वृषभ मासिक राशिफल दिसम्बर 2023

दिसम्बर माह के राशिफल की बात करें तो कुछ लोगों के लिए यह महीना बेहद खास रहने वाला है तो कुछ लोगों के लिए यह महीना कई सारी चुनौतियों से भरा रहने वाला है। अपने जीवन में आये हुए निरन्तर उतार-चढ़ावों का सामना करने के बाद लोगों के मन में पहले से ही यह इच्छा जागृत होने लगती है कि आने वाला अगला महीना हमारे और हमारे परिवार के लिए कैसा रहेगा व्यापार आगे बढ़ेगा या नहीं, आने वाले माह में किसी बड़ी परिस्थितियों का सामना तो नहीं करना पड़ेगा। ऐसी तमाम प्रकार की चिंताओं को दूर करने के लिए दिसम्बर माह का अच्छे तरह से विश्लेषण करने के बाद यह राशिफल प्रस्तुत किया जा रहा है। कुण्डली एक्सपर्ट के द्वारा दिसम्बर माह में आपकी राशि पर पड़ने वाले विभिन्न ग्रहों और नक्षत्रों के शुभ और अशुभ प्रभाव को देखते हुए प्रत्येक राशि के अनुसार दिसम्बर 2023 के भविष्यफल का एकदम सटीक विश्लेषण किया गया है तो आइए दिल्ली के विख्यात ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा जानते हैं इस माह का सटीक भविष्यफल-

स्वास्थ्य

इस महीने स्वास्थ्य को लेकर छोटी-मोटी परेशानी बन सकती है। आपके कमर दर्द, पैर दर्द आदि की शिकायत हो सकती है। आपका परिश्रम बढ़ सकता है जिसके कारण आपको आराम का समय नहीं मिलेगा। शारीरिक एवं मानसिक रूप से थकान का अनुभव करेंगे। माता के स्वास्थ्य को लेकर चिंता बन सकती है। हालांकि माह के अन्त तक सामान्य हो जायेगा।

पारिवारिक जीवन

इस माह को परिवार को लेकर चुनौतियों का सामना कर सकते हैं। आप अपने बुद्धिबल से परेशानियों का सामना कर लेंगे। साथ ही इस माह परिवार वालों के साथ घूमने भी जा सकते हैं जिससे परिवार में खुशियों का माहौल बना रहेगा। महीने के अन्त में पारिवारिक समस्याएँ दूर हो जायेंगी। परिवार में सामंजस्य एवं खुशियों का माहौल पुनः स्थापित हो जायेगा।

READ ALSO   कुंभ राशिफल वार्षिक, Annual Horoscope 2024

आर्थिक स्थिति

आर्थिक दृष्टिकोण से यह महीना सामान्य रहने वाला है। आपके खर्चों में वृद्धि होगी परन्तु आमदनी का स्त्रोत भी अच्छा प्राप्त होगा। घूमने-फिरने के दौरान इस माह खर्च बढ़ सकते हैं सावधान रहें। पैतृक सम्पत्ति से लाभ मिलने की सम्भावना है। स्वयं का व्यापार कर रहें लोगों को विशेष लाभ मिलेगा। अपने शत्रुओं द्वारा इस माह चुनौती प्राप्त कर सकते हैं। यदि सही से योजना नही बनायेंगे तो आपको हानि का सामना करना पड़ सकता है। महीने का अंत आते -आते लाभ प्राप्त होगा।

नौकरी और व्यापार

करियर में सफलता प्राप्त करने के लिए इस महीने अत्यधिक परिश्रम करना पड़ सकता है। आपके सामने अनेक प्रकार की चुनौतियाँ आ सकती हैं। नौकरी में अकस्मात परिवर्तन का योग है। मान, प्रतिष्ठा में कमी आ सकती है। ऐसे में आपको पूर्व योजा बनाना अत्यन्त आवश्यक है। इस माह प्रत्येक कार्यों में विलम्ब से लाभ मिलेगा। व्यापार करने वाले जातकों के लिए यह माह अच्छा रहेगा। आप सामान्य से ज्यादा मुनाफा प्राप्त करेंगे। अचानक लाभ प्राप्ति के योग बनेंगे। कुल मिलाकर यह महीना कार्यक्षेत्र के दृष्टिकोण से सामान्य रहेगा।

प्रेम एवं वैवाहिक जीवन

जो जातक प्रेम संबंध में हैं उनके लिए यह माह अच्छा नही रहेगा। अपने पार्टनर के साथ कुछ मुश्किलें महसूस करेंगे। इस माह किसी प्रकार का नया संबंध न बनायें। इस महीने प्रेम जीवन में सफलता नही मिलेगी। शादी-शुदा जातक भी इस माह कुछ मुश्किलों का सामना कर सकते हैं। आपको अपने जीवन में खुशियों की कमी महसूस होगी ऐसे में आपको अपने रिश्ते में संतुलन बनाकर रखना होगा। महीने के अन्त में आपको खुशियाँ प्राप्त होंगी तथा आप सतुष्ट भी रहेंगे। रिश्ते पहले की अपेक्षा बेहतर होंगे।

READ ALSO   Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal आज का राशिफल, 02 May 2023 In Hindi | KUNDALI EXPERT |

शिक्षा

विद्यार्थी जातकों के लिए दिसम्बर का महीना अति उत्तम रहेगा। परीक्षा में अच्छे अंकों की प्राप्ति से मन प्रसन्न रहेगा। माह के मध्य में रचनात्मक क्षेत्र में कुछ नया करने का प्रयास करेंगें। उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे जातकों को इस माह अपने सहपाठियों का पूरा सहयोग मिलेगा। भविष्य में आगे बढ़ने के लिए कठोर निर्णय ले सकते हैं। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे जातकों को इस माह शुभ परिणाम मिलेंगे जिससे आप आनंदित रहेंगे।

उपाय

लक्ष्मी नारायण मंदिर में खीर का दान करें।

भगवान विष्णु की नियमित रूप से पूजा-आराधना करें।

पाँच प्रकार के अनाजों को मिलाकर पक्षियों को खाने के लिये डालें।

error: