सिंह मासिक राशिफल दिसम्बर 2023

दिसम्बर माह के राशिफल की बात करें तो कुछ लोगों के लिए यह महीना बेहद खास रहने वाला है तो कुछ लोगों के लिए यह महीना कई सारी चुनौतियों से भरा रहने वाला है। अपने जीवन में आये हुए निरन्तर उतार-चढ़ावों का सामना करने के बाद लोगों के मन में पहले से ही यह इच्छा जागृत होने लगती है कि आने वाला अगला महीना हमारे और हमारे परिवार के लिए कैसा रहेगा व्यापार आगे बढ़ेगा या नहीं, आने वाले माह में किसी बड़ी परिस्थितियों का सामना तो नहीं करना पड़ेगा। ऐसी तमाम प्रकार की चिंताओं को दूर करने के लिए दिसम्बर माह का अच्छे तरह से विश्लेषण करने के बाद यह राशिफल प्रस्तुत किया जा रहा है। कुण्डली एक्सपर्ट के द्वारा दिसम्बर माह में आपकी राशि पर पड़ने वाले विभिन्न ग्रहों और नक्षत्रों के शुभ और अशुभ प्रभाव को देखते हुए प्रत्येक राशि के अनुसार दिसम्बर 2023 के भविष्यफल का एकदम सटीक विश्लेषण किया गया है तो आइए दिल्ली के विख्यात ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा जानते हैं इस माह का सटीक भविष्यफल-

स्वास्थ्य

माह की शुरुआत में आपका स्वास्थ्य काफी अच्छा रहेगा। स्वयं को इस माह स्वस्थ और तन्दुरुस्त रखेंगे। माह के मध्य में पाचन से सम्बन्धित समस्या हो सकती है ऐसे में स्वास्थ्य का ध्यान रखें तथा स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। माह के अंत में आँखों से संबधित समस्या भी उत्पन्न हो सकती है इसलिए डाॅक्टर से उचित परामर्श लेते रहें ।

पारिवारिक जीवन

इस माह आपके परिवार में खुशियों का माहौल रहेगा। पारिवारिक जीवन में एक दूसरे के बीच अच्छा सामंजस्य स्थापित होगा। माता का सहयोग और उनका आशीर्वाद आपके ऊपर बना रहेगा। यदि आप नया घर लेने की सोच रहे हैं तो इस माह थोड़ी प्रतीक्षा करनी चाहिए। इस माह आपके भाई-बहन आपसे किसी वस्तु की अपेक्षा कर सकते हैं। कुल मिलाकर इस माह परिवार के सभी सदस्यों के बीच तालमेल अच्छा बना रहेगा।

READ ALSO   वैधृति योग से बदलेगी 5 राशियों की किस्मत होगा धन-वैभव का लाभ, मिलेगी पितृदोष से मुक्ति

आर्थिक स्थिति

इस माह आपको धन कमाने के अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। धन कमाने के साथ-साथ इस माह धन बचाने में भी आप सक्षम होंगे। माह के मध्य में खर्च में अत्यधिक वृद्धि हो सकती है। जल्दबाजी में लिये गये धन से सम्बन्धित निर्णय से आपके खर्चे आधिक बढ़ सकते हैं। इस माह जीवनसाथी के स्वास्थ्य पर भी अत्यधिक खर्च हो सकते हैं। कुल मिलाकर आर्थिक दृष्टिकोण से यह महीना उतार-चढ़ाव वाला हो सकता है।

नौकरी और व्यापार

इस माह नौकरी कर रहे जातकों को वेतन में वृद्धि तथा उनकी पदोन्नति हो सकती है। नौकरी क्षेत्र में सहकर्मियों तथा वरिष्ठों से कुछ चुनौतियाँ मिल सकती हैं। अपने जीवन को और अच्छा बनाने के लिए नौकरी में परिवर्तन ला सकते हैं। माह के मध्य में विदेश जाकर नौकरी करने का अवसर प्राप्त हो सकता है। स्वयं का व्यवसाय चला रहे जातकों को इस माह अपने व्यवसाय से संतुष्टि मिलेगी। साझेदारी में व्यवसाय की शुरुआत करने के लिए यह महीना अनुकूल है। माह के मध्य में व्यापार में सफलता प्राप्त होगी। माह के अंत में कार्य के सिलसिले से विदेश जाना आपके करियर के लिए उत्तम साबित हो सकता है।

प्रेम एवं वैवाहिक जीवन

प्रेम जीवन में बंधे जातकों को इस माह लाभ मिलने की संभावना है। इस माह आपके प्रेम विवाह  के योग बन रहे हैं। एक तरफा प्रेम कर रहे जातक इस माह अपने दिल की बात अपने साथी से कहेंगे जिसमे उन्हें सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलेगी। वे जातक जो विवाह के बंधन में बंधने जा रहे हैं उन्हें शुभ फल प्राप्त होंगे। विवाहित जातक अपने जीवनसाथी के साथ यादगार पल व्यतीत करेंगे। इस माह आपके रिश्तों में घनिष्ठता बढ़ेगीए एक दूसरे का पूरा सहयोग करेंगे। अविवाहित जातकों का इस माह किसी के ऊपर दिल आ सकता है। विवाह की प्रतीक्षा कर रहे जातकों के विवाह की बात इस माह बन सकती है।

READ ALSO   Cancer monthly Horoscope for November 2023

शिक्षा

इस माह आपको शिक्षा क्षेत्र में कम मेहनत करने के बावजूद सफलता प्राप्त होगी। विद्यालय में किसी मित्र से झगड़ा हो सकता है जिससे आपकी छवि विद्यालय में नकारात्मक बनेगी। कालेज के छात्रों को इस माह उचित मार्गदर्शन मिलेगा जिससे अपना भविष्य उज्ज्वल करने में सहायता मिलेगी। प्रतियोगी परीक्षा में इस माह विशेष सफलता मिलेगी जिससे मन आनंदित रहेगा।

उपाय

रविवार के दिन सूर्यदेव को जल तथा लाल पुष्प अर्पित करें।

प्रतिदिन आदित्य हृदय स्त्रोत का जाप करें।

पिता की सेवा अवश्य करें।

error: