साप्ताहिक राशिफल | Weekly Horoscope Saaptahik Rashifal | 24 अप्रैल 2023 से 30 अप्रैल 2023 तक

मेष से मीन लग्न वालें जातकों के लिए कैसा रहेगा यह सप्ताह जानते है ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा

मेष लग्न

मेष लग्न वाले जातकों की बात करें तो सप्ताह का प्रारम्भिक दो दिन आपके लिए सर्वश्रेष्ठ रहेगा। इस समय किये गये किसी भी कार्यों में आपको सफलता मिलेगी परन्तु जल वाली चीजों से इस समय दूर रहें। परिवार में खुशियों का वातावरण रहेगा। धन सम्पदा मिलने की संभावना तीव्र दिखाई देगी। सप्ताह के मध्य की बात करें तो किसी काम को लेकर ज्यादा मेहनत करना पड़ सकता है। छोटे भाई-बहनों के साथ मतभेद हो सकता है परन्तु आपस में बैठकर अपनी बात साझा करने से रिश्ते फिर से पहले जैसे हो जायेंगे। इस समय धार्मिक यात्रा हो सकती है परिवार के सदस्यों के साथ लम्बी दूरी की यात्रा कर सकते हैं। इसके अलावा सप्ताह का जो अंत रहेगा दाम्पत्य जीवन में चल रहे मनमुटाव दूर होगें जिससे जीवनसाथी के साथ रिश्ते मजबूत होंगे। आय में वृद्धि होगी। शेयर सट्टा लाॅटरी से लाभ मिलने की संभावना है। परन्तु मानसिक रूप से किसी बात को लेकर उलझन बढ़ सकती है इसलिए इस सप्ताह आपको थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। ओम नमों भगवते वासुदेवाय द्वादशाक्षर मंत्र का जाप करें पूरा सप्ताह अच्छा व्यतीत होगा।

वृषभ लग्न

वृषभ लग्न वाले जातकों की बात करें तो सप्ताह का प्रारम्भ एक नयी ऊर्जा लेकर आयेगा। इस ऊर्जा के कारण आपके मन में एक अलग तरह की सकारात्मक ऊर्जाएं प्रवेश करेंगी जिसके कारण  सोचे गये सभी सकारात्मक कार्य पूरे होंगे। जो जातक विदेश रहकर कार्य-व्यवसाय कर रहे हैं उनके लिए यह सप्ताह बहुत अच्छा है। किसी महत्वपूर्ण कार्य के लिए कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं। सप्ताह के मध्य की बात करें तो सप्ताह के मध्य में थोड़ी मेहनत ज्यादा करनी पड़ सकती है जिसके कारण सफल परिणाम मिलेंगे। जल वाले क्षेत्रों से दूर रहें। बाहर का खाने के कारण उदर में किसी प्रकार का संक्रमण हो सकता है। सप्ताह के अंत में सामाजिक कार्यों के लिए समय निकालेंगे। दूर संचार माध्यमों से लाभ मिलने की संभावना है। साथ ही संतान से सुख की प्राप्ति भी हो सकती है। शेयर सट्टा लाॅटरी के लिए सप्ताह का अंत बेहतर परिणाम देने वाला है। इस पूरे सप्ताह शुक्र के बीज मंत्र का जाप करें।

मिथुन लग्न

मिथुन लग्न वाले जातकों की बात करें तो सप्ताह के प्रारम्भ में आपको अत्यधिक मेहनत करना पड़ सकता है जिससे आय के स्त्रोत में बढ़ोत्तरी होगी। जीवनसाथी का सहयोग पहले से ज्यादा मिलेगा। इस समय अकस्मात लम्बी दूरी की यात्रा भी हो सकती है यात्रा के परिणामस्वरूप आपके रुके हुए कार्य पूरे होने की संभावना होगी। सप्ताह के मध्य की बात करें तो शेयर सट्टा लाॅटरी के लिए सप्ताह का मध्य काफी अच्छा रहेगा। इसके अलावा सप्ताह का अंत सर्वश्रेष्ठ रहेगा। रुका हुआ कोई भी कार्य एक बार में ही बन जायेगा। वाहन चलाते समय विशेष रूप से सावधानी बरतें। विद्यार्थी जातकों के विद्या अर्जन में कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा ‘आदित्य हृदय स्त्रोत’ का इस पूरे सप्ताह पाठ करें। इस सप्ताह आयी हुई सारी परेशानियाँ समाप्त हो जायेंगी।

