साप्ताहिक राशिफल | Weekly Horoscope Saaptahik Rashifal | 17 अप्रैल 2023 से 23 अप्रैल 2023 तक

सभी राशियों के जातकों के लिए यह सप्ताह अत्यधिक महत्वपूर्ण रहने वाला है क्योंकि इस सप्ताह कई ऐसी घटनाएं होंगी जो आपको अचंभित कर सकती हैं जिसमें 20 अप्रैल को सूर्यग्रहण लगेगा तथा 22 अप्रैल को गुरु का राशिपरिवर्तन एवं अक्षय तृतीया भी है तो आइये इस सप्ताह इन घटनाओं का आपके जीवन पर क्या प्रभाव होगा समझे दिल्ली के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी द्वारा-

मेष लग्न

सप्ताह के प्रारम्भिक दिनों में आपकी परेशानी बढ़ सकती है क्योंकि चन्द्रमा के गोचर के कारण विष योग का निर्माण हो रहा है। आय के साधन में कमी होगी तथा कार्यों में भी सफलता नही प्राप्त होगी। साथ ही बड़े भाई-बहनों से भी कुछ मनमुटाव हो सकता है हफ्ते के मध्य दिनों में यात्राओं का योग बन रहा है और इस समय आपको किसी को पैसा उधार नही देना चाहिए। इसके अलावा हफ्ता का अंतिम दिन आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा। सभी कार्यों मे आपको सफलता मिलेगी तथा सुख-सुविधाओं में वृद्धि होगी परन्तु जीवनसाथी के साथ मनमुटाव रहेगा और मानसिक रूप से पीड़ित या बेचैनी हो सकती है।

उपायः- इस सप्ताह में आ रही परेशानियों को दूर करने के लिए मंगल के बीज मंत्र का पाठ करें।

वृष लग्न

सप्ताह के प्रारम्भ दिनों में कार्य-व्यवसाय को लेकर कुछ समस्याएं अचानक बढ़ सकती हैं या आपके शत्रु आपके खिलाफ षड़यंत्र बना सकते हैं। साथ ही वाहन चलाते समय विशेष सावधानी बरतें एवं सप्ताह के प्रारम्भ में कोई भी नया निवेश न करें। सप्ताह का मध्य आपके लिए पूर्ण रूप से अच्छा रहेगा। आपके परिश्रम का लाभ मिलेगा एवं मान, पद, प्रतिष्ठा बढ़ेगी, साथ ही शेयर सट्टे एवं लाटरी से भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं एवं सप्ताह के अंतिम दिन में आपको मिश्रित परिणाम मिलेंगे। यात्राओं के योग बन रहें है तथा गुप्त शत्रु आप पर हावी हो सकते हैं। इस दौरान आपको अपनी गुप्त बाते किती से साझा नही करनी चाहिए।

उपायः- अपने सप्ताह को श्रेष्ठ बनाने के लिए नारंगी रंग की वस्तुओं का दान करें।

मिथुन लग्न

सप्ताह के प्रारम्भ में आपको पिता के स्वास्थ्य को लेकर चिंता बन सकती है। साथ ही आप भी शारीरिक सुख में कमी महसूस करेंगे एवं स्वभाव में चिड़चिड़ापन अथवा मन बेचैन हो सकता है। आपको अपने कार्यों मे पूर्ण रूप से सफलता नही मिलेगी परन्तु सप्ताह का मध्य आपके लिए उत्तम रहेगा।  नौकरी व्यवसाय में पदोन्नति का योग बनेगा तथा कार्यों में भी सफलता मिलेगी सप्ताह का अंतिम भी आपके लिए अच्छा रहेगा । जीवनसाथी के साथ मतभेद हो सकता है इसलिए वाद-विवाद से दूर रहें लेकिन परिवार में खुशियो का माहौल बना रहेगा। शेयर सट्टे एवं लाॅटरी से भी लाभ प्राप्ति के योग है।

उपायः- गणेश जी के समक्ष दीपक जलाएं एवं लड्डू का भोग लगाएं तथा बुध के बीज मंत्र का पाठ करें आपकी परेशानियाँ दूर होंगी।

READ ALSO   Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal आज का राशिफल, 17 May 2023 In Hindi | KUNDALI EXPERT |
कर्क लग्न

प्रारम्भिक दो दिन आपके लिए अच्छा नही रहेगा तथा सूर्य ग्रहण का भी प्रभाव रहेगा जिसके कारण मानसिक एवं उदर संबंधित परेशानी बढ़ सकती है तथा मधुमेह रोगियों को अपना विशेष ध्यान रखना चाहिए। सप्ताह का मध्य आपके लिए भी अच्छा रहेगा एवं भाग्य का साथ मिलेगा साथ ही धार्मिक यात्राओं के भी योग है। शेयर सट्टे एवं लाॅटरी से लाभ प्राप्त करेंगें । सप्ताह के अतिम दिनों में आपको कार्य व्यवसाय में कुछ रुकावटों के बाद सफलता मिलेगी। शिक्षा के क्षेत्र में आपको सफलता मिलेगी। अतः कुल मिलाकर कहा जाए तो सप्ताह का मध्य आपके लिए सर्वोत्तम रहेगा।

उपायः- आपको ओम नमः शिवाय का प्रतिदिन जाप करना चाहिए।

सिंह लग्न

सप्ताह के प्रारभिक दिनों में जीवनसाथी के साथ मनमुटाव हो सकता है तथा दैनिक रोजगार के क्षेत्र में परेशानियों का सामना कर सकते है। इसके अलावा सप्ताह का मध्य भी आपको सामान्य परिणाम देगा परन्तु जो लोग विदेशों से जुड़ा कोई व्यापार करते है तो उनको लाभ मिल सकता है। आनलाइन या आफलाइन क्षेत्र मे भी लाभ मिलेगी लेकिन जल क्षेत्र से दूर रहें। सप्ताह के अंतिम दिनों में शेयर-सट्टा एवं लाॅटरी से हानि का योग बन रहा है। इसलिए आपको दूर रहना चाहिए। धार्मिक कार्यों में भी आपको रुकावटों के बाद सफलता मिलेगी। अतः पूरा सप्ताह आपके लिए सामान्य रहेगा लेकिन कार्य-व्यवसाय के उन्नति के लिए अच्छे संकेत है।

उपायः- सूर्य के बीज मंत्र का जाप करें एवं सूर्य देव को प्रतिदिन जल दें।

कन्या लग्न

सप्ताह के प्रारम्भिक दिनों से कोई नया निवेश न करें तथा किसी पुराने निवेश को लेकर मानसिक तनाव बढ़ सकता है। हफ्ते के मध्य दिनों में दैनिक रोजगार के क्षेत्र में बढ़ोत्तरी होगी तथा जीवनसाथी का भी सहयोग मिलेगा साथ ही प्रेम संबंध में भी मधुरता बढ़ेगी। भूमि-सम्पति से जुड़े कार्यों में भी आपको सफलता मिलेगी। साझेदारी के कार्यो मे सफलता मिलेगी परन्तु सप्ताह के अंतिम दिनों में आपको कुछ रुकावटों के बाद सफलता मिलेगी इसलिए कोई भी काम करना हो तो सप्ताह के मध्य में कर लें। विद्यार्थियों के लिए यह सप्ताह मिश्रित रहेगा।

उपायः- इस सप्ताह में आ रही परेशानियों को दूर करने के लिए केतु शांति का पाठ करें।

तुला लग्न

सप्ताह के प्रारम्भिक दिनों में स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें क्योंकि उदर संबंधित कुछ परेशानी बढ़ सकती है। कार्य-व्यवसाय को लेकर परेशानियां बढ़ सकती है। जो आपके मानसिक तनाव का कारण बन सकती है। अतः तनाव से बचने के लिए अपने आस-पास के नकारात्मकता को दूर करें। सप्ताह के मध्य में गुप्त शत्रु आपको परेशान कर सकते है तथा मधुमेह रोगियों की समस्या बढ़ सकती है। यात्राओं के लिए समय अच्छा रहेगा। सप्ताह के अंतिम दिनों में आपको कुछ कठिनाईयों के बाद लाभ मिलेगा। जीवनसाथी के साथ भी वैचारिक मतभेद हो सकता है। साझेदारी के कार्यों मे भी रुकावटें आ सकती है। अतः अपने वाणी को संयमित रखें तथा किसी भी प्रकार के वाद-विवाद से दूर रहें। शेयर सटटे के क्षेत्र में यह सप्ताह पहले से बेहतर होगा।

READ ALSO   Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal आज का राशिफल, 12 April 2023 In Hindi

उपायः- शुक्र के बीज मंत्रों का जाप करें तथा भगवान विष्णु को खीर का भोग लगाएं।

वृश्चिक लग्न

सप्ताह का प्रारम्भ आपके लिए अच्छा नही रहेगा। मानसिक तनाव बढ़ सकता है तथा माता को लेकर कुछ परेशानी हो सकती हैं परन्तु सप्ताह का मध्य आपको प्रत्येक क्षेत्रों मे सफलता देगा। आपके प्रेम सम्बन्धों में मधुरता बढ़ेगी एवं विद्यार्थियों के लिए भी समय अच्छा रहेगा। प्रतियोगी परीक्षाओं में सफता प्राप्त होगी। संतान का सुख मिलेगा। सप्ताह के अंतिम दिनों में आपको स्वास्थ्य संबधित कई परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। विशेषकर जो लोग रक्तचाप रोग (बी.पी.) से पीड़ित है। जीवनसाथी के साथ संबंध मधुर होंगे एवं सहयोग भी प्राप्त होगा।

