शास्त्रों के अनुसार शुक्रवार के दिन उधार लेने और देने से बचें, घर में छा सकती है कंगाली

हिन्दू धर्म की मान्यताओं के अनुसार सप्ताह का प्रत्येक दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित होता है ठीक उसी प्रकार से शुक्रवार का दिन धन की देवी माँ लक्ष्मी को समर्पित है। अतः शुक्रवार के दिन माँ लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है साथ ही घर में धन-धान्य और सुख समृद्धि में भी वृद्धि होती है इसके अलावा शुक्रवार के दिन सभी भक्तों द्वारा उपवास रखने का भी बहुत महत्व होता है। इस दिन श्रद्धा से किये जाने वाले माँ लक्ष्मी की पूजा-अर्चना और उनका उपवास रखने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं परन्तु कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो शुक्रवार के दिन करना बेहद ही अशुभ होता है तो ऐसा क्या है जो शुक्रवार के दिन नही करना चाहिए इसके बारे में हमारे योग्य ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा समझते हैं।

शुक्रवार के दिन इन सभी चीजों को करने से बचें
किसी को उधार लेने और देने से बचें

शास्त्रों के अनुसार शुक्रवार का दिन माँ लक्ष्मी को समर्पित होता है इसलिए हिन्दू धर्म की धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन किसी भी प्रकार के पैसों के लेन-देन से बचना चाहिए। मान्यता के अनुसार इस दिन उधार पैसा किसी से लेने या देने से माँ लक्ष्मी आपसे अत्यधिक नाराज हो जाती है जिसके कारण आपको सभी क्षेत्र में धन-संपदा की हानि होती है और धन हानि होने के कारण घर में कई प्रकार की धन संबंधित परेशानियाँ और क्लेश उत्पन्न होते हैं इसलिए इस दिन पैसों के लेन-देन से बचना चाहिए।

READ ALSO   ज्योतिष द्वारा जाने सपनों का महत्व | Importance of dreams known by astrology | | स्वप्नफल Swapnaphal Benefit |
नशीले पदार्थों तथा मांस मछलियों का सेवन करने से बचें

शास्त्रों के अनुसार शुक्रवार के दिन नशीली पदार्थों तथा मांस-मदिरा का सेवन करने से बचना चाहिए इस दिन केवल सात्विक भोजन करना चाहिए। शुक्रवार के दिन सात्विक भोजन करना शुभ फलदायी माना जाता है। यदि संभव हो तो बाहर का सात्विक भोजन छोड़कर घर का बना सात्विक भोजन ही करना चाहिए। इस दिन किये गये नशीले पदार्थों तथा मांस-मदिरा के सेवन से घर में हमेशा अशांति छाई रहती है तथा कलह की स्थिति बनी रहती है।

घर को हमेशा साफ-सुथरा रखें

शास्त्रों के अनुसार शुक्रवार का दिन माँ लक्ष्मी को समर्पित होता है। कहा जाता है कि माँ लक्ष्मी को साफ-सफाई बहुत पसंद है। ऐसे में माँ लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए शुक्रवार के साथ-साथ हर दिन अपने घर को साफ-सुथरा करके रखना चाहिए। जिस घर में हद से ज्यादा गंदगी रहती है उस घर में माँ लक्ष्मी का कभी वास नहीं होता है साथ ही घर में नकारात्मक शक्तियाँ भी प्रवेश कर जाती हैं।

इस दिन किसी को शक्कर दान न करें

हिन्दू धर्म की मान्यता के अनुसार शुक्रवार के दिन कभी भी किसी को शक्कर दान में नहीं देना चाहिए। ऐसा करने से कुण्डली में स्थित शुक्र ग्रह कमजोर हो जाते हैं जिसका सीधा प्रभाव हमारे जीवन पर पड़ता है इसलिए यदि हम ऐसा करते हैं तो हमारे जीवन में सुख-समृद्धि कम हो जाती हैं साथ ही घर में दरिद्रता का वास हो जाता है।

किसी दूसरे व्यक्तियों को अपशब्द कहने से बचें

शास्त्रों के अनुसार अपने द्वारा किसी को बोले जाने वाले अपशब्द भी हमारे जीवन में बहुत अशुभ प्रभाव डालते हैं। वास्तव में यह बिल्कुल भी अच्छा नही माना जाता है। मुख्य रूप से शुक्रवार के दिन किसी को भूलकर भी अपशब्द नही कहना चाहिए साथ ही लड़ाई-झगड़ा भी करने से बचना चाहिए। ऐसा करने से माँ लक्ष्मी अत्यधिक रुष्ट हो जाती हैं जिससे आपके घर में सुख-संपत्ति तथा धन संपदा का नाश होता है।

READ ALSO   Chaitra Navratri 2023:- माता सती के 9 महा शक्ति पीठ, नवरात्रि में लगता यहाँ भक्तों का मेला चैत्र नवरात्रि