सिंह राशिफल वार्षिक, Annual Horoscope 2024

बीते वर्ष 2023 के हर माह के राशिफल को जानने के बाद अब हम आने वाले नये वर्ष के राशिफल के बारे में जानेंगे। आजकल के समय में हर कोई अपने भविष्य को जानने की इच्छा रखता है कि उसका आने वाला समय या वर्ष कैसा बीतेगा, किस समय उसे लाभ होगा तथा किस समय उसे चुनौतियाँ झेलनी पड़ेंगी। वर्ष का कौन सा महीना उनके लिए अच्छा रहेगा तथा किस माह में निराशा मिलेगी तो उनकी इन्ही समस्याओं को दूर करने के लिए ग्रहों की स्थिति के अनुसार तथा सभी गणनाओं के आधार पर वार्षिक फलादेश तैयार किया गया है।

हमारे योग्य ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा किये गये ग्रहों और नक्षत्रों के विश्लेषण के आधार पर आपके नौकरी, करियर, शिक्षा, स्वास्थ्य, प्रेम तथा पारिवारिक जीवन क्षेत्र की सटीक भविष्यवाणी बताने का प्रयास किया गया है इसके अलावा यहाँ आपको कुछ ज्योतिषीय उपाय भी बताये गये हैं जिनका पालन करके आप अपने आने वाले नये वर्ष की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं तो आइए जानते हैं कि आपका आने वाला वर्ष कैसा बीतेगा-

स्वास्थ्य

वर्ष की शुरुआत में अर्थात जनवरी से अप्रैल माह के मध्य आपका स्वास्थ्य कुछ कमजोर हो सकता है। इस माह स्वास्थ्य को लेकर किसी भी समस्या को नजरअंदाज करने से बचें अन्यथा स्वास्थ्य कमजोर हो सकता है। अचानक से शारीरिक समस्याएं उत्पन्न हो सकती है जिससे आप परेशानी महसूस कर सकते हैं।

वर्ष 2024के फरवरी माह में पेट दर्द, बुखार तथा सिर दर्द जैसी समस्याओं से परेशान हो सकते हैं। ऐसे में अपने स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहें। मई से अगस्त माह तक अपने स्वास्थ्य के लिए दिनचर्या में बदलाव लाना पड़ सकता है। अपने दिनचर्या में इस माह खान-पान को लेकर सावधान रहें अन्यथा स्वास्थ्य ज्यादा बिगड़ सकता है। इस माह में सही खान-पान रखने से शारीरिक व्याधियाँ कोसो दूर हो जायेंगी।

सितंबर से दिसम्बर माह के मध्य में वाहन चलाते समय सावधान रहें। वाहन को लेकर की गई लापरवाही आपके लिए खतरनाक हो सकती है। कुल मिलाकर स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से यह वर्ष ज्यादा बुरा नही रहने वाला है। थोड़ी सावधानी स्वास्थ्य को लेकर बरतनी होगी इसके अलावा अपने दिनचर्या में नियमित रूप से व्यायाम और ध्यान जैसी अच्छी आदतें अपनानी होंगी।

पारिवारिक जीवन

वर्ष के शुरूआत यानि जनवरी से अप्रैल माह के मध्य आपका पारिवारिक जीवन मिश्रित रहने वाला है। परिवार में समस्याएं उत्पन्न होंगी लेकिन सुख-सुविधाओं में वृद्धि होगी। वर्ष के मार्च महीने में परिवार का सहयोग मिलेगा तथा घर में सुख-शांति बनी रहेगी।

READ ALSO   वर्ष 2023 में चमकेगी आपकी सोई किस्मत देवगुरु बृहस्पति करेंगे आपकी समस्या दूर

मई से अगस्त माह तक परिवार में कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। नवविवाहित जोड़ों को वर्ष के इस माह में माता-पिता बनने के योग बन सकते हैं जिससे घर में खुशी का माहौल रहेगा। इस बीच घर में शुभ कार्य, पूजा-पाठ तथा पार्टी का आयोजन हो सकता है। वर्ष के जून माह में अपने पिताजी का विशेष ध्यान रखें अन्यथा पिताजी बीमार पड़ सकते हैं।

सितंबर से दिसंबर माह तक पारिवारिक जीवन में थोड़ा विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। सितंबर माह में आपको नया वाहन खरीदने का अवसर प्राप्त हो सकता है साथ ही आप अपने घर को रेनोवेट भी करवा सकते हैं। वर्ष के अंत मंे आपको थोड़ा सावधान रखना होगा। इस माह धन हानि हो सकती है साथ ही आप किसी गलत संपत्ति में भी निवेश कर सकते हैं।

शिक्षा

वर्ष के शुरुआत यानि जनवरी से अप्रैल माह की बात करें तो जनवरी का महीना विद्यार्थी जातकों के लिए कुछ कमजोर रहने वाला है परन्तु आप अपनी पढ़ाई की ओर उन्मुख रहेंगे और शिक्षा क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए हमेशा प्रयासरत रहेंगे। फरवरी से मार्च माह तक प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे जातकों को बहुत अच्छे परिणाम मिलेंगे। यदि तैयारी में आपने पूर्व प्रयास किया हुआ है तो वर्ष के इस माह के मध्य में आपको उत्तम सफलता मिल सकती है साथ ही आपका सरकारी सेवा में चयन भी हो सकता है।

मई से अगस्त माह तक शिक्षा को लेकर नकारात्मक प्रभाव भी प्राप्त हो सकते है। वर्ष का यह महीना उच्च शिक्षा, पीएचडी, अनुसंधान एवं विकास, गूढ़ विज्ञान तथा इंटर्नशिप के क्षेत्र में रुचि रखने वाले विद्यार्थी जातकों के लिए अनुकूल रहेगा।

वर्ष के सितंबर से दिसंबर माह तक आपको मनोवांछित शिक्षा ग्रहण करने का मौका मिलेगा। विदेश जाकर शिक्षा ग्रहण करने की रुचि में कुछ विलम्ब हो सकता है। वर्ष के अंतिम माह में विदेश जाकर शिक्षा ग्रहण करने का अवसर प्राप्त हो सकता है। ऐसे में अपनी शिक्षा में ध्यान केन्द्रित करने का प्रयास करें अन्यथा शिक्षा अधूरी रह सकती है।

व्यापार

वर्ष के शुरुआत यानि जनवरी से अप्रैल तक का महीना व्यापारिक दृष्टिकोण से कमजोर रहने वाला है। मार्च महीने में व्यापार क्षेत्र में दीर्घकालीन लाभ के योग बनेंगे तथा व्यापार में धीरे-धीरे विस्तार होता दिखाई देगा। वर्ष के आगे बढ़ने के साथ-साथ आप व्यापार में भी उन्नति करते जायेंगे।

READ ALSO   Aquarius Horoscope March 2024, कुंभ मासिक राशिफल मार्च, Kundali Expert

मई से अगस्त माह की बात करें तो मई माह में लम्बे समय से व्यापार कर रहे जातक अपने लिए कोई नयी नौकरी ढूंढ सकते हैं। जुलाई का महीना आपका भाग-दौड़ से भरा रहेगा। काम की व्यस्तता ज्यादा रहेगी इसके अलावा कार्य-व्यवसाय के सिलसिले में आपका बाहर जाना भी हो सकता है।

वर्ष के जुलाई से अगस्त माह के मध्य व्यापार को लेकर तनाव उत्पन्न हो सकता है ऐसे में आप अपनी नौकरी को लेकर अत्यधिक मेहनत करते रहें। अक्टूबर से नवम्बर का महीना व्यापार के लिए उत्तम रहने वाला है। इस दौरान व्यापार क्षेत्र में अच्छी स्थिति बनी रहेगी। वर्ष के दिसम्बर यानि अंतिम माह में व्यापार में बदलाव हो सकता है जिससे आप इस वर्ष अत्यधिक कामयाब हो सकते हैं।

शिक्षा

वर्ष के शुरुआत यानि जनवरी से अप्रैल माह तक की बात करें तो जनवरी माह में प्रेम संबंधों में कुछ परेशानी उत्पन्न हो सकती है, परन्तु कई सारी चुनौतियों के आने के बावजूद भी आपका प्रेम जीवन चलता रहेगा। रिश्तों में शांतिजनक व्यवहार तथा एक दूसरे को पर्याप्त समय देने से सारी गलतफहमियाँ दूर होंगी।

