वृश्चिक मासिक राशिफल दिसम्बर 2023

दिसम्बर माह के राशिफल की बात करें तो कुछ लोगों के लिए यह महीना बेहद खास रहने वाला है तो कुछ लोगों के लिए यह महीना कई सारी चुनौतियों से भरा रहने वाला है। अपने जीवन में आये हुए निरन्तर उतार-चढ़ावों का सामना करने के बाद लोगों के मन में पहले से ही यह इच्छा जागृत होने लगती है कि आने वाला अगला महीना हमारे और हमारे परिवार के लिए कैसा रहेगा व्यापार आगे बढ़ेगा या नहीं, आने वाले माह में किसी बड़ी परिस्थितियों का सामना तो नहीं करना पड़ेगा। ऐसी तमाम प्रकार की चिंताओं को दूर करने के लिए दिसम्बर माह का अच्छे तरह से विश्लेषण करने के बाद यह राशिफल प्रस्तुत किया जा रहा है। कुण्डली एक्सपर्ट के द्वारा दिसम्बर माह में आपकी राशि पर पड़ने वाले विभिन्न ग्रहों और नक्षत्रों के शुभ और अशुभ प्रभाव को देखते हुए प्रत्येक राशि के अनुसार दिसम्बर 2023 के भविष्यफल का एकदम सटीक विश्लेषण किया गया है तो आइए दिल्ली के विख्यात ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा जानते हैं इस माह का सटीक भविष्यफल-

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से यह महीना उत्तम रहेगा। इस माह भौतिक सुख-सुविधाओं में कुछ कमी आ सकती है। माता के स्वास्थ्य पर अत्यधिक खर्च हो सकता है। माह के मध्य में सिर दर्द की समस्या हो सकती है। यात्रा के दौरान वाहन चलाते समय सतर्क रहने की आवश्यकता है। माह के अंत में कुछ अनजाना भय लगा रह सकता है जिससे अपने आप को असुरक्षित महसूस करेंगे। पैरों तथा जांघों के दर्द की समस्या से अत्यधिक परेशान हो सकते हैं।

पारिवारिक जीवन

इस माह आपके उग्र स्वभाव के कारण पारिवारिक रिश्तों में दूरियाँ आ सकती हैं। घर के किसी सदस्य से तीखी नोंकझोंक हो सकती है। ऐसे में अपने व्यवहार को नियंत्रित करें तथा व्यर्थ के वाद-विवाद से बचें। इस माह आप अपने से बड़ों का आदर करके उनका सम्मान करें। माह के मध्य में पैतृक सम्पत्ति को लेकर परिवार से बहस हो सकती है। जिसके कारण घर में तनाव का माहौल बना रहेगा। संयम से काम लें अन्यथा स्थिति ज्यादा बिगड़ सकती है। माह का अंत चुनौतियों से भरा रहने वाला है। कुल मिलाकर इस महीने पारिवारिक जीवन अच्छा नही रहने वाला है।

आर्थिक स्थिति

आर्थिक दृष्टिकोण से इस माह आपको मिश्रित परिणाम मिलेंगे। इस माह धन खर्च करते समय थोड़ा सावधान रहने की आवश्यकता है। अत्यधिक धन खर्च होने की संभावना हो सकती है। लापरवाही करने के कारण आर्थिक हानि हो सकती है। माह के मध्य में अत्यधिक कर्ज लेना पड़ सकता है। सुख-सुविधाओं में कुछ कमी देखने को मिल सकती है। स्वास्थ्य पर कुछ धन खर्च हो सकते हैं। माह के अंत में पैतृक सम्पत्ति से अचानक लाभ प्राप्त हो सकता है। जिसके कारण खर्च उठा पाने में सक्षम होंगे। अध्यात्म से जुड़ी यात्रा से लाभ कमाने में सफल होंगे। साझेदारी में किये गये व्यापार से इस माह सतर्क रहने की आवश्यकता है अन्यथा लाभ प्राप्ति में हानि हो सकती है।

नौकरी और व्यापार

इस माह नौकरी के क्षेत्र में आपको सतर्क रहने की आवश्यकता है। नौकरी से संतुष्ट न होने के कारण नौकरी में परिवर्तन हो सकता है। व्यापार में प्रतिद्वंदियों से चुनौती मिल सकती है जिससे आपको नुकसान पहुँच सकता है। व्यापार में कोई नया समझौता करने से इस माह बचें। बिजनेस में चल रहा पुराना वाद-विवाद इस माह के मध्य तक समाप्त हो सकता है। माह का अंत बिजनेस के लिए अनुकूल रहेगा परन्तु कार्यक्षेत्र में अत्यधिक मुनाफा प्राप्त नही होगा। ऐसे में अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने में विशेष ध्यान दें।

प्रेम एवं वैवाहिक जीवन

इस माह प्रेम जीवन में थोड़ा सावधान रहने की आवश्यकता है। प्रेम जीवन में आपसी तालमेल में कमी देखने को मिल सकती है। इस माह आप दोनो ही एक दूसरे को समझ पाने में असमर्थ होंगे। वैवाहिक जीवन इस माह अनुकूल रहेगा। अविवाहित जातकों को इस माह जीवनसाथी का चुनाव करते समय सावधान रहना चाहिए। रिश्तों में मधुरता बनाये रखने के लिए यह समय अच्छा है। यदि इस माह आप विवाह करने की सोच रहे हैं तो टाल दें क्योंकि यह समय विवाह के लिए अनुकूल नही है। कुल मिलाकर इस माह प्रेम और वैवाहिक जीवन वाले जातक को अपने साथी को समझने का प्रयास करना चाहिए।

शिक्षा

उच्च शिक्षा की प्राप्ति कर रहे जातक का मन इस माह शिक्षा में कम लगेगा। इस माह कालेज के विद्यार्थी जातकों से उनके माता-पिता किसी कारणवश नाराज रह सकते हैं। शिक्षा के विषय में पिता से वाद-विवाद हो सकता है। स्कूल में शिक्षा ग्रहण कर रहे जातकों को शिक्षा में अत्यधिक रुचि होगी। इस माह आप अपने भविष्य के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लेंगे। तैयारी कर रहे जातकों को इस माह पूर्ण सफलता मिलेगी। किसी नये क्षेत्र में काम करने का अवसर प्राप्त होगा। कोई निर्णय लेने में इस माह जल्दबाजी करने से बचें।

उपाय

नियमित रूप से ओम हनुमते नमः मंत्र का जाप करें।

बड़े भाई-बहनों की सेवा करें।

मसूर की दाल गरीबों तथा ब्राह्मणों को दान करें।