अक्टूबर मासिक राशिफल 2022

वर्ष 2022 के सितंबर माह के अच्छे एवं बुरे परिणामों को जानने के बाद अब हम अक्टूबर माह में प्राप्त होने वालें परिणामों को जानेंगे। अक्टूबर का माह हमारे लिए क्या अशुभ और क्या शुभ परिणाम लेकर आया है साथ ही इन परिणामों का हमारे जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में क्या प्रभाव पड़ता है। अक्टूबर माह आरम्भ होने के पहले ही कई जातकों के मन में माह को लेकर उत्सुकता बन जाती है कि यह माह हमारे जीवन में कुछ परेशानियां तो नहीं लेकर आया है तो आइये हम ज्योतिषाचार्य के॰ एम॰ सिन्हा जी के द्वारा संपादकीय ज्योतिष विज्ञान की इस मैग्जीन से जानेंगे की अक्टूबर माह कैसा परिणाम देगा। यह राशिफल ज्योतिषी विद्याओं के आधार पर आपकी कुण्डली पर पड़ने वाले विभिन्न प्रकार के ग्रहों और नक्षत्रों को ध्यान में रखकर ही निर्धारित किया जाता है।

मेष राशि

नौकरी-व्यवसायः- मेष राशि के जातकों के लिए यह महीना कार्य-व्यवसाय के क्षेत्र में शुभ परिणाम देगा। इस समय मंगल की दृष्टि आपके नवम भाव अर्थात भाग्य भाव पर पड़ रही है। फलस्वरुप भाग्य का पूर्ण साथ मिलने की भी संभावना बन रही है। पुराने रुके हुए कार्यों मे भी आपको सफलता मिलेगी। जो जातक नया व्यापार-व्यवसाय आरम्भ करना चाहते है या अच्छी नौकरी की तलाश कर रहे है उन्हे भी इस माह अच्छा अवसर प्राप्त हो सकता है। करियर के क्षेत्र में भी अच्छे परिणाम देखने को मिल सकते है। आपका आत्मविश्वास बना रहेगा। इसके अलावा जो जातक सम्पत्ति से जुड़े व्यवसाय करते है या फिर चिकित्सा के क्षेत्र में जुड़े है। उनके लिए यह समय अच्छा रहेगा।
आर्थिकः- आर्थिक दृष्टिकोण से यह माह आपको मिश्रित परिणाम देगा। घर-परिवार में आयोजित होने वाले किसी मांगलिक कार्य के लिए धन खर्च करना पड़ सकता है। भाई-बहनों से भी आर्थिक सहयोग प्राप्त होगा। इस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। अचानक कहीं से धन प्राप्त हो सकता है। आपके आय में वृद्धि होगी आय के नये स्त्रोत प्राप्त होंगे। इसके अलावा आपको अपने परिवार से भी आर्थिक सहायता प्राप्त हो सकता है।
स्वास्थ्यः- स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से इस माह आपको सचेत रहना चाहिए। छोटी-मोटी बीमारियों की समस्या बन सकती है। स्वास्थ्य को लेकर कोई बड़ी बात नही है। अतः कुल मिलाकर कहा जाए तो आपका स्वास्थ्य इस माह सामान्य से अच्छा होगा।
प्रेम एवं वैवाहिक जीवनः- प्रेम-प्रसंग में पड़े जातकों के लिए यह समय अच्छा रहेगा। प्रेम-प्रसंग मे मधुरता बनी रहेगी। इस माह के दौरान आप अपने प्रेमी/प्रेमिका के नजदीक आ सकते है साथ ही आप दोनो एक दूसरे को इस अवधि में अच्छी तरह से समझने मे सफल रह सकते है। जिसकी वजह से आपके बीच प्रेम बना रहेगा। इसके अलावा आप अपने प्रियतम के साथ घूमने जा सकते है। परन्तु माह के मध्य में कुछ विवाद की संभावना बन सकती है। वही बात करें वैवाहिक जीवन की तो दाम्पत्य जीवन में तनाव बना रहेगा। छोटी-छोटी बातों को लेकर विवाद हो सकता है। अपने क्रोध पर संयम बनाये रखें। इसलिए इस माह आपको अपने जीवनसाथी की भावनाओं को समझने की कोशिश करनी चाहिए।
पारिवारिक स्थितिः- मेष राशि के जातकों के लिए अक्टूबर का महीना पारिवारिक दृष्टिकोण से मिला-जुला परिणाम देगा। परिवार में सुख-शांति का माहौल बना रहेगा। घर-परिवार मे किसी मांगलिक कार्य का आयोजन बन सकता है। भाई-बहनों का पूर्ण सहयोग मिलेगा। परिवार वालों के साथ खुशनुमा पल व्यतीत करेंगे। परिवार के सदस्यों के बीच आपसी प्रेम बना रहेगा। आपका मन प्रसन्न रहेगा। इस दौरान आपको अपने वाणी पर संयम बनाये रखना चाहिए। जिससे परिवार में सकारात्मकता बनी रहें। बड़े-बुजुर्गों की सलाह को अवश्य मानें।
उपायः- नहाने के पानी में काला तिल डालकर स्नान करें, इसके अलावा हनुमान चालीसा का पाठ करें।

वृष राशि

कार्य-व्यवसायः- वृष राशि के जातकों के लिए अक्टूबर का महीना कार्य-व्यवसाय के क्षेत्र में शुभ परिणाम देगा। यदि इस राशि के जातक कोई नया व्यवसाय शुरु करने की योजना बना रहे है तो इस महीने उस कार्य को शुरु करने से आपको सकारात्मक फल प्राप्त हो सकते है। जो लोग नौकरी से जुड़े हुए उनके लिए भी यह महीना शुभ परिणाम देगा। भाग्य का साथ मिलेगा। कार्य-व्यवसाय के क्षेत्र में चल रहा विवाद खत्म हो सकता है। कार्यस्थल पर सहकर्मिंयो का सहयोग मिलेगा। साथ ही वरिष्ठों का भी आशीर्वाद प्राप्त होगा। जिससे आपका आत्मविश्वास बना रहेगा।
आर्थिकः- आर्थिक क्षेत्र में अक्टूबर का महीना आपको मिश्रित परिणाम देगा। परिवार मे किसी मांगलिक कार्य का आयोजन बन सकता है। जिसके कारण धन खर्च अधिक हो सकते है। इसलिए इस माह आपको व्यर्थ के खर्च से बचना चाहिए। सरकारी स्त्रोतों से भी धनलाभ प्राप्ति के योग बन रहें है। नौकरी पेशा जातकों को इस अवधि में पदोन्नति होने के योग बन रहे है। फलस्वरुप वेतन में वृद्धि हो सकती है। जिसकी वजह से आपकी आर्थिक स्थिति को बल मिल सकता है।
स्वास्थ्यः- वृष राशि के जातकों का स्वास्थ्य अक्टूबर महीने में मिश्रित परिणाम देगा। स्वास्थ्य सम्बन्धित परेशानियां बनी रहेगी। जो जातक पहले से रोग ग्रसित होंगे उन्हें अपना विशेष ध्यान रखना चाहिए। माह के मध्य में कुछ परेशानियों से राहत मिलेगी। घर में बड़े बुजुर्गों के स्वास्थ्य को लेकर चिंता बन सकती है। खान-पान पर आपको विशेष सावधान रहना चाहिए।
प्रेम एवं वैवाहिक जीवनः- प्रेम-प्रसंग मे पड़े जातकों के लिए यह माह शुभ परिणाम देगा। अपने प्रियतम के साथ कही घूमने जाने की योजना बन सकता है। साथ ही कुछ यादगार पल भी बीता सकते है परन्तु कभी-कभी वाणी में उग्रता आ सकती है। जिसके कारण मनमुटाव आ सकता है। इसलिए जितना संभव हो अपनी वाणी पर संयम बनाये रखें। माह के प्रारम्भ दिनों वैवाहिक जीवन को लेकर परेशानी बन सकती है। जिसके कारण जीवनसाथी का सहयोग नही प्राप्त होगा।
पारिवारिक जीवनः- पारिवारिक दृष्टिकोण से यह माह आपके लिए सामान्य से अच्छा परिणाम देगा। अपने परिवार का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा। साथ ही इस अवधि में घर में किसी नए मेहमान का आगमन हो सकता है। जिसके फलस्वरुप परिवार में खुशियों का माहौल बना रहेगा। घर-परिवार में किसी प्रकार के मांगलिक कार्य का आयोजन बन सकता है। भूमि और भवन से किसी प्रकार का लाभ प्राप्त होने के भी योग बन रहे है। जिससे घर-परिवार में सुख-शांति की प्राप्ति होगी। इस दौरान स्वभाव मे थोड़ी नकारात्मकता भी आ सकती है। जिसके कारण आपके आत्मविश्वास में भी कमी आ सकती है। इसलिए जितना संभव हो ऐसे विचारो से दूर रहें।
उपायः- शिवजी की आराधना करें तथा शिवलिंग का जलाभिषेक करें। इसके अलावा शुक्रवार को सफेद वस्त्र दान करें।

मिथुन राशि

कार्य-व्यवसायः- करियर के दृष्टिकोण से अक्टूबर का महीना आपको अच्छे परिणाम देगा। इस अवधि में आपको सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने के लिए जरूरत से अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। वह जातक जो व्यवसाय करते हैं, उन्हें इस दौरान लाभ प्राप्त हो सकता है। मिथुन राशि के जातक जो नौकरी में नए और अच्छे अवसर की तलाश कर रहे हैं, उन्हें इस दौरान अच्छे परिणाम प्राप्त होने की संभावना है। इस समय नौकरी में बदलाव करना आपके लिए लाभदायक सिद्ध हो सकता है। विदेश से धन प्राप्त होने के प्रबल योग बन रहे हैं। वह जातक जो आयात-निर्यात के व्यवसाय से जुड़े हैं, वे अच्छा लाभ प्राप्त करने में सफल रह सकते हैं।
आर्थिकः- मिथुन राशि के जातकों के लिए अक्टूबर का महीना आर्थिक क्षेत्र में कुछ नकारात्मक परिणाम दे सकता है आपके खर्चों में अप्रत्याशित रूप से वृद्धि होने की आशंका है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि आप इस महीने अपनी फिजूलखर्ची पर लगाम लगाएं अन्यथा आप आर्थिक रूप से काफी कमजोर हो सकते हैं। इस महीने आपकी आय तो होगी लेकिन आपके बढ़े हुए खर्चों की वजह से आप धन का संचय करने में असफल रह सकते हैं। इस महीने मिथुन राशि के जातकों को अपनी आय और व्यय के बीच संतुलन बनाने की जरूरत है अन्यथा महीने के अंत तक आपको किसी से उधार या कर्ज लेना पड़ सकता है।

स्वास्थ्यः- स्वास्थ्य के दृष्टिकोण अक्टूबर का महीना आपको मिश्रित परिणाम देगा । इस दौरान लंबे समय से चली आ रही किसी स्वास्थ्य समस्या से भी आपको आराम मिल सकता है। इस अवधि में आपको अपने सिर और पैर का ख्याल रखने की जरूरत है । सड़क पर वाहन चलाते वक्त या फिर पैदल ही चलते वक्त पूरी सतर्कता बरतें। इस महीने आपके नकारात्मक विचार आपके ऊपर हावी रह सकते हैं जिसकी वजह से आप मानसिक तौर पर परेशान रह सकते हैं। मानसिक तनाव की यह समस्या आपको शारीरिक तौर पर भी नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है।
प्रेम व वैवाहिकः- प्रेम जीवन के दृष्टिकोण से अक्टूबर का महीना मिथुन राशि के जातकों को मिश्रित परिणाम देगा इस अवधि में प्रेमी जोड़ों के बीच भ्रम की स्थिति पैदा हो सकती है तथा दोनों के बीच भरोसे में कमी आ सकती है और साथ ही आप दोनों के मन में एक दूसरे के लिए नकारात्मक विचारों की वृद्धि हो सकती है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि इस दौरान आप पुरानी बातों को भूलकर अपने प्रेम जीवन को एक नए तरीके से शुरू करें। वह जातक जो विवाहित हैं उनके लिए यह महीना अच्छा रहने की संभावना है। विवाहित जोड़े इस दौरान एक दूसरे के साथ अधिक समय व्यतीत करते नजर आ सकते हैं। इस अवधि में आप दोनों एक दूसरे के प्रति समर्पित नजर आ सकते हैं जिसकी वजह से आप दोनों के बीच का रिश्ता और भी मजबूत होगा।
पारिवारिकः– पारिवारिक जीवन के लिहाज से अक्टूबर का महीना मिथुन राशि के जातकों के लिए थोड़ा परेशानियों से भरा रह सकता है। इस महीने आपको अपने परिवार में किसी प्रकार की हानि हो सकती है। आपके परिवार में किसी प्रकार का विवाद हो सकता है। जिसकी वजह से आपको मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इस अवधि में आवेग में आकर किसी भी तरह का निर्णय लेने से बचें और समझदारी व शांति के साथ विवाद को खत्म करने की कोशिश करें अन्यथा स्थिति और भी बिगड़ सकती है। आपके परिवार में किसी प्रकार का मांगलिक या धार्मिक कार्य का आयोजन बन सकता है।
उपायः- हनुमान चालीसा का पाठ करें। मंगलवार के दिन हनुमान जी का ध्यान कर मंदिर में बूंदी का भोग लगाएं।

कर्क राशि

कार्य-व्यवसायः- करियर के दृष्टिकोण से अक्टूबर का महीना आपको मिश्रित परिणाम दे सकता है। इस दौरान आपके ऊपर नकारात्मक विचार हावी हो सकते हैं जिसकी वजह से आपके आत्मविश्वास में भी कमी आने की आशंका हैे इस दौरान कोई भी निर्णय लेने में परेशानी महसूस हो सकती है जिसका नकारात्मक प्रभाव आपके करियर पर पड़ सकता है। करियर में आ रही समस्याओं में कुछ कमी आ सकती है। सरकारी क्षेत्र से जुड़ा कोई कारोबार कर रहे जातकों को इस दौरान लाभ हो सकता है। संभावना है कि इस अवधि में आप किसी सरकारी अनुबंध यानी कि कांट्रैक्ट को प्राप्त करने में सफल रह सकते हैं। करियर को लेकर की गई कोशिशों का आपको इस अवधि में लाभ प्राप्त हो सकता है।
आर्थिकः- आर्थिक जीवन के दृष्टिकोण से यह महीना आपको मिश्रित परिणाम देगा इस समय आपको आर्थिक तौर पर लाभ हो सकता है। परिवार की तरफ से आर्थिक सहयोग प्राप्त होने के भी योग बन रहे हैं जिससे आपकी आर्थिक स्थिति को बल प्राप्त होगा। जमीन-संपत्ति से जुड़े लाभ होने की भी संभावना है। महीने के उत्तरार्ध में आपके खर्चों में वृद्धि हो सकती है। ऐसे में आपको किसी भी तरह की फिजूलखर्ची से बचना चाहिए और धन संचय करने की कोशिश करें अन्यथा समस्या बढ़ सकती है।
स्वास्थ्यः- स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से अक्टूबर का महीना सकारात्मक रहेगा स्वास्थ्य जीवन में भाग्य का साथ मिल सकता है इस दौरान आपको छोटी-मोटी स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं परेशान कर सकती हैं। कोई बड़ी स्वास्थ्य समस्या इस दौरान आपको परेशान नही करेगी लेकिन फिर भी अपने खानपान को लेकर परहेज करें।
प्रेम व वैवाहिकः- कर्क राशि के जातकों का प्रेम जीवन में मिश्रित परिणाम मिलेगा । जो अपने प्रेम जीवन को वैवाहिक रिश्ते में बदलने की योजना बना रहे हैं, उनके लिए यह अवधि इस कार्य के लिए अनुकूल रह सकता है। आप दोनों के बीच किसी बात को लेकर विवाद हो सकता है। कर्क राशि के विवाहित जातकों का अपने जीवनसाथी से किसी छोटी बात को लेकर विवाद हो सकता है जोकि किसी बड़े झगड़े का रूप ले सकता है। ऐसे में अपने जीवनसाथी से संवाद करते वक्त अपनी भाषा और अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें अन्यथा स्थिति बिगड़ सकती है। इस अवधि में अपने जीवनसाथी से किसी भी प्रकार का झूठ बोलने से बचें। साथ ही एक दूसरे की भावनाओं को समझे।
पारिवारिकः- पारिवारिक जीवन के दृष्टिकोण से अक्टूबर का महीना कर्क राशि के जातकों के लिए उतार-चढ़ाव से भरा हुआ रह सकता है। । इस दौरान आपके परिवार के सदस्य आपका हर तरह से सहयोग व समर्थन करते नजर आ सकते हैं। इसके अलावा घर के छोटे भाई-बहनों का भी आपको अपने कार्य में सहयोग प्राप्त हो सकता है जिसकी वजह से आपके संबंध उनके साथ और भी मधुर होंगे। परिवार में चल रहा कोई पुराना विवाद भी इस अवधि में आप सुलझाने में सफल रह सकते हैं जिसकी वजह से परिवार का माहौल सुखद रह सकता है। इस अवधि में माता के साथ किसी बात को लेकर वाद-विवाद हो सकता है। साथ ही परिवार के बीच किसी जमीन को लेकर विवाद भी हो सकता है इस दौरान किसी भी प्रकार का बड़ा निर्णय लेने से परहेज करें।
उपायः- पानी में दूध डालकर स्नान करें। भगवान शिव को जल अर्पित करें। शिव चालीसा का पाठ करें।

सिंह राशि

कार्य-व्यवसायः– करियर के दृष्टिकोण से यह महीना मिश्रित परिणाम दे सकता है। जो जमीन, संपत्ति या भवन निर्माण के कार्य से जुड़े हैं। इसके अलावा वे जातक जो पुलिस, न्यायालय, सेना आदि के क्षेत्र से जुड़ा कार्य कर रहे हैं उनके लिए भी यह अवधि अनुकूल रहने की संभावना सकती आपको करियर में सफलता प्राप्त करने के लिए जरूरत से अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। नौकरीपेशा जातकों के लिए इस महीने पदोन्नति के योग बन रहे हैं। इसके अलावा सिंह राशि के वह जातक जो स्थानांतरण की इच्छा रखते हैं, उनकी यह इच्छा इस महीने पूरी हो सकती है।
आर्थिकः- यदि सिंह राशि के आर्थिक जीवन पर दृष्टि डाली जाए तो यह कहा जा सकता है कि यह महीना सिंह राशि के जातकों के लिए आर्थिक दृष्टिकोण से अनुकूल रहने की संभावना है। इस अवधि में आपकी आमदनी में बढ़ोत्तरी की संभावना है और आपकी तनख्वाह में भी वृद्धि के संकेत मिलते हैं। आर्थिक दृष्टिकोण से आपके लिए अच्छी रहेगी और  इस दौरान धन संचय कर पाने में भी सफल रह सकते हैं। इस दौरान आपको सरकारी क्षेत्र से भी लाभ मिलने के योग बन रहे हैं। आपके निजी प्रयास भी आपको आर्थिक उन्नति प्रदान करने वाले साबित होंगे।
स्वास्थ्यः- स्वास्थ्य के लिहाज से देखा जाए तो सिंह राशि के जातकों के लिए अक्टूबर का महीना मिश्रित परिणाम देने वाला सिद्ध हो सकता है। इस महीने जोड़ों के दर्द से परेशान रह सकते हैं। सिंह राशि के जातकों को इस महीने चोट लगने की आशंका है। वाहन चलाते वक्त या फिर सड़क पार करते वक्त अतिरिक्त सावधानी बरतें। इस महीने आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कमजोर रहने की आशंका है। ऐसे में बदलते मौसम को नजरअंदाज न करें और जहां तक संभव हो बाहरी खान पान से परहेज करें। योग और व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल कर आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर कर सकते हैं।
प्रेम व वैवाहिकः- प्रेम व वैवाहिक जीवन के लिहाज से अक्टूबर का महीना सिंह राशि के जातकों के लिए सकारात्मक रहने की संभावना है।  सिंह राशि के प्रेमी जोड़े इस दौरान सुखद जीवन व्यतीत करते नजर आ सकते हैं। इस दौरान आप दोनों एक दूसरे के करीब आ सकते हैं जिसकी वजह से आपके संबंधों में और भी मजबूती आएगी। सिंह राशि के जातकों का वैवाहिक जीवन इस महीने अनुकूल रहने की संभावना है। इस दौरान आपको अपने जीवनसाथी का भरपूर सहयोग और समर्थन प्राप्त हो सकता है। इस अवधि में आप दोनों का एक दूसरे पर विश्वास बढ़ेगा जिसकी वजह से आपके बीच बेहतर तालमेल देखने को मिल सकता है। इस महीने आप अपने जीवनसाथी के साथ अपनी दिल की बात साझा करने में सफल रह सकते हैं। साथ ही इस दौरान आप पूर्व में चल रहे किसी विवाद को आपस में बैठ कर सुलझाने में भी सफल रह सकते हैं।
पारिवारिकः- पारिवारिक जीवन के दृष्टिकोण से तो सिंह राशि के जातकों के लिए अक्टूबर का महीना अनुकूल रहने की संभावना है। सिंह राशि के जातकों को परिवार का सहयोग व समर्थन प्राप्त हो सकता है। साथ ही परिवार की संपत्ति से भी इस दौरान आप लाभ अर्जित करने में सफल रह सकते हैं। परिवार का माहौल सुखद बना रह सकता है और परिवार के सदस्यों के बीच भाईचारे और सौहार्द की भावना में वृद्धि देखी जा सकती है। इस अवधि में आपको छोटे भाई-बहनों का सहयोग प्राप्त हो सकता है। इस दौरान आप कुछ मजबूत फैसले भी कर सकते हैं जिसकी वजह से परिवार को लाभ होने की संभावना है। परिवार में सुख शांति का माहौल बना रह सकता है
उपायः- शनिवार के दिन सरसों के तेल का दान करें। आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें।

कन्या राशि

कार्य-व्यवसायः- करियर के लिहाज से देखा जाए तो अक्टूबर का महीना कन्या राशि के जातकों के लिए सकारात्मक रहने की संभावना है। इस दौरान करियर के क्षेत्र में नए अवसर प्राप्त हो सकते हैं। कन्या राशि के जातक जो नए व्यवसाय को शुरू करने की योजना बना रहे हैं, उनके लिए इस कार्य हेतु यह अवधि अनुकूल सिद्ध हो सकती है। वह जातक जो सरकारी क्षेत्र से जुड़ा कोई कार्य करते हैं, उन्हें भी इस अवधि में लाभ प्राप्त हो सकता है। इसके अलावा नौकरीपेशा जातकों के लिए भी यह अवधि सकारात्मक रहने की संभावना है। पदोन्नति के योग बन रहे हैं। साथ ही इस दौरान आपके करियर में चल रही समस्या को भी आप इस दौरान सुलझाने में सफल रह सकते हैं। इस दौरान आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए जरूरत से अधिक कार्य करने की जरूरत पड़ सकती है। आप अपनी मेहनत से अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सफल रह सकते हैं।
आर्थिकः- कन्या राशि के जातकों के लिए आर्थिक जीवन के लिहाज से अक्टूबर का महीना मिश्रित अनुभवों से भरा रह सकता है। इस महीने आपके खर्चों में वृद्धि हो सकती है। इस महीने आपके किसी गलत निर्णय की वजह से आपको व्यवसाय में किसी प्रकार का आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि इस महीने आप आर्थिक जीवन से जुड़ा कोई भी निर्णय लेते वक्त हड़बड़ी न दिखाएं और जांच-परख कर ही किसी भी प्रकार का निवेश करें। बड़े निवेशों से बचें और फिजूलखर्ची पर रोक लगा कर धन संचय करने का प्रयास करें अन्यथा समस्या बढ़ सकती है।
स्वास्थ्यः- स्वास्थ्य के लिहाज से अक्टूबर का महीना कन्या राशि के जातकों के लिए राहत भरा रहने की संभावना है। इस महीने आपको स्वास्थ्य से जुड़े सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। कन्या राशि के जातक यदि किसी पुरानी बीमारी से पीड़ित हैं तो उन्हें इस रोग से भी इस महीने राहत मिलने की संभावना है जिसकी वजह से वे स्वयं को काफी चुस्त महसूस कर सकते हैं। आपके साथ-साथ आपके घर के बुजुर्गों के स्वास्थ्य में भी इस महीने सुधार देखने को मिल सकता है जिसकी वजह से आप मानसिक तौर पर राहत महसूस कर सकते हैं।
प्रेम व वैवाहिकः- प्रेम व वैवाहिक जीवन के दृष्टिकोण से अक्टूबर का महीना कन्या राशि के जातकों के लिए मिश्रित अनुभवों वाला रह सकता है। इस महीने कन्या राशि के जातक अपने प्रेम जीवन में सकारात्मक फल प्राप्त कर सकते हैं। आप दोनों के बीच किसी बात को लेकर विवाद होने की भी आशंका है। अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें अन्यथा छोटे-मोटे विवाद बड़ा रूप ले सकते हैं। किसी भी सुनी-सुनाई बात पर तब तक विश्वास न करें जब तक आप उसे स्वयं जांच नहीं लेते हैं। कन्या राशि के विवाहित जातकों के लिए यह महीना सुखद रहने की संभावना है। इस महीने आप अपने जीवनसाथी के साथ किसी धार्मिक यात्रा पर जाने की योजना बना सकते हैं जिसकी वजह से आप दोनों के संबंधों में और भी मधुरता आ सकती है। जीवनसाथी से बेहतर तालमेल रहने की संभावना है जिसकी वजह से आपका मन प्रसन्न रहेगा। इसके अलावा हर मुद्दे पर आपको उनका सहयोग व समर्थन भी प्राप्त हो सकता है।
पारिवारिकः- पारिवारिक जीवन के लिहाज से अक्टूबर का महीना कन्या राशि के जातकों के लिए थोड़ा कठिनाइयों से भरा रह सकता कन्या राशि के जातकों के परिवार में किसी प्रकार का विवाद होने की आशंका है। परिवार के सदस्यों के बीच आपसी तालमेल में कमी देखी जा सकती है जिसकी वजह से परिवार के सदस्यों के बीच गलतफहमी पैदा होने की प्रबल आशंका है। छोटी बातों को लेकर शुरू हुआ विवाद बड़ा रूप धारण कर सकता है। इस दौरान परिवार में नकारात्मकता का माहौल रहने की वजह से आपका मन खिन्न रहने की आशंका है। ऐसे में आप अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें और धैर्य व शांति के साथ स्थिति को संभालने की कोशिश करें। साथ ही कोई भी बड़ा फैसला लेने से पहले परिवार के सभी सदस्यों की सहमति अवश्य लें
उपायः-गुरुवार के दिन विष्णु जी की आराधना करें पीली चीजों का दान करें भगवान गणेश को भोग लगाएं और उनके मंत्रों का जाप करें।

 

तुला राशि

कार्य-व्यवसायः- करियर के दृष्टिकोण से तुला राशि के जातकों के लिए अक्टूबर का महीना सकारात्मक रहने की संभावना है। तुला राशि के नौकरीपेशा जातकों को सकारात्मक फल प्राप्त हो सकते हैं। पदोन्नति के प्रबल योग बन रहे हैं। इसके साथ ही वे जातक जो किसी नई नौकरी की तलाश में हैं, इस महीने उनकी यह तलाश पूरी हो सकती है। तुला राशि के बेरोजगार जातकों के लिए यह समय अनुकूल रहने की संभावना है और इस दौरान उन्हें नौकरी मिल सकती है। विदेश से जुड़ा कोई व्यापार करने वाले तुला राशि के जातकों के लिए भी यह समय लाभदायक रहने की संभावना है। आयात व निर्यात का व्यवसाय करने वाले जातकों के लिए यह अवधि अत्यंत लाभदायक सिद्ध हो सकती है। इस दौरान ऐसे व्यवसायियों को कोई बड़ा अनुबंध प्राप्त हो सकता है जो उनकी करियर की उन्नति में सहायक रहेगा। तुला राशि के जातकों के अंदर आत्मविश्वास में वृद्धि आने की संभावना है। इस दौरान आप करियर से जुड़े मजबूत निर्णय लेते नजर आ सकते हैं
आर्थिकः– आर्थिक जीवन के लिहाज से अक्टूबर का महीना तुला राशि के जातकों के लिए मिश्रित अनुभवों वाला महीना रह सकता है। आपके परिवार में किसी तरह के मांगलिक कार्य का आयोजन हो सकता है। इस मांगलिक में अत्यधिक धन खर्च करना पड़ सकता है। इस अवधि में आर्थिक लाभ होने के योग बन रहे हैं। साथ ही इस दौरान आपको आर्थिक जीवन में भाग्य का साथ भी मिल सकता है। विदेश से जुड़ा व्यवसाय करने वाले जातकों के लिए यह महीना आर्थिक जीवन के लिहाज से बेहतर सिद्ध हो सकता है।
स्वास्थ्यः- स्वास्थ्य के लिहाज से देखा जाए तो तुला राशि के जातकों को अक्टूबर के महीने में मिश्रित फल प्राप्त हो सकते हैं। आपके स्वास्थ्य में सुधार देखने को मिल सकता है। इस महीने तुला राशि के उन जातकों को भी राहत मिलने की संभावना है जो किसी पुरानी बीमारी से पीड़ित हैं। आपको छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्या परेशान कर सकती है। रोग प्रतिरोधक क्षमता में गिरावट आने की आशंका है। इस महीने बदलते मौसम का विशेष ध्यान रखें इस महीने आपका किसी बड़ी बीमारी से पीड़ित होने की आशंका बेहद ही कम है लेकिन फिर भी आपको खानपान संबंधित परहेज की सलाह दी जाती है। इस महीने परिवार के किसी बुजुर्ग सदस्य के स्वास्थ्य में भी सुधार आ सकता है जिससे आप मानसिक हसानती का अनुभव करेंगे। इस दौरान स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको इस अवधि में अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने की सलाह दी जाती है।

