वास्थ्य समस्याएँ काफी बढ़ सकती है। इसके अलावा फेफड़ों की समस्या से भी पीड़ित हो सकते हैं।

वर्ष के मई से अगस्त तक माह में खान-पान के कारण पेट दर्द से सम्बन्धित समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इस बीच आपका स्वास्थ्य कमजोर रहेगा ऐसे में आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए तथा अपने स्वास्थ्य को लेकर बुरी आदतों को त्यागकर अच्छी आदतें अपनानी चाहिए।

वर्ष के अगस्त माह के अंत तक स्वास्थ्य में अच्छा सुधार होता दिखाई देगा साथ ही आप अपनी दिनचर्या में भी सुधार लाने का प्रयास करेंगे। वर्ष के सितम्बर से दिसम्बर तक के मध्य आपको पैरों में दर्द तथा आँखों से सम्बन्धित समस्या हो सकती है। वर्ष के अंत में स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है जिससे मन प्रसन्न रहेगा।

पारिवारिक जीवन

वर्ष की शुरूआत यानि जनवरी से अप्रैल माह के मध्य तक पारिवारिक जीवन में कई चुनौतियाँ आने वाली है। इस बीच परिवार में मानसिक तनाव लगा रहेगा। माता-पिता को स्वास्थ्य सम्बन्धित समस्याएँ हो सकती है ऐसे में उनका पूरा ध्यान रखें।परिवार में इस बीच सामंजस्य की कमी होने से परिवार के सदस्यों के बीच विश्वास कम होता दिखाई देगा तथा समय-समय पर वाद-विवाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

READ ALSO   Benefits of Matching Horoscope before Marriage

ऐसे में उनका पूरा ध्यान रखें। परिवार में इस बीच सामंजस्य की कमी होने से परिवार के सदस्यों के बीच विश्वास कम होता दिखाई देगा तथा समय-समय पर वाद-विवाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। वर्ष के मई से अगस्त तक का महीना आपके परिवार के लिए अनुकूल रहेगा। परिवार के सभी सदस्य मिल-जुलकर रहने का प्रयास करेंगे।

इसके अलाव वर्ष के सितम्बर से दिसम्बर माह तक पैतृक सम्पत्ति के कारण कुछ बातों को लेकर वाद-विवाद उत्पन्न हो सकता है जिससे सदस्यों के बीच तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। इस बीच आप अपने बड़े भाई-बहनों की बात को ज्यादा महत्व देंगे तथा उनकी कही हुई बातों का पालन करेंगे जिससे पारिवारिक रिश्तों को संभालने में लाभ मिलेगा।

शिक्षा

वर्ष के जनवरी से अप्रैल माह की शुरूआत में विद्यार्थी जातकों को कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। शिक्षा के क्षेत्र में कुछ अनचाहे व्यवधान आ सकते हैं परन्तु इस बीच आप अपनी शिक्षा को लेकर खुशकिस्मत होंगे। शिक्षा क्षेत्र में निरन्तर किये गये प्रयास से वर्ष की शुरूआत में आप अपने आयाम तक पहुँच जायेंगे। आपके ज्ञान में वृद्धि होगी परन्तु शिक्षा को लेकर अत्यधिक परिश्रम करेंगे।

वर्ष के मई से लेकर अगस्त माह तक के मध्य शिक्षा में कुछ व्यवधान उत्पन्न हो सकते हैं ऐसे में आपको शिक्षा में अपनी एकाग्रता बनाये रखनी होगी। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थी जातक को इस माह में अत्यधिक परिश्रम करना पड़ेगा। प्रतियोगी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए आपका यह समय बहुत कठिन परिश्रम वाला होगा।

वर्ष का सितम्बर से लेकर दिसम्बर माह तक उच्च शिक्षा की प्राप्ति के लिए अनुकूल रहेगा। कुछ रूकावटों के बाद आप इस माह के मध्य अपनी डिग्री तथा सफलता प्राप्त करने में सक्षम होंगे। विदेश जाकर उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए वर्ष का यह महीना आपके लिए अनुकूल है।

व्यापार

वर्ष का शुरूआती समय अर्थात जनवरी से अप्रैल तक का महीना आपके व्यापार के लिए मध्यम रहने वाला है। वर्ष के शुरूआती समय में व्यापार में संभलकर फैसला लेने की आवश्यकता है। इस बीच व्यापार में उतार-चढ़ाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। साझेदारी में किये गये कार्य-व्यवसाय में किसी प्रकार का वाद-विवाद करने से बचें अन्यथा बुरे प्रभाव से आपका व्यापार प्रभावित हो सकता है।

इस माह में आपको व्यापार क्षेत्र में समझदारी से काम लेकर धीरे-धीरे व्यापार को आगे बढ़ाने का प्रयास करें। वर्ष का यह शुरूआती महीना व्यापार में चुनौतियाँ लेकर आयेगा जिससे समझदारी से निपटने का प्रयास करें। वर्ष के मार्च और अप्रैल माह में व्यापार में विशेष उन्नति के योग बनेंगे इसके अलावा अप्रैल माह में व्यापार के कुछ नये अवसर प्राप्त होंगे जिससे व्यापार में वृद्धि होगी।

READ ALSO   Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal आज का राशिफल, 13 May 2023 In Hindi | KUNDALI EXPERT |

मई से लेकर अगस्त माह के मध्य व्यापार क्षेत्र में विदेशों के सम्पर्क से अच्छी सफलता और लाभ मिलेगा। इस बीच व्यापार के सिलसिले में विदेश यात्रा करने के भी योग बनेंगे। कुल मिलाकर विदेशों में व्यापार को विस्तार देने के लिए यह समय अच्छा है। वर्ष के सितम्बर से दिसम्बर माह तक के मध्य में व्यापार को लेकर थोड़ा सावधान रहने की आवश्यकता है। इस बीच व्यापार में किसी गलत कार्यों को करने से बचें अन्यथा आपके ऊपर कानूनी कार्यवाही हो सकती है। इसके अलावा इस नये वर्ष के दिसम्बर माह में व्यापार में अत्यधिक सफलता प्राप्ति के योग बनेंगे।

प्रेम जीवन

वर्ष के शुरुआत अर्थात जनवरी से लेकर अप्रैल माह तक प्रेम जीवन के लिए अच्छा रहने वाला है। आप अपने प्रेम जीवन में ईमानदार रहेंगे तथा अपने रिश्तों को निभाने का प्रयास करेंगे। आपके रिश्तों में इस बीच आपसी सामंजस्य बढ़ता हुआ दिखाई देगा जिससे आप अपने रिश्तों को और ज्यादा महत्व देंगे। फरवरी माह में आपके साथी विवाह का प्रस्ताव दे सकते हैं।

ऐसे में उनके लिए गये फैसले से निराश होने के बजाए वर्ष के मध्य तक इंतजार करना चाहिए। वर्ष के मई से लेकर अगस्त माह में आपके प्रेम संबंध अनुकूल रहेंगे। इस दौरान आप दोनों के बीच रिश्ते मधुर होंगे। अपने साथी के साथ इस माह में लम्बी यात्रा पर जा सकते हैं। इस माह आपका एक दूसरे के साथ समय बिताना अत्यधिक महत्वपूर्ण होगा। जो जातक अभी सिंगल हैं अपने साथी के साथ विवाह करने की योजना बना सकते हैं।

इसके अलावा वर्ष के अंतिम सितम्बर से दिसम्बर महीने में प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आयेगी। इस दौरान आप अपने रिश्तों में मर्यादित आचरण रखें इससे समाज में आप दोनों की मर्यादा बढ़ेगी अन्यथा मानहानि का सामना आपको वर्ष के अन्त में करना पड़ सकता है।

वैवाहिक जीवन

वर्ष के शुरुआत अर्थात जनवरी से अप्रैल माह तक वैवाहिक जीवन के लिए उत्तम है। इस वर्ष अविवाहित जातकों के मनपसंद जीवनसाथी से विवाह होने के योग बनेंगे। वर्ष का शुरुआती माह कुछ कमजोर रहने वाला है इस बीच जीवनसाथी के क्रोधित स्वभाव के कारण वाद-विवाद हो सकता है इसके अलावा जीवनसाथी के स्वास्थ्य में भी गिरावट हो सकती है।

फरवरी माह में अपने ससुराल पक्ष के लोगों को कुछ बुरा कहने से बचें अन्यथा वाद-विवाद की स्थिति बन सकती है। कुछ समय बाद परिस्थितियाँ सामान्य होती दिखाई देंगी। वर्ष के मई से अगस्त माह के मध्य आप अपने जीवनसाथी को समझने का प्रयास करेंगे। इस माह वैवाहिक जीवन में दोनों एक दूसरे को महत्व देंगे तथा साथ मिलकर अपने घर परिवार की सभी जिम्मेदारियों को उठाने का प्रयास करेंगे और अपने संतान के भी पालन पोषण का अच्छे से ध्यान देंगे।

READ ALSO   साप्ताहिक राशिफल | Weekly Horoscope Saaptahik Rashifal | 10 अप्रैल 2023 से 16 अप्रैल 2023 तक

वर्ष के सितम्बर से दिसम्बर माह के मध्य तक आप अपने जीवनसाथी के साथ तीर्थ स्थल जाने के योग बन सकते हैं। इस बीच नयी ऊर्जा मिलने के साथ-साथ एक दूसरे को अत्यधिक समय दे पाने के कारण रिश्तों में आये तनाव दूर हो जायेंगे। वर्ष के अंत में वैवाहिक जीवन में सुख-शांति बनी रहेगी। इस वर्ष आप अपने जीवनसाथी की सभी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए उनको सुखी रखने तथा सरप्राइज देने की योजना बना सकते हैं।

आर्थिक स्थिति

वर्ष की शुरुआत अर्थात जनवरी से अप्रैल माह के मध्य तक आर्थिक रूप से मजबूत होंगे। इस बीच आप आर्थिक रूप से अत्यधिक चिंतित नही रहेंगे। इस वर्ष आपके आय में लगातार वृद्धि होगी। फरवरी माह में अचानक से खर्च में वृद्धि होगी तथा अनावश्यक काम में आपने खर्चें बढ़ सकते हैं। इस बीच आपको वित्तीय जोखिम लेने से बचना चाहिए। मई से अगस्त माह तक आपका धन किसी धार्मिक तथा शुभ कार्यों पर अत्यधिक खर्च हो सकता है।

साल के आगे बढ़ने के साथ-साथ आपके खर्चों में भी अत्यधिक वृद्धि होगी। अगस्त से जून तक का महीना आर्थिक मामलों के लिए सर्वाधिक उपयुक्त होगा। वर्ष के सितम्बर से दिसम्बर में आर्थिक वृद्धि होगी। अपने आय को और ज्यादा मजबूत करने के लिए निरन्तर प्रयासरत रहेंगे। कुल मिलाकर वर्ष का अंतिम माह आर्थिक दृष्टिकोण से उत्तम रहने वाला है।

उपाय

नियमित रूप से विष्णु सहस्त्रनाम स्त्रोत का पाठ करें।
मंगलवार के दिन अनार का पौधा लगायें।
बुध के बीज मंत्र का जाप करें।
अपने घर या कार्यस्थल पर बुध यंत्र स्थापित करें।
तुलसी के पौधे पर जल चढ़ाकर तुलसी की पत्ती का सेवन करें।