वृश्चिक राशिफल वार्षिक, Annual Horoscope 2024

बीते वर्ष 2023 के हर माह के राशिफल को जानने के बाद अब हम आने वाले नये वर्ष के राशिफल के बारे में जानेंगे। आजकल के समय में हर कोई अपने भविष्य को जानने की इच्छा रखता है कि उसका आने वाला समय या वर्ष कैसा बीतेगा, किस समय उसे लाभ होगा तथा किस समय उसे चुनौतियाँ झेलनी पड़ेंगी। वर्ष का कौन सा महीना उनके लिए अच्छा रहेगा तथा किस माह में निराशा मिलेगी तो उनकी इन्ही समस्याओं को दूर करने के लिए ग्रहों की स्थिति के अनुसार तथा सभी गणनाओं के आधार पर वार्षिक फलादेश तैयार किया गया है।

हमारे योग्य ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा किये गये ग्रहों और नक्षत्रों के विश्लेषण के आधार पर आपके नौकरी, करियर, शिक्षा, स्वास्थ्य, प्रेम तथा पारिवारिक जीवन क्षेत्र की सटीक भविष्यवाणी बताने का प्रयास किया गया है इसके अलावा यहाँ आपको कुछ ज्योतिषीय उपाय भी बताये गये हैं जिनका पालन करके आप अपने आने वाले नये वर्ष की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं तो आइए जानते हैं कि आपका आने वाला वर्ष कैसा बीतेगा-

स्वास्थ्य

वर्ष की शुरूआत यानि जनवरी से अप्रैल माह के मध्य आपकी सेहत सामान्य रहेगी। इस वर्ष स्वास्थ्य को लेकर छोटी-मोटी समस्या हो सकती है। फरवरी माह में आपकी ऊर्जा में वृद्धि होगी तथा आपका आत्मविश्वास बढ़ा-चढ़ा रहेगा जिससे आपके स्वास्थ्य में भी सुधार होगा। माह के अंत में स्वास्थ्य सम्बन्धित सारी परेशानियाँ भी बहुत कम होंगी।

वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो इस बीच आपको स्वास्थ्य सम्बन्धित समस्याओं से राहत मिलेगी। वर्ष का यह महीना आपके व्यक्तित्व और स्वास्थ्य को सुधारने के लिए बेहतर रहेगा। वर्ष के सितम्बर से दिसम्बर माह की बात करें तो वर्ष का यह समय आपके स्वास्थ्य के लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है। इस बीच आपका स्वास्थ्य कमजोर होगा जिससे आपकी सेहत खराब हो सकती है।

वर्ष के अंत में आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए साथ ही आपको शारीरिक व्यायाम और मानसिक स्वास्थ्य पर अत्यधिक ध्यान देना रखना चाहिए। वर्ष के अंतिम माह में अपने स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने के लिए जंक फूड और तनाव से दूर रहें।

पारिवारिक जीवन

वर्ष की शुरूआत जनवरी से अप्रैल माह की बात करें तो यह समय आपके पारिवारिक जीवन के लिए मध्यम रहने वाला है। इस बीच काम की व्यस्तता के कारण आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ समय व्यतीत करने में असमर्थ होंगे जिससे आप निराश होंगे। जनवरी का महीना थोड़ा परेशानी जनक रहेगा परन्तु परिवार में सामंजस्य की स्थिति बनी रहेगी। माता जी के स्वास्थ्य में आ रही सभी समस्याएँ साथ ही लम्बे समय से चल रही बीमारी भी दूर होगी।

READ ALSO   विजया एकादशी

फरवरी से मार्च माह में आपके भाई-बहनों को आपके मदद की आवश्यकता हो सकती है साथ ही वह अपनी स्वास्थ्य समस्याओं से भी परेशान हो सकते हैं। वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो इस माह आप अपने परिवार के सदस्यों से कुछ कड़वे शब्द बोल सकते हैं जिससे आपके परिवार के सदस्य आपसे दुखी होंगे।

इस बीच आपके पिता को स्वास्थ्य सम्बन्धित परेशानी तथा कष्ट हो सकते हैं, ऐसे में उनके स्वास्थ्य का ध्यान दें तथा समय-समय पर डाॅक्टर से जाँच अवश्य करायें। वर्ष के सितम्बर से दिसम्बर माह की बात करें तो इस वर्ष आपका पारिवारिक जीवन अत्यधिक खुशहाल रहेगा जिससे परिवार के सदस्यों के साथ अपना जीवन खुशी से व्यतीत करेंगे। वर्ष का अंत पारिवारिक दृष्टिकोण से सुखद रहने वाला है।

शिक्षा

वर्ष की शुरूआत यानि जनवरी से अप्रैल माह की बात करें तो यह वर्ष विद्यार्थी जातकों को मिश्रित परिणाम देने वाला है। इस बीच आपकी बुद्धि तीव्र होगी तथा आपके सोचने समझने की क्षमता में भी वृद्धि होगी। शिक्षा को लेकर आपका आत्मविश्वास बढ़ा-चढ़ा रहेगा। आप कठिन से कठिन चुनौतियों को भी आसानी से हल कर लेंगे। इस समय आपको शिक्षा में आगे बढ़ने का मौका मिलेगा परन्तु मार्च से अप्रैल माह के मध्य शिक्षा से आपका ध्यान भटक सकता है जिससे आपको शिक्षा में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो इस समय आप अपने लक्ष्य से भटक सकते हैं। इस बीच आपको कुछ परिस्थितियों में शिक्षा से दूरी बनाना पड़ सकता है। विद्यालय जाने वाले विद्यार्थी जातकों को विदेश जाकर शिक्षा ग्रहण करने का अवसर प्राप्त हो सकता है।

वर्ष के सितम्बर से दिसम्बर माह की बात करें तो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे जातकों के लिए यह वर्ष थोड़ा कमजोर रहने वाला है परन्तु मेहनत करते रहने से आपको परीक्षा में शुभ परिणाम प्राप्त होंगे। अक्टूबर से दिसम्बर माह के मध्य उच्च पद में चयनित होने की संभावना है। उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे जातकों को इस वर्ष अच्छे परिणाम मिलेंगे। इसके अलावा विदेश जाकर शिक्षा ग्रहण करने का सपना वर्ष के अंत में पूरा हो सकता है।

व्यापार

वर्ष की शुरुआत यानि जनवरी से अप्रैल माह की बात करें तो व्यापारिक दृष्टिकोण से वर्ष का शुरुआत उत्तम रहेगा। इस बीच आप अपने व्यापार को आगे बढ़ाने के बारे में भी सोचेंगे। फरवरी से मार्च महीने के मध्य परिवार से दूर जाकर व्यापार करने में सफल होंगे। कंस्ट्रक्शन तथा इनफार्मेशन टेक्नोलाॅजी का काम करने वाले जातकों के लिये इस वर्ष विशेष लाभ के योग बनेंगे।

मार्च से अप्रैल का महीना आपके लिए तनाव से भरा रहेगा। इस दौरान खर्च की अधिकता से आपका व्यापार क्षेत्र अनुकूल नही रहेगा। वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो इस समय आपको व्यापार में सफलता मिलने के योग बनेंगे। इसके अलावा व्यापार में विस्तार होगा तथा किसी नई दिशा से व्यापार में आगे बढ़ने का प्रयास करेंगे। आप अपने जीवन में कोई नया व्यापार आरंभ करेंगे जिसमें आपको उत्तम सफलता मिलेगी।

READ ALSO   कुण्डली में बना पर्वत योग दिलायेगा हर क्षेत्र में सफलता

वर्ष का सितम्बर से दिसंबर का महीना व्यापारिक दृष्टिकोण से नई उम्मीद लेकर आयेगा साथ ही व्यापार क्षेत्र में आपकी महत्वकांक्षाएं भी पूरी होंगी। वर्ष के अंत में व्यापार को लेकर आत्मसम्मान भरा रहेगा जिससे व्यापार क्षेत्र में आपको सकारात्मक उन्नति मिलेगी।

प्रेम जीवन

वर्ष की शुरुआत में जनवरी से अप्रैल माह की बात करें तो यह समय प्रेम जीवन के लिए अनुकूल रहेगा। इस वर्ष आप अपने प्रेम जीवन में स्वयं को निरंकुश महसूस करेंगे तथा अपने साथी के लिए कुछ स्पेशल करने का प्रयास करेंगे। आप अपने साथी के समक्ष बड़ी-बड़ी बातें करेंगे परन्तु उन बातों को पूरा न कर पाने के कारण आपके साथी आपसे नाराज हो सकते हैं। आपका अपने साथी के साथ सामंजस्य बढ़िया रहेगा जिससे प्रेम संबंध मजबूत होंगे इसके अलावा इस वर्ष रोमांस के भी अच्छे अवसर प्राप्त होंगे।

वर्ष के मई से अगस्त माह के मध्य आपके साथी को शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं जिससे मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में उनके स्वास्थ्य का पूरा ख्याल रखें तथा उनके साथ व्यर्थ के वाद-विवाद से दूर रहें जीवन में भ्रम की स्थिति उत्पन्न हो सकती है ऐसे में आप अपने भ्रम को दूर करने का प्रयास करें अन्यथा आपके रिश्तों में मनमुटाव उत्पन्न हो सकता है।

वर्ष के सितंबर से दिसंबर माह की बात करें तो इस बीच आपके प्रेम जीवन में प्रेम बढ़ सकते हैं। इसके अलावा प्रेम विवाह के लिए परिवार के सदस्यों की रजामंदी भी मिल सकती है। ऐसे में अपने रिश्ते को लेकर आप कुछ महत्वपूर्ण निर्णय ले सकते हैं। वर्ष के अंत में प्रेम जीवन में भ्रम की स्थिति उत्पन्न हो सकती है ऐसे में आप अपने भ्रम को दूर करने का प्रयास करें।

वैवाहिक जीवन

वर्ष की शुरुआत यानि जनवरी से अप्रैल माह की बात करें तो इस वर्ष आपका वैवाहिक जीवन सामान्य रहेगा। अहंकार की भावना आपके अन्दर विकसित हो सकती है जिससे वैवाहिक जीवन में उतार- चढ़ाव आ सकता है। फरवरी से मार्च माह के मध्य जीवनसाथी के साथ रिश्तों में खटास उत्पन्न हो सकता है जिससे उनका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है ऐसे में जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ख्याल रखें और डाॅक्टर से उनका समय-समय पर जाँच अवश्य करवाते रहें, साथ ही उन्हें एक स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित करें।

READ ALSO   Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal आज का राशिफल, 02 January 2024 In Hindi | KUNDALI EXPERT |

वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो इस समय वैवाहिक जीवन की सारी समस्याएँ दूर होंगी। वर्ष का यह महीना आपके लिए फलदायक साबित होगा। आप अपने रिश्तों में जीवनसाथी के साथ दयालु तथा उदार स्वभाव भी अपना सकते हैं। अविवाहित जातक वर्ष के इस माह में वैवाहिक बंधन में बंध सकते हैं।

वर्ष के सितंबर से दिसंबर माह की बात करें तो इस बीच दाम्पत्य जीवन में प्रेम बढ़ेगा। वर्ष के इस माह में आप अपने जीवनसाथी के साथ धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं। वर्ष के अंत में अविवाहित जातक विवाह करने से बचें यह समय विवाह के लिए अनुकूल नहीं है।

आर्थिक स्थिति

वर्ष की शुरुआत में जनवरी से अप्रैल माह की बात करें तो यह वर्ष वित्तीय रूप से अच्छा रहेगा। वर्ष के फरवरी माह में आर्थिक क्षेत्रों में स्थिरता रहेगी परन्तु कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। मार्च से अप्रैल माह के मध्य धीरे-धीरे वित्तीय स्थिति मजबूत बनाने का प्रयास करेंगे।

वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो इस माह में कर्ज में वृद्धि होगी जिसके कारण आपको लोन लेना पड़ सकता है। जून से जुलाई माह के मध्य आपको आर्थिक रूप से लाभ प्राप्त होगा जिससे आप अपना धन बचत कर पाने में भी सक्षम होंगे। इस वर्ष आर्थिक रूप से मिलने वाले लाभ से आप संतुष्ट नही होंगे जिसके कारण निराशा उत्पन्न हो सकती है।

वर्ष के सितम्बर से दिसंबर माह की बात करें तो वर्ष का यह महीना निवेश करने तथा किसी प्रकार का जोखिम उठाने के लिए अनुकूल नही है। वर्ष के अक्टूबर से नवंबर महीने में जोखिम उठाने तथा लेन-देन करने से सावधान रहने की आवश्यकता है अन्यथा निवेश के लिए लिया गया गलत कदम आपकी आर्थिक स्थिति को प्रभावित कर सकता है जिससे आपकी भावनाओं को ठेस पहुँचेगा, ऐसे में आर्थिक दृष्टिकोण से इस वर्ष समझदारी से काम लें।

उपाय

गुरुवार के दिन भूरे गाय की सेवा करें।
प्रत्येक मंगलवार को हनुमान जी को बुंदी के लड्डू चढाएं।
शनिवार के दिन हनुमान जी को चोला अर्पित करें।
शुक्रवार के दिन माँ दुर्गा को खीर का भोग लगायें।
नियमित रूप से मंगल के बीज मंत्र का जाप करें।