मेष राशिफल वार्षिक, Annual Horoscope 2024

बीते वर्ष 2023 के हर माह के राशिफल को जानने के बाद अब हम आने वाले नये वर्ष के राशिफल के बारे में जानेंगे। आजकल के समय में हर कोई अपने भविष्य को जानने की इच्छा रखता है कि उसका आने वाला समय या वर्ष कैसा बीतेगा, किस समय उसे लाभ होगा तथा किस समय उसे चुनौतियाँ झेलनी पड़ेंगी। वर्ष का कौन सा महीना उनके लिए अच्छा रहेगा तथा किस माह में निराशा मिलेगी तो उनकी इन्ही समस्याओं को दूर करने के लिए ग्रहों की स्थिति के अनुसार तथा सभी गणनाओं के आधार पर वार्षिक फलादेश तैयार किया गया है।

हमारे योग्य ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा किये गये ग्रहों और नक्षत्रों के विश्लेषण के आधार पर आपके नौकरी, करियर, शिक्षा, स्वास्थ्य, प्रेम तथा पारिवारिक जीवन क्षेत्र की सटीक भविष्यवाणी बताने का प्रयास किया गया है इसके अलावा यहाँ आपको कुछ ज्योतिषीय उपाय भी बताये गये हैं जिनका पालन करके आप अपने आने वाले नये वर्ष की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं तो आइए जानते हैं कि आपका आने वाला वर्ष कैसा बीतेगा-

स्वास्थ्य

मेष राशि वाले जातकों के स्वास्थ्य की बात करें तो यह वर्ष आपको मिश्रित परिणाम देने वाला है। स्वास्थ्य सम्बन्धित शारीरिक समस्या बढ़ सकती है। इस वर्ष कोई गंभीर समस्या हो सकती है जिसका पता लगाना आसान नही होगा। ऐसे में समय-समय पर अपने स्वास्थ्य की जाँच करवाते रहें। त्वचा से सम्बन्धित संक्रमण हो सकता है। रक्तचाप, मानसिक तनाव, सिर दर्द तथा बुखार की समस्या से इस वर्ष परेशान रह सकते हैं।

जनवरी माह से अप्रैल तक के बीच का समय स्वास्थ्य के लिए मध्यम रहेगा। इस समय स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव लगा रहेगा। सितम्बर माह में स्वास्थ्य में अच्छा सुधार देखने को मिलेगा। अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित बनाये रखने से स्वास्थ्य उत्तम रहेगा।

वर्ष 2024 के अक्टूबर और नवम्बर माह में उदर तथा नेत्र से सम्बन्धित समस्या हो सकती है। इसके अलावा दाँत में दर्द होने की समस्या से भी पीड़ित हो सकते हैं। वर्ष के अन्तिम यानि दिसम्बर माह में स्वास्थ्य पहले से उत्तम रहेगा। प्रारम्भिक स्वास्थ्य सम्बन्धित समस्याएँ दूर होंगी तथा आप एक सुखी और स्वस्थ जीवन व्यतीत करेंगे।

READ ALSO   छींक आना कब होता है शुभ और कब होता है अशुभ

पारिवारिक जीवन

वर्ष की शुरूआत पारिवारिक जीवन के लिए अनुकूल रहेगा। परिवार में सामंजस्य की स्थिति बनी रहेगी। जनवरी से लेकर अप्रैल माह तक का समय पारिवारिक दृष्टिकोण से अच्छा रहेगा। इस समय आप अपने भाई-बहनों के साथ लम्बी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं जिससे आपके बीच प्रेम और स्नेह बढ़ेगा। इस वर्ष माता पक्ष की तरफ से कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

मई से लेकर जुलाई माह तक परिवार के सभी सदस्यों के बीच तालमेल अच्छा बना रहेगा। पारिवारिक रिश्तों में आपसी प्रेम बढ़ेगा। इसके अलावा इस बीच पिता को उच्च पद प्राप्त हो सकता है जिससे घर में अत्यधिक खुशियाँ आयेंगी।

अगस्त से अक्टूबर माह के बीच में भाई-बहनों के रिश्तों पर बुरा असर पड़ सकता है। इसके अलावा अक्टूबर से दिसम्बर माह के बीच माता-पिता के रिश्तों में कुछ समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हंै जिससे माता का स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। ऐसे में शांतिपूर्ण माहौल बनाये रखें और इस वर्ष पारिवारिक संतुलन बनाये रखने का प्रयास करें।

शिक्षा

इस वर्ष माह की शुरूआत यानि जनवरी माह से लेकर अप्रैल माह के बीच विद्यार्थी जातकों को शिक्षा के क्षेत्र में आशाजनक परिणाम मिलेंगे। उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे जातकों को वर्ष की शुरूआत में अनुकूल परिणाम मिलेंगे। इस माह आपकी बुद्धि में तीव्र विकास होगा। किसी चीज को लम्बे समय तक याद रख पाने की क्षमता में वृद्धि होगी जिससे आप अपने सभी विषयों में अपनी अच्छी पकड़ बना पाने में कामयाब होंगे। मई से लेकर अगस्त माह के बीच आपकी शिक्षा में व्यवधान आ सकते हैं ऐसे में आपको शिक्षा क्षेत्र में अत्यधिक परिश्रम करना पड़ेगा जिससे शिक्षा में अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे जातकों को अत्यधिक परिश्रम करने के बाद ही सफलता मिलेगी।

सितम्बर से अक्टूबर माह के बीच प्रतियोगी परीक्षा के क्षेत्र में सफल परिणाम मिलेंगे। विदेश जाकर शिक्षा ग्रहण करने का सपना देख रहे जातकों का सपना इस वर्ष पूरा होता दिखाई देगा। इस नये वर्ष में विदेश जाने के अच्छे योग बनेंगे। इसके अलावा शोध से जुड़े हुए विद्यार्थी जातकों को इस वर्ष विशेष लाभ प्राप्त होगा।

READ ALSO   Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal आज का राशिफल, 14 May 2023 In Hindi | KUNDALI EXPERT |

व्यापार

मेष राशि वाले जातकों के व्यापार क्षेत्र की बात करें तो जनवरी से लेकर अप्रैल तक का महीना व्यापार के लिए उत्तम रहेगा इस माह में आप व्यापार को बहुत ऊँचाइयों तक लेकर जा सकते हैं। इस बीच व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए परिवार के बड़े-बुजुर्ग तथा अनुभवी व्यक्तियों का सहयोग प्राप्त हो सकता है।

मई से लेकर अगस्त माह तक किसी के साथ साझेदारी में काम करने से बचें अन्यथा व्यापार क्षेत्र में आपको नुकसान झेलना पड़ सकता है इसके अलावा सितम्बर से दिसम्बर माह तक स्वयं किये गये व्यवसाय में लाभ प्राप्त होगा। वर्ष के इस माह में मजदूरी, ठेकेदारी, शिक्षा, स्टेशनरी, पुस्तक, यूनिफार्म तथा मैनेजमेंट से सम्बन्धित कार्य-व्यवसाय में आपको विशेष लाभ प्राप्त होगा साथ ही व्यापार में इस वर्ष वृद्धि होना भी संभव होगा। मार्च से लेकर अप्रैल माह के मध्य में आपको विदेशों में किये गये व्यापार में लाभ मिलेगा।

प्रेम जीवन

प्रेम जीवन की बात करें तो इस वर्ष जनवरी से लेकर अप्रैल तक का महीना प्रेम जीवन में कड़ी चुनौतियाँ ला सकता है। इसके अलावा प्रेम संबंधों में कुछ रूकावटें महसूस हो सकती है ऐसे में रिश्तों में प्रगाढ़ता लाने का प्रयास करें। वर्ष की शुरूआत में अविवाहित जातकों के जीवन में कोई नया आ सकता है इसलिए यह समय आपके लिए बेहद अनुकूल रहेगा। प्रेम जीवन में आप दोनों एक दूसरे को समझने का प्रयास करेंगे।

मई से लेकर अगस्त माह के बीच आपस में मनमुटाव उत्पन्न हो सकता है। ऐसे में रिश्तों में आये तनाव को दूर करके अपने रिश्ते को संभालने का प्रयास करें। सितम्बर से लेकर दिसम्बर माह के बीच आप अपने साथी के साथ कहीं बाहर घूमने जा सकते हैं। वर्ष के अंत में रिश्तों में एक नयी उम्मीद दिखाई देगी जिससे आप प्रसन्न रहेंगे।

वैवाहिक जीवन

वर्ष की शुरूआत यानि जनवरी से लेकर अप्रैल माह तक वैवाहिक जीवन बेहतरीन रहेगा। जीवनसाथी के मध्य आयी हुई दूरियाँ कम होंगी। वर्ष की शुरूआत में जीवनसाथी के साथ शुभ कार्यों में जा सकते हैं जिससे घर में सुख-शांति बनी रहेगी। इस माह दाम्पत्य जीवन में प्रेम बढ़ेगा तथा आप दोनों अपने रिश्ते को मजबूत करने का प्रयास करेंगे।

READ ALSO   19 अक्टूबर बुध का राशि परिवर्तन

मई से अगस्त माह के मध्य में दाम्पत्य जीवन में तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है ऐसे में अपने बीच आये हुए तनाव को समाप्त करने के लिए एक दूसरे से अपनी बात साझा करें। सितम्बर से लेकर अक्टूबर माह तक जीवनसाथी के साथ तीर्थ स्थल पर जा सकते हैं। जीवनसाथी के सहयोग से आपका रूका हुआ कार्य पूरा होगा। वर्ष के अंत में दाम्पत्य जीवन में खुशियाँ आयेंगी साथ ही रिश्तों में प्रगाढ़ता आयेगी।

आर्थिक स्थिति

मेष राशि के जातकों के आर्थिक स्थिति की बात करें तो जनवरी से लेकर अप्रैल माह तक आर्थिक संतुलन बनाये रखने की आवश्यकता है। वर्ष की शुरूआत में आपको स्थायी आमदनी प्राप्त होगी। कुछ महत्वपूर्ण परेशानियों के बावजूद भी धन प्राप्ति के साधन बने रहेंगे। साथ ही खर्च में बढ़ोत्तरी होने की संभावना भी होगी।

मई से लेकर अगस्त माह तक खर्च को नियंत्रित करने का प्रयास करें अन्यथा आर्थिक परेशानी उत्पन्न हो सकती है। इस माह किये गये निवेश में अच्छा लाभ प्राप्त होगा। नौकरी में पदोन्नति होगी जिससे तनख्वाह में वृद्धि होगी। अचानक से इस माह खर्च में वृद्धि हो सकती है जिसे संभाल पाना मुश्किल होगा।

वर्ष का अंतिम माह यानि सितम्बर से लेकर दिसम्बर माह तक उत्तम धन लाभ के योग बनेंगे। शेयर बाजार में किये गये निवेश से आपको लाभ प्राप्त होगा। वर्ष का अंतिम 4 महीना सरकारी क्षेत्रों से लाभ प्राप्त करने के लिए अनुकूल है।

उपाय

हनुमान जी की नियमित रूप से पूजा-अर्चना करें।
प्रत्येक मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ करें।
सूर्योदय से पूर्व नियमित रूप से सूर्यदेव को अघ्र्य दें।
शनिवार के दिन हनुमान जी को चोला चढ़ायें।
मंगल के बीज मंत्र का नियमित रूप से जाप करें।