लौंग के चमत्कारी ज्योतिषीय उपाय, जो चमका सकते हैं आपकी सोई किस्मत

हमारे हिन्दू धर्म लौंग को बहुत पवित्र वस्तु में रखा गया है। लौंग का इस्तेमाल हमारे लिए कई  रुपों में लाभदायक रहता है। लौंग स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से भी अच्छा परिणाम देता है। इसके अलावा लौंग मसाले के रूप में भी प्रयोग किया जाता है तो वहीं दूसरी ओर ज्योतिषशास्त्र के अनुसार यह जातक के भाग्य की उन्नति में सहायक साबित होते हैं। लौंग का चमत्कारी उपाय अपनाकर आप अपनी कई मनोकामनाओं की पूर्ति कर सकते हैं तथा कई लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं तो आइयें हम लौंग के कुछ विशेष उपायों को जानें-

ज्योतिष में लौंग की महिमा

कई बार हमारे जीवन में परेशानियाँ इतनी बढ़ जाती हैं कि हम अपने जीवन से तंग हो जाते हैं तथा उम्मीद की भी कोई किरण नहीं महसूस होती है जिसके कारण हमारा मानसिक तनाव भी बढ़ जाता है। लौंग का उपयोग विशेषकर खाने में स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है परन्तु लौंग का उपयोग पूजा-पाठ में करने से विशेष लाभ मिलता है। यदि आपका कोई काम लम्बे समय से रूका हुआ है तो आप लौंग के उपाय द्वारा उन कार्यों को पूर्ण कर सकते हैं।

पूजा-पाठ में लौग की महिमा

लौंग का उपयोग पूजा-पाठ में करने से देवी -देवाताओं का आशीर्वाद प्राप्त होता है तथा वें शीघ्र ही प्रसन्न हो जाते हैं और जातकों की मनोकामनाओं को पूर्ण कर देते हैं लौंग की महिमा इतनी बड़ी है। चैत्र एवं शरदीय नवरात्रि के दौरान पूरे नौ दिन लौंग का उपयोग किया जाता है। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से भी अच्छा होता है अतः खाने में इसका प्रयोग अवश्य करना चाहिए।

स्वास्थ्य में लौंग का महत्व

कई वर्षों से आयुर्वेद में लौंग के तेल का इस्तेमाल दवाइयों को तैयार करने में किया जाता है। लौंग स्वाद के साथ-साथ स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से भी अच्छा माना जाता है। लौंग को खाने से हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली (Immunity System) मजबूत होती है इसके साथ ही सफेद रक्त कोशिकाओं के निर्माण में भी सहायक होती है जिससे शरीर को संक्रमण से लड़ने में सहायता प्रदान करता है इसके साथ ही लौंग में विटामिन सी पायी जाती है जो इम्यून सिस्टम को अत्यधिक मजबूत बनाती है। अतः लौंग का स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से अधिक महत्व है अतः उसका सेवन अवश्य करें।

किसी परेशानी में लौंग का उपयोग
दुश्मनों से छुटकारा पाने के लिए

आज के आधुनिक समय में भी कई लोग ऐसे होते हैं जो दूसरों की तरक्की में बाधा उत्पन्न करने की कोशिश करते हैं। वे दूसरों की उन्नति एवं सफलता से ईर्ष्या रखते हैं। ऐसे में लौग का ये चमत्कारी उपाय लाभदायक रहेगा।

उपाय:- अपने दुश्मनों से छुटकारा पाने के लिए मंगलवार एवं शनिवार के दिन शाम 07ः00 बजे बजरंग बाण का पाठ करें साथ ही हनुमान जी के समक्ष लौंग और कपूर जलाएं। लौंग के जलने के पश्चात बची हुई राख से अपने मस्तक पर तिलक लगाएं। आपके शत्रुओं का नाश होगा।

आर्थिक परेशानी

जीवन में कई बार ऐसा होता है कि आप निरंतर प्रयास करते रहते हैं उसके बावजूद भी आर्थिक स्थिति में सुधार नहीं होता है। धन संग्रह करने में भी असमर्थ महसूस करते हैं तो लौंग का ये चमत्कारी उपाय अपनाये-

उपाय:- आर्थिक परेशानी से मुक्ति पाने के लिए किसी भी मंगलवार या शनिवार के दिन हनुमान जी के समक्ष सरसों के तेल के दीपक में लौंग रखकर जलाएं उसके बाद उसी दीपक से हनुमान जी की आरती करें। आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी होगी।

बिगड़े काम को बनायें

हमारे जीवन में कई बार ऐसी परिस्थिति उत्पन्न हो जाती है जिसके कारण हमारे कार्य अधुरे रह जाते हैं तथा बनते बनते काम बिगड़ जाते हैं ऐसे में लौंग का यह ज्योतिषीय उपाय आपके असफल कार्य को सफल बना सकता है।

उपाय:- अपने बिगड़े काम को पूर्ण करने के लिए नीम्बू में 4 लौंग गाड़ दे। उसके पश्चात 31 बार ओम श्री हनुमते मंत्र का जाप करें,आप जहां भी जाएं इस नीम्बू को अपने साथ लें जाएं जिसके उपरान्त आपको अपने कार्यों में सफलता मिलेगी।

रूका हुआ धन

यदि आपका धंन कहीं फस गया है तथा लगातार प्रयास के बावजूद धन नही मिल पा रहा हो तो आप ये उपाय अवश्य अपनाएं।

उपाय:- यदि आपका धन कहीं रूका है तो पूर्णिमा अथवा अमावस्या की शाम के समय कपूर और लौंग से मां लक्ष्मी का ध्यान करते हुए हवन करें उसके पश्चात मां लक्ष्मी के सामने पूर्ण विश्वास के साथ प्रार्थना करें आपका रुका हुआ धन मिल जायेगा।

परिश्रम का फल 

यदि आपको लगातार कठिन परिश्रम के बावजूद भी मनचाह लाभ नही प्राप्त हो रहा है तो लौंग को यह उपाय आपके लिए महत्वपूर्ण है।

उपाय:- अपने भाग्य की उन्नति के लिए मां लक्ष्मी को गुलाब की पंखुड़ियों के साथ लौंग अर्पित करें। यह उपाय आपको प्रत्येक शुक्रवार के दिन करना चाहिए। इसके अलावा आप 5 लौंग को पाँच कौड़ियों के साथ लाल कपड़े में बांधकर रखें आपके परिश्रम का लाभ मिलेगा।

नकारात्मकता को करें दूर

हमारे घर में नकारात्मक एवं सकारात्मक दोनों ऊर्जाओं का संचार होता है। जिसके कारण घर में परेशानियां बढ़ जाती हैं अतः लौंग का यह उपाय नकारत्मक ऊर्जा को नष्ट करने में सहायक होगा।

शनिवार के दिन एक दीपक में तेल में तीन लौंग डालकर जलाएं ,इसे घर के अँधेरे कोने में रख दें ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होने लगती है।