मीन राशिफल वार्षिक, Annual Horoscope 2024

बीते वर्ष 2023 के हर माह के राशिफल को जानने के बाद अब हम आने वाले नये वर्ष के राशिफल के बारे में जानेंगे। आजकल के समय में हर कोई अपने भविष्य को जानने की इच्छा रखता है कि उसका आने वाला समय या वर्ष कैसा बीतेगा, किस समय उसे लाभ होगा तथा किस समय उसे चुनौतियाँ झेलनी पड़ेंगी। वर्ष का कौन सा महीना उनके लिए अच्छा रहेगा तथा किस माह में निराशा मिलेगी तो उनकी इन्ही समस्याओं को दूर करने के लिए ग्रहों की स्थिति के अनुसार तथा सभी गणनाओं के आधार पर वार्षिक फलादेश तैयार किया गया है।

हमारे योग्य ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा किये गये ग्रहों और नक्षत्रों के विश्लेषण के आधार पर आपके नौकरी, करियर, शिक्षा, स्वास्थ्य, प्रेम तथा पारिवारिक जीवन क्षेत्र की सटीक भविष्यवाणी बताने का प्रयास किया गया है इसके अलावा यहाँ आपको कुछ ज्योतिषीय उपाय भी बताये गये हैं जिनका पालन करके आप अपने आने वाले नये वर्ष की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं तो आइए जानते हैं कि आपका आने वाला वर्ष कैसा बीतेगा-

स्वास्थ्य

वर्ष की शुरूआत यानि जनवरी से अप्रैल माह की बात करें तो इस वर्ष स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है। इस बीच होने वाले मानसिक तनाव से स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। इस समय आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो सकती है साथ ही किसी प्रकार के संक्रमण से भी आप पीड़ित हो सकते हैं।

वर्ष के फरवरी से अप्रैल माह के मध्य अत्यधिक तनाव उत्पन्न हो सकता है साथ ही तला-भुना भोजन खाने से मोटापा, पाचन सम्बन्धित परेशानियाँ तथा लीवर की समस्या उत्पन्न हो सकती है। वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो आँख, पैर, एड़ी तथा चोट और मोच जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसके अलावा नेत्र पीड़ा तथा आँखों से पानी बहने जैसी समस्या से परेशान हो सकते हैं। इस माह के मध्य में आपको अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। इस समय की गई स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही से आपका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। अपनी अच्छी आदतों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें तथा सुपाच्य भोजन और शारीरिक व्यायाम करते रहें। स्वास्थ्य में लाभ मिलेगा।

वर्ष के सितम्बर से दिसम्बर माह की बात करें तो अपने आस-पास के वातावरण को इस समय स्वच्छ बनाये रखें और वाहन चलाते समय सावधानी बरतें। वर्ष के इस माह में स्वास्थ्य को लेकर सचेत रहें और नियमित रूप से डाॅक्टर से जाँच करवाते रहें अन्यथा स्वास्थ्य समस्या हो सकती है। स्वास्थ्य को लेकर अति आत्मविश्वासी होने से बचें और अपनी स्वास्थ्य समस्याओं को गंभीरता से लें।

पारिवारिक जीवन

वर्ष की शुरूआत में जनवरी से अप्रैल माह की बात करें तो आपके लिए यह वर्ष चुनौतीपूर्ण रहने वाला है। पारिवारिक जीवन में आयी समस्याएँ दूर होंगी तथा परिवार के सदस्यों से सामंजस्य अच्छा बना रहेगा। वर्ष के इस माह के मध्य अपनी मधुर वाणी से आप अपने परिवार के सदस्यों का दिल जीतने में कामयाब होंगे जिससे आपके रिश्तों में मजबूती आयेगी।

READ ALSO   साप्ताहिक राशिफल | Weekly Horoscope Saaptahik Rashifal | 20 मार्च 2023 से 26 मार्च 2023 तक

फरवरी से मार्च महीने के मध्य आपके व्यवहार में उग्रता तथा चिड़चिड़ापन आ सकता है। ऐसे में अपने पारिवारिक रिश्तों को सुधारने का प्रयास करें अन्यथा मनमुटाव उत्पन्न हो सकता है। वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो इस वर्ष माता को स्वास्थ्य समस्या हो सकती है।

जून माह के बाद से माता का स्वास्थ्य सामान्य होता दिखाई देगा। भाई-बहनों के साथ रिश्ते सकारात्मक रहेंगे तथा उनका सहयोग भी आपको प्राप्त होगा। अपने भाई-बहनों के बारे में भी इस वर्ष महत्वपूर्ण विचार कर सकते हैं। इस समय आपको अपने स्वास्थ्य में सतर्क रहने की आवश्यकता है। वर्ष के सितम्बर से दिसम्बर माह की बात करें तो इस वर्ष अत्यधिक व्यस्तता के बावजूद भी आपको अपने परिवार और उनकी जरूरतों का खास ख्याल रखना होगा। परिवार में इस वर्ष किसी नये सदस्य का आगमन हो सकता है। कुल मिलाकर वर्ष का अंत आपके लिए उत्तम परिणाम लेकर आयेगा।

शिक्षा

वर्ष की शुरूआत यानि जनवरी से अप्रैल का महीना विद्यार्थी जातकों के लिए अनुकूल रहने वाला है। शिक्षा क्षेत्र में आयी सभी चुनौतियों को दूर कर पाने में सक्षम होंगे। फरवरी से मार्च माह के मध्य शिक्षा में व्यवधान आ सकते हैं जिसका सामना आपको इस वर्ष करना पड़ सकता है। शिक्षा में मन नही लगेगा परन्तु फिर भी आप अपनी पढ़ाई को जारी रखेंगे। मैनेजमेंट तथा कला से सम्बन्धित विद्यार्थी जातकों को विशेष लाभ और सफलता प्राप्ति के योग बनेंगे।

वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो इस बीच आपको अपनी शिक्षा में मनोवांछित परिणाम मिलेंगे। अध्यापकों तथा गुरूओं का समर्थन प्राप्त होगा जिससे आप शिक्षा के क्षेत्र में उच्च स्थान प्राप्त करेंगे। वर्ष के सितम्बर से दिसम्बर माह की बात करें तो इस वर्ष अपनी शिक्षा में आई चुनौतियों को दूर करने का प्रयास करेंगे।

इस बीच पारिवारिक मुद्दों या दबाव के कारण शिक्षा में बाधा उत्पन्न हो सकता है। इसके अलावा शिक्षा में लापरवाही करने से आपका शिक्षा में प्रदर्शन खराब हो सकता है जिससे आपके शिक्षक भी आपसे संतुष्ट हो सकते हैं। वर्ष के अंत में शिक्षा में निरंतरता बनाये रखने के लिए अपने गुरूओं का आशीर्वाद अवश्य लें।

व्यापार

वर्ष की शुरूआत यानि जनवरी से अप्रैल माह की बात करें तो यह वर्ष आपको व्यापार में मध्यम परिणाम देने वाला है। व्यापार कर रहे जातकों के लिए यह महीना फलदायी रहेगा। फरवरी से मार्च माह के मध्य पेशेवर जीवन में निर्धारित और सुसंगत रूप में कार्य करते नजर आयेंगे जिससे आपका बैंक बैलेंस मजबूत होगा। वर्ष के अप्रैल माह में व्यापार क्षेत्र में परिवर्तन करने के लिए यह समय बहुत ही अनुकूल है।

READ ALSO   धनु राशिफल वार्षिक, Annual Horoscope 2024

वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो यह वर्ष विशेष रूप से सलाहकारों, पत्रकारों तथा लेखकों के लिए अत्यधिक शुभ साबित होने वाला है। व्यवसायिक जीवन में गुप्त शत्रुओं में वृद्धि होगी। कार्यस्थल पर आपके प्रतिस्पर्धा में वृद्धि हो सकती है। जून, जुलाई के मध्य में विदेशों से व्यापार करने के अवसर प्राप्त हो सकते हैं साथ ही किसी कार्य को लेकर विदेश यात्रा करना पड़ सकता है। इस वर्ष विदेशी कंपनियों के लिए किये गये कार्य-व्यवसाय में आपको लाभ मिलेगा।

वर्ष के सितम्बर से दिसम्बर माह की बात करें तो यह समय आपके व्यापार के लिए अनुकूल नही रहने वाला है। व्यापार में लिये गये किसी प्रकार के जोखिम से इस वर्ष आपको नुकसान झेलना पड़ सकता है ऐसे में अपने कार्यस्थल पर स्थिति और सद्भावना बनाये रखें। वर्ष के अंत में व्यापार में किये गये परिश्रम से आपको लाभ मिलेगा। इस वर्ष आपको धीरे-धीरे करके व्यापार क्षेत्र में उत्तम परिणाम प्राप्त होंगे।

प्रेम जीवन

वर्ष की शुरूआत यानि जनवरी से अप्रैल माह की बात करें तो इस वर्ष आप अपने प्रेम जीवन में भावुक और संवेदनशील हो सकते हैं। यह समय आपके प्रेम जीवन के लिए अनुकूल नही है। रिश्तों में वाद-विवाद होने के कारण आपको कुछ गलतफहमियों का सामना करना पड़ सकता है। प्रेम जीवन के रिश्ते को लेकर इस वर्ष सचेत रहें अन्यथा आपको धोखा मिल सकता है।

फरवरी से मार्च का महीना आपके लिए कमजोर रहेगा जिससे रिश्तों में तनाव उत्पन्न हो सकता है। वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो यह समय आपके लिए थोड़ा अनुकूल रहने वाला है। सिंगल लोगों के लिए यह समय अनुकूल रहेगा आप अपनी भावनाओं को सामने वाले से व्यक्त कर सकते हैं।

वर्ष के इस माह में प्रेमी जातक अपने रिश्तों को आगे बढ़ाने के बारे में सोच-विचार कर सकते हैं। वर्ष के सितम्बर से दिसम्बर माह की बात करें तो वर्ष के अंत तक प्रेम जीवन में अत्यधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है। इस बीच प्रेम जीवन के रिश्तों में सामाजिक या धार्मिक कारणों से कुछ परेशानियों तथा दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में रिश्तों में आयी चुनौतियों को दूर करने का प्रयास करें। वर्ष के अंत में प्रेम जीवन उत्तम रहेगा।

वैवाहिक जीवन

वर्ष की शुरूआत में जनवरी से अप्रैल माह की बात करें तो यह वर्ष वैवाहिक जीवन के लिए बहुत अच्छा नही रहने वाला है। आपको स्वयं के अज्ञानी व्यवहार,जीवनसाथी की अनदेखी तथा उनसे अलग व्यवहार करने के कारण दाम्पत्य जीवन में कुछ परेशानी उठाना पड़ सकता है। इस बीच आप अपने जीवनसाथी की जरूरतों को नजरअंदाज करें अन्यथा वैवाहिक जीवन में कलह का कारण बन सकता है। अविवाहित जातक इस वर्ष विवाह की इच्छा रख सकते हैं ऐसे में उनका विवाह किसी गलत व्यक्ति के साथ हो सकता है।

READ ALSO   Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal आज का राशिफल, 10 April 2024 In Hindi | KUNDALI EXPERT |

वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो इस माह के मध्य आपके दाम्पत्य जीवन में आ रही समस्याओं में कमी आयेगी जिससे आप दोनों एक दूसरे के प्रति आकर्षित होंगे। आप दाम्पत्य जीवन में अपना रिश्ता निभाने का प्रयास करेंगे जिससे आपके रिश्तों में मजबूती आयेगी। आपके निजी संबंधों में इस वर्ष रूकावटें आयेंगी परन्तु आप दोनों ही उस समस्या को दूर करने का प्रयास करेंगे।

वर्ष के सितम्बर से दिसम्बर माह की बात करें तो इस वर्ष आपको दाम्पत्य जीवन में थोड़ा सावधान रहना होगा अन्यथा रिश्तों में आई गलतफहमी के कारण समझ में कमी तथा लड़ाई झगड़े बढ़ सकते हैं। अक्टूबर से नवम्बर माह के मध्य आपका दाम्पत्य जीवन मधुर रहेगा। अपने जीवन में आई सारी समस्याओं को दूर करके एक नया जीवन जीने का प्रयास करेंगे।

आर्थिक स्थिति

वर्ष की शुरूआत यानि जनवरी से अप्रैल माह की बात करें तो आर्थिक दृष्टिकोण से यह वर्ष मिश्रित परिणाम देने वाला है। फरवरी से मार्च का महीना आपके लिए सबसे अच्छा रहने वाला है। इस समय किये गये धन के निवेश में उत्तम सफलता की प्राप्ति होगी। इस वर्ष आप अपना धन संचित कर पाने में भी सक्षम होंगे।

वर्ष के अप्रैल माह में उधार और कर्ज में थोड़ी वृद्धि हो सकती है। वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो इस वर्ष आपके खर्च में कमी आयेगी। इस समय निवेश करने से बचना चाहिए अन्यथा नुकसान होने की संभावना हो सकती है। इस वर्ष धन सम्बन्धित चुनौतियों का सामना करने में सक्षम होंगे।

वर्ष के सितम्बर से दिसम्बर माह की बात करें तो आर्थिक दृष्टिकोण से यह वर्ष आपके लिए अनुकूल नही रहने वाला है। इस बीच आपके बैंक बैलेंस में गिरावट आ सकती है। इसलिए इस समय विशेष सावधानी बरतें वर्ष का अंत आपके लिए हर तरह से अनुकूल रहेगा।

उपाय

भगवान विष्णु जी को पीला पुष्प चढ़ाकर उनकी पूजा करें।
गुरूवार के दिन व्रत अवश्य रखें।
नियमित रूप से गुरूवार के दिन पिता और गुरूओं का आशीर्वाद लें।
गुरूवार के दिन पुजारी को लड्डू बाँटें।
गुरूवार के दिन केले के वृक्ष की पूजा करके उस पर जल अर्पित करें।