कर्क लग्न

कर्क लग्न वाले जातकों की बात करें तो सप्ताह के प्रारम्भ में मान-पद-प्रतिष्ठा बढ़ेगी। कार्य-व्यवसाय में रुके हुए कई कार्य पूरे होने से मानसिक रूप से बहुत प्रसन्न रहेंगे। सप्ताह के मध्य की बात करें तो अकस्मात किसी यात्रा पर जाने की योजना बन सकती है। कार्य-व्यवसाय को लेकर स्थान परिवर्तन होने की संभावना हो सकती है। इसके अलावा सप्ताह का अंत आपके लिए हर तरीके से अच्छा रहने वाला है। कार्य-व्यवसाय में कोई नया अवसर प्राप्त हो सकता है। आपके शरीर में सकारात्मक ऊर्जाएं प्रवेश करेंगी जिसके कारण आप कई सारे कार्य को पूरा करेंगे। प्राॅपर्टी से सम्बन्धित कोई नया काम सप्ताह के अंत में कर सकते हैं। कुल मिला जुलाकर सप्ताह का प्रारम्भ और अंत हर तरह से अच्छा रहेगा परन्तु सप्ताह के मध्य में यात्रा को लेकर अकस्मात अत्यधिक खर्चे हो सकते हैं। इस सप्ताह आपको प्रतिदिन ओम नमः शिवाय का 108 बार प्रतिदिन जाप करना चाहिए। सकारात्मक परिणाम मिलेंगे।

READ ALSO   6 अप्रैल शुक्र का राशि परिवर्तन
सिंह लग्न

सिंह लग्न वाले जातकों कि बात करें तो सप्ताह का प्रारम्भिक दो दिन हर तरह से सर्वश्रेष्ठ रहेगा। भाग्य का पूरा सहयोग मिलेगा। शेयर-सट्टा, लाॅटरी इत्यादि से लाभ की प्राप्ति होगी। कार्य-व्यवसाय को लेकर यात्रा सप्ताह के इन दो दिनों में हो सकती है। सप्ताह के मध्य की बात करें तो इस समय आप जो भी कार्य करेंगे। उन सभी कार्यों में आपको पूर्ण सफलता मिलेगी। इसके अलावा सप्ताह के अंत में जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा। शिक्षा अर्जन के क्षेत्र में सफलता मिलेगी। शिक्षा के क्षेत्र में उत्पन्न हो रहे अवरोध पूरी तरह से दूर होंगे। कुल मिलाकर पूरा सप्ताह आपके लिए बेहतर रहने वाला है। इस पूरे सप्ताह सिंह लग्न के जातक को ‘आदित्य हृदय स्त्रोत’ का प्रतिदिन पाठ करना चाहिए साथ ही सूर्यदेव को जल अर्पित करना चाहिए। इसके अलावा घर से निकलते समय कोशिश करें इस पूरे सप्ताह माथे पर लाल रंग का तिलक लगाकर ही निकलें ऐसा करने से आपके सभी कार्य पूरे होंगे। किसी नये प्रकार के (MOU) को साइन करने के लिए यह सप्ताह अच्छा है।

कन्या लग्न

कन्या लग्न वाले जातकों की बात करें तो सप्ताह का प्रारम्भ आपके लिए मिश्रित रहने वाला है। एक तरफ सप्ताह के प्रारम्भ में आय में वृद्धि होगी तो दूसरी तरफ घर के बड़े भाई-बहनों के साथ किसी बात को लेकर वाद-विवाद होने की संभावना रहेगी। वाहन चलाते समय सावधानी बरतें अन्यथा दुर्घटना होने की संभावना हो सकती है। सप्ताह के मध्य की बात करें यह समय आपके लिए हर तरीके से अच्छा रहेगा। राजनीतिक क्षेत्रों से सम्बन्धित अपनी किसी गोपनीय बातों को दूसरे लोगों से साझा करने से बचें अन्यथा कोई नयी परेशानी आपको झेलनी पड़ सकती है। इसके अलावा सप्ताह के अंत में आय के साधन में वृद्धि होगी। प्रेम प्रसंग बढ़ते हुए दिखाई देंगे साथ ही मान, पद-प्रतिष्ठा में भी वृद्धि होगी। कुल मिलाकर इस सप्ताह आपको मिश्रित परिणाम मिलेंगे। इस पूरे सप्ताह को सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए ओम ब्रां ब्रीं ब्रौं सः बुधाय नमः का जाप करना चाहिए ऐसा करने से पूरा सप्ताह अच्छा व्यतीत होगा।

तुला लग्न

तुला लग्न वाले जातकों की बात करें तो सप्ताह का प्रारम्भिक दो दिन कठिनाइयों से भरा रहेगा। जल दुर्घटना होने की सम्भावना हो सकती है। उदर से सम्बन्धित किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न हो सकती है। किसी भी महत्वपूर्ण कार्य को प्रारम्भिक दो दिनों में ना करें अन्यथा परिवार में किसी बात को लेकर परेशानियां उत्पन्न हो सकती है। किसी बात को बहुत सोच विचारकर अपने परिवार वालो से कहें अन्यथा वाद-विवाद होने की संभावना हो सकती है। सप्ताह के मध्य की बात करें तो इस समय आपको शेयर, सट्टा, लाॅटरी में लाभ मिलने की संभावना है। प्रेम-प्रसंग में वृद्धि होगी। किसी नये कार्य को आरम्भ करने के लिए यह समय ठीक नही है। यदि हर हाल में कार्य आरम्भ करना महत्वपूर्ण है तो पहले अपनी कुण्डली का विश्लेषण योग्य ज्योतिषी से करवाकर ही कोई कार्य प्रारम्भ करें अन्यथा बहुत बड़ी दुविधा में फँस सकते हैं। इसके अलावा सप्ताह के अंत की बात करें तो अपने किसी भी रुके हुए महत्वपूर्ण कार्य को सप्ताह के अंत में करना ज्यादा लाभदायक रहेगा। कार्य-व्यवसाय को लेकर यात्रा करनी पड़ सकती है। साथ ही स्थान परिवर्तन होने के योग भी बन रहे हैं। इस सप्ताह आपको ओम ब्रां ब्रीं ब्रौं सः बुधाय नमः का जाप करना चाहिए ऐसा करने से आपका पूरा सप्ताह सुख-शांति से बीतेगा।

READ ALSO   शेयर मार्केट में लाभ के लिए अपनाये ये उपाय, जाने शेयर मार्केट में लाभ हानि के लिए कौन-सा ग्रह
वृश्चिक लग्न

वृश्चिक लग्न वाले जातकों की बात करें तो सप्ताह का प्रारम्भिक दो दिन किसी भी नये कार्य को प्रारम्भ करने के लिए बहुत अच्छा है। इस समय किसी कार्य के पूरे होने की संभावना ज्यादा होगी । जीवनसाथी का पूरा-पूरा सहयोग मिलेगा। आय के स्त्रोत में वृद्धि होगी। भाग्य का साथ मिलेगा। सप्ताह के मध्य की बात करें तो यह समय आपके लिए थोड़ा खतरनाक हो सकता है। वाहन चलाते समय सावधानी बरतें अन्यथा दुर्घटना होने के योग बनेंगे। इसके अलावा यदि दुर्घटना नही हुई तो किसी प्रकार का नुकसान या धोखा हो सकता है ऐसी स्थिति में अपने किसी भी कार्यों को सोच समझकर प्रारम्भ करें। सप्ताह का अंत आपके लिए उतना ही अच्छा रहेगा जितना की सप्ताह का प्रारम्भ था। ऐसे में प्रारम्भिक दो दिन और अंतिम तीन दिन ये पाँच दिन आपके लिए सर्वश्रेष्ठ रहेंगे। जीवनसाथी के साथ-साथ संतान सुख की भी प्राप्ति होगी। अपने परिवार के सदस्यों के साथ सप्ताह के अंत में लम्बी दूरी की यात्रा करने की योजना बना सकते हैं। इस सप्ताह आपको हरे रंग की किसी वस्तुओं का दान करना चाहिए। साथ ही खाने योग्य हरी वस्तुओं को गौ माता को खिलाएँ पूरा सप्ताह अच्छा बीतेगा।

धनु लग्न

धनु लग्न वाले जातकों की बात करें तो सप्ताह के प्रारम्भ में शिक्षा से सम्बन्धित अच्छेे परिणाम प्राप्त होंगे। गर्भवती महिलाओं के गर्भ हानि होने की संभावना हो सकती है। सप्ताह के मध्य की बात करें तो यह समय आपका थोड़ी परेशानी भरा हो सकता है। अकस्मात कोई बड़ा खर्च आपके सामने आ सकता है। इस समय स्त्रियों से बहुत सावधान रहें अन्यथा कोर्ट कचहरी के चक्कर काटने पड़ सकते है। लम्बी दूरी की यात्रा करने के लिए यह समय अच्छा है। इसके अलावा सप्ताह का अंत मिश्रित परिणाम लेकर आने वाला है। इस समय आपको अपनी किये गये मेहनत के अनुसार परिणाम नही मिलेंगे। कार्यस्थल पर अपने सहयोगियों के साथ बात करते समय नपे तुले शब्दों का ही इस्तेमाल करें अन्यथा किसी राजनीति के शिकार हो सकते हैं। इसलिए अपने किसी भी काम को बहुत सावधानी तथा ईमानदारी पूर्वक करें। इस पूरे सप्ताह ओम श्री गुरुभ्यों नमः मंत्र का जाप करें आपका पूरा सप्ताह अच्छा व्यतीत होगा।

मकर लग्न

मकर लग्न वाले जातकों की बात करें तो सप्ताह के प्रारम्भ में प्रेम प्रसंग मे अकस्मात बढ़ोत्तरी होगी। दैनिक रोजगार के कार्यों में सफलता मिलेगी। प्रारम्भिक दो दिन में किये गये कोई भी कार्य आपके पक्ष में होंगे। शेयर, सट्टा, लाॅटरी से भी लाभ की प्राप्ति होगी। सप्ताह के मध्य की बात करें तो आपका यह समय चुनौतियों से भरा रहेगा। अकस्मात यात्रा हो सकती है। पिता के स्वास्थ्य से अकस्मात गिरावट हो सकती है। किसी भी लीगल मामलों से निपटने के लिए समय अच्छा है। इसके अलावा सप्ताह का अंत बहुत अच्छा रहने वाला है। यह समय किसी नये व्यापार का आरम्भ करने के लिए अच्छा है साथ ही लम्बे समय से कोई फसा हुआ धन मिलने की संभावना है। इस पूरे सप्ताह माता के स्वास्थ्य को लेकर थोड़े बहुत परेशान रह सकते हैं। इस पूरे सप्ताह को सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए शनि देव की आराधना करें साथ ही ओम प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः इन बीज मंत्रो का जाप करें। सप्ताह का केवल अंतिम एक दिन जल दुर्घटना होने का संकेत दे रहा है इसलिए थोड़ा सावधान रहें। इन दिये गये उपायों को करने से पूरा सप्ताह अच्छा फल देगा।

READ ALSO   Ruby Gemstone
कुंभ लग्न

कुंभ लग्न वाले जातकों की बात करें तो सप्ताह के प्रारम्भ में माता से सुख की प्राप्ति होगी। साथ ही धन लाभ होने की संभावना रहेगी। किसी लीगल मामलों के लिए सप्ताह का प्रारम्भिक दो दिन बिल्कुल भी अच्छा नही है। कोई नयी प्राॅपर्टी या नया वाहन खरीदने के लिए सप्ताह का प्रारम्भिक दो दिन बहुत अच्छा रहेगा। सप्ताह के मध्य की बात करें तो इस समय भाग्य आपका पूरा सहयोग करेगा। शेयर, सट्टा, लाॅटरी में सप्ताह के मध्य में लाभ मिलने की संभावना है। कार्य स्थल पर कोई शुभ समाचार मिल सकते हैं तथा आपके सहकर्मी आपके कार्य की प्रशंसा करेंगे जिससे समाज में मान-पद,प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। इसके अलावा सप्ताह के अंत की बात करें तो अकस्मात लम्बी दूरी की यात्रा हो सकती है। अकस्मात खर्च बढ़ जाने से आर्थिक रूप से परेशान रहेंगे। कुल मिलाकर इस पूरे सप्ताह का अंत आपके लिए परेशानी वाला हो सकता है। इस पूरे सप्ताह गणेश जी की आराधना करें साथ ही बुध के बीज मंत्र ओम ब्रां ब्रीं बौं सः बुधाय नमः का प्रतिदिन जाप करें तो यह समय आपके लिए अच्छा रहेगा ।

मीन लग्न

मीन लग्न वाले जातकों की बात करें तो सप्ताह के प्रारम्भ में मान-पद, प्रतिष्ठा में बढ़ोत्तरी होगी। छोटे भाई-बहनों के नौकरी में पदोन्नति के योग बनेंगे। शेयर, सट्टा, लाॅटरी में अकस्मात लाभ मिलने लगेंगे। कार्य-व्यवसाय में अच्छे परिणाम मिलने की संभावना है। परिवार में हो रहे वाद-विवाद को सुलझाने का प्रयास करें अन्यथा झगड़े बढ़ सकते हैं। सप्ताह के मध्य की बात करें तो लम्बे समय से रुका हुआ कोई धन वापस मिल सकता है। परिवार के सदस्यों का सहयोग मिलेगा जिससे धन लाभ हो सकता है। जीवनसाथी का पूर्ण रूप से सहयोग मिलेगा। पैतृक सम्पत्ति को लेकर सफलता नही मिलेगी। उसमें नुकसान हो सकता है। पैतृक सम्पत्ति से सम्बन्धित कोई भी बात करने के लिए यह समय अच्छा नहीं है। इसके अलावा सप्ताह का अंत विद्यार्थी जातकों के लिए अच्छा रहेगा। किसी महत्वपूर्ण कार्य के पूरे होने से मन एकदम प्रसन्न रहेगा। लोन लेने के लिए यह समय बहुत ही अच्छा है। आपको आसानी से लोन सप्ताह के अंत में मिल सकता है। परिवार को संभालकर रखें क्योंकि इस समय वाद-विवाद की स्थिति बहुत ज्यादा बन रही है इसलिए बात करते समय सोच समझकर बात करें। पंच अनाज को मिलाकर पूरे सप्ताह पक्षियों को खिलाएं ऐसा करने से पूरा सप्ताह सर्वश्रेष्ठ रहेगा।