वर्ष का फरवरी और मार्च का महीना प्रेम जीवन के लिए अनुकूल रहेगा। इस बीच आपके रिश्ते मधुर होंगे तथा एक दूसरे के प्रति झुकाव भी बढ़ेगा जिससे रिश्तों में मजबूती आयेगी। मई से अगस्त माह की बात करें तो इस बीच आपका प्रेम जीवन सामान्य रहेगा। आप अपने साथी को समझने का प्रयास करेंगे। वर्ष के अगस्त माह में प्रेम जीवन में कुछ समस्या उत्पन्न हो सकती है तथा परिवार के सदस्यों का भी दबाव आपके प्रेम जीवन पर पड़ सकता है, ऐसे में सतर्क रहते हुए अपने साथी का साथ दें और उनसे अपने दिल की बात भी कहें।

सितंबर से दिसंबर माह तक की बात करें तो इस बीच आपके प्रेम जीवन में अनुकूलता आयेगी। इस समय आप अपने प्रेम जीवन का भरपूर आनंद लेंगे तथा अपने रिश्तों में आगे बढ़ते हुए रिश्ते को नाम देने का प्रयास करेंगे। वर्ष का नवंबर और दिसंबर का महीना प्रेम जीवन के लिए शानदार रहेगा।

वैवाहिक जीवन

वर्ष के शुरुआत यानि जनवरी से अप्रैल माह तक की बात करें तो इस समय आपके जीवनसाथी अपने विचारों में दृढ होंगे तथा अपनी कही गयी बातों को मजबूती से पूरा करने का प्रयास करेंगे। ससुराल पक्ष से इस वर्ष कुछ सहयोग प्राप्त न होने के कारण आपको बुरा लग सकता है।

वर्ष के फरवरी माह में कुछ सावधानी रखने की आवश्यकता है अन्यथा आपके जीवनसाथी को स्वास्थ्य समस्या हो सकती है। इसके अलावा जीवनसाथी से कुछ तनाव तथा ससुराल पक्ष से रिश्तों में भी खटास उत्पन्न हो सकते हैं। वर्ष के मई से अगस्त माह की बात करें तो जुलाई महीने से आपके वैवाहिक जीवन सुधरते हुए दिखाई देंगे। दोनों का एक दूसरे के प्रति लगाव बढ़ेगा। इसके अलावा आपके रिश्तों मे प्रेम सच्चाई तथा विश्वास बढ़ेगा।

READ ALSO   दैनिक राशिफल (Daily Horoscope) 03 फरवरी 2023 दिन शुक्रवार

वर्ष के सितंबर से दिसंबर माह की बात करें तो वर्ष का यह समय आपके वैवाहिक जीवन के लिए अत्यधिक अनुकूल रहेगा। इस दौरान आपका वैवाहिक जीवन खुशियों से द्वारा रहेगा। अविवाहित जातकों के विवाह की बात घर में हो सकती है तथा आपका रिश्ता भी इस वर्ष पक्का हो सकता है।

आर्थिक स्थिति

वर्ष के शुरुआत यानि जनवरी से अप्रैल माह की बात करें तो इस वर्ष आर्थिक मामलों में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। वर्ष के जनवरी माह में धन का बचत कर पाना आपके लिए मुश्किल होगा। फरवरी से अप्रैल माह के मध्य खर्च की अधिकता रहेगी जिसके कारण वित्तीय संतुलन कर पाना मुश्किल होगा।

मई से लेकर अगस्त माह की बात करें तो इस बीच आपके खर्चें नियंत्रित होते दिखाई देंगे परन्तु फिर भी आर्थिक स्थिति को लेकर सावधान रहना होगा। मई के महीने से आप नया भवन तथा वाहन खरीदने या रेनोवेट कराने में धन खर्च कर सकते हैं परन्तु इस वर्ष आपको अपना धन सोच समझकर खर्च करना होगा।

इसके अलावा वर्ष के अंतिम माह सितंबर से दिसंबर माह की बात करें तो नवंबर से दिसंबर माह में आपको धन से संबंधित महत्वपूर्ण फैसला लेने से बचना होगा। सितंबर से अक्टूबर माह में धन से सम्बन्धित लिया गया फैसला फलदायी साबित हो सकता है। इस दौरान आपके वित्तीय लाभ के योग बनेंगे परन्तु फिर भी इस वर्ष आपको वित्तीय संतुलन बनाये रखने की आवश्यकता है।

उपाय

प्रत्येक रविवार के दिन आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करें।
प्रतिदिन सूर्यदेव को जल दें।
नियमित रूप से सुबह के समय 108 बार गायत्री मंत्र का जाप करें।
पिता का आदर-सम्मान करें तथा बाहर जाते समय उनका आशीर्वाद लें।
प्रतिदिन गुण का सेवन करें।