वास्तु के अनुसार घर में गरीबी आने के कारण

आजकल के वर्तमान समय में प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन में सबसे आगे बढ़ने की चाह में लगा हुआ है और आगे बढ़ने के लिए हर दिन वह कठिन परिश्रम करता रह रहा हैं परन्तु व्यक्ति अपने जीवन में इतना मेहनत करने के बावजूद भी आगे नही बढ़ पा रहे हैं इसका कारण क्या हो सकता है?

वास्तु शास्त्र के अनुसार जीवन में बहुत से ऐसे कार्य हैं जिसमें परिश्रम करने के बाद भी जातक सफलता प्राप्त नही कर पाता है जिसका मुख्य कारण गरीबी है। एक व्यक्ति के जीवन में ऐसा क्या हो जाता है जिसके कारण वह अत्यधिक मेहनत करने के बावजूद भी गरीब रह जाता है तो आइए हम गरीबी और दरिद्रता के घर में आने के कुछ कारणों को हमारे योग्य ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा वास्तु अनुसार समझते हैं।

वास्तव में गरीबी उस अवस्था को कहते हैं जिसमें एक व्यक्ति अपने जीवन की मूलभूत आवश्यकताओं जैसे रोटी, कपड़ा, मकान और अपने संतान की शिक्षा और छोटी-मोटी आवश्यकताओं को पूरा करने में भी असमर्थ रहता है। अतः जिन व्यक्तियों की आय बहुत कम होती है उनको गरीबी रेखा के नीचे माना जाता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि एक व्यक्ति अपना सुखी जीवन जीने के लिए भौतिक आवश्यकताओं की पूर्ति करने में भी पूरी तरह से असमर्थ रहता है ऐसी स्थिति में केवल उस व्यक्ति का ही दोष नही होता जो गरीब है बल्कि कभी-कभी वास्तु दोष होने के कारण भी एक व्यक्ति को अपना गरीबी जीवन जीना पड़ता है। इसी कारण से हमें यह जानकारी प्राप्त करके अपने जीवन में आने वाली गरीबी को जल्द ही रोक लेना चाहिए अन्यथा देर हो सकती है तो आइए कुछ ऐसे कारणों को जानते हैं जिसे जानकर हम अपनी आयी हुई गरीबी को वास्तु ज्ञान से दूर कर सकते हैं।

घर में गरीबी और दरिद्रता आने के कुछ प्रमुख कारण
सुबह सूर्यदेव के निकलने तक सोये रहना

यदि कोई जातक सुबह के समय सूर्यदेव के निकलने या  निकलने के बाद तक भी सोये रहता हैं और प्रतिदिन लेट से जगता है तो यह आपके घर में गरीबी और दरिद्रता का वास करने की निशानी हो सकती है। इसलिए अपने घर में आयी गरीबी और दरिद्रता को दूर करने के लिए व्यक्ति को रात में खाना खाकर जल्दी ही सो जाना चाहिए और सूर्यदेव के निकलने से पहले ही जग जाना चाहिए उसके बाद सूर्यदेव को प्रणाम करना चाहिए ऐसा करने से आपके घर में गरीबी कभी आ ही नही सकती है।

READ ALSO   25 मार्च 2024 चन्द्रग्रहण
घर में लगे हुए तुलसी के पौधे को सूखने न दें

वैसे देखा जाए तो सभी के घर के आंगन में तुलसी का पौधा अवश्य लगा होता है। ऐसे में घर में लगे हुए तुलसी माँ के पौधे की देखभाल अवश्य रुप से करनी चाहिए। यदि आपके घर में लगा हुआ तुलसी का पौधा सूख चुका है तो सूखा हुआ तुलसी का पौधा आपके घर में मुसीबत, दरिद्रता और गरीबी आने के कारण भी हो सकता हैं इसलिए घर के आंगन में लगे तुलसी माँ के पौधों की देखभाल समय-समय पर करते रहना चाहिए और यदि यह पौधा किसी कारणवश सूख जाता है तो तुरन्त ही एक नया पौधा अवश्य लगाना चाहिए ऐसा करने से घर में गरीबी और दरिद्रता का वास कभी नही होता है।

जगह-जगह काली चींटियों का लगना

यदि आपके घर में रखी हुई खाने-पीने की वस्तुओं में काली चींटियाँ ज्यादा मात्रा में लगी हुई दिखाई दे रही है तो अवश्य रुप से यह संकेत आपके घर में गरीबी और दरिद्रता आने की तरफ इशारा कर रही है। ऐसे में काली चींटियों को वहाँ से जल्द से जल्द हटाने का प्रयास करना चाहिए।

घर में लगी हुई घड़ी को ध्यान में रखना

वैसे तो सभी के घर में घड़ी अवश्य ही होती हैं तो ऐसे में हमारे घर में लगी हुई घड़ी को ध्यान में अवश्य रखना चाहिए क्योंकि घर में लगी हुई घड़ी का वास्तु दोष से बहुत गहरा संबंध होता है। अपने तकिये के नीचे घड़ी रखकर कभी भी नही सोना चाहिए इसके अलावा घर में लगी हुई घड़ी को कभी बन्द नही होने देना चाहिए यदि आपके द्वारा कभी ऐसा होता है तो ऐसी स्थिति में एक व्यक्ति का दिमाग हमेशा नकारात्मक सोचने में लगा रहता है। साथ ही उसके पास कभी भी लक्ष्मी नहीं टिकती है।

घर में कूड़ा कचरा रखना

यदि आप अपने घर की प्रतिदिन साफ-सफाई करने के बाद अपने घर का कचरा घर में ही कहीं किनारे लगा देते हैं और उस कचरे को कभी घर के बाहर नही फेंकते हैं तो ऐसा करने से आपके घर में कभी लक्ष्मी जी का वास नही होता हैं साथ ही लम्बे समय तक आपके घर में गरीबी तथा दरिद्रता का वास रहता है।

READ ALSO   हल्दी के अचूक उपाय बनायेंगे शीघ्र विवाह के योग | Haldi Benefit |
दरवाजे के सामने कभी पैर करके न सोयें

यदि आपके घर में दरवाजे के सामने बिस्तर लगा हुआ है और आप अपने बिस्तर पर सोते समय अपना पैर दरवाजे के तरफ करके प्रतिदिन सोते हैं तो ऐसी स्थिति में आपके घर में कभी भी लक्ष्मी का वास नही होता हैं, आपके घर में आयी हुई लक्ष्मी आपके दरवाजे से ही लौट जाती हैं जिसके कारण घर में गरीबी और दरिद्रता हमेशा ही रहती है तथा आप अपनी गरीबी से लम्बे समय तक परेशान रहते हैं।

घर का झाडू

घर में रखा हुआ झाडू लक्ष्मी जी का सूचक माना जाता है ऐसा इसलिए क्योंकि वह घर में आई हुई दरिद्रता को कोसो दूर रखने का काम करता हैं घर में रखे हुए झाडू को सही तरीके से रखने में घर में सुख-समृद्धि और धन का आगमन होता है। घर में रखे झाडू को उल्टा करके नही रखना चाहिए इसके अलावा घर में रखा हुआ झाडू बाहर के आने वाले लोगों से हमेशा छुपाकर ही रखना चाहिए। अंधेरा हो जाने के बाद घर में झाडू नही लगाना चाहिए अन्यथा माता लक्ष्मी नाराज होती हैं और घर में गरीबी और दरिद्रता का वास होता है। वास्तुशास्त्र के अनुसार जो जातक घर में झाडू एक स्थान पर रखने के बजाय कहीं पर भी झाडू को रख देते हैं तो ऐसा करने से उन जातकों को घर में आर्थिक रुप से तंगी का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा झाडू से किसी भी जानवरों को नही मारना चाहिए अन्यथा माँ लक्ष्मी आपके घर से कोसों दूर चली जाती हैं और घर में वापस कभी नही आती जिसके कारण घर में गरीबी और दरिद्रता का वास हमेशा के लिए हो जाता है।

घर में लगे पौधे की देखभाल करना

यदि आपने अपने घर में पेड़ पौधा लगा रखा हैं तो उसकी देखभाल अवश्य करते रहना चाहिए। यदि घर में लगे हुए पेड़-पौधे सूखने लगें या फिर उसकी पत्तियाँ सूखकर गिरने लगे तो ऐसे में सूखे पौधे और सूखी पत्तियों को कटवाकर घर के बाहर फेंक देना चाहिए अन्यथा आपके घर में हमेशा गरीबी और दरिद्रता का वास होगा। घर के पेड़-पौधें के सूखने से कुण्डली में उपस्थित बुध ग्रह खराब हो जाते हैं जिसके कारण आपके ऊपर कर्ज की अधिकता भी बढ़ती हुई दिखाई देती है। इसी कारणवश घर में लगे हुए पेड़-पौधें को रोजाना पानी देना चाहिए तथा उसे सूखने देने से बचाना चाहिए।

READ ALSO   Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal आज का राशिफल, 28 April 2023 In Hindi | KUNDALI EXPERT |
रात में किसी भी माँगने वालों को कुछ भी दान न करें

रात को सूरज के डूब जाने के बाद यदि कोई जातक आपके घर के बाहर कुछ माँगने के लिए आ जाए तो माँगने वालों को उस समय कुछ भी दान में नही देना चाहिए अन्यथा घर में आयी हुई लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं जिसके कारण आपके घर में लक्ष्मी के जाते ही दरिद्रता और गरीबी का वास होने लगता है।

घर में छिपकली का दिखना

वैसे तो बहुत से लोगों का यह कहना होता है कि छिपकली देखना शुभ होता है परन्तु इसके दिखने के भी अलग-अलग तरह के संकेत बताये गये हैं। यदि आप अपने घर के बाहर किसी काम से गये हैं और आपके घर में आते ही छिपकली के दर्शन हो जाएं तो इसका मतलब यह है कि आपके जीवन में बुरा समय जल्द ही शुरु होने वाला है। इसके अलावा यदि जाने अनजाने में छिपकली आपके माथे पर गिर जाये तो ऐसी स्थिति आपके जीवन में हमेशा खुशियाँ लेकर आती हैं साथ ही आपको धन लाभ जल्द ही होने वाला होता है जिससे घर में आयी हुई गरीबी और दरिद्रता कोसों दूर चली जाती हैं और आपका जीवन आनन्दमय व्यतीत होता है। इसके अलावा यदि छिपकली आपके सिर पर या बालों पर गिर जाती है तो ऐसे में आपको सतर्क हो जाना चाहिए क्योंकि ऐसी स्थिति आपके जीवन में भारी संकट लाने वाली होती है।

घर की उत्तर दिशा का साफ-सुथरा होना

घर की उत्तर दिशा के बारे में बात करें तो आपके घर की यह दिशा एकदम साफ-सुथरा होना चाहिए यदि आप ऐसा रखते हैं तो आपके घर में हमेशा सकारात्मकता आती है परन्तु ठीक इसके विपरीत यदि घर की उत्तर दिशा में गंदगी रहती है या फिर वहाँ सामान बिखरा रहता है या कचरे का ढ़ेर रहता है तो ये व्यक्ति की गरीबी का सबसे बड़ा कारण होता हैं ऐसा इसलिए क्योंकि घर की उत्तर दिशा भगवान कुबेर का निवास स्थान होता है इसलिए घर की इस दिशा से आने वाली ऊर्जा ही आपके जीवन में आयी हुई दशा तय करती है इस दशा के खराब होने से ही घर में गरीबी और दरिद्रता का वास होता है इसलिए घर की इस दिशा को साफ-सुथरा करके अवश्य ही रखना चाहिए।