11 जनवरी 2024 हनुमान जयन्ती तमिल

बात करें हनुमान जयन्ती की तो यह पर्व भारत के प्रत्येक राज्य में समय और परम्परा के अनुसार मनायी जाती है। हनुमान जयंती तमिलनाडु में मनाये जाने वाले अत्यन्त महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। यह तिथि तमिलनाडु में हनुमान जी के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता है साथ ही हनुमान जी को भक्ति और भावना के साथ याद किया जाता है। हनुमान जयंती का यह त्योहार बहुत ही धूम धाम से मनाया जाता है साथ ही वहाँ के सभी भक्तों द्वारा हनुमान जी की विशेष उपासना की जाती है। तमिल में यह त्योहार धनु माह के दौरान मनाया जाता है। हनुमान जयंती का यह त्योहार मार्गशीर्ष महीने के दौरान वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है। तमिलनाडु जैसे दक्षिण भारत वाले क्षेत्र में हनुमान जयंती का यह त्योहार अमावस्या के दिन मनाया जाता है तथा इन राज्यों के कुछ प्रसिद्ध मंदिरों में हनुमान जयंती के दिन कुछ धार्मिक कार्यों का भी आयोजन किया जाता है।

हनुमान जयन्ती पूजा विधि

☸ हनुमान जयन्ती के दिन प्रातः जल्दी उठकर स्नानादि करें और पूरी तरह से पवित्र होकर स्वच्छ वस्त्र धारण करें।

☸ उसके बाद हनुमान जी की तस्वीर या प्रतिमा को जल से स्नान कराकर साफ-सुथरा करें।

☸ हनुमान जी की तस्वीर पर सिंदूर लगाकर, जल, पुष्प, दीपक, धूप, फूल तथा फल से विधिपूर्वक पूजा करके हनुमान जी को भोग लगायें, उसके बाद पूरे भक्ति भाव से हनुमान चालीसा तथा अन्य हनुमान स्त्रोतों का पाठ करें।

☸ हनुमान जी की पूजा के दौरान भागवत गीता के 12 वें अध्याय के द्वादश श्लोक का पाठ करें।

READ ALSO   Paush Putrada Ekadashi Vrat

☸ उसके बाद हनुमान जी के समक्ष दीपक जलाकर धूप दीप दिखाने के बाद उनसे मनोकामना पूर्ति की प्रार्थना करें तथा भक्ति भाव से पूजन करें।

☸ पूजा समाप्त हो जाने के बाद व्रती को हनुमान जी का प्रसाद खिलाएं।

हनुमान जयन्ती शुभ मुहूर्त

हनुमान जयन्ती (तमिल) 11 जनवरी 2024 बृहस्पतिवार के दिन मनाई जायेगी।
अमावसाई तिथि प्रारम्भः- 10 जनवरी रात्रि 8ः10 मिनट से,
अमावसाई तिथि समाप्तः- 11 जनवरी शाम 05ः26 मिनट तक।