प्रेम व वैवाहिकः- प्रेम व वैवाहिक जीवन के दृष्टिकोण से तुला राशि के जातकों के लिए अक्टूबर का महीना अनुकूल रहने की उम्मीद है। इस महीने तुला राशि के जातकों को इस महीने अपने प्रेम जीवन में सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। जातक जो विवाह के बंधन में बंधने के इच्छुक हैं, उनके इस कार्य के लिए यह अवधि अनुकूल रहने सिद्ध हो सकती है। इस अवधि में तुला राशि के जातक यदि अपने परिवार वालों के सामने अपने प्रेमी प्रेमिका से विवाह करने की इच्छा जाहिर करते हैं तो इस बात की प्रबल संभावना है कि उनके परिवार वाले इस रिश्ते को लेकर हामी भर दें। वहीं तुला राशि के वह जातक जो विवाहित हैं उनके लिए यह महीना कठिनाइयों से भरा रह सकता है। इस दौरान आपका अपने जीवनसाथी से छोटी-छोटी बातों को लेकर विवाद हो सकता है जिसकी वजह से आपका मन खिन्न रहेगा। इस दौरान आपके अंदर अहंकार की वृद्धि हो सकती है जिसकी वजह से आपको अपने जीवनसाथी से तालमेल बैठाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। आपको सलाह दी जाती है कि आप इस महीने अपने क्रोध पर काबू रखें और जीवनसाथी की बातों को समझने व प्रेम से उन्हें अपनी बात समझाने का प्रयास करें।
पारिवारिकः- तुला राशि के जातकों के लिए अक्टूबर का महीना पारिवारिक जीवन के दृष्टिकोण से मिश्रित अनुभवों से भरा रह सकता है। इस महीने तुला राशि के जातकों के परिवार में किसी प्रकार का मांगलिक कार्य आयोजित हो सकता है। इसके अलावा घर में किसी नए मेहमान के आगमन के भी योग बन रहे हैं जिसकी वजह से परिवार में उत्साह का माहौल रहेगा। इस दौरान आपके परिवार में किसी बात को लेकर विवाद होने की आशंका है। इस अवधि में आप स्वयं के गुस्से व भाषा पर नियंत्रण रखें अन्यथा स्थिति बिगड़ सकती है। साथ ही प्रेम, शांति व धैर्य के साथ परिवार के सदस्यों को समझने व उन्हें समझाने का प्रयास करें।
उपायः- अपनी इष्ट देवी की आराधना करें और उनकी प्रतिमा के आगे घी का दीपक जलाएं। बड़े बुजुर्गों की सेवा व सम्मान करें और उनका आशीर्वाद लें।

वृश्चिक राशि 

कार्य-व्यवसायः- करियर के लिहाज से वृश्चिक राशि के जातकों के लिए अक्टूबर का महीना बेहतर रहने की संभावना है। इस अवधि में आपकी आय में वृद्धि होने के प्रबल योग बन रहे हैं। आय में वृद्धि के साथ-साथ वृश्चिक राशि के जातकों को अचानक से धन प्राप्त होने के भी प्रबल योग बन रहे हैं। वृश्चिक राशि के वह जातक जो सरकारी क्षेत्र से जुड़ा व्यवसाय करते हैं, वे इस अवधि में सरकार की तरफ से लाभदायक अनुबंध प्राप्त करने में सफल रह सकते हैं। जिसकी वजह से वृश्चिक राशि के जातकों को विदेश से लाभ प्राप्त हो सकता है। यह समय विदेश से जुड़ा व्यापार जैसे कि आयात-निर्यात, स्टाक मार्केट आदि करने वाले जातकों के लिए अनुकूल रह सकता है। यह अवधि उन जातकों के लिए भी अनुकूल रहने की संभावना है जो कोई नया व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं क्योंकि इस अवधि में नया व्यापार शुरू करने से आपको लाभ हो सकता है।
आर्थिकः- वृश्चिक राशि के जातकों के लिए अक्टूबर का महीना आर्थिक दृष्टिकोण से मिश्रित परिणाम देने वाला महीना सिद्ध हो सकता है। इस महीने आपके आय में वृद्धि के योग बन रहे हैं। आपके खर्चों में वृद्धि हो सकती है। इस महीने आप फिजूलखर्ची से बचें और धन संचय करने का प्रयास करें अन्यथा समस्याएं बढ़ सकती हैं। महीने के पूर्वार्ध में में आपके आय में वृद्धि होने के प्रबल योग बन रहे हैं लेकिन अत्यधिक खर्चों की वजह से आप इस दौरान धन का संचय करने में समस्याओं का सामना कर सकते हैं। विदेश से जुड़ा कोई व्यवसाय या विदेश से जुड़ी कंपनी में नौकरी करने वाले जातकों के लिए यह समय आर्थिक लिहाज से अनुकूल रहने की संभावना है। जातक जो कपड़े, खिलौने, खाने-पीने, मार्केटिंग, मनोरंजन आदि के व्यवसाय से जुड़े हैं, उन्हें भी इस महीने आर्थिक तौर पर लाभ होने के योग बन रहे हैं।
स्वास्थ्यः- स्वास्थ्य के लिहाज से अक्टूबर का महीना वृश्चिक राशि के जातकों के लिए कठिनाइयों से भरा रह सकता है। इस अवधि में आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस महीने थोड़ी सी भी स्वास्थ्य समस्या होने पर लापरवाही न बरतें और जल्द से जल्द चिकित्सीय परामर्श लें अन्यथा समस्या में वृद्धि हो सकती है। आपको पूरे महीने छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इस महीने जोड़ों का दर्द, सिर दर्द आदि की समस्या विशेष रूप से आपको परेशान कर सकती हैं। अवसाद के भी योग बन रहे हैं। अपनी सोच को सकारात्मक रखें और अपने आत्मविश्वास को किसी भी स्थिति में कम न होने दें। इस अवधि में बासी, तले-भुने, मसालेदार और बाहर के खाने से परहेज करें अन्यथा आपको अपच, गैस आदि की समस्या भी परेशान कर सकती है।
प्रेम व वैवाहिकः- वृश्चिक राशि के जातकों का प्रेम जीवन इस अवधि में सुखद रहने की संभावना है। इस महीने आप अपने प्रेमी के साथ अच्छा समय बिताते नजर आ सकते हैं। एक दूसरे के प्रति विश्वास में वृद्धि हो सकती है और साथ ही आप दोनों के रिश्तों में भी मधुरता आ सकती है। संभावना है कि आप दोनों इस दौरान कहीं बाहर घूमने जाने की योजना बनाएं। यह अवधि प्रेमी जोड़ों के लिए थोड़ा मुश्किलों से भरा हुआ रहने की आशंका है। इस दौरान आप दोनों के बीच किसी बात को लेकर विवाद हो सकता है जिससे आपका मन खिन्न रहेगा। वहीं वृश्चिक राशि के विवाहित जातकों की बात की जाए तो इस महीने के पूर्वार्ध में आपका वैवाहिक जीवन सुखद रहने की संभावना है। आपको अपने जीवनसाथी का हर मुद्दे पर पूरा सहयोग व समर्थन प्राप्त हो सकता है।

पारिवारिकः- पारिवारिक जीवन के लिहाज से अक्टूबर का महीना वृश्चिक राशि के जातकों के लिए अनुकूल रहने की संभावना है। इस महीने आपको अपने परिवार का पूर्ण सहयोग व समर्थन प्राप्त हो सकता है। आपके परिवार में किसी प्रकार के मांगलिक कार्य का आयोजन हो सकता है। परिवार में छोटे भाई-बहनों का आपको पूरा सहयोग और समर्थन प्राप्त हो सकता है। आप अपनी कोशिशों से इस महीने अपने परिवार का माहौल सुखद बनाए रखने में सफल रह सकते हैं। इस महीने आप अपने परिवार के साथ किसी धार्मिक यात्रा पर जाने की योजना बना सकते हैं। कुल मिलाकर देखा जाए तो आप इस महीने अपने परिवार के साथ अच्छा व सुखद समय बिताने में सफल रह सकते हैं।
उपायः- हनुमान चालीसा का पाठ करें। हनुमान जी का ध्यान कर उनके मंत्रों का जप करें। किसी धार्मिक ग्रंथ का दान करें।

धनु राशि

कार्य-व्यवसायः- करियर के दृष्टिकोण से अक्टूबर का महीना धनु राशि के जातकों के लिए सकारात्मक रहने की संभावना है। इस महीने के पूर्वार्ध में धनु राशि के जातकों को करियर में अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। नौकरीपेशा जातकों के लिए यह समय अनुकूल साबित हो सकता है। पदोन्नति के योग बन रहे हैं। धनु राशि के जो जातक लंबे समय से नई और अच्छी नौकरी की तलाश कर नौकरी बदलने की योजना बना रहे हैं, उनके लिए यह अवधि बेहद अनुकूल रह सकती है। वे जातक जो सरकारी क्षेत्र से जुड़ा कोई व्यवसाय करते हैं, उन्हें इस दौरान लाभ हो सकता है। इसके अलावा महीने के उत्तरार्ध में आपकी आय में वृद्धि हो सकती है। इस दौरान आप करियर में नई ऊंचाइयों को छू सकते हैं। इस अवधि में शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े जातकों की पदोन्नति हो सकती है।
आर्थिकः- आर्थिक जीवन के दृष्टिकोण से अक्टूबर का महीना धनु राशि के जातकों के लिए मिलाजुला रहने की संभावना है। धनु राशि के जातकों को इस अवधि में अपने परिवार के सदस्यों से किसी प्रकार का आर्थिक सहयोग प्राप्त होने की संभावना है। परिवार से संपत्ति का लाभ मिलने के भी योग बन रहे हैं। महीने के उत्तरार्ध में आपको आर्थिक तौर पर लाभ हो सकता है। विशेषकर व्यवसाय करने वाले जातकों के लिए यह अवधि अनुकूल रहने की संभावना है। इस दौरान वे जातक जो जमीन व संपत्ति से जुड़ा व्यवसाय करते हैं, उन्हें अच्छा मुनाफा होने की संभावना है। इस दौरान आप अति आत्मविश्वास से बचें और कहीं भी निवेश करने या कोई आर्थिक फैसला लेने से पहले अच्छी तरह सोच विचार लें। इस महीने आपको अपने पिता से भी आर्थिक सहयोग प्राप्त हो सकता है।
स्वास्थ्यः- स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से अक्टूबर का महीना धनु राशि के जातकों के लिए परेशानियों से भरा रह सकता है। इस महीने के पूर्वार्ध में आपको चोट लगने के योग बन रहे हैं। ऐसे में आप वाहन चलाते वक्त या फिर सड़क को पार करते वक्त अतिरिक्त सावधानी बरतें। अपने सिर और पैर का विशेष ख्याल रखें। परिवार में किसी बुजुर्ग का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है जिसकी वजह से आप मानसिक तौर पर परेशान रह सकते हैं। इस दौरान आप अपने ऊपर नकारात्मक विचार हावी न होने दें।
प्रेम व वैवाहिकः- प्रेम व वैवाहिक जीवन के लिहाज से देखा जाए तो अक्टूबर का महीना धनु राशि के जातकों के लिए उतार-चढ़ाव से भरा हुआ रह सकता है। इस महीनेे आपका आपके साथी से किसी बात को लेकर विवाद होने की आशंका है। साथ ही इस दौरान आप दोनों के बीच भ्रम यानी कि गलतफहमी भी पैदा हो सकती है। धनु राशि के विवाहित जातकों को इस महीने के पूर्वार्ध में सकारात्मक फल प्राप्त हो सकते हैं। इस दौरान अपने जीवनसाथी का सम्पूर्ण समर्थन व सहयोग प्राप्त हो सकता है। महीने के उत्तरार्ध में आप अपने जीवनसाथी की सहायता से आय में भी वृद्धि करने में सफल रह सकते हैं।
पारिवारिकः- पारिवारिक जीवन के लिहाज से अक्टूबर का महीना धनु राशि के जातकों के लिए अच्छा रहने की संभावना है। इस अवधि में आपको अपने परिवार का पूर्ण समर्थन और सहयोग प्राप्त हो सकता है। परिवार में शांति का माहौल बना रह सकता है। साथ ही इस दौरान परिवार में लंबे समय से चले आ रहे किसी विवाद को भी घर के सदस्य आपस में सुलझाने में सफल रह सकते हैं। छोटे भाई-बहन आपके कार्य में आपका सहयोग करते नजर आ सकते हैं जिसकी वजह से आपके बीच के रिश्ते और भी मधुर होंगे। महीने के पूर्वार्ध में परिवार में किसी प्रकार का मांगलिक कार्य आयोजित किया जा सकता है। साथ ही आपको इस दौरान पैतृक संपत्ति से भी लाभ प्राप्त हो सकता है। पिता के साथ-साथ ननिहाल पक्ष से भी सहयोग प्राप्त होने के योग बन रहे हैं।
उपायः- नहाने के पानी में काला तिल डालकर स्नान करें। विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें। गाय को हरा चारा खिलाएं।

मकर राशि

कार्य-व्यवसायः- करियर के दृष्टिकोण से मकर राशि के जातकों के लिए अक्टूबर का महीना परेशानियों से भरा रह सकता है। इस महीने आपको अपने करियर में बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। इस महीने मकर राशि के जातकों को अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए जरूरत से अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। इस अवधि में आपके अंदर आत्मविश्वास की कमी रहने की आशंका है। आप इस दौरान निराश न हों और अपने मन में नकारात्मक विचारों को जगह न बनाने दें क्योंकि आपको सफलता मिल सकती है लेकिन इसे पाने के लिए आपको बस थोड़ी ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है। करियर में भाग्य का आपको साथ मिलता नजर आ रहा है। मकर राशि के वह जातक जो शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हैं, उन्हें इस दौरान कुछ बेहतर अवसर प्राप्त होने की संभावना है।
आर्थिकः- आर्थिक जीवन के दृष्टिकोण से अक्टूबर का महीना मकर राशि के जातकों के लिए मिलाजुला रहने की संभावना है। इस महीने आपकी आय में वृद्धि हो सकती है लेकिन उसके साथ ही आपके खर्चे भी बढ़ सकते हैं। इस अवधि में नौकरीपेशा व व्यवसाय करने वाले सभी जातकों को धन लाभ होने की संभावना है। आर्थिक जीवन में इस महीने आपको भाग्य का साथ भी मिलता नजर आ रहा है जो आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में सहायक सिद्ध हो सकता है। महीने के उत्तरार्ध में आपको व्यवसाय में अचानक लाभ हो सकता है। आर्थिक लाभ होने पर आप धन को व्यर्थ कीें खर्च करने से बचें और इसे भविष्य के संभावित बुरे समय के लिए जमा करने की कोशिश करें।
स्वास्थ्यः- स्वास्थ्य के लिहाज से अक्टूबर का महीना मकर राशि के जातकों के लिए सकारात्मक रहने की संभावना है। महीने के पूर्वार्ध में आपके छठे भाव यानी कि रोग के भाव का स्वामी बुध आपके नवम भाव यानी कि भाग्य भाव में सूर्य और शुक्र के साथ स्थित रहेगा। ऐसे में आपको इस अवधि में स्वास्थ्य जीवन में भाग्य का साथ मिलता नजर आ रहा है। संभावना है कि इस दौरान मकर राशि के जातकों को पुराने रोगों से आराम मिल सकता है। महीने के उत्तरार्ध में आपको स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने की सलाह दी जाती है। इस अवधि में मकर राशि के जातक गैस, अपच आदि जैसी बीमारियों से परेशान रह सकते हैं। साथ ही इस महीने आपके रोग भाव पर शनि की दृष्टि भी पड़ रही है जिसकी वजह से आपको इस दौरान पेट व त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस अवधि में खानपान संबंधी परहेज करना आपके स्वास्थ्य के लिए उत्तम रह सकता है।
प्रेम व वैवाहिकः- प्रेम व वैवाहिक जीवन के लिहाज से देखा जाए तो अक्टूबर के महीने में मकर राशि के जातकों को मिश्रित परिणाम मिलने की संभावना है। इस दौरान विवाहित जातकों का अपने जीवनसाथी से किसी बात को लेकर विवाद हो सकता है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि ऐसी स्थिति में आप स्वयं के क्रोध पर नियंत्रण रखें और जीवनसाथी से बात करते वक्त अपनी भाषा का ध्यान रखें अन्यथा स्थिति बिगड़ सकती है। वहीं जो प्रेमी जोड़े विवाह के बंधन में बंधने की योजना बना रहे हैं, उनके लिए यह समय अनुकूल सिद्ध हो सकता है। संभावना है कि इस दौरान परिवार के लोगों से इस मुद्दे पर बात करने पर आपको अनुकूल परिणाम मिलेंगे और वे आपके इस रिश्ते को लेकर हामी भर दें। वहीं दूसरी तरफ मकर राशि के वे जातक जो विवाहित हैं, उनके लिए महीने के उत्तरार्ध का समय अच्छा रहने की संभावना है। इस अवधि में आपको अपने जीवनसाथी का भरपूर सहयोग और समर्थन प्राप्त हो सकता है और आप दोनों एक दूसरे के साथ यादगार समय बिताने में सफल रह सकते हैं।
पारिवारिकः-पारिवारिक जीवन के लिहाज से मकर राशि के जातकों के लिए अक्टूबर का महीना अच्छा रहने की संभावना है। इस महीने आपके पारिवारिक जीवन में सकारात्मक फल प्राप्त हो सकते हैं। इस दौरान परिवार के सदस्यों का आपको पूरा सहयोग प्राप्त हो सकता है जिसकी वजह से आपका मन प्रसन्न रहेगा। साथ ही आप इस अवधि में परिवार में चल रहे किसी पुराने विवाद को सुलझाने में सफल रह सकते हैं जिससे घर का माहौल खुशनुमा रह सकता है। घर के सदस्यों के बीच सौहार्द और प्रेम की भावना में वृद्धि देखने को मिल सकती है। कार्यक्षेत्र में भाई-बहनों का सहयोग प्राप्त हो सकता है और उनसे आपके संबंध और भी बेहतर हो सकते हैं। परिवार में सुख और शांति रहने की संभावना है।
उपायः-शनि चालीसा का पाठ करें। काले तिल का दान करें।

कुंभ राशि

कार्य-व्यवसायः- करियर के दृष्टिकोण से कुंभ राशि के जातकों के लिए साल 2022 का अक्टूबर महीना शानदार रहने की संभावना है। इस महीने के पूर्वार्ध में कई नए व आकर्षक अवसर प्राप्त होने के योग बन रहे हैं। इसके अलावा जमीन और संपत्ति से जुड़ा लाभ भी आपको इस दौरान प्राप्त हो सकता है। कुंभ राशि के वह जातक जो शेयर मार्केट या फाइनेंस के क्षेत्र से जुड़े हैं, उन्हें इस अवधि में अनुकूल परिणाम प्राप्त होने की संभावना है। भाग्य के प्रबल रहने की उम्मीद है जिसकी वजह से इस समय थोड़ी मेहनत करने पर भी आपको अधिक परिणाम प्राप्त हो सकते हैं।यह समय उन जातकों के लिए अनुकूल रहने की संभावना है जो विदेश से जुड़ा कोई व्यवसाय जैसे कि आयात-निर्यात आदि करते हैं। वहीं नौकरीपेशा जातकों की पदोन्नति के योग बन रहे हैं। कार्यक्षेत्र में वरिष्ठों के द्वारा आपकी सराहना की जा सकती है।

आर्थिकः- आर्थिक जीवन के दृष्टिकोण से अक्टूबर का महीना कुंभ राशि के जातकों के लिए सकारात्मक नतीजे लेकर आ सकता है। इस महीने आपको आर्थिक रूप से मजबूती मिलने के योग बन रहे हैं। व्यवसाय में अप्रत्याशित लाभ मिल सकता है जिससे आर्थिक स्थिति को और भी बल मिलेगा। साथ ही विदेश से भी धन आगमन के योग बन रहे हैं। परिवार से जमीन व संपत्ति के रूप में लाभ होने की संभावना है। कुंभ राशि के वह जातक जो कोई नया व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं, उनके लिए यह समय इस कार्य के लिए अनुकूल सिद्ध हो सकता है। नए व्यवसाय में इस दौरान आपको बहुत जल्द तरक्की मिल सकती है। मजबूत आर्थिक स्थिति की वजह से आप इस महीने नई संपत्ति खरीदने पर विचार कर सकते हैं। वहीं नौकरीपेशा जातकों के लिए भी यह अवधि सकारात्मक रहने की संभावना है और इस दौरान उनकी पदोन्नति हो सकती है जिसकी वजह से आय में वृद्धि होगी। कम मेहनत में भी अधिक लाभ मिल सकता है।
स्वास्थ्यः- अक्टूबर का महीना कुंभ राशि के जातकों के लिए स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से मिश्रित परिणाम देने वाला महीना सिद्ध हो सकता है। आपको माह के पूर्वार्ध में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।  मन में नकारात्मक विचारों की वृद्धि हो सकती है। इस अवधि में आप सिर दर्द, आँख और सांस संबंधित समस्याओं से परेशान रह सकते हैं। आपको इस महीने अपनी आँखों का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है।
प्रेम व वैवाहिकः- प्रेम व वैवाहिक जीवन के लिहाज से कुंभ राशि के जातकों के लिए अक्टूबर का महीना सुखद रहने की संभावना है। जिसकी वजह से आपको प्रेम जीवन में सकारात्मक परिणाम मिलने के योग बन रहे हैं। इस अवधि में आप अपने साथी के साथ अच्छा समय व्यतीत करने में सफल रह सकते हैं। साथ ही आप दोनों एक दूसरे के कार्यक्षेत्र में भी एक दूसरे का सहयोग करते नजर आ सकते हैं जिसकी वजह से आपके रिश्ते को और भी मजबूती मिलेगी। वहीं कुंभ राशि के विवाहित जातकों के लिए भी यह महीना सुखद रह सकता है। इस अवधि में अपने जीवनसाथी के साथ कुछ यादगार पल बिताने में सफल रह सकते हैं। एक दूसरे के साथ आपका तालमेल बेहतर रहने की संभावना है और साथ ही आप दोनों एक दूसरे की भावनाओं को आसानी से समझने में भी सफल रह सकते हैं।
पारिवारिकः- पारिवारिक जीवन के दृष्टिकोण से अक्टूबर का महीना आपके लिए सकारात्मक रहने की उम्मीद है। कुंभ राशि के जातकों का पारिवारिक जीवन अनुकूल रहने की संभावना है। इस दौरान आपको अपने परिवार के सदस्यों का भरपूर सहयोग प्राप्त हो सकता है। साथ ही इस अवधि में आपके घर का माहौल भी सुख और शांति से भरपूर रहने की उम्मीद है। परिवार में किसी नए मेहमान के आगमन के योग बन रहे हैं जिससे घर में उत्सव जैसा माहौल रहने की संभावना है। परिवार की मदद या सहयोग से इस दौरान आप मकान या संपत्ति का लाभ अर्जित कर सकते हैं जिसकी वजह से आपके आपसी रिश्ते और भी मधुर होंगे। महीने के उत्तरार्ध में सूर्य, शुक्र और बुध आपके नवम भाव यानी कि भाग्य भाव में गोचर कर जाएंगे। ऐसे में इस दौरान आपके परिवार में धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन हो सकता है या फिर संभावना है कि आप इस दौरान अपने परिवार के साथ किसी धार्मिक यात्रा पर जाएंगे।
उपायः- पीपल के पेड़ के नीचे तिल के तेल का चैमुखी दिया जलाएं। इष्ट देवी के सामने प्रतिदिन घी का दीपक जलाएं।

मीन राशि

कार्य-व्यवसायः- करियर के लिहाज से अक्टूबर का महीना मीन राशि के जातकों के लिए अच्छा रहने की संभावना है। इस महीने आपके कर्म भाव यानी कि दशम भाव के स्वामी बृहस्पति आपके प्रथम भाव में स्थित रहेगा। ऐसे में इस दौरान आपको करियर में आगे बढ़ने के कई अवसर प्राप्त हो सकते हैं। विशेषकर शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े जातकों के लिए यह महीना काफी अनुकूल रहने के आसार हैं। इसके अलावा चिकित्सा के क्षेत्र से जुड़े जातकों के लिए भी यह समय करियर के लिहाज से सकारात्मक रहने की संभावना है। मीन राशि के वह जातक जो अपने व्यवसाय में विस्तार करने की योजना बना रहे हैं, उनके लिए यह अवधि अनुकूल सिद्ध हो सकती है क्योंकि इस कार्य से आपको इस अवधि में सकारात्मक फल मिलने के प्रबल योग बन रहे हैं। साथ ही मीन राशि के वह नौकरीपेशा जातक जो लंबे समय से नौकरी बदलने का विचार कर रहे हैं, उन्हें इस अवधि में अच्छे अवसर प्राप्त होने की संभावना है। स्थानांतरण होने के भी योग बन रहे हैं।
आर्थिकः- अक्टूबर का महीना मीन राशि के जातकों के आर्थिक जीवन के लिहाज से मिलाजुला रहने की संभावना है। इस महीने की शुरुआत में आपके द्वितीय भाव यानी कि धन भाव में राहु स्थित रहेगा जिसकी वजह से आशंका है कि इस अवधि में आपके खर्चों में वृद्धि हो सकती है। इस दौरान आपके ऊपर परिवार की तरफ से कोई जिम्मेदारी आ सकती है जिसे पूर्ण करने में आपको धन खर्च करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि जहां तक संभव हो जरूरी चीजों पर ही धन खर्च करें अन्यथा किसी से कर्ज या उधार लेना पड़ सकता है। हालांकि इस महीने आपकी राशि के एकादश भाव यानी कि लाभ भाव में शनि स्थित रहेंगे जिसकी वजह से इस दौरान आपको पैतृक संपत्ति का लाभ मिलने की संभावना है।

स्वास्थ्यः- स्वास्थ्य के लिहाज से मीन राशि के जातकों के लिए अक्टूबर का महीना थोड़ा उतार-चढ़ाव से भरा रह सकता है। इस महीने के पूर्वार्ध में आपके छठे भाव यानी कि रोग भाव का स्वामी सूर्य आपके सप्तम भाव में बुध और शुक्र के साथ युति कर रहा है जिसकी वजह से आपके स्वास्थ्य में सुधार आने की संभावना है। इसके अलावा मंगल की दृष्टि भी आपके रोग भाव पर पड़ रही है जिसकी वजह से आपको इस अवधि में जोड़ों का दर्द परेशान कर सकता है। इस दौरान आपके परिवार के किसी बुजुर्ग सदस्य की स्वास्थ्य बिगड़ सकती है जिसकी वजह से आपको मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है। वहीं मीन राशि के जातकों को इस महीने आँख संबंधी, अपच और गैस की समस्या भी परेशान कर सकती है। महीने के उत्तरार्ध में जब बुध, शुक्र और सूर्य आपके अष्टम भाव में गोचर करेंगे तब आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। इस दौरान आपको खानपान संबंधी परहेज करने की और योग व व्यायाम जैसी आदतों को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने की सलाह दी जाती है।
प्रेम व वैवाहिकः- प्रेम व वैवाहिक जीवन के दृष्टिकोण से अक्टूबर का महीना मीन राशि के जातकों को मिश्रित परिणाम देने वाला महीना सिद्ध हो सकता है। इस महीने की दस तारीख के आसपास आपके पंचम भाव यानी कि प्रेम भाव का स्वामी चंद्रमा आपके द्वितीय भाव में राहु के साथ युति करेगा साथ ही इस महीने शनि की दृष्टि भी आपके प्रेम भाव पर पड़ रही है। ग्रहों की इस स्थिति की वजह से प्रेमी जोड़ों के बीच किसी बात को लेकर विवाद होने की आशंका है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि आप इस दौरान सुनी-सुनाई बातों पर विश्वास ना करें और हर बात की स्वयं से जांच करके ही कोई भी धारणा बनाएं। अपने प्रेमीध्प्रेमिका पर विश्वास बनाए रखें। वहीं दूसरी तरफ विवाह के बंधन में बंध चुके मीन राशि के जातकों के लिए यह महीना सकारात्मक रहने की उम्मीद है। इस महीने के पूर्वार्ध में बुध, शुक्र और सूर्य की युति आपके सप्तम भाव यानी कि वैवाहिक संबंध के भाव में हो रही है जिसकी वजह से बुधादित्य योग का निर्माण हो रहा है। ऐसे में इस दौरान विवाहित जातक कुछ बड़े फैसले ले सकते हैं जो उनके वैवाहिक जीवन को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने वाला होगा। आप दोनों एक दूसरे के करीब आ सकते हैं और एक दूसरे पर आपके विश्वास में वृद्धि हो सकती है। इस अवधि में मीन राशि के जातक अपने जीवनसाथी के साथ सुखद समय व्यतीत करने में सफल रह सकते हैं।
पारिवारिकः- पारिवारिक जीवन के दृष्टिकोण से अक्टूबर का महीना आपके लिए थोड़ा उतार-चढ़ाव से भरा हुआ रह सकता है। इस महीने आपके दूसरे भाव यानी कि कुटुंब भाव में राहु स्थित रहेगा जिसकी वजह से पारिवारिक जीवन में कलह होने की आशंका है। इस अवधि में परिवार के सदस्यों के अंदर नकारात्मक सोच हावी रह सकती है जिसकी वजह से परिवार में विवाद बढ़ सकता है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि आप इस दौरान अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें और धैर्य व शांति के साथ स्थिति को संभालने की कोशिश करें। साथ ही इस अवधि में परिवार से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले घर के सदस्यों और विशेषकर घर के बड़े-बुजुर्गों से जरूर सलाह लें अन्यथा परेशानियाँ बढ़ सकती हैं। आशंका है कि परिवार में चल रही ये परेशानियां आपके कार्यक्षेत्र और आपके करियर को भी प्रभावित कर सकती हैं। घर-परिवार से जुड़ा कोई भी संवेदनशील फैसला लेने से इस दौरान आपको परहेज करने की सलाह दी जाती है। महीने के पूर्वार्ध में मंगल का गोचर आपके तृतीय भाव यानी कि सहोदर के भाव में हो जाएगा तब परिवार की स्थिति में सुधार देखने को मिल सकता है। इस दौरान आपको भाई-बहनों का सहयोग प्राप्त हो सकता है और परिवार के सदस्यों के बीच रिश्तों में भी सुधार आने की संभावना है।
उपायः- मां कात्यायनी जी की पूजा करें। मंदिर में दीपक जलाकर मां कात्यायनी के मंत्रों का जाप करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *