Aquarius Horoscope March 2024, कुंभ मासिक राशिफल मार्च, Kundali Expert

वर्ष 2024 के अगले माह यानि मार्च माह के बारे में बात करें तो जब भी किसी महीने की शुरूआत होती है तो हमारे मन में कई तरह की शंकाएं आने लगती हैं कि हमारा आने वाला अगला महीना कैसा बीतेगा तो आपको बता दें मार्च का महीना कुछ लोगों के लिए बेहद खास रहने वाला है तो कुछ लोगों के लिए बहुत सारी चुनौतियाँ लेकर आने वाला है, तो आइए जानतें हैं यह महीना हमारे परिवार के लिए कैसा रहेगा, व्यापार में बढ़ोत्तरी होगी या नही ऐसी तमाम परेशानियों और चिंताओं को दूर करने के लिए नये वर्ष के मार्च माह का अच्छे से विश्लेषण करने के बाद यह राशिफल प्रस्तुत किया जा रहा है।

कुण्डली एक्सपर्ट के द्वारा मार्च माह में आपकी राशि पर पड़ने वाले विभिन्न ग्रहों और नक्षत्रों के शुभ और अशुभ प्रभावों को देखते हुए प्रत्येक राशि के अनुसार मार्च 2024 के भविष्यफल का एकदम सटीक विश्लेषण किया गया है तो आइए ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा जानते हैं इस माह का सटीक भविष्यफल-

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से यह महीना आपके लिए उत्तम नही है। माह की शुरूआत में स्वास्थ्य में कुछ गिरावटें आ सकती हैं जिससे स्वास्थ्य समस्या उत्पन्न होगी इसके अलावा बुखार, सिरदर्द, बदन दर्द तथा जोड़ों में दर्द की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है। माह के मध्य में यदि अस्थमा के रोगी हैं तो अपने पास हमेशा इनहेलर रखें अन्यथा स्वास्थ्य बिगड़ सकता है इसके अलावा इस माह आपको एनीमिया, अनियमित रक्तचाप तथा चोट लगने की स्थिति भी बन सकती है परन्तु धीरे-धीरे स्वास्थ्य में सुधार होगा। माह के अंत में नींद न आने की समस्या रहेगी साथ ही किसी चीज की बेचैनी भी बढ़ सकती है ऐसे में रात को सोने से पहले कम से कम पन्द्रह मिनट का ध्यान लगायें नींद न आने की समस्या आपकी दूर होगी।

READ ALSO   नवग्रह पीड़ा निवारणार्थ यन्त्र-मन्त्र-रत्न एवं जड़ी धारण तथा व्यावसायिक वस्तुएँ की सामान्य जानकारी, नवग्रह पीड़ा (रोग)

पारिवारिक जीवन

पारिवारिक दृष्टिकोण से आपका यह महीना औसत रहेगा। माह की शुरूआत में परिवार के सदस्यों की किसी बात को लेकर आप उनसे संवेदनशील रवैया अपना सकते हैं जिससे रिश्तों में दूरियाँ बढ़ेंगी ऐसे में अपनी बातें अपने परिवार के सदस्यों के साथ खुलकर करें ऐसा करने से आपको सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। माह के मध्य में आपका मान-सम्मान परिवार में बढ़ता हुआ दिखाई देगा। इस माह आपके माता-पिता का स्वास्थ्य अनुकूल रहेगा जिससे आपकी चिंताएं थोड़ी कम होंगी। भाई-बहनों का इस माह पूरा सहयोग मिलेगा साथ ही वह आपके सुख-दुख में आपका साथ देंगे। माह के अंत में आपके घर में किसी शुभ कार्यों का आयोजन होगा जिसके कारण आपके रिश्तेदारों का आना-जाना हो सकता है इसके अलावा आपका इस माह माता के घर जाना भी हो सकता है जिससे आपका कुछ समय रिश्तेदारों के साथ व्यतीत होगा।

नौकरी और व्यापार

नौकरी कर रहे जातक को माह की शुरूआत में कोई समस्या तो नही होगी परन्तु काम का बोझ बढ़ता हुआ दिखाई देगा। इस माह आप अपने काम को लेकर बहुत खुश नही दिखाई देंगे जिसके कारण नौकरी में परिवर्तन करने का विचार आपके मन में आ सकता है। इस माह आप किसी नयी नौकरी के लिए आवेदन भी करेंगे परन्तु कोई उत्तर न मिलने के कारण आपका मन निराश रहेगा। माह के मध्य में व्यापारी जातकों को विदेश जाने का अवसर प्राप्त हो सकता है साथ ही काम के सिलसिले में आपको लम्बी यात्राएं करनी पड़ सकती हैं जिससे आप काफी व्यस्त रहेंगे। इस माह विदेशों से सम्पर्क स्थापित करने से आपको व्यापार में लाभ होगा साथ ही सरकारी क्षेत्रों से भी लाभ के अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। माह के अंत में व्यापारियों को कुछ परेशानी हो सकती है। इस माह पैसों के लेन-देन को लेकर सावधानी बरतें अन्यथा कोई आपका नुकसान कर सकता है ऐसे में सचेत रहें और समझदारी से काम लें।

READ ALSO   Aaj ka Rashifal |Today’s Horoscope | 30 March 2023 Thursday |

शिक्षा और करियर

स्कूल में शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थी जातक अपनी शिक्षा में इस माह अच्छा प्रदर्शन करेंगे साथ ही अच्छे नंबरों से पास होंगे जिससे आपके अध्यापक आपसे प्रसन्न रहेंगे। माह की शुरूआत में काॅलेज में प्रवेश पाने की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को इस माह सफलता मिलेगी तथा आगे का रास्ता तय करना आपके लिए आसान होगा। माह के मध्य में मीडिया तथा पत्रकारिता के क्षेत्र में शिक्षा ग्रहण कर रहे जातकों को अच्छे अवसर प्राप्त होंगे परन्तु ध्यान न दे पाने के कारण यह अवसर आपके हाथ से जा सकते हैं। इंजीनियरिंग के क्षेत्र में शिक्षा ग्रहण कर रहे जातक अपने प्रोजेक्ट को लेकर आशंकित रहेंगे। माह के अंत में इंजीनियरिंग क्षेत्र में आगे बढ़ने तथा करियर बनाने के लिए आपको विदेश जाना पड़ सकता है जिससे आप प्रसन्न रहेंगे।

प्रेम व वैवाहिक जीवन

प्रेम जीवन में माह की शुरूआत अच्छी व्यतीत होगी। इस माह आप अपने प्रेम जीवन की बात घर के सदस्यों से साझा कर सकते हैं जिससे परिवार के सदस्यों का सहयोग मिलेगा जिससे रिश्तों में मजबूती आयेगी। इस माह आपके प्रेम विवाह होने के योग विलम्ब से बनेंगे परन्तु उदास होने के बजाय कुछ समय इंतजार करना आपके लिए अच्छा रहेगा। माह के मध्य में दाम्पत्य जीवन में जीवनसाथी का स्वास्थ्य थोड़ा बिगड़ सकता है साथ ही किसी बात को लेकर मनमुटाव की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है ऐसे में मनमुटाव होने के बावजूद भी आपका रिश्ता अच्छा चलता रहेगा तथा आप अपने रिश्ते को संभाल पाने में भी कामयाब होंगे। माह के अंत में अविवाहित जातक अपने लिए अच्छे रिश्ते की तलाश में होंगे ऐसे में विवाह के लिए आपको थोड़ी प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है जिससे आपको एक अच्छे जीवनसाथी की प्राप्ति होगी।

READ ALSO   Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal आज का राशिफल, 13 January 2024 In Hindi | KUNDALI EXPERT |

आर्थिक स्थिति

आर्थिक दृष्टिकोण से आपका यह महीना कमजोर रहेगा। माह की शुरूआत में आर्थिक खर्चों में वृद्धि होगी। इस माह आप अपना धन दिल खोलकर खर्च करेंगे जिससे आपको संकटों का सामना करना पड़ सकता है इसके अलावा विदेश यात्रा पर भी आपके धन खर्च हो सकते हैं ऐसे में धन संचय करने पर विशेष ध्यान दें अन्यथा धन संचय करने में कुछ समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। माह के अंत में आमदनी कम होगा तथा खर्च में वृद्धि होगी जिसके कारण आपको अपनी इनकम पर ध्यान देना पड़ सकता है। इस माह व्यापार क्षेत्र में किये गये प्रयासों से आपको धन लाभ हो सकता है ऐसे में खर्च पर नियंत्रण रखें अन्यथा धन कमाने के लिए अतिरिक्त संघर्ष करना पड़ सकता है।

उपाय

 शनिवार के दिन किसी गरीबों को भोजन करायें।

 शनिवार के दिन पीपल के वृक्ष के नीचे दीपक जलाकर परिक्रमा करें।

 शनिवार के दिन शनिदेव की आराधना करने से पहले काले रंग के वस्त्र धारण करके ओम शं शनिश्चराय नमः मंत्र का 108 बार जाप करें।