उपायः- हनुमान जी की आराधना करें तथा हनुमान चालीसा का पाठ भी करें।

धनु लग्न

सप्ताह के प्रारम्भिक दिन आपके पक्ष में होंगे तथा आपका मान-पद, प्रतिष्ठा भी बढ़ेगा। अपने प्रभाव एवं पराक्रम से शत्रुओं का सामना करने में सक्षम होंगे। धार्मिक क्षेत्र में आ रही रुकावटें दूर होंगी। आपके सुख सुविधाओं में बढ़ोत्तरी होगी एवं सुख की अनुभूति भी करेंगे। जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध बने रहेंगे। कार्य-व्यवसाय के क्षेत्र में सफल परिणाम मिलेंगे। यात्राओं मे भी आपको सफलता प्राप्त होगी साथ ही भाग्य का सहयोग भी प्राप्त होगा परन्तु सप्ताह के अंतिम दिनों में आपको कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। शेयर-सटटे लाॅटरी मे अचानक हानि हो सकती है। स्वास्थ्य को लेकर उदर संबधित परेशानी बढ़ सकती है साथ ही बड़े भाई-बहनों को कुछ कष्ट मिल सकता है।

उपायः- इस सप्ताह में आपको गणेश जी की आराधना करनी चाहिए तथा उनको दुर्वा अर्पित करें।

मकर लग्न

यह सप्ताह आपके लिए अच्छा रहेगा। सप्ताह के प्रारम्भ दिनों में आपको कई रुके हुए कार्यो में सफलता मिलेगी। आमदनी के स्त्रोत अच्छे रहेंगे परन्तु उदर सम्बन्धित कुछ परेशानी बढ़ सकती है अतः स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। जीवनसाथी को लेकर भी चिंता बन सकती है या किसी बात को लेकर बहस जैसी स्थिति बन सकती है। सप्ताह का मध्य आपके लिए काफी अच्छा रहने वाला है, आपके मान-पद प्रतिष्ठा में बढ़ोत्तरी होगी। अपने शत्रुओं का सामना करने में सक्षम होंगे जिससे मानसिक तनाव दूर होगा। कार्य-व्यवसाय में आपको सफलता मिलेगी। संतान पक्ष को लेकर कोई अच्छी खबर मिल सकती है। शेयर सट्टे एवं लाॅटरी के लिए प्रारम्भ पांच दिन अच्छे रहेंगे तथा सप्ताह के अंतिम दो दिनों में कोई नया निवेश या काम न करें।

READ ALSO   सावन में भगवान शिव को खुश करने के उपाय

उपायः- इस सप्ताह आ रही परेशानियों का दूर करने के लिए शनि के बीज मंत्र ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः।

कुंभ लग्न

यह सप्ताह आपके लिए सामान्य रहेगा। सप्ताह के प्रारम्भ दिनों मे ही वाद-विवाद की सम्भावना बन रही हैं तथा परिवार में किसी बात को लेकर कलह की स्थिति बन सकती है। इसके अलावा परिवार के किसी सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर चिंता बन सकती हैं परन्तु सप्ताह का मध्य आपको ठीक इसके विपरीत परिणाम देगा। प्रत्येक कार्यों में आपको सफलता मिलेगी। साथ ही किसी शुभ समाचार की प्राप्ति हो सकती है जिससे आपका मन प्रसन्न रहेगा। माता के साथ चल रहा विवाद खत्म होता नजर आयेगा तथा माता के साथ सुख की अनुभूति करेंगे। यदि पिता के स्वास्थ्य संबंधित परेशानी चल रही थी तो वह खत्म होते नजर आयेगी। आपके मान, पद-प्रतिष्ठा मे बढ़ोत्तरी होगी दूर संचार से लाभ मिल सकता है। सप्ताह के अंतिम दिनों मे आपके शत्रु आपके मान पद-प्रतिष्ठा में हानि पहुचाने की कोशिश कर सकते हैं।

उपायः- इस सप्ताह में आपको पीपल के वृक्ष के नीचे सरसो के तेल का दीपक जलाना चाहिए तथा शनि के बीज मंत्र का प्रतिदिन जाप करें।

मीन लग्न

सप्ताह के प्रारम्भिक दिनों में आपको कुछ कठिनाईयों का सामना करना पड़ेगा तथा आपके स्वभाव में भी चिड़चिड़ापन आ सकता है। किसी भी काम मे आपको पूर्ण सफलता नही मिलेगी परन्तु सप्ताह का मध्य आपके लिए श्रेष्ठ रहेगा। कार्य-व्यवसाय से सफलता मिलेगी। इसके अलावा आप कोई भी काम करे तो उसमें आपको सफलता मिलेगी जिससे आपका मन प्रसन्न रहेगा। संतान से सुख की अनुभूति होगी तथा शेयर सट्टे एवं लाटरी से भी लाभ प्राप्ति के योग बनेगे। साथ ही कार्य-व्यवसाय में पदोन्नति के योग बनेंगे। इसके साथ ही सप्ताह के अंतिम दिनों में आपको मिश्रित परिणाम मिलेंगे। किसी भी काम को लेकर मन में दुविधा रहेगी कि क्या किया जाये और क्या नही। इस स्थिति में आपको अपने बड़े बुजुर्गों का सहयोग लेना चाहिए। साथ ही स्वास्थ्य को लेकर भी चिंता बन सकती है क्योंकि गले से सम्बन्धित विकार होने की संभावना बन रही है।

उपायः- इस अवधि में आपको देवगुरु बृहस्पति की आराधना करनी चाहिए जिससे आपकी परेशानियां दूर होंगी।