शास्त्रों के अनुसार गुड़हल का लाल पुष्प लायेगा आपके जीवन में सुख-समृद्धि और आर्थिक लाभ

शास्त्रों के अनुसार मानव जीवन को सही दिशा दिखाने या उनके जीवन को सरल बनाने के लिए कई उपाय बताये गये हैं उन्हीं में से एक है गुड़हल के पुष्प का उपाय। इन दिये गये गुड़हल के उपायों को करने से न केवल व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि आती है बल्कि उनकी कुण्डली में उपस्थित ग्रह दोष भी जल्द ही दूर हो जाते हैं साथ ही उनके चारो तरफ एक सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ जाता है। मान्यता के अनुसार गुड़हल का पुष्प हमारे जीवन की कई परेशानियों को दूर करने में भी हमारी मदद करता है। तो आइए हमारे योग्य ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा जानते हैं कि गुड़हल का पुष्प हमारे लिए किस तरह से लाभदायक है।

सूर्य को मजबूत करने में होता है उपयोगी

शास्त्रों के अनुसार यदि किसी जातक की कुण्डली में सूर्य कमजोर है तो ऐसे में अपने घर की पूर्व दिशा में गुड़हल का पौधा लगाना अत्यन्त फलदायी साबित हो सकता है। अपने घर के पूर्व दिशा में यह पौधा लगाने से आपकी कुण्डली में स्थित सूर्य मजबूत होने लगेगा। इसके अलावा गुड़हल का पौधा आपके घर के सभी नकारात्मक ऊर्जाओं को दूर करके उसे सकारात्मक ऊर्जा में परिवर्तित कर देता है और घर में हमेशा सुख-शांति बनाये रखता है।

आर्थिक स्थिति को सुधारने में करता है मदद

शास्त्रों के अनुसार यदि कोई जातक लम्बे समय से आर्थिक समस्याओं से परेशान है तो ऐसे में मंगलवार के दिन बजरंगबली और शुक्रवार के दिन माँ लक्ष्मी को लाल गुड़हल का पुष्प अर्पित करना चाहिए तथा अर्पित किये हुए पुष्प में से एक पुष्प को अपने धन स्थान या तिजोरी में रख दें ऐसा करने से आपके जीवन में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहेगी, आर्थिक रुप से मजबूती आयेगी तथा हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होगी।

READ ALSO   २6 अक्टूबर को होगा बुध का राशि परिवर्तन चमकेगी इन राशियों की किस्मत
मंगल दोष होंगे दूर

शास्त्रों के अनुसार जिस जातक की कुण्डली में मंगल दोष होता है उसका विवाह होने में बहुत लम्बा समय लग जाता हैं इसके अलावा मंगल दोष से जातक के साथ किसी प्रकार की दुर्घटना होने की संभावना भी बढ़ जाती है। दाम्पत्य जीवन वाले जातकों की कुण्डली में यदि यह दोष है तो उनका अपने पार्टनर के साथ मनमुटाव बना रहता है। ऐसे में मंगल दोष के निवारण के लिए जातक को अपने घर में लाल गुड़हल का पौधा अवश्य लगाना चाहिए ऐसा करने से मंगल दोष धीरे-धीरे समाप्त हो जाता हैं।

ऊर्जा प्राप्त करने में करता है मदद

शास्त्रों के अनुसार कहा जाता है कि गुड़हल के पुष्प के बिना सूर्यदेव की पूजा अधूरी मानी जाती है सूर्यदेव की श्रद्धा से पूजा आराधना करना ऊर्जा प्राप्ति के कई सारे स्त्रोतों में से एक माना जाता है। ऐसे में ऊर्जा प्राप्त करने के लिए नियमित रुप से सूर्यदेव की पूजा करें तथा जल अर्पित करते समय उसमें एक लाल गुड़हल का पुष्प अवश्य डालें। ऐसा करने से सूर्यदेव प्रसन्न रहेंगे तथा उन्हें सूर्य की कृपा से ऊर्जा भरपूर मात्रा में मिलेगी।

शत्रुता कम करने के लिए उपयोगी

शास्त्रों के अनुसार यदि आपकी लम्बे समय से किसी के साथ शत्रुता चल रही है तो उसके प्रभाव को कम करने के लिए आपकी जिससे शत्रुता है आप उस व्यक्ति को गुड़हल का पुष्प उपहार में दे सकते हैं। ऐसा करने से आपके शत्रु आपसे अच्छा व्यवहार करने लगेंगे, जिससे आपकी यह शत्रुता हमेशा के लिए दूर हो जायेगी।

READ ALSO   हरितालिका तीज 2023
धन लाभ में करें इस पुष्प का इस्तेमाल

शास्त्रों के अनुसार यदि आपको अपने जीवन में अत्यधिक मेहनत के बाद भी सफलता प्राप्त नही हो पा रही है और आपका धन व्यर्थ में खर्च होता जा रहा है और आपको इस बात का पता नही चल पा रहा है तो शुक्रवार के दिन यह लाल पुष्प माँ वैभवलक्ष्मी को अवश्य चढ़ाना चाहिए। इन उपायों को करने से आपके घर में धन की कभी कमी नही होगी और धन सम्बन्धित सभी कष्टों से जल्द ही मुक्ति मिलेगी।

माँ दुर्गा को अर्पित करें लाल गुड़हल

शास्त्रों के अनुसार जब कभी हम माँ दुर्गा को कोई पुष्प अर्पित करते हैं तो उन्हें मुख्य रुप से लाल रंग के गुड़हल का पुष्प अर्पित करना बहुत चमत्कारिक परिणाम दे सकता है। लाल गुड़हल के 5 पुष्प को शुक्रवार के दिन भगवान गणेश और माँ दुर्गा को अर्पित करना चाहिए उसके बाद उसमें से एक पुष्प ले जाकर तिजोरी में रखें और प्रत्येक शुक्रवार को इसी तरह से पुष्प बदलते रहें धन लाभ में वृद्धि होगी।