शास्त्रों के अनुसार क्या बच्चों को सच में लगती है नजर ? इसे उतारने के ज्योतिषीय उपाय

शास्त्रों के अनुसार बात करें यदि हम नजर लगने कि तो अक्सर आपने घर के बड़े-बुजुर्गों से सुना होगा घर के छोटे बच्चों को बहुत जल्दी ही नजर लग जाती है जिसके बाद वे लगातार बस रोते रहते हैं और इस दौरान खाना पीना तक छोड़ देते हैं। आपको बता दें बच्चों को नजर लगना कोई बीमारी नहीं है परन्तु जब किसी बच्चे को नजर लग जाती है तो उसकी उस समय हालत बहुत खराब हो जाती है इसलिए इस दौरान बच्चे खाना पीना तक छोड़ देते हैं। आजकल की पीढ़ी वाले जातक भले ही नजर लगने को अंध-विश्वास के रूप में देखते हैं परन्तु बुरी नजर लगना केवल अंधविश्वास नहीं होता है बल्कि बच्चों के अंदर की सकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है साथ ही उसके अच्छे विचार भी बुराई में बदलने लगते हैं जो कि शिशुओं के लिए कष्ट का कारण भी बन सकती है तो आइए नजर लगने के कुछ ज्योतिषीय उपायों को हमारे योग्य ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा समझते हैं।

शिशुओं को नजर लगने से बचने के कुछ ज्योतिषीय उपाय

☸ शनिवार के दिन नजर लगे हुए बच्चे को हनुमान जी के कंधे पर से सिंदूर लगाकर लाकर अपने बच्चे के माथे पर लगाने से बच्चों को लगी हुई बुरी नजर का प्रभाव बहुत कम होने लगेगा साथ ही वह लगे हुए नजर से जल्द ही मुक्त हो जायेंगे।

☸ कभी-कभी महिलाएं बच्चों को स्तनपान करा रही होती हैं तो उस दौरान भी बच्चों को बुरी नजर लग जाती है ऐसे में इमली की तीन छोटी डालियाँ लेकर उसे एक तरफ से आग में जलाकर दूसरी तरफ से अपने हाथ में पकड़ लें और नजर लगे हुए शिशु के माथे पर से सात बार घुमाकर पानी में बुझा दें ऐसा करने से स्तनपान कर रहे बच्चों की बुरी नजर उतर जायेगी।

READ ALSO   कौन से लग्न वालें जातक निरडर जीवन जीना पसंद करते है?

☸ यदि कोई बच्चा किसी की बुरी नजर दोष से पीड़ित है और उसका शारीरिक और मानसिक विकास नजर लगने के कारण रुक गया है तो ऐसे में उन्हें बुरी नजर से बचाने के लिए फिटकरी काली और पीली सरसों को मिलाकर नजर लगे हुए शिशु के ऊपर से सात बार घुमाकर उसे चूल्हे पर जला देना चाहिए ऐसा करने से बच्चे के नजर दोष दूर हो जाते हैं यह उपाय पूरे दिन में किसी भी समय सुबह, दोपहर या शाम में कर सकते हैं।

☸ यदि किसी बच्चे को भोजन करते समय बुरी नजर लग गई होती है तो ऐसी स्थिति में बच्चों में भोजन को लेकर अरुचि पैदा हो जाती है ऐसे में बने हुए सभी प्रकार के भोजन में से थोड़ा-थोड़ा किसी भी पेड़ के पत्ते पर लेकर उस पर गुलाब जल या गुलाब की पत्तियाँ छिड़ककर कहीं रास्ते में रख देना चाहिए उसके बाद उन्हें भोजन खिलाना चाहिए ऐसा करने से शिशु को लगी हुई बुरी नजर दूर हो जाती है।

☸ यदि कोई बच्चा दूध पीते वक्त आनाकानी करे तो अवश्य रूप से यह समझ लेना चाहिए कि उसे दूध पीते हुए नजर लग चुकी है ऐसे में शनिवार के दिन कच्चा दूध लेकर उस बच्चे के ऊपर से 7 बार वारकर कुत्तों को पिला देना चाहिए। ऐसा करने से शिशु को लगी हुई बुरी नजर कोसों दूर हो जायेगी।

☸ यदि किसी शिशु को किसी भी प्रकार की कोई बुरी नजर लगी हुई है तो ऐसे में लाल मिर्च, अजवाइन और पीली सरसों को मिट्टी के एक छोटे बर्तन में लेकर उसमें आग जलाएं फिर उसी आग लगी हुई धुनि को नजर लगे बच्चे को दिखाएं ऐसा करने से शिशु की नजर हमेशा के लिए दूर हो जायेगी।

READ ALSO   भगवान शिव जी के आश्चर्यचकित एवं रोचक रहस्य?

☸ यदि कोई बच्चा किसी कारणवश नजर लग जाने के कारण परेशान या बीमार रह रहा है तो ऐसे में नजर लगे हुए शिशु के ऊपर से लाल साबुत मिर्च तीन बार वारकर जलती हुई आग में डालकर उस आग की धाह शरीर पर लगने देने से शिशु के ऊपर लगी हुई बुरी नजर दूर हो जायेगी।

☸ यदि किसी शिशु को बार-बार बुरी नजर लगती ही रहती है तो उससे बचने के लिए प्रत्येक शनिवार के दिन शिशु के ऊपर से झाडू या उसी शिशु के द्वारा पहनी हुई बाएं पैर की चप्पल को 7 बार सिर पर से उल्टे क्रम में उतारें और दरवाजे की दहलीज पर तीन बार झाड़कर अंदर आ जाएं ऐसा करने से लगी हुई नजर से जल्द ही छुटकारा मिल जायेगा।

☸ घर में स्थित छोटे बच्चों को अन्य लोगों की बुरी नजर से बचाने के लिए काला धागा भी अत्यधिक उपयोगी माना जाता है। अक्सर आपने घर के बड़े-बुजुर्गों, शिशुओं को हर समय काला धागा बाँधे रखने के लिए सलाह देते देखा होगा ऐसा करने से शिशुओं को लगी हुई बुरी नजर के दोषों से रक्षा मिलती है।

☸ यदि किसी छोटे शिशुओं को किसी की भी बुरी नजर लग जाए तो ऐसे में जातक एक ताँबे के लोटे में पानी और ताजा फूल लेकर बच्चे के सिर पर से ग्यारह बार उतारें, उसके बाद इसे पौधे के गमले में डाल दें ऐसा करने से बच्चे पर लगा हुआ नजर दोष कोसों दूर हो जायेगा।

error: