मेष मासिक राशिफल दिसम्बर 2023

दिसम्बर माह के राशिफल की बात करें तो कुछ लोगों के लिए यह महीना बेहद खास रहने वाला है तो कुछ लोगों के लिए यह महीना कई सारी चुनौतियों से भरा रहने वाला है। अपने जीवन में आये हुए निरन्तर उतार-चढ़ावों का सामना करने के बाद लोगों के मन में पहले से ही यह इच्छा जागृत होने लगती है कि आने वाला अगला महीना हमारे और हमारे परिवार के लिए कैसा रहेगा व्यापार आगे बढ़ेगा या नहीं, आने वाले माह में किसी बड़ी परिस्थितियों का सामना तो नहीं करना पड़ेगा। ऐसी तमाम प्रकार की चिंताओं को दूर करने के लिए दिसम्बर माह का अच्छे तरह से विश्लेषण करने के बाद यह राशिफल प्रस्तुत किया जा रहा है। कुण्डली एक्सपर्ट के द्वारा दिसम्बर माह में आपकी राशि पर पड़ने वाले विभिन्न ग्रहों और नक्षत्रों के शुभ और अशुभ प्रभाव को देखते हुए प्रत्येक राशि के अनुसार दिसम्बर 2023 के भविष्यफल का एकदम सटीक विश्लेषण किया गया है तो आइए दिल्ली के विख्यात ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा जानते हैं इस माह का सटीक भविष्यफल-

स्वास्थ्य

इस माह स्वास्थ्य को लेकर विशेष सावधानी बरतें। माह के प्रारम्भ में नसों एवं मांसपेशियों से सम्बन्धित परेशानी बढ़ सकती है। अचानक दुर्घटना का योग बन रहा है इसलिए पूर्ण रूप से सावधान रहें। माह के मध्य में शारीरिक रूप से कुछ बेहतर परिणाम मिलेंगे। मानसिक सुख की प्राप्ति होगी परन्तु वाहन चलाते समय सावधान रहें। माह के अंत में भी आपको स्वास्थ्य का पूर्ण रूप से ध्यान रखना चाहिए। शारीरिक एवं मानसिक चिंता बढ़ सकती है। रक्तचाप एवं मधुमेह रोगी अपना विशेष ध्यान दें। कुल मिलाकर इस माह स्वास्थ्य मिश्रित रहेगा।

READ ALSO   Independence Day 2020

पारिवारिक जीवन

इस माह पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा। परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी। माह के प्रारम्भ में घर पर किसी शुभ कार्य का आयोजन हो सकता है। मित्र, रिश्तेदार और परिजनों का सहयोग मिलेगा। माह के मध्य में परिवार को लेकर चिंता बढ़ सकती है क्योंकि परिवार का कोई सदस्य अचानक से बीमार पड़ सकता है। इस माह आपके भाई-बहन आपसे आर्थिक सहायता की मांग कर सकते हैं, ऐसे में आप उनकी सहायता करें।

नौकरी और व्यापार

व्यापार के क्षेत्र में इस माह आपको लाभ मिलेंगे। धन का संग्रह करन पाने में आप सक्षम होंगे। पुराने किये गये निवेश से लाभ की प्राप्ति हो सकती है। अपने व्यापार को विस्तार करने के लिए नई योजना बना सकते हैं। नौकरी कर रहे जातकों को विशेष लाभ मिलेगा। माह के आरम्भ में कार्यालय में अपने सहयोगियों का साथ प्राप्त करेंगे।  परन्तु माह के मध्य में सहकर्मियों से किसी बात को लेकर मनमुटाव हो सकता है। ऐसे में आपको विशेष सावधानी बरतनी होगी अन्यथा आपके शत्रु आपको हानि पहुँचा सकते हैं। माह के अंत में आपको कई परेशानियों से राहत मिलेगा।

आर्थिक स्थिति

इस माह आप ज्यादा धन-अर्जन नही कर पायेंगे। हालांकि आमदनी के अच्छे स्त्रोत प्राप्त होंगे। माह के मध्य में आर्थिक समस्याओं का सामना कर सकते हैं। इसके अलावा कर्ज लेने की स्थिति भी बन सकती है। यात्रा के दौरान भी हानि का सामना कर सकते हैं। इस माह आपको आर्थिक क्षेत्र में विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। इस माह धन को लेकर कोई भी बड़ा फैसला न करें।

प्रेम एवं वैवाहिक जीवन

प्रेम जीवन के दृष्टिकोण से यह माह अच्छा रहेगा। आप पार्टनर के साथ सुख का अनुभव करेंगे। पार्टनर की बातों को समझने का भी प्रयास करेंगे। शादी-शुदा जातकों के लिए भी यह माह अच्छा रहेगा। उनके वैवाहिक जीवन में प्रगाढ़ता आयेगी। जो जातक प्रेम-संबंध में हैं उनके  प्रेम विवाह का योग बन रहा है। अविवाहितों के लिए विवाह के प्रस्ताव आ सकते हैं।

READ ALSO   Aaj ka Rashifal |Today’s Horoscope | 11 March 2023 Saturday

शिक्षा

माह के मध्य में शिक्षा से सम्बन्धित कुछ परेशानी बन सकती है परन्तु स्थिति शीघ्र सामान्य हो जायेगी। विद्यार्थी जातकों के लिए यह महीना उत्तम रहेगा। परिवार के किसी सदस्यों द्वारा शिक्षा में उचित मार्गदर्शन मिलेगा। बड़ों की सलाह आपके भविष्य के लिए सहायक सिद्ध होगा। इस माह अपने शिक्षा  को लेकर कोई ठोस निर्णय लेंगे। सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे जातकों को किसी अन्य क्षेत्रों मे कार्य करने का अवसर प्राप्त होगा परन्तु रुचि उस तरफ न होने के कारण मन चिंतित रहेगा।

उपाय

हनुमान जी की आराधना करें।

बजरंग-बाण का पाठ करें।

मंगल के बीज मंत्र का जाप करें।